IhsAdke.com

एंथ्यूरियम कैसे बढ़ें

जीनस एंथ्यूरुम में सैकड़ों उष्णकटिबंधीय पौधों की प्रजातियां शामिल हैं, जो आम तौर पर अपने उज्ज्वल फूलों के लिए इनडोर पौधों के लिए वांछित होती हैं, जो लगभग सभी वर्ष के दौर में फूलते हैं। एंथूरियम, मध्य और दक्षिण अमेरिका के उमस भरे उष्णकटिबंधीय जंगलों के मूल है। तापमान और आर्द्रता के प्रति संवेदनशीलता के बावजूद एंथूरियम अपेक्षाकृत प्रतिरोधी और आसान है जब घर के अंदर रखा जाता है। ये आम तौर पर पौधे या पहले से ही उगाए जाते हैं, लेकिन उन्हें बीज से भी बढ़ाना संभव है।

चरणों

भाग 1
Antúrios के साथ देखभाल करें

चित्र एंथूरियम प्लांट्स चरण 1 को बढ़ाएं
1
मिट्टी का मिश्रण तैयार करें Anthurians मोटे बनावट और अच्छी तरह से जल निकासी के साथ मिट्टी पसंद करते हैं पेर्लाइट, स्फाग्नम और पाइन छाल के बराबर भागों के साथ मिश्रण का उपयोग करने की कोशिश करें। आप सब्जी सब्सट्रेट के तीन भागों को गठबंधन सामग्री, जैसे ऑर्किड शैल या ज्वालामुखीय पत्थरों के साथ जोड़ सकते हैं। अगर पौधे कम से कम एक साल का हो, तो यह संभवतः गहरे जमीनी सामग्री को पसंद कर सकता है जैसे टूटी मछलीघर कोयला या छोटे टुकड़े ईंट
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में देहाती क्षेत्रों 11 और 12 में केवल बाहरी क्षेत्रों में ही वृद्धि होती है, जो न्यूनतम वार्षिक तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक के बराबर होती है। किसी भी अन्य मौसम में, एक potted संयंत्र का उपयोग करें और इसे घर के अंदर रखना।
  • चित्र एंथूरियम प्लांट्स स्टेप 2 बढ़ाएं
    2
    एक बर्तन में एंथूरियम को 1/3 मृदा मिश्रण के साथ संयंत्र करें एंथ्यूरुम को अपने से केवल थोड़ा बड़ा बर्तन में रखा जाना चाहिए, या जड़ें सड़ांध और मर सकती हैं सब्सट्रेट के एक तिहाई के साथ फूलदान भरें आम तौर पर जड़ें सब्सट्रेट पर बढ़ती रहती हैं, इसलिए एंथूरियम को एक बड़े पोत में प्रत्यारोपण करने की आवश्यकता में देरी करने के लिए भरने वाले उस कम स्तर के साथ शुरू करें।
    • कम मोटे सामग्री या खराब जल निकासी के साथ सब्सट्रेट का उपयोग करते समय, जल निकासी की गति बढ़ाने के लिए पोत के तल पर एक या दो परतों का उपयोग करने पर विचार करें।
  • चित्र एंथ्यूरियम प्लांट्स स्टेप 3 बढ़ाएं
    3
    अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश के साथ गर्म या गर्म स्थान में रखें एंथुरियन 27 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रोज़ाना तापमान में विकसित होते हैं यदि यह संभव नहीं है, तो संयंत्र आम तौर पर 15.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर के तापमान के साथ घरों में बच जाएगा, लेकिन अगर यह गर्म है, तो बेहतर होगा। प्रत्यक्ष सूर्य से बचें, जो पौधे को जला सकता है, लेकिन इसे एक स्पष्ट स्थान पर रखकर, फूलों को प्रोत्साहित करने के लिए। उत्तर या पूर्व का सामना करना पड़ एक खिड़की एक अच्छा विकल्प है
    • अगर रात के तापमान तापमान में 4.4 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिरता है, तो पत्तियां पीला हो सकती हैं और विकास में अधिक समय लग सकता है। तापमान नीचे 0 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने पर एंथ्यूरियम शायद ही कभी जीवित रहते हैं
    • पौधों को सीधे हीटर या गर्मी से बाहर निकलते हैं, क्योंकि यह उन्हें जला सकता है।
  • चित्र एंथ्यूरियम प्लांट्स चरण 4 को बढ़ाएं
    4
    हवा को नम रखें Anthuriums की नम, उष्णकटिबंधीय वातावरण खेलने की कोशिश, 80% या अधिक पर नमी के साथ पर्यावरण रखने .. एक्वैरियम और पौधों की तश्तरी पानी में कंकड़ के साथ मदद कर सकते हैं, अगर वे संयंत्र के पास हैं। हर हफ्ते संयंत्र पर पानी का छिड़काव करें, या हर दिन, यदि आप एक शुष्क जलवायु क्षेत्र में रहते हैं, देखभाल करने के तने के क्षेत्रों है कि जहाज किनारे से परे हो जाना में स्प्रे करने के लिए।
  • चित्र एंथ्यूरियम प्लांट्स चरण 5 को बढ़ाएं
    5
    मिट्टी को नम रखें लेकिन गीली नहीं। सूखने से मिट्टी को रोकने के लिए छोटी मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि गर्म मौसम में, हर दो या तीन दिनों में एक से अधिक गीला करने के लिए आवश्यक नहीं है क्योंकि उसे जड़ में अधिक पानी अवशोषित करने की आवश्यकता नहीं होती है।
    • अगर पत्तियों पीले (लेकिन भूरे और भूरे रंग के नहीं) चालू होते हैं, तो यह अधिक पानी का संकेत हो सकता है। यदि ऐसा होता है तो उसे वापस लाने से पहले मिट्टी को सूखा दें।
  • चित्र एंथ्यूरियम प्लांट्स चरण 6 को बढ़ाएं
    6
    एन्थ्यूरियम गिरने पर हिस्सेदारी रखें। प्रकृति में अधिकांश एन्थ्यूरियम, एपिपाईट्स होते हैं, अर्थात् वे मिट्टी में बढ़ने के बजाय अन्य पौधों पर विकसित होते हैं। लेकिन इनडोर पौधों के रूप में बेचा जाने वाले आमतौर पर ऐसा नहीं करते हैं यदि आपका पौधे एक बेल की तरह है और अपने आप को नहीं बचा सकता, तो चढ़ाई करने के लिए एक हिस्से या अन्य लकड़ी के ऑब्जेक्ट का उपयोग करें। आपको ऐन्थुरियम को जमीन से बाहर निकालने की आवश्यकता नहीं है और यह पौधे को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।
  • चित्र एंथ्यूरियम प्लांट्स चरण 7 को बढ़ाएं
    7
    अपने एंथुरुम को सावधानीपूर्वक पुष्ट करें नए पौधे लगाए जाते समय कुछ महीनों तक उर्वरकों की ज़रूरत नहीं होती है। आप विकास और विविध रंगों को बढ़ावा देने के उर्वरक लागू करने के लिए निर्णय लेते हैं,, लागू करने से पहले 3-1-2 के अनुपात और पतला (1/4 3/4 उर्वरक पानी के लिए) के साथ एक धीमी गति से रिलीज उर्वरक का उपयोग निर्देशों के अनुसार ।
  • चित्र एंथूरियम प्लांट्स चरण 8 को बढ़ाएं
    8
    जब भी आवश्यक हो एक बड़ा पोत पर स्थानांतरण करें Anthuriums आमतौर पर पृथ्वी की सतह पर जड़ों का एक बहुत पैदा करते हैं। चारों ओर एक वर्ष में एक बार, या यदि मिट्टी बहुत तेजी से सुखाने के लिए शुरू होता है, sphagnum काई की एक परत निचले आधे या संपर्क में स्टेम के तिहाई से अधिक कर दिया इस नम परत रखें और जड़ों स्टेम के दफन भाग से बाहर हो जाना अनुमति देते हैं। वे इस परत, एक तेज और साफ चाकू के साथ डंठल काटने, मिट्टी मिश्रण के आधार पर, और स्टेम जमीन स्तर से नीचे दफन के साथ एक नया पोत के लिए स्टेम दफन हस्तांतरण से अधिक के बाद।
    • याद रखें, एन्थ्यूरियम का बर्तन केवल 1/3 मिट्टी है, इसलिए स्टेम बर्तन के किनारे के नीचे स्थित है।
  • भाग 2
    एन्थ्यूरियम बीज का बढ़ना




    चित्र एंथ्यूरियम प्लांट्स चरण 9 को बढ़ाएं
    1
    अधिक चुनौतियों के लिए, बीज से रोपण करना शुरू करें बिक्री के लिए विकसित एंथ्यूरुम आमतौर पर काटने और ग्राफ्टिंग के माध्यम से फैलता है। बीज से एन्थ्यूरियम विकसित करना संभव है, लेकिन परिणामस्वरूप पौधे में अप्रत्याशित लक्षण हो सकते हैं यदि यह संकर माँ पौधे द्वारा निर्मित होता है, और यह बढ़ने में अधिक कठिन हो सकता है। उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के बाहर, ताजा एंथूरियम बीज का पता लगाने में भी मुश्किल हो सकता है।
    • यदि आप दाग या एक वयस्क पौधे बढ़ रहे हैं, तो अन्य खंड की शुरुआत में कूदो।
  • चित्र एंथ्यूरियम प्लांट्स चरण 10 को बढ़ाएं
    2
    परिपक्व एंथूरीम फल काटा। एंथूरियम बीज लगाए जाने पर ताजा और नम होना चाहिए। यदि आपके पास एक एंथूरीम नहीं है, तो आप किसी अन्य माली या बगीचे की दुकान से पूछ सकते हैं कि आप कुछ फलों को उठा सकते हैं, जो शायद ही कभी इस्तेमाल किए जाते हैं। यदि आप उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में रहते हैं, तो आप जंगली एन्थ्यूरियम का उत्पादन कर सकते हैं। सैकड़ों - यदि नहीं हजारों - एन्थ्यूरियम प्रजातियों के हैं, तो एक संयंत्र की पहचान किताब से परामर्श करना अच्छा हो सकता है
    • चेतावनी: फल, साथ ही संयंत्र के अन्य सभी भागों, जहरीले होते हैं और इन्हें नहीं किया जाना चाहिए।
  • चित्र एंथ्यूरियम प्लांट्स स्टेप 11 बढ़ाएं
    3
    लुगदी निकालें बीज से जुड़े फल का लुगदी, बीज की वृद्धि को बाधित कर सकता है या मोल्ड का कारण बना सकता है। आप कर सकते हैं लुगदी से बाहर सबसे अधिक प्राप्त करने के लिए अपनी उंगलियों के साथ रगड़ो, और फिर बीज एक कप पानी में जगह। इसे एक या दो दिन के लिए छोड़ दें क्योंकि लुगदी ढीली और फ्लोट करती है।
    • चेतावनी: एन्थ्यूरियम की कुछ प्रजातियां त्वचा को परेशान कर सकती हैं दस्ताने की सिफारिश की जाती है।
  • चित्र एंथ्यूरियम प्लांट्स स्टेप 12 बढ़ाएं
    4
    बीज के लिए सब्सट्रेट तैयार करें कटफैग्नुम, बगीचे के स्टोर में बिक्री के लिए, छोटे फाइबर में, शराबी सामग्री बनाने के लिए। इस कटा हुआ सामग्री के तीन भागों को नदी के रेत या पेर्लाइट के साथ मिलाएं और कुचल मछलीघर लकड़ी का कोयला का एक चुटकी जोड़ें।
  • चित्र एंथ्यूरियम प्लांट्स चरण 13 के साथ बढ़ें
    5
    रोशनी कोटिंग के साथ एक पॉट या डिश में बीज संयंत्र करें एंथुरियन उष्णकटिबंधीय हैं, और गर्म, नम वातावरण की आवश्यकता होती है। इस वातावरण को पुनर्निर्मित करने के कुछ तरीके हैं:
    • 10 सेमी बर्तन में सब्सट्रेट रखें। मिट्टी की सतह पर बीज रखें, एक बर्तन में, और प्रत्येक बर्तन पर एक गिलास जार ऊपर की तरफ रखें।
    • या एक मिट्टी के डिब्बे पर सब्सट्रेट की एक परत रखो। बीज को समान रूप से फैलाएं और एक फ्लैट गिलास या प्लास्टिक के साथ कवर करें, मिट्टी और आवरण के बीच एक स्थान छोड़कर।
  • चित्र एंथूरियम प्लांट्स स्टेप 14 बढ़ाएं
    6
    हल्के से सब्सट्रेट को गीला। थोड़ा सब्सट्रेट गीला, और एक प्रकाश बाधा के साथ कवर, जैसा कि ऊपर वर्णित है, वातावरण को नम रखने के लिए। मोसी सब्सट्रेट को गीला करने से बीज को डूबने से रोकने में मदद मिलती है, जिससे अंकुरण को रोका जा सकता है।
    • यदि आपके क्षेत्र में पानी चल रहा है तो कठिन (बहुत खनिज), बोतलबंद पानी का उपयोग करें
  • चित्र एंथूरियम प्लांट्स चरण 15 को बढ़ाएं
    7
    एक गर्म वातावरण सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर रखें अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश या आंशिक छाया वाले क्षेत्र में लगभग 27 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर सब्सट्रेट छोड़ दें। लगभग 20 से 30 दिनों में, बीज अंकुरण और पहली जड़ों और पत्तियों को विकसित करना शुरू कर देंगे। इसके बाद, उन्हें एक बड़े पोत में प्रत्यारोपित किया जा सकता है और इसके लिए परवाह है, जैसा कि नीचे बताया गया है।
    • युवा पौधों को ध्यान से ले जाएं क्योंकि जड़ें नाजुक हो सकती हैं। अधिमानतः, पौधे के चारों ओर काई लेने के लिए एक लडल का उपयोग करें और इसे तैयार करने के बाद धीरे-धीरे इसे नए बर्तन में रखें।
  • युक्तियाँ

    • एंथुराइड आम कीटों जैसे कीड़े और एफिड्स के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, लेकिन बाद में गीला तौलिया के साथ पत्तियों को धीरे से रगड़ना उपचार के बाद साफ हो जाता है। अधिक गंभीर संक्रमणों के लिए, एक वनस्पतिशास्त्री या बागवानी विशेषज्ञ से सलाह लें

    चेतावनी

    • जानवरों और छोटे बच्चों की पहुंच के बाहर एंथ्यूरियम रखें अपने पशु चिकित्सक या चिकित्सक से संपर्क करें यदि आपको संदेह है कि जानवर या बच्चे ने एन्थ्यूरियम के कुछ हिस्सों को भुनाया है
    • एन्थ्यूरियम की सभी प्रजातियों के सभी भागों, थोड़ा विषाक्त हैं। घूस, और यहां तक ​​कि त्वचा के साथ कुछ प्रजातियों में, संपर्क में जलन और दर्द पैदा कर सकता है, लेकिन यह जब तक कि बड़ी मात्रा में किया जाता किया गया है, या निगलने और सांस लेने की विकृत हो जाती है चिकित्सा मदद लेने की आवश्यक नहीं है।
    • पानी के कंटेनर में एंथ्यूरियम बढ़ने की कोशिश मत करो, क्योंकि कुछ गाइड गलत तरीके से सुझाव देते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • प्लांट बर्तन
    • दलदल में उगनेवाली एक प्रकारए की सेवार
    • मछलीघर कोयला
    • 25.4 सेमी पौधे के बर्तन
    • बुनियाद
    • 3-1-2 के अनुपात पर उर्वरक

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com