IhsAdke.com

क्रिसमस कैक्टस की देखभाल कैसे करें

साल संयंत्र की एक सुंदर अंत (वनस्पति विज्ञान में, के रूप में "Schlumbergera" या "Zygocactus" में जाना जाता है), जो, ईस्टर के आसपास कभी कभी क्रिसमस पर खिलता है और यह भी अगर ठीक से देखभाल। क्रिसमस से एक महीने पहले, आप बढ़ने वाली पत्तियों के सुझाव देख सकते हैं प्रत्येक गुजरते दिन, जब तक कि कोई बटन बन न हो तब तक गहरा हो जाता है। क्रिसमस के समय पर, के रूप में जादू से अगर, बटन खुला और एक सुंदर फूल है कि वर्ष उत्सव के अंत करने के लिए रंग और उत्साह जोड़ देगा देखा।

चरणों

केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 1
1
एक क्रिसमस कैक्टस एक मजबूत लेकिन परोक्ष प्रकाश की सराहना करेंगे पौधों को एक अच्छी तरह से प्रकाशित स्थान (जैसे एक खिड़की के निकट) में रखें, सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर (जो विकास को प्रभावित कर सकता है और पत्तियों को जल सकता है), वायु प्रवाह, गर्मी निकास, फायरप्लेस या गर्म हवा के अन्य स्रोत । यदि संयंत्र घर के भीतर रहता है, तो गर्मियों में यह एक छायादार क्षेत्र में बाहर रहता है। इसे अपने घर की परिवेश तापमान सीमा (18 से 25 डिग्री सेल्सियस) में रखने के लिए सबसे अच्छा है।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 2
    2
    यदि आप एक सूखी वातावरण में रहते हैं, तो नमी का एक स्रोत प्रदान करें। संयंत्र के बगल में एक पानी ट्रे रखें ताकि पानी वाष्पीकरण और नमी प्रदान कर सके। वैकल्पिक रूप से, आप नमी की ट्रे को बजरी से भरकर पनरोक तश्तरी में फूलदान करके और बीच में पानी भर कर रख सकते हैं।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 3
    3
    एक क्रिसमस कैक्टस सावधानी से स्वीप करें इस संयंत्र की देखभाल करने से थोड़ा मुश्किल हो सकता है क्योंकि आपको सावधानी बरतने की ज़रूरत नहीं है कि पानी बहुत ज्यादा या बहुत कम हो।
    • किसी को कम पानी में सावधान रहना चाहिए, क्योंकि एक क्रिसमस कैक्टस एक उष्णकटिबंधीय कैक्टस है, न कि रेगिस्तान कैक्टस सबसे रेगिस्तान कैक्टि के विपरीत, यह किस्म केवल पूरी तरह से सूखा का सामना नहीं कर सकता। अगर मिट्टी बहुत शुष्क हो जाती है, फूलों की कलियां गिर जाएंगी और पौधे सूख जाएगा। अपनी उंगलियों के साथ पृथ्वी को महसूस करें - अगर यह सूखा है, तो यह पानी का समय है।
    • बहुत अधिक पानी पत्तियों पर सफेद क्षय के क्षय का कारण होगा, और पत्तियों शायद गिर जाएगा सर्वोत्तम संभव विकास के लिए, मिट्टी समान रूप से नम होनी चाहिए। नियम "कम पानी बहुत अधिक पानी से बेहतर है।"
    • जब पानी पिलाते हैं, तो पौधे पूरी तरह से पानी भरते हैं। संयंत्र को फिर से पानी डालने से पहले, पहले जांच लें कि मिट्टी के ऊपर पूरी तरह से सूख गया है। पत्तियों पर कुछ पानी छिड़कें और मिट्टी को पानी दें।
    • अपने पर्यावरण और वर्ष के समय के आधार पर कैक्टस जल। एक अच्छी विधि कैक्टस पानी को निम्नानुसार है:
      • सूखी, आउटडोर जलवायु ": पानी हर दो या तीन दिन गर्म और धूप में होता है।
      • "गीले, ताजा या घर के अंदर": हर हफ्ते पानी।
      • गिरावट और सर्दियों के महीनों के दौरान फूलों को बढ़ावा देने के लिए पौधों को कम बार पानी पिलाया जाना चाहिए।
    • पौधे के ऊपर कभी भी छिद्र न करें इसके बजाय, एक कंटेनर ढूंढें जिसमें नीचे के कई छेद हैं कुछ सस्ते पौधे नर्सरी अच्छी तरह से ऑर्किड फूलदान, प्लास्टिक की टोकरी के प्रकार का काम करेंगे। इस फूलदान को एक फूलदान में जोड़ें जो पानी को पकड़ कर रखे और जिसमें टोकरी फिट हो। कुछ मध्यम आकार के पत्थरों को नीचे रखें ताकि टोकरी के कंटेनर नीचे से दो इंच ऊपर हो। पौधे की मिट्टी के लिए, पौधे की मिट्टी के तीन भागों का एक हिस्सा रेत के साथ मिश्रण का उपयोग करें। अंत में, कमरे के तापमान पर 5 इंच के पानी को बाहरी कंटेनर में डालें और अंदर की टोकरी डाल दें। लगभग 12 घंटे बाद शेष पानी को हटा दें। जब भी संयंत्र को पानी की आवश्यकता होती है तब इसे दोहराएं, जो आपके घर की स्थिति के आधार पर भिन्न होगा। मॉनिटर प्लांट को नमी मॉनिटर के साथ की जरूरत है और आवश्यक समायोजन करें।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 4
    4



    पौधे की वृद्धि में मदद करने के लिए उर्वरक जोड़ें बढ़ते पौधों को फूलों के लिए एक घर-उगने वाले पौधों की उर्वरक प्राप्त करना चाहिए। यह जानने के लिए लेबल निर्देशों का पालन करें कि कितनी बार और कितनी बार उपजाऊ हो। पौध अच्छी स्थिति में रखने के लिए फर्टिलाइजिंग महत्वपूर्ण है। जोड़ भंगुर होते हैं और अगर पौधे की स्वास्थ्य समस्याएं तोड़ सकती हैं। आम तौर पर, यह 2-4 बार एक साल निषेचित किया जाना चाहिए एक 20-20-20 उर्वरक के साथ है, लेकिन बटन की उपस्थिति से पहले एक महीने के बारे में उर्वरक रोक (आमतौर पर, इसका मतलब है अक्टूबर के अंत में बंद)।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस स्टेप 5
    5
    छुट्टियों के मौसम के लिए फूलों के खिलने को प्रोत्साहित करें छुट्टियों के मौसम के दौरान क्रिसमस के कैक्टस को खिलाने की कुंजी, पर्याप्त प्रकाश, सही तापमान और एक सीमित तरीके से पानी के संपर्क में है।
    • चूंकि यह पौधे थर्मामीटरों-फोटोपेयोडिक है, उसके कलियों का निर्माण होगा, जब दिन की अवधि रात की अवधि के बराबर होती है और जब तापमान कई हफ्तों तक 10 से 15 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।
    • इसे रात में एक अंधेरे बाथरूम में स्टोर करें। गिरावट महीनों के दौरान, क्रिसमस कैक्टस एक जगह है जहाँ यह दिन के दौरान अप्रत्यक्ष और उज्ज्वल इनडोर प्रकाश, लेकिन रात में अंधेरे (बिल्कुल कोई कृत्रिम प्रकाश) प्राप्त करता है में रखा जाना चाहिए। क्रिसमस कैक्टस को अंधेरे की लंबी, निर्बाध अवधि की आवश्यकता है, प्रत्येक रात लगभग 12 या अधिक घंटे अक्टूबर के मध्य में अंधेरे उपचार शुरू करें ताकि पौधों के मौसम में खिल जाए। 6-8 सप्ताह के लिए हर रात के बारे में 12 या अधिक घंटे के लिए एक अंधेरे क्षेत्र में पौधों जगह या आप कलियों के गठन को देखने के लिए जब तक। एक अप्रयुक्त कोठरी या बाथरूम आदर्श स्थान हैं।
    • सितंबर और अक्टूबर से, क्रिसमस कैक्टस को एक ठंडी कमरे में रखा जाना चाहिए, जहां तापमान 10 डिग्री या इससे भी ज्यादा रहेगा। ठंड के नीचे के तापमान को उजागर न करें। यदि नवंबर की शुरुआत में ठंड उपचार शुरू होता है, तो पौधे को छुट्टियों के लिए समय में खिलना चाहिए।
    • इस समय पानी पीने के साथ विशेष देखभाल करें। थोड़ा पानी कम करें सूखा की अवधि के बाद मिट्टी को पानी से ऊपर न लगाएं। जड़ों को अचानक संतृप्त किया जाता है, तो कलियों, फूलों और यहां तक ​​कि पत्तियों के लिए भी, शीर्ष को गीला कर दें।
  • केयर फॉर अ क्रिसमस कैक्टस चरण 6
    6
    खिलने के बाद एक महीने के बारे में क्रिसमस कैक्टस ट्रिम करें यह पौधे को बाहर आने के लिए प्रोत्साहित करेगा, खासकर जब "आराम" अवधि दी जाती है। फूलों के फीका होने के बाद यह बहुत सुंदर नहीं लगेगा। कुछ लोग कैक्टस को छुटकारा पाने के लिए मार्च तक इंतजार करते हैं, जब नया विकास शुरू होता है।
  • क्रिसमस कैक्टस चरण 7 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    7
    स्टेम के कुछ हिस्सों को काटने के द्वारा क्रिसमस कैक्टस का प्रचार करें प्रत्येक टुकड़ा में दो से तीन खंड एक साथ मिलकर होना चाहिए। हर टुकड़ी को 7.5 सेमी बर्तन में दफन करने से पहले कुछ घंटे तक सूखने की अनुमति दें, जो एक ही मिट्टी को मां पौधे के रूप में रखती है। पहला टुकड़ा के मध्य तक संयंत्र परिपक्व पौधों जैसे कटौती का इलाज करें लगभग चार से छह सप्ताह में, कटौती जड़ें और नए विकास दिखाने के लिए शुरू होनी चाहिए। वे जल्दी से बढ़ते हैं और लगभग दो या तीन सप्ताह लगते हैं। आप एक नए सेगमेंट को काटने के बाद खाद कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • पौधों को नियमित अंतराल पर फ़्लिप करना सुनिश्चित करें, जबकि आप नए विकास को प्रोत्साहित कर रहे हैं। अन्यथा, आप एक तरफ उबाऊ खिलेंगे और दूसरे पर लगभग कुछ भी नहीं।
    • कैक्टस केवल आपके पोत के परिधि में ही बढ़ेगा। यदि आप इसे बड़ा करना चाहते हैं, तो आपको इसे एक बड़े बर्तन में डाल देना होगा
    • जब बर्तन बदलने या बदलने से, नई और अच्छी मिट्टी का उपयोग करें अतिरिक्त कीमत इसके लायक है क्योंकि यह शायद एक लंबे समय के लिए इस धरती पर रहेगी। बस आप की तरह, आपका पौधा एक जीवित चीज है, इसलिए आप सर्वश्रेष्ठ के लायक हैं।
    • क्रिसमस कैक्टस के साथ हो सकता है कि सबसे निराशाजनक चीजों में से एक यह है कि फूलों के विकास के बाद गिरावट आती है। बटन ड्रॉप कई भिन्न स्थितियों के कारण हो सकता है। यह आमतौर पर अधिक पानी, नमी की कमी या अपर्याप्त प्रकाश के कारण होता है और जब आपके पास अपर्याप्त प्रकाश है, तो आपका कैक्टस सूरज की कमी से मर जाता है
    • क्रिसमस कैक्टस एक खूबसूरत पौधा है जो साल बाद वर्ष भर में बढ़ सकता है। पार्टियों खत्म हो जाने के बाद भी आप इसे रखना चाहते हैं। आप इसे पीढ़ियों तक पारित भी कर सकते हैं।
    • ब्लूमिंग निर्देश एक ठंड क्रिसमस पर आधारित हैं। यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में रहते हैं, तो आप क्रिसमस के समय में इस संयंत्र को ढूंढना कठिन लग सकते हैं, और छुट्टियों के दौरान खिलने के लिए उन्हें अधिक नियंत्रित परिस्थितियों की आवश्यकता होगी। वर्ष के ठंडा महीनों के दौरान आपको शायद उन्हें और अधिक भाग्य मिलेगा।
    • पॉट बदलने का सबसे अच्छा समय फरवरी और अप्रैल के बीच है, हर तीन साल में एक बार। बस सुनिश्चित करें कि नहीं क्रिसमस कैक्टस के फूल और अधिक के लिए, आप एक बहुत बड़े पोत देने के लिए जब जहाज एक मिट्टी कि अच्छी तरह से अच्छा वातन (जैसे, एक जमीनी पौधों के भाग के साथ बहा दिया जाता है, दो भागों पीट प्रदान करने के लिए सीमित हो या खाद और कोणीय रेत या perlite का एक हिस्सा)।

    चेतावनी

    • एएसपीसीए के पशु और जहर नियंत्रण केंद्र के अनुसार, क्रिसमस कैक्टि कुत्ते और बिल्लियों के लिए विषाक्त नहीं हैं।
    • तापमान, प्रकाश और पानी में कोई भी अचानक परिवर्तन क्रिसमस कैक्टस को नुकसान पहुंचाएगा। वायु धाराओं और चरम तापमान से बटन खोलने का मौका मिलने से पहले उन्हें ड्रॉप हो सकता है। परिवर्तन "उत्तरोत्तर रूप से" प्रस्तुत करें
    • क्रिसमस कैक्टस को कभी भी एक दरवाजे के पास नहीं रखा जाना चाहिए जो बाहर खुलता है और बाहर निकलता है। इसी तरह, इसे नलिकाओं के साथ या फायरप्लेस या क्षेत्र के पास हीटिंग नलिकाओं से दूर रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com