IhsAdke.com

कैसे अगले क्रिसमस द्वारा बढ़ती Poinsettias रखें

यदि आप अगले साल क्रिसमस तक एक क्रिसमस या तोते बीन को खरीदा रखना चाहते हैं, तो यहां बताया गया है कि आप यह कैसे कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
संयंत्र के साथ मूल देखभाल

छवि रखो Poinsettias शीर्षक अगले क्रिसमस के लिए कदम 1
1
सुनिश्चित करें कि पौधे में कीड़े (अधिकतर ग्रीनहाउस में कीड़े दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन वे आपके घर में लगभग दो सप्ताह के बाद दिखाई देंगे)। अगर पौधे संक्रमित है, तो इसे फेंकना और दूसरे को खरीदने के लिए सबसे अच्छा है।
  • चित्र शीर्षक Poinsettias आगे क्रिसमस चरण 2 करने के लिए बढ़ते शीर्षक
    2
    यदि आप उस विशेष संयंत्र के साथ छड़ी करना चाहते हैं, तो पौधे और जमीन पर कई साबुन और पानी के कई अनुप्रयोगों का उल्लंघन हो सकता है। कोचिनाल सबसे बड़ी चिंता है और एक कपास झाड़ू से हटाया जा सकता है। हालांकि, इससे पहले कि यह प्रवणता फैलता है या बहुत बड़ा हो जाता है, या आप कभी भी सभी कीड़े से दूर नहीं कर पाएंगे।
  • आगे बढ़ें क्रिसमस के चरण 3 पर रखें
    3
    एक ठंडे स्थान (ठंड नहीं) में संयंत्र को रखें, जिसके साथ पर्दे के माध्यम से सूर्य के प्रकाश को फ़िल्टर्ड किया गया और पानी काट दिया। संयंत्र को प्रत्येक पानी के बीच संपर्क करने के लिए सूखे रहने में सक्षम होना चाहिए और इसे मध्यम स्तर पर पानी से सना हुआ होना चाहिए (सर्दियों में इनडोर पौधों की मौत का मुख्य कारण अधिक पानी है, क्योंकि वे सक्रिय रूप से बढ़ नहीं रहे हैं और न ही बढ़ते मौसम से ही पोषक तत्व प्राप्त करते हैं, यदि पानी से अधिक हो, तो काई, मोल्ड, सड़ांध और पीली पत्तियों का विकास हो सकता है)। यदि रात में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है, तो पौधे को बाहर छोड़ दिया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक Poinsettias आगे क्रिसमस के लिए बढ़ते कदम 4
    4
    जब आप क्रिसमस आएंगे तो आप किस प्रकार का पौधा चाहते हैं यदि आप एक छोटे, मोटे संयंत्र चाहते हैं, तो इसे मुख्य स्टेम से ऊपर कुछ इंच काटा जाना चाहिए। यदि आप एक बड़े संयंत्र चाहते हैं, तो आप केवल प्रत्येक मुख्य शाखा के ऊपर जा सकते हैं और जुलाई तक ऐसा करते रहेंगे। यदि आप एक शीर्षस्थानी चाहते हैं, तो सबसे ऊंचे और सबसे सीधे सिवाय, सभी शाखाओं को हटा दें, और आप शीर्ष पर नहीं रह सकते हैं, शेष सीज़न के लिए साइड शूट हटा दें।
  • आगे बढ़ें क्रिसमस के चरण बढ़ने के लिए Poinsettias रखें
    5
    संयंत्र को प्रत्यक्ष रूप से सीधे सूर्य के प्रकाश का पर्दाफाश न करें यह बचे हुए पत्ते जला देगा, साथ ही साथ कमजोर संयंत्र को मार देगा। इसे छाया में रखो, इसे दो सप्ताह के बाद एक आंशिक छाया में ले जाएं, और दो सप्ताह और सीजन के बाद प्रत्यक्ष या आंशिक सूरज की रोशनी। यह इसे मजबूत करने और नए बाह्य परिस्थितियों के आदी बनने की अनुमति देगा।
  • चित्र शीर्षक Poinsettias आगे क्रिसमस के लिए बढ़ते कदम 6
    6
    नियमित रूप से पानी शुरू करें प्रत्येक पाँच पानी या हर दो हफ्ते (जो भी पहले आता है) को उर्वरक का उपयोग करके सूअर का मांस या इनडोर पौधों के लिए उर्वरक का उपयोग करें। या, यदि आप चाहें, तो पत्ती के विकास को बढ़ावा देने के लिए पतला सदाबहार उर्वरक का उपयोग करने की कोशिश करें (इस स्तर पर, सबसे महत्वपूर्ण पत्ती की वृद्धि, फूल नहीं)।
  • चित्र शीर्षक Poinsettias आगे क्रिसमस के लिए बढ़ते कदम 7
    7
    जब वसंत में पौधे लगाने का समय होता है, तो लाल पत्तियों (या गुलाब या पिछले क्रिसमस वाले रंग) को छोड़ने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। आपके पास होने वाली परिस्थितियों और विभिन्न प्रकार के पौधों पर निर्भर करते हुए, प्रक्रिया दो महीने या अधिक तक ले सकती है।
    • नाइट्रोजन-आधारित उर्वरक को एक इनडोर संयंत्र उर्वरक या एक पॉइंस्सेटिया फीडर में बदलें और आधे से निषेचन कम करें।
    • अंकुरण के लिए लंबी रातों और कम दिनों की दिनचर्या शुरु करें: 13 घंटे निर्बाध अंधेरे और हर दिन 11 घंटे तीव्र धूप। रात को 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखें। अक्सर पॉट बारी करें ताकि पौधे को समान रूप से प्रकाश प्राप्त हो। (अंधेरे कुल होना चाहिए- ध्रुव या कार हेडलाइट्स से रोशनी शूट के गठन को परेशान करने के लिए पर्याप्त होगी।)
    • दो महीने के बाद अंधेरे की नियमितता को रोक दें और घर की सनी खिड़की में पौधे लगा दें। उर्वरक को कम करें और पानी से अधिक मत बनें
  • विधि 2
    जटिलता के बिना फूल

    आगे बढ़ें क्रिसमस के चरण 8 को बढ़ाना Poinsettias शीर्षक छवि



    1
    अगर संभव हो तो बाहर संयंत्र को रखें अपने क्षेत्र की जलवायु पर निर्भर करते हुए, पॉइंसेतिशिया घर के अंदर से बाहर बेहतर विकसित होते हैं। उन्हें उन जगहों पर रखें जहां दोपहर में आंशिक रूप से छायांकित हो। यदि दिन बहुत शुष्क और गर्म है, तो पौधे की वृद्धि धीमी हो सकती है
  • चित्र शीर्षक Poinsettias आगे क्रिसमस के लिए बढ़ते कदम 9
    2
    पोंससेटिया के नज़रिए के बारे में यथार्थवादी रहें आप कभी भी नए खरीदे गए संयंत्र को कभी नहीं देख पाएंगे जब आप अभी भी शाब्दिक रूप से एसएपी छोड़ रहे हैं लेकिन अगर आप अभी भी ऐसे पौधों को देखना चाहते हैं जो अप्रैल के अंत में अपने पौधे से बाहर पौधों को बाहर लेना चाहते हैं (चिंता न करें, यह अभी भी खिल सकता है) इससे पहले कि आप इसे खिलते हैं। आप एक रूटिंग हार्मोन का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन पॉइंटाटियास अपनी जड़ें केवल खाद में विकसित कर सकते हैं (जैसे कि यार्ड मलबे से बनाई गई छंटनी घास के अवशेष)
  • चित्र शीर्षक Poinsettias आगे क्रिसमस के लिए बढ़ते 10 कदम
    3
    फूल के समय पर फोकस करें क्या तय होता है कि फूल कब शुरू करना पल है, जब आप पॉइंसेटिया पूरी तरह से फूलते रहना चाहते हैं और फूलों के बाद आप इसे कैसे ख्याल रखना चाहते हैं। यदि आप चाहते हैं कि नवंबर के अंत में पौधे पूरी तरह से खिल जाए, तो अक्टूबर की शुरुआत शुरू हो जाएगी - क्रिसमस के लिए, अक्टूबर के अंत में शुरू हो जाएगा। आप शुरुआती शुरू कर सकते हैं, लेकिन शेष सीजन के लिए फूल जारी रखने के लिए आपको सही प्रकाश समय रखने की आवश्यकता है।
  • चित्र शीर्षक Poinsettias आगे क्रिसमस के लिए बढ़ते कदम 11
    4
    एक अंधेरे कमरे, अलमारी या कोठरी में संयंत्र रखें एक ऐसा स्थान चुनें, जो कि ज्यादातर समय में प्रकाश-सिद्ध हो।
  • चित्र शीर्षक Poinsettias आगे क्रिसमस कदम 12 करने के लिए बढ़ते शीर्षक
    5
    सीएफएल या फ्लोरोसेंट सफेद गर्म लैंप का उपयोग करें आपको सामान्य वृद्धि रोशनी के बजाय "गर्म सफेद" बल्ब का उपयोग करना होगा क्योंकि पौधे को अतिरिक्त लाल बत्ती की आवश्यकता होती है। कि, प्लस सही समय, फूल सुनिश्चित करना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि पर्याप्त प्रकाश है दो या अधिक पौधों के लिए एक 26-वाट सीएफएल (100 वाट के बराबर) पर्याप्त नहीं होगा। 26 वाट प्रति मोल्ट के सीएफएल का प्रयोग करें, प्रत्येक के बारे में 45 से 30 सेमी ऊपर ऊंचाई को समायोजित करने के लिए आपको तंत्र की ज़रूरत होगी, क्योंकि फूलों के दौरान पौधे तेजी से बढ़ेगी।
    • एचपीएस लैंप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है हालांकि सावधान रहें, क्योंकि अधिकारियों को लगता है कि आप एक ही प्रकाश चक्र के साथ एक अन्य मैक्सिकन संयंत्र बढ़ रहे हैं! एचपीएस बल्ब एक प्रकार का हस्ताक्षर हैं जो कि वे वनस्पति डाकू को ट्रैक करने के लिए उपयोग करते हैं।
  • क्रिसमस के चरण 13 के लिए आगे बढ़ते हुए पोंससेटियस को शीर्षक वाले चित्र
    6
    समय सेट करें अपनी वरीयताओं को फिट करने के लिए इसे निर्धारित करें एक अच्छा विकल्प व्यवसाय घंटे का उपयोग करना है: 8 बजे से शाम 6 बजे तक। न करें रोशनी बंद होने पर पौधे को परेशान करते हैं हालांकि अंधेरे के 14 घंटे पर्याप्त हैं, 16 घंटे यह गारंटी है कि यह काम करेगा (गर्म सफेद दीपक के साथ)।
  • चित्र शीर्षक Poinsettias आगे क्रिसमस कदम 14 के लिए बढ़ते शीर्षक
    7
    फूलों के संकेतक की जांच करें पहला संकेत है कि फूल शुरू हो गया है, हम "जंग" कह सकते हैं। यह तब होता है जब ऊपरी पत्ते व्यावहारिक रूप से "जंग" क्योंकि उन्हें लगता है कि यह शरद ऋतु है। रोशनी में रोशनी छोड़ दें, जब तक कि यह पूरी तरह से खिल न जाए।
    • यह मौसम के दौरान काम करने की नर्सरी में पौधे को छोड़ने और स्मारक दिवस पर इसे बाहर करने के लिए सलाह दी जाती है जिस पर आप इसे प्रदर्शित करना चाहते हैं।
    • यहां तक ​​कि इस वर्ष खरीदे गए पौधों को अगले वर्ष के लिए अच्छी रोपाई प्रदान कर सकते हैं और उन्हें नर्सरी में भी लगा सकते हैं।
  • आगे बढ़ें क्रिसमस के चरण 15 को बढ़ाना Poinsettias शीर्षक छवि
    8
    पौधे को प्रति दिन 10 घंटे से अधिक प्रकाश प्राप्त करने से बचें। मौसम के अंत के बाद यह कुछ समय तक बहती रह जाएगी। इसे अच्छी तरह से ख्याल रखें: इसे ठीक से पानी दें, इसे सफेद मक्खियों से दूर रखें और अपने दिन के चक्र के दौरान इसे बहुत अधिक प्रकाश दें। इस देखभाल के साथ, पौधे फूल के साथ अच्छी तरह से जब तक मातृ दिवस
    • यदि पौधे लंबे समय तक खिलता रहता है, तो यह रोशनी के तहत इसे 24 घंटे के लिए रोशन के नीचे रखें। आपको पता चल जाएगा कि कुछ पौधों के पास फूल की कलियां हैं, जब आप उन्हें सर्दियों में बाहर छोड़ दें।
  • युक्तियाँ

    • निराश मत हो, अगर चीजें भी नहीं जातीं जैसे आपको आशा थी आप अगले साल फिर से कोशिश कर सकते हैं
    • कीट और मीली बग की उपस्थिति की जांच करें।
    • संयंत्र को ड्राफ्ट से दूर रखें (इसे किसी दरवाजे के पास न रखें जो हमेशा खुला रहता है)।

    चेतावनी

    • बच्चों को पौधों को संभालने न दें।
    • कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि poinsettias कुछ जानवरों के लिए विषाक्त हैं। सुरक्षा के लिए, अपने पालतू जानवरों को उनसे दूर रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com