IhsAdke.com

कैसे अपने खुद के क्रिसमस ट्री संयंत्र के लिए

क्रिसमस का पेड़ बढ़ने के लिए समय ले सकता है - शायद एक दशक से भी ज्यादा! यह एक प्रेमपूर्ण, उत्थानकारी काम है जो महान बातचीत के लिए करेगा। आप इसे एक नाम भी दे सकते हैं!

चरणों

अपनी खुद की क्रिसमस वृक्ष का पहला चरण बढ़ने वाला चित्र
1
एक इलाका चुनें आदर्श कहीं मजबूत हवाओं से आश्रय है और सूर्य के प्रकाश के लिए खुला है। साइट विशाल होनी चाहिए, और उचित जल निकासी की अनुमति देने के लिए मिट्टी की गंदी नहीं होनी चाहिए। इस चरण में उर्वरक इतना महत्वपूर्ण नहीं है, हालांकि उच्च मिट्टी क्षारीयता की अनुशंसा नहीं की जाती है। आप अधिकतर उद्यान केंद्रों पर एक पीएच परीक्षण किट खरीद सकते हैं। यदि आप इसे आवश्यक पाते हैं, तो आप उच्च गुणवत्ता वाले जैविक खाद के साथ बहुत भर सकते हैं (हालांकि पाइन्स आमतौर पर काफी कठिन हैं)
  • अपनी खुद की क्रिसमस ट्री ग्रो फॉर स्टेप 2 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    इलाके तैयार करें शायद यह सबसे महत्वपूर्ण कदम है एक ठेठ क्रिसमस पेड़ को लगभग 1.5 मीटर की दूरी 1.5 मीटर से बढ़ने की आवश्यकता होगी। बहुत से बीज, घास या ब्रश के साफ होने की जरूरत है।
  • अपनी खुद की क्रिसमस ट्री बढ़ो 3
    3
    अपनी रोपाई चुनें डगलस फ़िर, स्कॉच पाइन और ब्लू स्प्रूस की किस्में क्रिसमस पेड़ों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सबसे आम किस्म हैं। आप ज्यादातर नर्सरी में सामान्य कीमत पर रोपाई खरीद सकते हैं
  • अपनी खुद की क्रिसमस ट्री बढ़ो 4
    4
    बीज संयंत्र वसंत (सितंबर-दिसंबर) रोपण के लिए सबसे अच्छा समय है। अंकुर के लिए काफी बड़ा छेद खोदो और सुनिश्चित करें कि यह खड़ा रहता है। जड़ों के चारों ओर हवा के जेब को खत्म करने के लिए आधार के आसपास मृदा को दबाएं (यह उन्हें सूखा और पेड़ को मार सकता है)।



  • अपनी खुद की क्रिसमस ट्री ग्रो फॉरेस्ट शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    वायर जाल के जरिए जंगली से पेड़ को सुरक्षित रखें। पेड़ों और पौधों पर चूहे और खरगोश फ़ीड विशेष रूप से कमजोर होते हैं।
  • अपनी खुद की क्रिसमस ट्री बढ़ो 6 शीर्षक चित्र
    6
    पेड़ को कैप करें सुनिश्चित करें कि प्रारंभिक वर्षों के दौरान कोई वनस्पति नहीं बढ़ता। गिरने या वसंत के दौरान वृक्ष के आसपास जड़ी बूटी के छिड़काव से मादा को नियंत्रित किया जा सकता है।
  • अपनी खुद की क्रिसमस वृक्ष चरण 7 बढ़ाकर चित्र दिखाएं
    7
    तीसरे वर्ष के बाद, आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह पारंपरिक शंकु के आकार में बढ़ता है, वृक्ष को सालाना छंटाई शुरू कर सकता है। उसे उस बिंदु से खुद का ख्याल रखना शुरू करना चाहिए।
  • अपनी खुद की क्रिसमस ट्री ग्रो फॉर स्टेप 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    जब पेड़ काफी बड़ा होता है, तो इसे हटा दें! इसे जड़ से निकालने और इसे एक गुब्बारा धरती में रखकर या उसे काटकर इसे करें। देखभाल के कई सालों के बाद, हो सकता है कि आप अपने पेड़ से भावनात्मक रूप से जुड़ा हो गए हों और इसे 3 सप्ताह के मनोरंजन के लिए निकालकर शायद एक विकल्प नहीं होगा पेड़ को कैसे प्रतिस्थापन के बारे में जानकारी देखें
  • चेतावनी

    • कीट उपद्रव के लिए कभी-कभी पेड़ की जांच करें कीटनाशकों का उपयोग करें यदि आवश्यक हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com