IhsAdke.com

कार्यालय के लिए एक अच्छा तल चुनना

जो भी घर के अंदर पौधों का है, वह जानता है कि कुछ वनस्पति एक थकाऊ और घबराए हुए वातावरण को रोशन कर सकते हैं, साथ ही इनडोर परिवेशों से सामान्य विषाक्त पदार्थों को निकाल सकते हैं और अभी भी हवा में ऑक्सीजन उत्पन्न कर सकते हैं। थोड़ा नियोजन के साथ आप अपने कार्यालय के सौंदर्यशास्त्र में सुधार करने के लिए एकदम सही संयंत्र चुन सकते हैं और आपके स्वास्थ्य

चरणों

एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 1 चुनें शीर्षक वाला चित्र
1
अपने कार्यालय में प्रकाश का मूल्यांकन करें जाहिर है, एक संयंत्र है जो सूरज की बहुत जरूरत है, बिना खिड़कियों के कमरे में बहुत संभावनाएं हैं। तो, पता करें कि आप अपने कार्यालय में पौधों को कहां रख सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि उन्हें औसत प्राकृतिक प्रकाश कैसे प्राप्त होगा। हालांकि, अगर संदेह में, कम प्रकाश (छाया पौधों) की आवश्यकता होती है, जो पौधों को सबसे अधिक कार्यालय सेटिंग्स (उदाहरण के लिए, कमरे के केंद्र में, या खिड़कियों से दूर) में एक कक्ष के शीर्ष पर अच्छी तरह से करना होगा। कार्यालय में फ्लोरोसेंट रोशनी के पास रखा जाने पर कुछ पौधों को बेहतर लगेगा। यदि आपके पास खिड़कियों तक पहुंच है जो दक्षिण की ओर मुड़ता है और बहुत अधिक सूर्य के प्रकाश प्रदान करता है, तो पौधों को चुनने पर आपके पास अधिक लचीलापन होगा।
  • एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 2 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    तय करें कि पौधे कितना स्थान देगा। अंतरिक्ष या तो मंजिल या पीठ पर या खड़ी उपलब्ध अनुमान करें
  • एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 3 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    3
    देखभाल का एक अनुमान बनाओ जो आप पौधे दे सकते हैं कुछ पौधों को दूसरों की तुलना में अधिक रखरखाव की आवश्यकता होती है, और कभी-कभी पानी के काम के समय के दौरान समय निकालना मुश्किल होता है या उन्हें छिड़कना पड़ सकता है। अपने आप के साथ ईमानदार रहें जब यह आकलन करें कि आप और आपके सहयोगियों ने पौधों को कितना ध्यान दे सकता है।
  • एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 4 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    4
    पौधों के उद्देश्य को निर्धारित करें विभिन्न पौधे कई चीजें कर सकते हैं यदि मुख्य लक्ष्य मौके को हल्का करना है, तो आप शायद एक पौधे चाहते हैं जो फूल या रंगीन और विविध पत्तियों के साथ एक देता है। यदि आप संभव के रूप में ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड को निकालना चाहते हैं (या अधिक ऑक्सीजन जोड़ें), तो आपको कई पत्तियों के साथ एक हरे पौधे की तलाश करनी चाहिए। एरेका-बांस, होवेया या ड्रेसेना जैसे कुछ पौधे, आमतौर पर कार्यालयों में पाए जाने वाले हवा से रासायनिक तत्वों को हटाने में असाधारण कार्य करते हैं।



  • एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 5 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    5
    संयंत्र के लिए बजट सेट करें कुछ पौधे बहुत महंगा हो सकते हैं, और आपके पास अधिक पौधों, अधिक महत्वपूर्ण आपका बजट होगा देखें कि आप पौधों पर कितना खर्च करना चाहते हैं। यह भी पता लगाएं कि आप उनके द्वारा लंबे समय तक रखरखाव पर कितना प्रयास कर सकते हैं।
  • एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 6 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    6
    पौधों के लिए खोजें एक बार जब आप विनिर्देश सेट करते हैं, तो आप स्थानीय फूलों की दुकान में जा सकते हैं और विक्रेता से पूछ सकते हैं कि आपके लिए कुछ पौधे हैं। आप इंटरनेट पर पौधों पर शोध कर सकते हैं, ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि कौन सा आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होगा। निम्न पौधों की एक छोटी सूची है जो आमतौर पर कार्यालयों में अच्छी तरह से करते हैं:
    • आइवी लता
    • philodendron
    • शांति के लिली
    • Chlorophytum comosum
    • मुसब्बर वेरा
    • zamioculcas
    • गहरे नीले रंग
    • अजगर पेड़
    • क्रोटोन
  • एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 7 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    7
    पौधे खरीदें आप इसे बागवानी या स्थानीय फूलों की दुकान या ऑनलाइन में खरीद सकते हैं। चुनाव के बावजूद, अच्छे दिखने वाले और ढालना मुक्त पौधे, परजीवी और कीट का चयन करना सुनिश्चित करें। यह वास्तव में आसान है जब आप योजना को देख सकते हैं, लेकिन कई ऑनलाइन स्टोर जोखिम को ऑफसेट करने के लिए संपार्श्विक प्रदान करते हैं। यदि आपके पास अधिक धन है, तो दुकान से खरीदने की कोशिश करें जो कार्यालय-विशिष्ट पौधों को बेचता है।
  • एक अच्छा कार्यालय प्लांट चरण 8 चुनें शीर्षक वाला चित्र
    8
    जगह में संयंत्र रखो अधिक पानी इकट्ठा करने के लिए संयंत्र के नीचे एक ट्रे छोड़ दें, और सुनिश्चित करें कि बेस स्थिर है। इसके अलावा, यदि पौधे को अक्सर पानी पिलाया जाना है, तो इसे उस जगह पर रखें जहां पर आपको सीढ़ी या कुर्सी की जरूरत नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • पौधों को खरीदना है, लेकिन खर्च करने के लिए ज्यादा पैसे नहीं हैं? अपने मालिक को कार्यालय की योजना के लिए पैसे के लिए पूछने की कोशिश करो। अध्ययनों से पता चलता है कि पौधे कर्मचारियों की उत्पादकता और स्वास्थ्य को बढ़ाता है - इसलिए यह सभी के लिए एक लाभ है
    • कई कार्यालय पौधे कटिंगन के साथ अच्छा काम करते हैं। अन्य कार्यालयों से संयंत्र के दांव उठाओ या फिर अपने पड़ोसी के बगीचे में कुछ पौधे लगाएं एक बार जब आप पानी में हिस्सेदारी डालते हैं, तो रूट बनाने के लिए यह 1 सप्ताह से लेकर 6 महीने तक लग सकता है। काटना विधि के साथ सबसे अच्छा काम करने वाले पौधे जल्दी से जड़ लेते हैं, जबकि अन्य समय-उपभोक्ता अधिक हो सकते हैं और कुछ भी जड़ें पैदा नहीं करते हैं
    • विविधता के लिए देखो- कई रंगों के कार्यालय को रोशन कर रहे हैं यह सच है कि कुछ पौधे किसी कार्यालय में नहीं लगाए जा सकते हैं, लेकिन आपके पास अब भी कई विकल्प हैं। ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करके प्रत्येक स्थान के लिए एकदम सही संयंत्र खोजने के लिए आपको संभवतः अपने कार्यक्षेत्र में पत्ते की एक अच्छी किस्म मिलेगी।
    • संयंत्र को पानी पीने से पहले मिट्टी की जांच करें। अधिक पौधे मर जाते हैं क्योंकि वे पानी से अधिक पानी के ऊपर हैं बहुत प्यार आपके पौधों को मार सकता है। इसलिए, मिट्टी पहले से ही गीली है या नहीं, यह देखने के लिए पानी भरने से पहले अपनी अंगुली को जमीन में चिपकाएं। अधिकांश पौधों (क्रसुला ओवेट्स या इचेवेरिया जैसे सुकलों के अपवाद के साथ) सप्ताह में एक बार पानी की आवश्यकता होती है एक महीने में रसीलों को पानी की आवश्यकता होती है। याद करने के लिए एक टिप: पत्तियों मोटा, अधिक पानी वे पकड़ और कम पौधों की आवश्यकता होगी पानी पिलाया जाएगा पतले पत्ते और फूल पौधे (अफ्रीकी वायलेट) को अक्सर पानी पिलाया जाना चाहिए कमरे के तापमान पर पानी का उपयोग करें और मंजिल पर फैल नहींें। पौधे सूखने के बाद अधिक से अधिक प्रवाह को रोकने के लिए उस ट्रे को खाली करें जिसे आप पौधे के नीचे डालते हैं। एक महीने में एक बार मिट्टी को भिगोना अच्छा है, इस प्रकार आपके पौधों को दूषित करने से खनिजों की जमाराशियों को रोकना।
    • कई दुकानों में अनुसंधान, खासकर यदि आप कई पौधों को खरीद रहे हैं आप इस तरह की सर्वोत्तम कीमतों को खोजने में सक्षम होंगे, साथ ही विभिन्न विचार प्राप्त करेंगे जिन पर पौधों को खरीदना होगा। बड़े चेन स्टोर्स आपको महान डिस्काउंट दे सकते हैं, उदाहरण के लिए, लेकिन स्थानीय उद्यान या फूलों की दुकान में बेहतर समीक्षा (और अधिक स्वस्थ पौधों) की संभावना अधिक है।
    • पौधों की देखभाल करने के लिए अपने सहयोगियों से पूछें। यदि आपके कार्यालय में कई पौधे हैं, तो एक व्यक्ति को उन सभी का ख्याल रखना मुश्किल हो सकता है हालांकि, यदि कई लोग पानी लेते हैं और हर सप्ताह उन्हें छंटनी करते हैं, तो आप बहुत अधिक प्रयास किए बिना बेहतर देखभाल प्रदान कर पाएंगे। आप कार्यक्षेत्र के सौहार्द में भी वृद्धि करेंगे

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि संयंत्र में एक आक्रामक गंध नहीं है कुछ बहुत खूबसूरत पौधों में एक बहुत तेज़ गंध हो सकता है, जो बहुत से लोग आक्रामक या अप्रिय हो सकते हैं। कुछ लोगों के पास मजबूत गंध की उच्च संवेदनशीलता हो सकती है या किसी विशेष संयंत्र के लिए भी एलर्जी हो सकती है।
    • यदि आप कैक्टस खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो इसे कहीं न रखें, जहां यह आपकी त्वचा के लिए खतरा पैदा नहीं करता है
    • कार्यस्थल में पौधों के होने के बारे में अपनी इमारत की नीतियों की जांच करें हालांकि कई पत्ते का आनंद ले रहे हैं, कुछ कंपनियां अग्नि खतरों और अन्य संबंधित नीतियों के कारण ऐसी चीजों को अनुमति देने के बारे में काफी अनम्य हैं।
    • यदि कार्यस्थल में पालतू जानवरों की अनुमति है, विशेष रूप से उन पौधों को चुनते समय सावधान रहें जो उन्हें जहरीला नहीं हैं। कुछ बेहतरीन इनडोर पौधों (उदाहरण के लिए डायफ़ेनबैबिया,) छोटे जानवरों को मार सकते हैं। यहां तक ​​कि सामान्य पौधे जैसे मिस्टलेटो कुत्तों के लिए खतरनाक होते हैं।
    • अपने कार्यालय में पौधों की अच्छी देखभाल करें। बीमार पौधों न केवल अप्रिय हैं - वे भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है उदाहरण के लिए, पौधों पर हमला करने वाले Mofos, मनुष्यों में श्वसन समस्याओं का कारण हो सकता है।
    • कुछ पौधे एलर्जी को बढ़ा सकते हैं एक पौधे विशेषज्ञ इन पौधों से बचने में आपकी मदद कर सकता है, लेकिन अगर किसी सहयोगी के प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हो रही हैं तो आपको एक प्रकार की पौधे का आदान-प्रदान करना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com