IhsAdke.com

जीनस रानुनकुलस के पौधों की बढ़ती और देखभाल कैसे करें

शब्द रानुनकुलस (रानुनकुलस एशियाटिकस) एक समूह को संदर्भित करता है जिसमें सैकड़ों पौधे शामिल होते हैं, जिनमें से सोने का घुंडी और स्टार्टर हैं। वे अक्सर ताजे फूलों के रूप में और उद्यान पौधों के रूप में बेचा जाता है, इसके काफी लोकप्रिय हैं - इसके अतिरिक्त, परिवार अनुकरणीय चमकदार रंग प्रदान करता है। गुलाबी आकार की पंखुड़ी के कई परतों के साथ रंगीन फूलों के कई किस्मों को घर की खेती के लिए फूलों की दुकानों में पाया जा सकता है। रानुनकुलस पौधों की अधिकांश किस्मों की ऊंचाई 38 सेमी तक पहुंचती है। हालांकि, पौधों को बढ़ने के लिए जो सुंदर दिखते हैं, आपको यह जानना होगा कि यह कैसे करना है, साथ ही साथ स्वयं रोपण के बाद उनकी देखभाल भी करना चाहिए।

चरणों

विधि 1
रोनाकुल्कस रोपण

एक रैनुनकुलस स्टेप 1 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाला चित्र
1
मौसम के आधार पर संयंत्र के लिए एक स्थान चुनें। जीनस रानूनकुलस के पौधों ने धूप स्थानों को पसंद किया है - हालांकि, यदि आप ऐसे जगह पर रहते हैं जहां अक्सर उच्च तापमान होते हैं, तो वे कुछ स्तर की छाया सहन कर सकते हैं। ये पौधे बहुत कम तापमान का सामना नहीं करते - इसलिए यदि आप उन्हें गर्म मौसम में बढ़ रहे हैं, तो कूलर के दौरान संरक्षित वातावरण में कंदों को संग्रहीत करने के लिए सलाह दी जाती है, बल्ब भी कहा जाता है।
  • इन पौधों के कंदों का भंडारण इस आलेख के विधि 2 के चरण 6 में वर्णित किया जाएगा।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 2 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाला चित्र
    2
    Ranunculus संयंत्र को अच्छी मिट्टी की निकासी के साथ एक स्थान खोजें। सूर्य के नीचे पौधे की खेती के अलावा, जब आप रोपण साइट चुनते हैं तो आपको मिट्टी को देखने की आवश्यकता होगी। इन पौधों को अच्छी तरह से सूखा मिट्टी पर पनपे और सैंडी, पोषक तत्व युक्त साइटों को पसंद करते हैं। उन क्षेत्रों में खेती से बचें जहां वर्षा के बाद पानी के पूल होते हैं या जहां मिट्टी का संग्रह होता है।
    • यह निर्धारित करने के लिए कि मिट्टी की मिट्टी की अधिक मात्रा में सांद्रता है, बस अपने हाथ से एक छोटी सी मिट्टी की मिट्टी को निचोड़ें। अगर सामग्री बन जाती है तो यह संभावना है कि इस साइट पर इस कार्बनिक सामग्री का एक संग्रह होगा। मिट्टी की निकासी में सुधार करना संभव है - बस एक उदार राशि वाले पदार्थों के साथ मिश्रण करें, जैसे पौधे फाइबर (छाल या घास) या गुणवत्ता वाले उर्वरक ये "अतिरिक्त" पौधे को विकसित करने में मदद करेगा।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 3 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि संभव हो तो पौधे रानुनकुलस कंद (या बल्ब) का उपयोग कर। क्यूबर या बल्ब अक्सर इन पौधों के साथ उपयोग की जाने वाली खेती का स्रोत होते हैं। एक कंद एक जड़ की तरह दिखती है - जीनस रानुनकुल्स मकड़ियों, पंजे या केले समूहों जैसा दिखता है रोपण के दौरान इसकी विदेशी उपस्थिति फायदेमंद हो जाती है। "पंजा" या "मकड़ी के पैर" के साथ कंद लगाओ। इस प्रक्रिया को करने के लिए:
    • आपको पौधों की छोटी किस्मों को विकसित करना चाहिए, जो अन्य नमूनों के अलावा 5.1 सेंटीमीटर गहरे और 12.7 सेंटीमीटर हैं।
    • बड़ी किस्मों के लिए, जैसे कि रैनुनकुलस टेलीकोट प्रकार, 30.5 सेमी दूर तक का उपयोग करें।
    • रोपण से पहले उन्हें रोने के लिए आवश्यक नहीं है। प्रभाव को अधिकतम करने के लिए बारह पौधों के बैचों में यह प्रक्रिया सबसे अच्छी है उन्हें वर्ष पास के ठंड के मौसम के रूप में संयंत्र।
    • रोपण के बाद पर्यावरण में कंद और मिट्टी को पानी दें। ऐसा करने से मिट्टी को व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 4 के लिए संयंत्र और केयर का शीर्षक चित्र
    4
    आम तौर पर, यह जानना संभव है कि प्रत्येक कंद या बल्ब के कितने फूल पैदा होंगे - सिर्फ आंखों से उन्हें जांच लें। बल्ब का आकार उस राशि को निर्धारित करने में मदद करेगा।
  • 5
    सबसे बड़ा बल्ब, व्यास के बारे में 7.6 सेमी, 30 से 40 फूल उत्पन्न करेगा।
    • छोटे कंद, लगभग 5.1 सेंटीमीटर व्यास, 12 या अधिक फूल उत्पन्न कर सकते हैं।
  • एक रैनुनकुल्स चरण 5 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाला चित्र
    6
    यदि आप कंद नहीं प्राप्त कर सकते हैं, तो बीज का उपयोग करके रानुनकुलस की बढ़ती कोशिश करें। रोपण में बीज का उपयोग करना भी संभव है, वर्ष के गर्म समय में घर के अंदर इसे बनाने में - पौधों को हल्के मौसम की स्थिति पसंद है। Ranunculus के बीज संयंत्र करने के लिए:
    • बीज या एक पूर्व सिक्त उर्वरक में बीज की स्थिति, जो इस प्रकार की प्रक्रिया के लिए प्रकाश और उपयुक्त है।
    • मिट्टी के साथ बीज को कवर न करें सूर्य के साथ सीधे संपर्क से क्षेत्र को नम और संरक्षित रखें
    • दिन के दौरान लगभग 21 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर बीजों को रखें और रात में थोड़ा कम तापमान पर रखें। वे लगभग दो या तीन हफ्तों में अंकुरित हो जाएंगे (ये, वे छोटे पौधे में बदल जाएंगे)।
    • जब तक इन पौधों में बड़े पत्थरों में रोपाई करने से पहले छह पत्तियों के बारे में हो, तब तक रुको। उन्हें ठंडा तापमान से सुरक्षित रखें और उन्हें मौसम के रूप में बाहर जमीन पर स्थानांतरित करें।
  • एक रैनुनकुलस चरण 6 के लिए संयंत्र और केयर का शीर्षक चित्र
    7
    कंटेनर में रैनुनकुल्स को रोपण करने पर विचार करें। पौधों के पौधे लगाने के लिए, मिट्टी के साथ कंटेनर के लगभग 3/4 भरें। प्रत्येक के 25.4 सेमी के भीतर कंद की स्थिति बनाएं और कंटेनर को मिट्टी तक भर दें जब तक कि बल्बों को लगभग 5.1 सेंटीमीटर मिट्टी तक नहीं कवर किया जाता है। मिट्टी का निपटान करने के लिए कंदों को पानी दें
    • याद रखें कि कंटेनरों में उगाए गए पौधों को मिट्टी में उगने वाले पौधों की तुलना में अधिक आसानी से सूखना पड़ता है - इसलिए इस समय के दौरान उन्हें अच्छी तरह से पानी भरना सुनिश्चित करें। सिंचाई को विधि 2 के चरण 2 में संबोधित किया जाएगा
    • याद रखें कि जीनस रानुनकुलस के पौधों में बड़ी जड़ प्रणालियों का विकास होता है - इसलिए कंटेनरों में कई नमूनों का विकास नहीं होता है।
  • एक रैनुनकुलस चरण 7 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाला चित्र
    8
    जानवरों को पौधों से दूर रखें जैसे कि फूल जहरीला होते हैं। इस जीनस के सभी पौधे, पालतू जानवरों और लोगों के लिए विषाक्त हैं। वे अप्रिय स्वाद और मुंह में बनाने के लिए फफोले पैदा करते हैं। आमतौर पर, इसका अर्थ है कि जानवरों को खाने से बचने के लिए (जब तक कि अन्य पौधे विकल्प नहीं होते हैं)।
    • बढ़ते रानुनकुलस की संभावनाओं पर विचार करें जो पालतू जानवरों के लिए दुर्गम है और जैसे कि लैंडस्केप गार्डन या कमरों वाले पौधे (इस खंड के चरण 6 में चर्चा के अनुसार)।
  • विधि 2
    Ranunculus के लिए देखभाल




    एक रैनुनकुलस स्टेप 8 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने पौधों को हर 14 दिनों में सही उत्पादों के साथ "फ़ीड" करें सक्रिय पौधे के विकास के दौरान, जो आमतौर पर गर्म महीनों में होता है, हर 14 दिनों में उनकी देखभाल करने का प्रयास करें जैसे ही पहले फूल पैदा होते हैं, ऐसा करने के लिए शुरू करो।
    • आप पानी के घुलनशील उत्पादों या उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं जो पौधों को खिलाने के लिए मिट्टी पर लागू होते हैं। यह उन्हें फूलों का उत्पादन करने में मदद करेगा। आप किसी भी फूलवाला पर इस प्रकार के उत्पाद खरीद सकते हैं
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 9 के लिए संयंत्र और केयर का शीर्षक चित्र
    2
    अपने संयंत्र को बौछार जैसा कि पहले बताया गया है, यह सबसे अच्छा है कि जैसे ही आप उन्हें बढ़ते हैं, जैसे ही आप कंदों को पानी दें। पौधों को हर 10 या 14 दिनों में पानी भरना जारी रखें। जब पहली पर्णसमृद्धि विकसित होती है, तो एक हफ्ते में एक बार सिंचाई की नियमितता बढ़ाने का प्रयास करें।
    • हर हफ्ते एक बार पौधों को पानी पीने तक जारी रखें, जब तक कि वह गिरने में "मर जाए" इस स्टेशन पर, रानुनकुलस "मर" (या निद्रा की अवस्था में) होगा और इसे पानी पिलाए जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इस प्रक्रिया को इस खंड के चरण 5 में शामिल किया जाएगा।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 10 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाला चित्र
    3
    कीटों से अपने संयंत्र को सुरक्षित रखें दुर्भाग्य से, रौनुनकुलस कीटों और एफिड्स जैसी कीटों से प्रभावित हो सकता है। सौभाग्य से, इन समस्याओं से बचने के लिए कुछ कदम उठाए जा सकते हैं
    • संयंत्र के चारों ओर छिड़काव विशेष कीटनाशकों का उपयोग करके स्लग का मुकाबला करें। इन उत्पादों को फूलों की दुकानों में बेचा जाता है।
    • अगर एफिड्स का हमला होता है, तो उनसे निपटने के लिए एक आम स्प्रे या एक कीटनाशक साबुन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 11 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाला चित्र
    4
    तेज कैंची का उपयोग करके मृत फूल निकालें। कई फूल पौधों के साथ, सूखे फूलों को हटाने के लिए सलाह दी जाती है (सूखे और मर जाते हैं)। ऐसा करने से न केवल पौधे को और अधिक सुंदर लग रहा है, बल्कि अन्य फूलों के जन्म को भी अनुमति देता है, साथ ही पौधे बीज के गठन के साथ ऊर्जा की मात्रा को कम करने के अलावा, अपनी ताकत बनाए रखता है
    • मृत फूलों को हटाने के लिए तेज कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें, क्योंकि वे अप्रिय दिखना शुरू करते हैं। पत्तियों के बीच स्थित स्टेम के आधार पर उन्हें काटने की कोशिश करें।
  • रैनुनकुलस स्टेप 12 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाला चित्र
    5
    वर्ष के कूलर समय के दौरान पौधे "मर" दें। जब फूलों का जीवन चक्र गिरावट में समाप्त होता है, तो पत्ते को मरने दें। इससे यह संकेत होगा कि अगले चक्र की शुरुआत तक संयंत्र एक निष्क्रिय राज्य में जाएगा भविष्य में संयंत्र को फिर से बढ़ने की इजाजत देने के लिए:
    • सही समय से पहले मृत भागों काटने से बचें। यह पौधों को जलाने के लिए जरूरी नहीं है, जबकि यह निष्क्रिय है - इन पौधों को बेहतर स्थिति में रखा गया है अगर उन राज्यों में सिंचाई नहीं की जाती है।
  • एक रैनुनकुसस स्टेप 13 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    यदि आप ऐसे जगह पर रहते हैं जहां मौसम में कम तापमान होता है, तो इन समय के दौरान रैनुनकुल्स घर के अंदर स्टोर करें। यदि जमीन पर छोड़ दिया जाता है तो संयंत्र थोड़े कम तापमान को बर्दाश्त करेगा, बशर्ते मौसम बहुत सख्त नहीं है। यदि स्थानीय मौसम आमतौर पर भारी और हल्के तापमान के बीच भिन्न होता है, तो मिट्टी से कंद हटा दें और उन्हें एक शांत, अंधेरे स्थान पर ले जाएं, जैसे कि एक बाग़-शेड आश्रय।
    • इसे अपने घर जैसे गरम स्थानों पर ले जाने से बचें, क्योंकि यह आमतौर पर ऐसी स्थितियों के तहत क्षय हो जाता है।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 14 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाला चित्र
    7
    समझे कि कई माली जीनस रानुनकुल्स के पौधे को वार्षिक रूप में देखते हैं। उन्हें बारहमासी के रूप में वर्गीकृत करने की कठिनाई के कारण (पौधों जो साल बाद वर्ष खिलते हैं), कई पेशेवर उन्हें वार्षिक (पौधों जो केवल एक वर्ष में खिलते हैं) के रूप में पेश करते हैं। हालांकि, यदि आप अपने संयंत्र के खिलने को फिर से देखना चाहते हैं, तो पिछले चरण में वर्णित वर्ष के ठंडे मौसम के दौरान मिट्टी से कंद हटा दें।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 15 के लिए संयंत्र और केयर का शीर्षक चित्र
    8
    कट फूलों को सुरक्षित रखें जीनस के पौधे सुंदर सजावट हैं और आम तौर पर काटने के बाद कुछ समय के लिए स्वस्थ रहते हैं - अगर कटौती को सुरक्षित रखने के लिए सही उपाय किए जाते हैं इन कट फूलों के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए, उन्हें सुबह में ट्रिम करें, जब कलियों को खोलना शुरू होता है।
    • तेज कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करने के लिए कट परिपूर्ण कर देगा। पत्ते के बीच में, ताज के ऊपर स्थित पौधे के आधार पर स्टेम को छाँटें। यह कटौती को उजागर होने से पैदा होगा।
  • युक्तियाँ

    • Ranunculus कंद का चयन करते समय आप जिस बगीचे का निर्माण करना चाहते हैं, उस बारे में सोचें उपलब्ध रंगों और आकारों की एक विस्तृत विविधता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com