IhsAdke.com

स्वस्थ पौधों को कैसे बढ़ाएं

क्या आप आमतौर पर पौधे मारते हैं? हो सकता है कि आपको उनके मूल प्रेमी बनने के लिए कुछ बुनियादी सिद्धांतों को जानने की आवश्यकता हो।

चरणों

ग्रो स्वस्थ पौंट्स चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
सुनिश्चित करें कि कंटेनर या फूलदान आप उपयोग कर रहे हैं काफी बड़ा है। हर पौधे को कुछ कमरे में विकसित होना चाहिए। पौधे मरने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि इसकी जड़ें बहुत तंग हो जाएं। यदि वे जीवित रहते हैं, तो वे क्लौस्ट्रफ़ोबिक बन जाते हैं, और आप निश्चित रूप से ऐसा नहीं करना चाहते हैं
  • ग्रो स्वस्थ प्लांट्स स्टेप 2 नामक चित्र शीर्षक
    2
    अपेक्षाकृत स्थिर स्थान का तापमान रखें यदि आप ठंड महसूस कर रहे हैं, पौधे भी हैं। बहुत ठंडे स्थानों में उन्हें छोड़ने से बचें।
  • ग्रो स्वस्थ प्लांट्स स्टेप 3 नामक चित्र शीर्षक



    3
    संयंत्र को प्रकाश प्राप्त करने दें उन्हें खिड़कियों के करीब के रूप में रखें जैसा कि सूर्य सुनिश्चित करने के लिए प्रवेश करती है कि वे अच्छी तरह से बढ़ते हैं यदि आपके घर में बहुत गर्म और धूप का स्थान है, तो वह जगह आपके लिए आदर्श स्थान है। यदि आप यह महसूस करना शुरू करते हैं कि पौधे बहुत पतला हो रहा है और प्रकाश की ओर लुप्त हो रहा है, तो इसे करीब से रखें
  • ग्रो स्वस्थ पौंट्स स्टेप 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपने पौधों को सही तरीके से पानी दें यह इस बिंदु पर है कि बहुत से नम्र और सुखद लोग पौधों के वास्तविक धारावाहिक हत्यारों बन जाते हैं। वे बहुत अधिक पानी या बहुत कम पता लगाने के लिए पानी कितना और कब, संयंत्र से लगभग 2 सेमी दूर जमीन पर अपनी उंगली डाल दिया। ज्यादातर मामलों में, आप अगर मिट्टी थोड़ा सूखा है की सिंचाई करना चाहिए, और पानी की मात्रा छेद के कंटेनर नीचे से एक छोटे से रिसाव शुरू करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • ग्रो स्वस्थ पौंट्स चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    संयंत्र को भिगोएँ सबसे सटे हुए पौधों के अधिकांश उत्पादक किसी प्रकार के उर्वरक का उपयोग करते हैं, लेकिन यह हर एक के लिए जाता है यदि आप इसे निषेचन चुनते हैं, तो अपने क्षेत्र में एक ग्रीनहाउस पर जाएं और इसके बारे में पूछें कि किस प्रकार के उर्वरक का उपयोग करें और कितना।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको यकीन नहीं है कि आप कितनी पानी या कितनी बार संयंत्र को पानी भरना चाहिए, तो एक हाइड्रोमीटर खरीद लें वे बहुत महंगा नहीं हैं और बड़ी दुकानों से पौधों के अधिकांश सामानों में पाए जाते हैं। यह मूल रूप से एक धातु जांच है जो कि आप पौधे के आसपास मिट्टी में खेती करते हैं। मीटर बताता है कि क्या यह बहुत शुष्क है, बहुत गीला है और इतने पर।
    • यदि आपके पास वास्तव में कोई आदत नहीं है, तो नकली पौधे खरीद लें - कोई नहीं जानता कि वे सही नहीं हैं! वे बड़े या छोटे हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com