IhsAdke.com

कैसे Avocados बढ़ने के लिए

यह आलेख आपको घर पर अवकादों को कैसे विकसित करने के लिए सिखाएगा, एक गतिविधि जो आप अपने खाली समय में कर सकते हैं

चरणों

  1. 1
    बीज धोएं
  2. 2
    तीन टूथपिक्स का उपयोग करना, एक गिलास पानी में बीज के व्यापक पक्ष को निलंबित करने के लिए, ताकि बीज के 2-3 सेमी मीटर पानी को कवर किया जा सके।
  3. 3
    बीज और उसके कंटेनर को गर्म स्थान पर रखें, लेकिन प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश प्राप्त न करें और आवश्यकतानुसार पानी से भरें।
  4. 4
    जब स्टेम 6 से 6 इंच ऊंचा होता है, तो उसे लगभग 7-8 सेमी तक काट कर।
  5. 5
    जब जड़ें मोटी होती हैं और पत्तियां फिर से बढ़ती हैं, तो यह एक घोल में समृद्ध मिट्टी में व्यास में 26 सेंटीमीटर के बारे में व्याप्त है, जिससे बीज का आधा हिस्सा उजागर हो जाता है।
  6. 6



    अक्सर थोड़ा पानी के साथ स्प्रे करें और कभी-कभी फूलदान अच्छी तरह गीला छोड़ दें। सामान्य तौर पर, मिट्टी नम होनी चाहिए, लेकिन गीली नहीं। पीले पत्ते एक संकेत हैं कि पौधे बहुत पानी पिलाया गया है - इस मामले में, कुछ दिनों के लिए इसे सूखने दें।
  7. 7
    सुनिश्चित करें कि पौधे पर्याप्त प्रकाश हो।
  8. 8
    जब स्टेम 30 सेंटीमीटर के बारे में होता है, तो इसे नए सिरों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए 15 सेंटीमीटर में कट जाता है।
  9. 9
    जब एवोकैडो परिपक्व हो जाता है, तो यह पौधे से ही खाने के लिए ही कट जाता है!

युक्तियाँ

  • यदि संभव हो तो avocado के लिए विशिष्ट उर्वरक का उपयोग करें अन्यथा, एक उर्वरक का उपयोग एवोकाडो वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त है।

चेतावनी

  • यदि पत्ते भूरे रंग के होते हैं और सुझावों पर जला देते हैं, तो इसका मतलब है कि मिट्टी में बहुत से नमक जमा हो चुके हैं। बर्तन में पानी डालें, यदि आवश्यक हो, और कुछ मिनटों के लिए पलायन करें।
  • हालांकि यह सच है कि एक avocado बीज से एक वृक्ष विकसित करना संभव है, ध्यान दें कि यह पेड़ उस पेड़ से बहुत अलग होगा जो इस बीज को जन्म दिया, जो फलों का उत्पादन शुरू करने के लिए 7 से 15 साल लग सकते हैं। इसके अलावा, बीज से बढ़ने वाले पेड़ के फल को उस पेड़ से अलग स्वाद होता है जो उस बीज को जन्म देता था।

आवश्यक सामग्री

  • एक एवोकैडो बीज
  • बीज लगाने के लिए एक कंटेनर
  • तीन टूथपिक्स
  • जब यह अंकुरित होती है तो बीज को लगाने के लिए एक बर्तन।
  • उर्वरक
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com