IhsAdke.com

कैसे Poinsettias के लिए देखभाल करने के लिए

पहले यूरोपीय लोगों की संयुक्त राज्य अमेरिका में पहुंचने से पहले मैक्सिको में एज़्टेक पॉइंसेतिशिया के साथ-साथ बढ़ रहे थे। यह 1825 में था कि मैक्सिको के पहले अमेरिकी राजदूत, जोएल रॉबर्ट पॉयेंसेट ने संयुक्त राज्य में पोइंसेटिया की शुरुआत की तब से, यह एक बहुत ही आम क्रिसमस पौधे बन गया है। वर्ष के अंत में छुट्टियों के दौरान अपने पोइंसेटिया की देखभाल करना बहुत आसान है क्योंकि उन्हें फूलों के दौरान थोड़ा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। हालांकि, वर्ष के दौरान अपने poinsettia की देखभाल और यह निम्नलिखित एक और कहानी है दिसंबर में खिलते हैं। यहाँ कैसे दोनों करना है

चरणों

भाग 1
आपका पॉइंसेस्टिया चुनना

चित्र के लिए देखभाल शीर्षक Poinsettias चरण 1
1
एक स्वस्थ दिखने वाले पौधे चुनें स्वस्थ poinsettias गहरे हरे पत्ते और अच्छी तरह से रंग का bracts (पंखुड़ियों की तरह लग रहे संशोधित लाल पत्तियों) होना चाहिए। इसमें कमी का कोई संकेत नहीं होना चाहिए और कोई गिर या पीले पत्ते नहीं होना चाहिए।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए प्यॉन्सेटिअस चरण 2 के लिए चित्र
    2
    संयंत्र की स्थितियों का निरीक्षण करें पौधे का एक पूर्ण और आकर्षक रूप होना चाहिए, और बहुत से अन्य पौधों के बीच नहीं होना चाहिए क्योंकि इससे पहले ही ब्रेक्स का नुकसान हो सकता है। यह सीधे अपने पोत के व्यास से 2.5 गुंते की ऊंचाई के साथ सीधे होना चाहिए।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Poinsettias चरण 3
    3
    पत्तियों और मिट्टी की जाँच करें मिट्टी की नमी की जाँच करें: यदि यह बहुत ही नम है, लेकिन यदि संयंत्र विल्टेड दिखता है, तो यह सड़ांध जड़ का एक संकेत हो सकता है। फिर कीड़ों के लिए पत्तियों के नीचे की तरफ देखो, जैसे कि एफिड्स और सफेद मक्खियों। एक पौधे का चयन न करें, जिनके पत्ते के स्थान हैं और पीले हैं।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Poinsettias चरण 4
    4
    सच फूलों की जांच करें सच फूल poinsettia संयंत्र लाल पत्तियों या सहपत्र के आधार पर पाया जा सकता है। उन्हें हरा या लाल युक्तियों के साथ अच्छे छोटे बटन दिखाई देना चाहिए। अगर वहाँ एक पीले पराग परत फूलों को कवर है, इसका मतलब है कि संयंत्र और अधिक परिपक्व है और लंबे समय तक नहीं होगा।
  • तस्वीर के लिए देखभाल के लिए Poinsettias चरण 5
    5
    कागज या प्लास्टिक में लिपटे पोइंसेतिशिया खरीदने से बचें। यह संभव है कि पौधे इस समय कुछ समय तक उजागर हो सकता है। यदि यह मामला है, तो पत्तियां पीले हो सकती हैं और अपेक्षा से जल्दी ही गिर सकती हैं।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए प्योरसेटिया के चरण 6
    6
    संयंत्र घर लेते समय सावधान रहें यह महत्वपूर्ण है कि आप घर ले जाने से पहले पॉइंसेटिया को कवर करते हैं यदि बाहरी तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम है
    • यदि कम से कम कुछ मिनटों तक कम तापमान के लिए पॉइंसेटिअस उजागर होते हैं, तो ये भी स्थिर हो सकते हैं, जिससे पत्तियों को सूखना या गिराया जा सके।
    • जिस बगीचे की दुकान आपने अपनी पॉइंसेटिया खरीदा है वह आपको आपकी यात्रा के घर के लिए कुछ सुरक्षा कवरेज दे सकता है।
    • बस जैसे ही आप घर आते हैं, कवर को हटा दें, या यह संयंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • भाग 2
    अपने poinsettia के लिए देखभाल

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Poinsettias चरण 7
    1
    अपने poinsettia के लिए एक उपयुक्त स्थान चुनें संयंत्र को उस स्थान पर रखें जहां पर प्रति दिन अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश का कम से कम छह घंटे मिलता है।
    • यह पूर्वी या पश्चिम के सामने धूप खिड़की के पास रखने के लिए आदर्श है
    • बस पौधे की पत्तियों को खिड़की से किसी भी ठंडे गिलास को छूने न दें, क्योंकि ये उन्हें फ्रीज कर सकते हैं और गिर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Poinsettias चरण 8
    2
    सही तापमान बनाए रखें दिन के दौरान पॉइंसेतिशिया के आदर्श तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक नहीं पहुंचते, और रात में 18 डिग्री सेल्सियस से कम नहीं होते हैं।
    • ब्राइट्स के उज्ज्वल लाल रंग को रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है।
    • तुम भी ठंड ड्राफ्ट में उजागर poinsettias, या एक रेडिएटर या आग से बचना चाहिए।
    • पता है कि 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे का तापमान संयंत्र को शांत करेगा और गंभीर नुकसान पहुंचाएगा, जबकि बर्फ के संपर्क में इसे मार दिया जाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए प्यॉन्सेटिया के चरण 9
    3
    जरूरी होने पर संयंत्र को पानी दें पोइंसेटिअस जैसे गीली मिट्टी नहीं है, लेकिन मिट्टी की सतह आपके स्पर्श को सूखी है, इसलिए आपको उन्हें पानी देना चाहिए। जब तक आप पानी को पॉट के निचले भाग में छेद से बचने नहीं देखते हैं तब तक पानी को पानी दें।
    • 10 मिनट के बाद, पोत के नीचे तश्तरी से अतिरिक्त पानी निकालें। यदि संयंत्र को पानी में छोड़ दिया जाता है, तो मिट्टी बहुत गीली होगी और इसमें पर्याप्त हवा नहीं होगी, जिससे रूट सड़ांध और अन्य बीमारियां हो सकेंगी।
    • यदि पानी बिना पानी के लंबे समय तक छोड़ दिया जाता है, तो पत्तियां गिरने लगेंगी और सूखना शुरू हो जाएगा। इस से बचने के लिए, जमीन को नियमित रूप से जांचना सुनिश्चित करें। यदि पत्तियां विल्ट करना शुरू हो जाती हैं, तो एक बार पानी को पानी में डाल दिया जाता है, दूसरी बार पांच बार बाद में पानी।
  • प्योरसेटिया के चरण 10 के लिए शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    वर्ष के अंत की छुट्टियों के बाद अपने पोइंसेटिया को उर्वरक बनाएं। जब आप अपना संयंत्र खरीदा है, उस पर निर्भर करते हुए, छुट्टियों से पहले आपको इसे निषेचन नहीं करना पड़ सकता है, जबकि वे अभी भी फूल रहे हैं। आप आम तौर पर खरीद के 6 से 8 सप्ताह के बारे में इंतजार कर सकते हैं ताकि इसे खाद तैयार कर सकें।
    • बेशक, अगर आप पॉइंसेटिया को रखने की योजना नहीं बनाते हैं, तो इसे निषेचन की आवश्यकता नहीं है। बहुत से लोगों को साल में एक ही संयंत्र वर्ष की देखभाल करने के बजाय हर साल बस एक नया संयंत्र खरीदने में आसान लगता है।
    • हालांकि, यदि आप अपने पॉइंसेटिया को रखने की योजना बना रहे हैं, तो आपको जनवरी में संयंत्र के पौधों को उर्वरक बनाने के लिए पानी के घुलनशील उर्वरक का उपयोग करना चाहिए। निर्माता के निर्देशों के अनुसार उपयोग करें
    • उर्वरक संयंत्र के हरे पत्ते को बनाए रखने और नए विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगा।



  • भाग 3
    अपने poinsettia ताज़ा करना

    पिक्चर शीर्षक के लिए प्योरसेटियास के चरण 11
    1
    अपने poinsettia की देखभाल करने के लिए प्रतिबद्ध यह आपके पॉइंसेटिया को रखने और हर साल फिर से खिलाना संभव है। हालांकि, इसके लिए वर्षीय देखभाल की आवश्यकता होती है जिसे सावधानी से देखा जाना चाहिए, या पौधे फिर से बढ़ने से नहीं हो सकता है
  • पिक्चर शीर्षक के लिए प्योरसेटिया के चरण 12
    2
    अप्रैल तक संयंत्र को जलाने के लिए इसी योजना को रखें। वर्ष के अंत में छुट्टियों के बाद, आप पहले की तरह ही योजना को रख सकते हैं: जब पानी स्पर्श करने के लिए मिट्टी सूख जाता है तो संयंत्र को पानी दें। घर के पौधों के लिए बहुउद्देशीय उर्वरक का प्रयोग करते हुए हर 6 से 8 सप्ताह में पॉइंसेटिया को उर्वरित करना जारी रखें।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए प्यॉन्सेटिया के चरण 13
    3
    संयंत्र को सूखा दें जब अप्रैल आता है, आपको पॉइंसेटिया को पानी देना बंद कर देना चाहिए और इसे धीरे-धीरे सूखा देना चाहिए। हालांकि, आपको ऐसा बिंदु को सूखा नहीं जाना चाहिए जहां डंठल करना शुरू हो रहा है। इस समय के दौरान, संयंत्र कहीं ठंडा और लगभग 15 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर वातित किया गया।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए प्यॉन्सेटिअस चरण 14 के लिए शीर्षक
    4
    डंठल काट लें देर से वसंत में, जब ब्रैकेट धुंधले हरे रंग के होते हैं, यह डंठल काटने का समय है। उन्हें लगभग 20 सेमी की लंबाई तक काटें, लेकिन यह पौधे के आकार और आकार के साथ भिन्न हो सकती है। आप पहले से ही उसी प्रक्रिया का उपयोग करते हुए इस संयंत्र को फिर से जलाने शुरू कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए प्योरसेटिया के चरण 15
    5
    आवश्यक होने पर पोंससेटिया को फिर से भरें अगर पौधे को मौजूदा फूलदान में थोड़ा सा तंग लगता है, तो उसे 2.5 से 5 सेंटीमीटर बड़ा में स्थानांतरित करें। पीट के एक उच्च प्रतिशत के साथ एक वाणिज्यिक मिट्टी का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Poinsettias चरण 16
    6
    बाहर poinsettia रखो बाहर गर्मियों के महीनों में, आप पॉइन्सेटिअस को बाहर (अभी भी बर्तन में) डाल सकते हैं। इसे हल्के से छायांकित जगह में रखें पानी के लिए जारी रखें और संयंत्र को नियमित रूप से खाद दें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए Poinsettias चरण 17
    7
    अगस्त में, नई गोली मारो। जब अगस्त आता है, तो आप घर पर तीन या चार पत्तियों को छोड़कर नई गोली मार सकते हैं। फिर से उर्वरक।
  • पिक्चर शीर्षक के लिए देखभाल के लिए पोंससेटिआस चरण 18
    8
    घर में पोंससेटिया डालें। सीज़न की शुरुआत में (या इससे पहले कि यह ठंडा होने लग जाए), पौधे को वापस अंदर रखें। इसे एक खिड़की के पास रखें जहां पर अप्रत्यक्ष प्राकृतिक प्रकाश मिलता है। पहले के रूप में पानी के लिए जारी रखें, और हर दो सप्ताह के लिए fertilize।
  • प्यूर्सटियाटस चरण 1 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    9
    सही सुधार प्रक्रियाओं का पालन करें पोइंसेतिशिया फाटरोपेडायडिक पौधे हैं, जिसका मतलब है कि फूल का समय उन्हें प्राप्त होने वाली प्रकाश की मात्रा से निर्धारित होता है। क्रिसमस के समय में फूलों के फूलों के लिए, आपको साल के छुट्टियों के अंत से पहले महीनों के दौरान दक्षिण में जोखिम को सीमित करना होगा।
    • शुरुआती शरद ऋतु से, रात में 6 बजे से रात 6:00 बजे तक रात में 14 घंटे के लिए नीले रंग में पूर्ण और निर्बाध रूप से पॉइंसेतिशिया को रखें। एक अंधेरे कमरे में संयंत्र रखो या एक बॉक्स के साथ इसे कवर। पता है कि कृत्रिम प्रकाश के संपर्क में भी पुन: विकास प्रक्रिया को बाधित या देरी हो सकती है।
    • सिया के दौरान अंधेरे से पौधे को निकालें, क्योंकि अभी भी प्रकाश की लगभग 6 से 8 घंटे की आवश्यकता होगी। तापमान को 15 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रखने की कोशिश करें और पानी की तरह जारी रखें और सामान्य रूप से उर्वरक बनें।
    • लगभग 10 हफ्तों तक इन प्रक्रियाओं का पालन करें जब तक कि पोइंसेतिया repllows नहीं हो और चमकीले लाल को ब्रैकेट में दिखाई दे। पॉइंटरसेट्स को धूप के स्थान पर वापस रखें और पिछले अनुभाग में वर्णित प्रक्रियाओं का पालन करें!
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने पॉइंसेटिया को प्रतिफल कर रहे हैं, ऐसा एक बाँझ विकास माध्यम में करें जो अच्छी तरह से सूखा हुआ है, लेकिन अभी भी पानी और पोषक तत्वों को बहुत जल्दी से फ़िल्टर नहीं करने के लिए पर्याप्त है। 5.5 की पीएच के साथ एक उपजाऊ, एसिड मिट्टी और बुखार का उपयोग करें।
    • पॉयेंसेतिशिया को जहरीला और यहां तक ​​कि जहरीली माना जाता था, लेकिन फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के अनुसार, हाल के अध्ययनों ने इस सिद्धांत को खारिज कर दिया है। हालांकि, संयंत्र का कोई भी हिस्सा खाद्य नहीं है

    चेतावनी

    • सड़े हुए जंतु एक और कवक रोग है, जिसे आपको ध्यान देना चाहिए। लक्षणों में पीले और पंखों वाला पत्ते शामिल हैं दुर्भाग्य से, जब लक्षण दिखाई देते हैं, तो बीमारी पहले से बहुत उन्नत है और पौधे को ठीक नहीं किया जा सकता है।
    • फूंज रोगों से सावधान रहें जैसे कि पोंससेटिया छाल, जो पत्तियों पर सफेद, पीला या भूरे रंग के परिपत्र पैच के रूप में पहचाने जाते हैं। अगर कंट्रोल नियंत्रित नहीं होता है तो कवक अंततः स्टेम या पूरे संयंत्र ले सकता है। अधिक प्रदूषण को रोकने के लिए तुरंत प्रभावित क्षेत्र को हटा दें
    • अपनी उंगलियों के साथ पॉइंसेटिया कीड़े निकालें और उन्हें नष्ट करें। एक हल्के साबुन और पानी के साथ पत्ते धो लें या अन्य कीड़े को नियंत्रित करने के लिए शराब छिड़कें। गंभीर संभोगों के लिए, रासायनिक नियंत्रण आवश्यक हो सकता है।
    • पॉइंसेतिशिया में कीड़े और रोगों से सावधान रहें आम कीड़े के लिए अपने संयंत्र का निरीक्षण करें, जैसे कि कांच, एफिड्स, तराजू, सफेद पंजे और कीड़े।
    • पॉइंसेतिशिया में लेटेक्स से बना एक सफेद रस होता है, जो लेटेक से एलर्जी से पीड़ित लोगों की त्वचा को परेशान कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com