IhsAdke.com

कैसे संयंत्र Poinsettias करने के लिए

पोइंसेतिशिया मैक्सिको के देशी पौधे हैं, जहां वे 5 मीटर तक बड़े होते हैं। बहुत से लोग क्रिसमस के लिए सजाने के लिए पॉइंसेटिया पौधों को खरीदते हैं और ये सुनिश्चित नहीं हैं कि लाल पत्तियां गिर जाने पर उन्हें कैसे ख्याल रखना चाहिए। यदि आप हल्के सर्दियों के साथ एक जगह में रहते हैं, तो आप बार-बार समानताएं जैसे पेइन्सेटिआस लगा सकते हैं। जो लोग ठंडे मौसम में रहते हैं वे सभी वर्षीय घरेलू पौधों जैसे सूक्ष्मता पौधे लगा सकते हैं। दोनों तरीकों के बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 और नीचे देखें

चरणों

विधि 1
एक बारहमासी पौधे के रूप में रोपण पोइंसेतिशिया

ग्रो पोइनेसेटिया चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
तय करें कि मौसम सही है यदि आप हल्के सर्दियों में रहते हैं - रोपण क्षेत्र 7-8 या इससे अधिक - आप अपने पॉइंस्सेटिया सीधे जमीन पर लगा सकते हैं, जहां यह हर साल एक बारहमासी पौधे के रूप में विकसित होगा और हर साल बड़ा हो जाएगा। यदि आप ऐसे स्थान पर हैं जहां सर्दियों के दौरान तापमान ठंड हो रहा है, तो आप इसे एक बर्तन में बेहतर घरेलू संयंत्र के रूप में रखेंगे। पोइंसेतिशिया मैक्सिको के मूल निवासी हैं, और उन्हें विकसित करने के लिए एक गर्म जलवायु की जरूरत है।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    वसंत तक अपने पोइंसेटीया का ख्याल रखना। यदि आपने सर्दियों में सजावट के रूप में एक पॉइंसेटिया खरीदा है, तो वसंत तक फूलदान में पौधे रखो, भले ही आप हल्के सर्दियों के साथ किसी जगह में रहते हों। उसे पॉट में रहने की जरूरत है जब तक कि मौसम उसे गर्म करने के लिए पर्याप्त गर्म न हो। यह वसंत के समय तक पानी भरें
    • शुरुआती वसंत में, पोंसेटसेट को 20 सेंटीमीटर तक काटा। यह आपको नए विकास चक्र को शुरू करने और प्रत्यारोपण के लिए तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
    • इसे एक महीने में एक बार या गर्मियों में जब तक प्रत्यारोपण करने का समय आता है, तब तक पानी पिलाया और निषेचित करें।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    जगह बनाने के लिए इसे तैयार करें एक ऐसी जगह की तलाश करें जहां दोपहर गर्मी के दौरान पोंससेटिया सुबह में सूर्य के साथ-साथ आंशिक रोशनी या छाया छिद्र करेंगी। ग्राउंड और 30 से 40 सेमी की गहराई खोदें। यदि आवश्यक हो तो कार्बनिक खाद को जोड़कर मिट्टी को समृद्ध करें। Poinsettias अमीर, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी पसंद करते हैं।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    पॉइंसेटिया प्लांट करें पॉइंसेस्टिया की जड़ों के रूप में व्यापक रूप से एक छेद करें और इसे संयंत्र दें स्टेम के आधार के आसपास मिट्टी धीरे से टैप करें। आधार के चारों ओर की जड़ों को 5 से 7 सेमी कार्बनिक यौगिक के साथ कवर करें। यह मिट्टी शांत रखेगी और नमी बनाए रखने में मदद करेगी।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    पॉइंसेतिशिया को उर्वरक बनाएं आप बढ़ते मौसम की शुरुआत में 12-12-12 या 20-20-20 फॉर्मूला आवेदन कर सकते हैं या आप उर्वरक के साथ संयंत्र को भी खाद कर सकते हैं। यदि मिट्टी बहुत अमीर नहीं है, तो आपको पौधे को एक महीने में एक बार फलने की जरूरत है।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    रोपण सीजन के दौरान बूंदा बांदी पन्नीसेटीस। जब भी आप इसे छूते हैं, तो संयंत्र के आस-पास की मिट्टी सूखी होती है जब इसे आधार पर पानी दें। पत्तियों को पानी से बचाइये क्योंकि इससे फंगल रोग हो सकते हैं।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    पॉइंसेटिया का छड़ें कभी-कभी बढ़ती मौसम के दौरान उन्हें खिलाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, कभी-कभार सूक्ष्मता की छोटी कली ले लो। आप शूटिंग को त्याग सकते हैं या नए पौधों को फैलाने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। जल्दी वसंत ऋतु में नए और मजबूत विकास को प्रोत्साहित करने के लिए देर से गिरने या जल्दी सर्दियों में कटौती।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    8
    पोंसेसेटिया की छंटाई का प्रचार करें आप डंठल पर बढ़ रहे सुझावों या पौंड के डंठल के 45 सेमी छंटाई से नए पॉइंसेटिअस बनाने के लिए 20 सेमी की छंटाई ले सकते हैं।
    • एक रूट हार्मोन में प्रत्येक छंटाई के सुझावों को डुबो दें, फिर इसे मिट्टी से भरा बर्तन या वर्मीक्यूलाईट का मिश्रण डालें।
    • मिट्टी को पॉट में नम रखें, लेकिन कई हफ्तों तक गीली न हों, जबकि छंटाई जड़ लेती है।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9
    पॉइंसेस्टिया को हाइबरनेट दें सर्दियों के महीनों के लिए मिट्टी को गर्म रखने के लिए संयंत्र के आधार के आसपास ताजा खाद जोड़ें। उन क्षेत्रों में पोइंसेस्टिअस ओवर ओवर कर सकते हैं जहां मिट्टी का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं है। पता लगाना कि संयंत्र में सर्दी ठंड है और मिट्टी का तापमान 7 डिग्री से नीचे रहता है, अगर आप एक ऐसे वातावरण में रहते हैं तो यह घर के भीतर उठा लें।
  • विधि 2
    एक घरेलू संयंत्र के रूप में पौनेटिंग्स को रोपण करना




    ग्रो पोइनेसेटिया चरण 10 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    वसंत के समय तक पोइंसेटिया की देखभाल करें। यदि आप सर्दियों के दौरान एक पॉइंसेतिशिया खरीदा है, तो इसे सर्दियों और वसंत के दौरान पानी पिलाएं।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    शुरुआती गर्मियों में पोंसेसेटिया को दोहराएं। एक फूलदान चुनें जो मूल फूलदान से थोड़ी अधिक बड़ा हो, और मिट्टी में समृद्ध कार्बनिक कंपोस्ट मिश्रण में पॉइंसेटिया को प्रतिस्थापित कर दें। यह बढ़ती सीजन के लिए पॉइंसेटिया को एक अच्छा फायदा देगा।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    पौधे को सूरज के बहुत सारे दें सुबह के सूर्य से अप्रत्यक्ष प्रकाश प्राप्त करने वाली खिड़कियों के पास अपने संयंत्र के फूलदान रखें। ऐसी खिड़कियां चुनें, जिनके पास बहुत से एयरफ्लो नहीं हैं और संयंत्र को ठंडी हवा में उजागर न करें। पॉइंसेटिअस को लगभग 18 डिग्री तापमान पर रखा जाना चाहिए और चरम तापमान परिवर्तन के साथ अच्छी तरह से सामना नहीं करना चाहिए।
    • यदि गर्मी का तापमान काफी गर्म है और रात में कभी भी 18 डिग्री से कम नहीं रहता है, तो आप बढ़ते मौसम के दौरान अपने पॉइंसेटीया को बाहर रख सकते हैं। एक ऐसे क्षेत्र में पौधे रखें जहां आंशिक छाया हो।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    अच्छी तरह से poinsettia फैला बूंदा बांदी सूअर का मांस के दौरान वसंत और बढ़ते मौसम के दौरान जब भी जब सतह को छूने पर मिट्टी की ऊपरी परत सूखा होती है धीरे-धीरे बर्तन में पानी जोड़ें, और जब तक मिट्टी पानी को अवशोषित न करे तब तक इंतजार करें। संतृप्ति कम हो जाती है जब पानी बंद करो, और अधिक पानी से पहले मिट्टी की सतह पर एक पोखर होता है
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 14 में शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    मासिक फर्टिलाइज़ करें बहुउद्देशीय तरल उर्वरक के साथ अक्सर पोइंसेतिशिया को निषेचित किया जाना चाहिए। सर्वोत्तम 12-12-12 या 20-20-20 फॉर्मूला है। हर महीने निषेचन को दोहराएं। गिरावट में निषेचन को बंद करो जब पौधे फूल।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    पॉइंसेटिया का छड़ें पॉइंस्टेटिया कॉम्पैक्ट और जंगली रखने के लिए कभी-कभी पीससेटीस से छोटी बढ़ती शूटिंग पिंच करें। आप शूटिंग को त्याग सकते हैं या नए पौधों को फैलाने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। बाद के वसंत में मजबूत नए विकास को प्रोत्साहित करने के लिए देर से गिरावट या सर्दियों के प्रारंभ में पुरानी वृद्धि को कम करना।
  • ग्रो पॉइंस्सेटिया चरण 16 नामक चित्र का शीर्षक
    7
    पॉइंसेस्टिया को हाइबरनेट दें गिरावट में, यह पेंसिसेटिया को घर में फिर से वापस लाने का समय है ताकि आप उसे फ्रीज न दें। पत्तियों को हरे से लाल रंग में बदलने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आपको गिरावट और सर्दियों के दौरान लंबी निर्बाध रात और छोटी धूप के दिनों का एक चक्र बनाना चाहिए। 9 से 10 हफ्तों के लिए ऐसा करो जब तक कि पौधे संयंत्रों पर प्रारम्भ न करें।
    • पॉइंसेटिया को एक ऐसे क्षेत्र में ले जाएं जहां उसे पूरे अंधेरे को शरद ऋतु के मध्य में 14 से 16 घंटों के दिन देर से मिलता है। एक शांत कोठरी सबसे अच्छी जगह है, लेकिन यदि आपके पास एक उपलब्ध नहीं है, तो आप एक बड़े बॉक्स में संयंत्र को अंधेरे के निर्बाध घंटे के लिए रख सकते हैं। इस समय के दौरान प्रकाश के लिए कोई भी एक्सपोजर रंग परिवर्तन को देरी करेगा।
    • संयंत्र को कुल अंधेरे में रखें जब तापमान कूलर हो। सबसे अच्छा समय 5:00 बजे से 8:00 बजे तक है जब रात के तापमान 12 से 16 डिग्री सेल्सियस के बीच होते हैं तो पोंससेटियास सबसे अच्छा खिलते हैं।
    • पौधों को हर सुबह अंधेरे से बाहर ले जाओ और उन्हें धूप खिड़की के पास रखें जहां तापमान 21 डिग्री के करीब है।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    पत्तियों को लाल रंग से चालू होने पर पोंससेटिअस का पर्दाफाश करें दिसंबर में, क्रिसमस की सजावट के रूप में फिर से सामने आने के लिए पॉइंसेतिशिया तैयार होना चाहिए। एक धूप खिड़की में पौधे रखें और इसे फुलते हुए मौसम के दौरान घर के प्रकाश से अवगत कराएं।
  • ग्रो पोइनेसेटिया चरण 18 में शीर्षक वाली तस्वीर
    9
    संवेदना को प्रोत्साहित करें क्योंकि ब्रैक्स फीका शुरू हो जाते हैं। जब पत्तियों के बीच में छोटे पीले फूल फूलते हैं, तो यह पौधे की निष्क्रियता अवधि का समय है।
    • पौधों को 20 से 25 सेमी तक काटना संयंत्र का प्रचार करने के लिए शूटिंग का समय निकालने का यह एक अच्छा समय है।
    • वसंत में नए विकास के लिए समय होने तक यह लगभग दो महीने तक पानी बंद कर दें। इसे फिर पानी देने से पहले मिट्टी के अधिक सतही परतों को सूखने दें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com