IhsAdke.com

तितलियों की देखभाल कैसे करें

रंगीन और मनोरम तितलियों ने दुनिया को और अधिक सुंदर स्थान बना दिया, क्या आपको नहीं लगता? उनके जीवन चक्र के बारे में कुछ जादुई है, इसलिए कैटरपिलर चरण से तितलियों का निर्माण एक लोकप्रिय कक्षा का अनुभव है। आप शिशु कैटरपिलर के साथ शुरू करते हैं, उन्हें कई पत्तियों के साथ खिलाएं और क्रिस्लिस का ख्याल रखें कि वे खुद को बचाने के लिए करेंगे क्योंकि वे तितलियों में बदलते हैं। जब युवा तितलियों महीने बाद उभर कर आती हैं, तो उन्हें अपने पंखों को फैलाने के लिए बहुत सारे कमरों की जरूरत होती है और यह जानने के लिए कि उड़ान भरने का तरीका क्या है। अंत में, वयस्क तितलियों को सूर्य, ताजा हवा और फूलों का आनंद लेने के लिए बाहर जारी किया जा सकता है तितलियों के लिए प्राथमिक चिकित्सा कैसे तैयार, फ़ीड और उपलब्ध कराने के बारे में जानने के लिए पढ़ें

चरणों

भाग 1
कैटरपिलर के साथ शुरू करना

  1. 1
    शिशु कैटरपिलर से शुरू करें यदि यह पहली बार कैटरपिलर बनाने का समय है, तो आप एक किट से शुरू करना चाह सकते हैं। आप एक किट ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं और विभिन्न तितली प्रजातियों से चुन सकते हैं। किट सब कुछ के साथ आता है जिसे आप केटरपिलर बनाने की आवश्यकता होती है जब तक कि वे तितलियों बन न जाएं। यदि आप चाहें, तो आप अपने पड़ोस में कैटरपिलर ढूंढ सकते हैं और उन्हें स्वस्थ तितलियों बनने की आवश्यकता के साथ उन्हें प्रदान कर सकते हैं। यह थोड़ा पेचीदा है क्योंकि आपको हर दिन उनके लिए ताजे भोजन खोजने की आवश्यकता होगी, लेकिन आप अपने क्षेत्र के मूल निवासी के बारे में बहुत कुछ सीखेंगे।

    • यदि आप एक तितली किट खरीदना चाहते हैं, तो एक प्रजाति प्राप्त करने पर विचार करें जो रिलीज़ होने के बाद आपके क्षेत्र में जीवित रहने में सक्षम हो जाएगा। यह जानने के लिए थोड़ा शोध करें कि आपके क्षेत्र में कौन से तितली आबादी बढ़ सकती है।
    • यदि आप अपने खुद के कैटरपिलर्स ढूंढना चाहते हैं, तो बाहर जाएं और चारों ओर देखें निम्न होस्ट पौधों को विभिन्न प्रजातियों को ढूंढने के लिए देखें:
      कैटरपिलर / तितली की प्रजातियांहोस्ट प्लांट
      सम्राटmilkweed
      Mangaca तितलीManaca के- गंध
      Estaladeiraलता बिछुआ
      मणि तितलीfedegoso
  2. 2
    एक 4.5 एल जार में कैटरपिलर को मोरिम के साथ सबसे ऊपर छोड़ दें। इससे उन्हें रेंगने और रिलीज करने से रोका जा सकेगा, और उन्हें एक सुरक्षित और अच्छी तरह हवादार वातावरण भी दिया जाएगा। आप एक रबर बैंड के साथ जार के मुंह पर कपड़े निचोड़ कर रख सकते हैं ताकि उसे जगह में रखा जा सके। यदि आप एक तितली किट का आदेश दिया है, तो यह आपके लिए एक शीशी और वेंटिफाइड कैप के साथ आएगा।
    • एक जार में 2 से 3 कैटरपिलर न दें। यदि वे सभी तितलियों बन जाते हैं, तो उन्हें बहुत से स्थान की आवश्यकता होगी, जब वे अपने पिले से निकलते हैं।
    • कैटरपिलर जार को हर दिन साफ ​​करने की आवश्यकता होगी, क्योंकि वे कई मलबे का उत्पादन करते हैं। यदि आप जार में अवशेष छोड़ते हैं, तो मोल्ड उस पर बढ़ सकता है, जो कैटरपिलर के लिए स्वस्थ नहीं है। कागज तौलिये के साथ जार की रेखा जिसे आप आसान सफाई के लिए स्वैप कर सकते हैं।
    • जार में लंबे टहनियाँ रखो ताकि कैटरपिलरों पर चढ़ने का स्थान हो। जब आप पेपर तौलिये बदलते हैं, तो बहुत सावधान रहें कि कैटरपिलर को चोट न करें। रुको जब तक वे चिपक जाती है पर चढ़ते हैं और तब उन्हें हटा दें जब आप पेपर बदलते हैं कागज के साथ एक दूसरी शीशी की लाइन तैयार करने में सहायक हो सकता है। तो आप उन्हें टॉगल कर सकते हैं।
  3. 3
    हर रोज ताजे पत्तों के साथ कैटरपिलर फ़ीड। यह आवश्यक नहीं होगा यदि आप एक किट का प्रयोग कर रहे हैं जो संसाधित कमला खाने के साथ आता है, लेकिन जंगली में आप पाए जाने वाले कैटरपिल रोज़ाना ताजा पत्ते की आवश्यकता होगी। वे पिक खाने वाले हैं और अपने मूल पौधों से केवल पत्तियों की खपत करेंगे। उस पौधे के प्रकार को याद रखें जिसमें आप अपने कैटरपिलर पाएंगे और इसे ताजा पत्तियों के साथ खिलवाही करेंगे।
    • कैटरपिलर पुराने या सूखे पत्ते नहीं खाते, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उनका भोजन ताज़ा है आप इसे हमेशा के लिए उपलब्ध कराने के लिए एक बर्तन में मेजबान संयंत्र विकसित कर सकते हैं
    • कैटरपिलरों को पत्तियों से पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए जार में तरल पदार्थ जोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि आपके कैटरपिलर कौन सी प्रजाति हैं, तो पता लगाने के लिए एक फील्ड गाइड देखें। यदि आप इसे समझ नहीं सकते हैं, तो आप को कैटरपिलर जारी करना चाहिए क्योंकि आप गलत भोजन प्राप्त करने का प्रयास करेंगे, क्योंकि यह मर जाएगा।

भाग 2
उड़ने के लिए युवा तितलियों की मदद करना

  1. 1
    पिल्ला का ख्याल रखना एक क्रिस्लिस एक कैटरपिलर होता है जो प्यूपा चरण में प्रवेश करता है, जिसके दौरान यह संक्रमण को पार करता है और तितली बन जाता है पिल्ला आम तौर पर एक छड़ी से चिपके रहते हैं, क्योंकि तितली को उभरने में लटका करने की आवश्यकता होती है। इस चरण के दौरान, आपका काम पर्यावरण को नम की बोतल में रखना है ताकि क्रिस्सलिस सूखा न जाए। समय-समय पर बोतल में स्प्रे बोतल का प्रयोग करें।
    • पोपा चरण कई महीनों तक रहता है और इस समय के दौरान आप ज्यादा गतिविधि नहीं देखेंगे बस पता है कि पिल्ला जीवित है और एक दिन क्रायसिलिस से उभर आएगा यदि आप गिरावट में कैटरपिलर पर कब्जा कर लिया है, तो यह वसंत के लिए समय में उभरकर आना चाहिए।
  2. 2
    देखें कि क्या वे एक अच्छी जगह में हैं यदि क्रिस्लिस एक टहनी या फांसी से जुड़ा नहीं है, जहां तितलियों खिंचाव करने में सक्षम हो जाएंगे, तो आपको इसे बेहतर स्थान पर ले जाना होगा। यदि तितलियों जार के नीचे या एक तंग जगह में बहुत करीब आते हैं, जहां वे लटका और उनके पंख नहीं फैल सकते हैं, वे ठीक से नहीं बनेंगे और तितलियों उड़ान भरने में सक्षम नहीं होंगे।
    • अगर एक क्रिस्लिस बोतल के निचले हिस्से के करीब एक छड़ी पर है, तो आप इसे बेहतर ढंग से स्थानांतरित करने के लिए बस स्टिक को स्थानांतरित कर सकते हैं। यदि आप की आवश्यकता होती है, तो आप इसे लंबे समय तक बनाने के लिए टेप के दूसरे भाग में छड़ी कर सकते हैं। रेशम की बोतल के ऊपर स्थित होनी चाहिए, छड़ी के नीचे पर निलंबित कर दिया गया है।
    • यदि क्रायसिलिस बोतल के नीचे आराम कर रही है, तो आपको इसे एक छड़ी के साथ संलग्न करना होगा थोड़ा गर्म गोंद का प्रयोग करें थोड़ा चोंच के नीचे पर रेशम के एक किनारे पर गोंद को ठंडा करने के लिए, और फिर उसे एक अच्छी जगह में रखिए।
  3. 3
    तितलियों के उभरने की प्रतीक्षा करें कई महीनों के बाद, पिएली अंधेरा या हल्का हो जाना शुरू कर देगा, यह दर्शाता है कि यह युवा तितलियों को बाहर आने के लिए समय है। इसके लिए कुछ सेकंड लगते हैं कि वे बाहर निकलते हैं और अपने पंखों को आगे बढ़ाते हैं। वे छड़ी के अंदर से लटकाएंगे और धीरे-धीरे अपने पंखों को आगे बढ़ेंगे, उन्हें कठोर होने का समय देंगे। फिर, यदि आपके पास इस आवश्यक प्रक्रिया के लिए कमरा नहीं है, तो आपके पंख पूरी तरह से कभी नहीं बने होंगे और तितलियों उड़ान भरने में सक्षम नहीं होंगे।
    • जब ऐसा लगता है कि तितलियों जल्द ही बाहर आ रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि बोतल के अंदर का वातावरण नम और सुखद है।
    • यदि एक तितली बोतल के नीचे गिर जाती है, चिंता न करें! वह छड़ी पर चढ़ने और खुद को लटका देने के लिए एक अच्छी जगह ढूंढने में सक्षम होना चाहिए।



भाग 3
वयस्क तितलियों का विमोचन और खिलाना

  1. 1
    जब उड़ने लगते हैं तो तितलियों को छोड़ दें जब वे बोतल के चारों ओर तैरना शुरू करते हैं, यह समय है! जार बाहर ले जाओ और इसे अपने मेजबान संयंत्र के पास जगह है जार खोलें और तितलियों को छोड़ दें। इस तथ्य का लाभ उठाएं कि आपने स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र में योगदान दिया है जिससे कि तितली की आबादी बढ़ी है।
    • तितलियों को जीवित रहने का बेहतर मौका मिलेगा यदि आप इन्हें घर के अंदर रखने की कोशिश करने के बजाय उन्हें छोड़ दें। यदि यह ठंड के बाहर है या आप उन्हें कुछ दिनों के लिए देखना चाहते हैं, तो आप उन्हें थोड़ी देर के लिए घर के अंदर रख सकते हैं। उन्हें एक बड़े बर्तन में कई लाठी के साथ रख दें और उन्हें अगले चरण में वर्णित चीनी समाधान के साथ फ़ीड करें।
  2. 2
    एक चीनी समाधान के साथ तितलियों फ़ीड यदि आप तितलियों को खिलाना चाहते हैं, तो या तो क्योंकि उन्हें छोड़ने के लिए बहुत ठंडा है या आप उन्हें खाने के लिए देखना चाहते हैं, तो आप 1 भाग की चीनी के 4 पानी के समाधान में भिगोने वाले एक छोटे से स्पंज का उपयोग कर सकते हैं। तितलियों पानी में पानी के साथ शक्कर लाएंगे और अपने पैरों के साथ इसे स्वाद देंगे।
    • एक प्लेट या चीनी के एक पोखर मत डालो, क्योंकि तितलियों को इसके साथ कवर किया जा सकता है और चिपचिपा हो सकता है, जिससे उड़ान भरना मुश्किल हो जाता है।
    • आप उन्हें चीनी के साथ पानी के बजाय स्पोर्ट्स ड्रिंक या जूस के साथ खिला सकते हैं।
  3. 3
    बीमार तितलियों बचाव यदि आपको एक तितली दिखाई देती है जो धीरे-धीरे चलती है या ठोकर खाती है, या एक फाड़ा विंग के साथ भी, उसे बचाने के लिए कदम हैं! हमेशा इस तितली को सावधानी से संभालना याद रखें यदि आप इनमें से किसी एक प्राथमिक चिकित्सा उपचार की कोशिश कर रहे हैं:
    • एक तितली के लिए जो कमजोर या भूख लगती है, आप उसे खाने में मदद करके उसे बचा सकते हैं एक गीला स्पंज में चीनी के साथ पानी मिलाएं। धीरे से अपने अंगूठे और तर्जनी के बीच तितली पंखों को समझें, सावधान रहना, अधिक कसने के लिए नहीं। स्पंज पर तितली रखें तितलियों एक सफ़ेद फ़ीड ट्यूब के माध्यम से खाती हैं। यदि यह प्रकट नहीं होता है, तो आप टूथपिक का उपयोग करके धीरे-धीरे भोजन की ओर बढ़कर मदद कर सकते हैं। एक बार जब तितली को बहाल लगता है, तो यह उड़ जाएगा।
    • फटे विंग के साथ एक तितली के लिए, आप इसे ठीक करने में मदद करने के लिए टेप के साथ पंख को गोंद कर सकते हैं। बहुत हल्का और पारदर्शी टेप का उपयोग करें एक हाथ से तितली शरीर को ध्यान से समझो और पंख के एक तरफ एक छोटे से टुकड़े टुकड़े करने के लिए दूसरे का उपयोग करें। यह पूरे विंग का आयोजन करेगा और फिर से उड़ने के लिए तितली की मदद करेगा।
  4. 4
    लंबे समय में उनके लिए देखभाल करने के लिए एक तितली उद्यान संयंत्र। यदि आप अपने यार्ड को तितलियों के लिए स्वर्ग बनाना चाहते हैं, तो आप मेजबान पौधों और अन्य पौधों से भरा बगीचे लगाकर मदद कर सकते हैं जो तितलियों को आकर्षित करते हैं। अपने क्षेत्र में तितलियों को खुश और स्वस्थ रखने के लिए निम्न प्रजातियों (और कई अन्य) को लगाने पर विचार करें:
    • milkweed
    • सोआ
    • सौंफ़
    • अजमोद
    • bergamot
    • पुदीना
    • लैवेंडर
    • बकाइन
    • Privet
    • ऋषि
    • zinnia

युक्तियाँ

  • तितलियों के लिए अमृत नुस्खा: एक सॉस पैन में, 4 भागों का पानी और 1 भाग का चीनी रखें। समाधान उबाल लें और इसे ठंडा करें।
  • कुछ तितलियों फल खाती हैं देखें कि क्या आप अपना पता लगा सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि वे क्या खाते हैं।
  • यदि वे इसे सब नहीं खाते हैं, फल को सड़ने न दें। जार में नया फल डालें या बुरा खाएगा।

चेतावनी

  • तितलियों और पतंगों के पंख बहुत नाजुक होते हैं, इसलिए उन्हें छूते समय सावधान रहें।
  • बोतल की टोपी में छेद न खोलें जो आप उपयोग करते हैं, क्योंकि वे कैटरपिलर काट सकते हैं। इसके बजाय जार को कवर करने के लिए morim का उपयोग करें।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (4)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com