IhsAdke.com

एक प्लॉट प्लांट की देखभाल कैसे करें

हे भगवान! क्या सुपरमार्केट में खरीदा गया सुंदर फूल पौधा का क्या हुआ? या हो सकता है कि किसी ने आपको अपने जन्मदिन पर एक सुंदर फूल दिया और आप उसके बारे में भूल गए जब तक वह मर गई। क्या वह मुक्ति है? शायद, उसकी देखभाल करने के तरीके जानने के लिए उसे पढ़ना जारी रखें ताकि वह बेहतर हो सके।

चरणों

चित्र नर्स ए पिटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 1
1
यह पता लगाएं कि किस प्रकार के पौधे हैं एक छोटा गुलाब कैक्टस या रसीला पौधों से बहुत अलग होता है। ताड़ के पेड़ अफ्रीकी वायलेट के समान नहीं हैं। कुछ पौधे बहुत जिज्ञासात्मक हैं जहां वे और कैसे रहते हैं। बागवानी की किताब की जांच करें या पौधे को स्थानीय नर्सरी में ले जाएं, अगर आप इसे सकारात्मक रूप से पहचानना चाहते हैं फिर आपको पता चल जाएगा कि वह किस स्थिति की जरूरत है
  • चित्र नर्स ए पिटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 2
    2
    सूरज की जांच या छाया की आवश्यकता है अधिकांश इनडोर पौधों को बहुत अधिक अप्रत्यक्ष सूर्य की रोशनी की आवश्यकता होती है, हालांकि कुछ सूर्य में सीधे जला देते हैं। देखें कि आपका संयंत्र कैसा रहा है, जो संभवत: एक अंधेरी जगह में होना चाहिए। इसे एक खिड़की के पास ले जाएं, लेकिन इसे लंबे समय तक सीधे सूर्य में न छोड़ें, जब तक कि यह कैक्टस या रसीला पौधे न हो। यदि पौधे पतली, झबरा या पीली पत्तियों के साथ दिखता है, तो शायद इसे अधिक सूर्य की आवश्यकता होती है। बाहरी पौधों के लिए, बर्तन को अधिक छाया या अधिक सूर्य के साथ एक स्थान पर ले जाएं।
  • चित्र नर्स ए पिटेड प्लांट बैक टू हेल्थ स्टेप 3
    3
    संयंत्र के प्रकार के अनुसार आवश्यक पानी की जांच करें आपका संयंत्र पॉट में सूखा या डूब रहा हो सकता है कैक्टस को थोड़ा पानी चाहिए, लेकिन फ़र्न को बहुत कुछ चाहिए।
    • मृदा महसूस करो यदि यह कठिन और सूखा है, तो उसे अधिक पानी चाहिए पौध को सूर्य के प्रकाश के लिए ले जाएं और इसे रोजाना पानी दें जब तक कि मिट्टी हमेशा नम होती न हो।
    • हालांकि, कई बर्तन में पर्याप्त जल निकासी नहीं है (तल में एक छोटा छेद पानी से गुजर सकता है) जिससे पौधों को अधिक पानी मिलना पड़ता है और पर्याप्त सूखा नहीं पड़ता मिट्टी को महसूस करें - यदि यह गंदी है तो यह बहुत गीला है। फूलदान झुकाएं, नीचे एक छेद ड्रिल करें और उसे दालान या खिड़की में सूखने के लिए रखें।
  • चित्र नर्स ए पिटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 4
    4
    पत्तियों पर कीट कीटों की तलाश करें शीट चालू करें क्या आप इस कदम पर छोटे कीड़े देख सकते हैं? या क्या आप छोटे सफेद या काले धब्बों को देखते हैं? इनडोर पौधों के लिए, पूरे संयंत्र को उठाएं और एक सिंक या बाथटब में धीरे से गर्म पानी से धो लें। बाद में मिट्टी को निकालना सुनिश्चित करें (नीचे के छेद के साथ, सूरज में या हवा में) बाहरी पौधों के लिए, उन्हें एक नली, स्प्रे बोतल या पानी के साथ धीरे से धो लें।
  • चित्र नर्स एक पीटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 5



    5
    सुनिश्चित करें कि बर्तन पर्याप्त पौधे के आकार का है। पौधे बढ़ते हैं और बच्चों की तरह अधिक जगह की आवश्यकता होती है! यदि आप जड़ें जल निकासी छेद में बढ़ रहे हैं या यदि यह बर्तन के पूरे किनारे को कवर करता है, तो पौधे को अधिक स्थान की आवश्यकता होती है। कुछ पौधे "जड़-बद्ध" और निचोड़ पसंद करते हैं, लेकिन अधिक जगह चाहते हैं।
  • चित्र नर्स ए पिटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 6
    6
    अधिक गंभीर मामलों में संयंत्र पर सर्जरी करें। सूखे या गीली मिट्टी से छुटकारा पाने के लिए इनडोर पौधों को ट्रांसप्लांट किया जाना चाहिए या उन्हें अधिक स्थान देना होगा।
    • एक नया बर्तन लें और इसे धो लें। सुनिश्चित करें कि इसके नीचे छेद है
    • अच्छी मिट्टी या अन्य बगीचे की मिट्टी जोड़ें और अपने संयंत्र के लिए बीच में एक छेद खोदें। सुनिश्चित करें कि आपके आसपास और नीचे पर्याप्त जगह है, इसलिए वह फूलदान को छू नहीं पाएगी
    • पुराने बर्तन से पौधे निकालें या यदि आवश्यक हो तो इसे तोड़ दें। बिना जड़ या उन्हें तोड़ने के बिना जड़ों को लेने की कोशिश करें। अपनी उंगलियों का उपयोग करें और उन्हें धीरे से उतार दें
    • पौधे और जड़ों को नए बर्तन में ले जाएं और ताजा मिट्टी के साथ जड़ों को कवर करें। धरती को चारों ओर पैक करें और इसे नीचे धक्का लें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पौधे नई मिट्टी में मजबूती में रहती है।
    • जब तक पानी नीचे नहीं जाता तब तक प्रत्यारोपित पौध को पानी दें, फिर इसे फिर से छूने से पहले कई दिनों तक आराम दें। मिट्टी को थोड़ा सूखा।
  • चित्र नर्स एक पीटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 7
    7
    क्षतिग्रस्त भागों को काटने या निकालने से पौधों को बेहतर बनाएं। कैंची या सरौता लें और पुराने फूलों, मृत पत्थरों को काट लें और सड़ांध उपजाएं जब तक आप स्वस्थ स्वस्थ न हो जाए। यह बहुत कट्टरपंथी हो सकता है, लेकिन आपका संयंत्र मुसीबत में है। मृत, सूखे, पीले, नरम, या बीमार होने से कुछ निकालें उम्मीद है कि जड़ें जरूरी हैं और एक या दो बड़े फिर से बढ़ती हैं। संयंत्र को पुनर्प्राप्त करने में कुछ महीनों लग सकते हैं।
  • चित्र नर्स एक पिटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 8
    8
    पौधे की ओर ध्यान दें।
    • देखें कि वह दिन के दौरान कितना प्रकाश प्राप्त करता है। क्या यह देर से दोपहर धूप में जल रहा है? सूरज सभी को मारता है? अपने घर और अपने यार्ड में सर्वश्रेष्ठ स्थानों की जांच करें
    • सिंचाई अनुसूची की जांच करें स्वचालित सिस्टम के लिए प्रति मिनट प्रति संयंत्र की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो समायोजित करें। अगर हाथ से पानी, ध्यान से पानी की मात्रा को मापें और आवश्यकतानुसार जोड़ या घटो।
  • चित्र नर्स ए पिटेड प्लांट बैक टू हेल्थ चरण 9
    9
    जानवरों को पौधों से दूर रखें। कुत्तों, बिल्लियों, खरगोशों और हिरण आपके पौधे को नष्ट कर सकते हैं, और ये कुछ जानवरों के लिए जहरीला हो सकते हैं।
    • पौधों से घर के बाहर या बाधाओं के निर्माण के बाहर रखकर पालतू जानवरों को दूर रखें।
    • पालतू जानवरों को घर से बाहर रखें, पौधों से दूर, तार जाल या पृथ्वी के चारों ओर पौधों को कवर करें। हिरण और खरगोश एक रात में एक संयंत्र को नष्ट कर सकते हैं। संयंत्र को एक सुरक्षित स्थान पर ले जाएं और इसे फिर से बढ़ने के लिए देखभाल करना शुरू करें। जड़ें नीचे दबाएं, उर्वरक दें, क्षतिग्रस्त पत्ते काट लें और जड़ों को फिर से व्यवस्थित करने के लिए इंतजार करें।
  • युक्तियाँ

    • मिट्टी को पूरी तरह से बदलना होगा। पूरे संयंत्र को निकालें और जड़ प्रणाली से पुराने मिट्टी को धोकर या धीरे से हिलाएं। एक बड़े बर्तन लें और एक नई मिट्टी से शुरू करें
    • संयंत्र को पूरी तरह से काटने की आवश्यकता हो सकती है। यह लंबे समय के लिए समान नहीं होगा क्योंकि यह अलग तरह से बढ़ेगा, लेकिन आप खराब हिस्सों को हटा देंगे।
    • छोटे कमरों का वृक्ष जल्दी से बर्तनों से आगे निकल सकता है तय करें कि आप उन्हें बगीचे में डाल देंगे या यदि वे बौना बढ़ेंगे (बर्तन के आकार के कारण) आप बड़े vases की आवश्यकता हो सकती है, और वे जाने और संभालना मुश्किल है।
    • क्षतिग्रस्त पौधों को विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। अगर बेहतर हो जाता है तो बेहतर होने में महीनों लग सकते हैं। प्रकाश और जमीन पर ध्यान दें रोशनी की आवश्यकता के अनुसार पौधे लगाने के लिए आदर्श जगह खोजने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं।
    • पौधों या मिट्टी से निपटने के लिए डर न रखें। निकालें जो आपको निकालना चाहिए एक या दो पत्तों को तोड़ने वाला सबसे खराब स्थिति नहीं है। अपनी अंगुली को जमीन पर रखो क्या आप नरम (बहुत गीला) हैं?
    • कुछ पौधे ग्रीनहाउस में उगाए जाते हैं और कभी भी उन्हें पहले कभी नहीं देख सकते हैं। यह लघु गुलाब, ऑर्किड, तोता बीक और अफ्रीकी वायलेट्स के लिए सही है।
    • कैक्टस लगभग पानी की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह आसानी से डूब जाता है वर्ष में केवल कुछ बार जल खुले कैक्टि या बारिश सेवा करते हैं। उन्हें मजबूत किरणों से सुरक्षित रखें
    • यदि आपके पास कैक्टस या रसीला पौध हैं, तो उन्हें पूरे दिन सूरज में छोड़ दें और उन्हें सप्ताह में एक बार पानी दें। फ़र्न जैसे पौधे सप्ताह में दो बार पानी पिलाएंगे और सूरज में हर दिन कुछ घंटों में रखा जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com