IhsAdke.com

कैविना बारबेटस कैसे बढ़ें

कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में कैविना बरबाटस (डायनेथस बारबेटस) को मिठाई विलियम कहा जाता है, लेकिन यह भूल गया है कि नाम के घर की कविता सुखद खुशबू और विविधतापूर्ण रंगों के साथ संभव है। विभिन्न पौधों के आधार पर पौधों की वृद्धि 30 सेंटीमीटर या उससे ज्यादा की ऊंचाई पर पहुंचती है। क्रैविना बारबेटस बढ़ने और बनाए रखने में आसान है, लेकिन एक या दो वर्षों के बाद इसे फिर से बदलने की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि यह शायद ही कभी लंबे समय तक जीवित रहती है। सौभाग्य से, आप पहले पौधे से बीज काटा कर सकते हैं या इसे अपने आप में नए बीज का उत्पादन कर सकते हैं, एक एकल बीजगणित पौधे से खुशी के वर्षों के प्रसार कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कैविना बारबेटस लगाते हैं

ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
पता लगाएँ कि जब कैविना बारबेटस खिल जाएगा क्रैविना बारबेटस और इसके विभिन्न खेती के तरीकों की एक विस्तृत विविधता के कारण, आप इन फूलों के बारे में परस्पर विरोधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और वे कितने समय तक चले गए। द्वितीय वर्ष में द्विवार्षिक प्रजातियां फूलती हैं और मर जाते हैं। बारहमासी किस्मों को वर्ष के बाद फूलों का उत्पादन करना चाहिए, लेकिन बारहमासी बारबरा क्रॉवैट आमतौर पर फूलों का उत्पादन करने में दो साल लगते हैं और इससे पहले कि वह दूसरी बार फूल लेता है।
  • क्रिविया बारहमासी बारबेटस के साथ सही देखभाल से नए बीज बनाने की संभावना बढ़ जाती है, जैसा कि इस पौधे की देखभाल के लिए अनुभाग में वर्णित है।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    यदि आप एक वर्ष में फूल प्राप्त करना चाहते हैं, तो संयंत्र की खरीद और बढ़ोतरी करें। बार्बरा को एक वर्ष में विकसित करने के लिए, गिरावट या वसंत में पौधों या वयस्क पौधों का अधिग्रहण करना। पूर्व मालिक के साथ पुष्टि करें कि अगर संयंत्र इसे घर ले जाने से पहले चालू वर्ष में खिलता है, क्योंकि कुछ रोपाई दूसरे वर्ष तक खिल नहीं सकते हैं।
    • सालाना माना जाता है (जो कि एक वर्ष में खिल और मर जाते हैं) विविधता के आधार पर वादा किया जा सकता है या पूरा नहीं किया जा सकता है, और स्थानीय जलवायु से कैसे प्रतिक्रिया करते हैं।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    तय करना है कि पौधे कब लगाएगा क्रैविना बारबेटस के बीज सबसे सर्दियों के जीवित रहने के लिए प्रतिरोधी हैं और इसे 12 से 18 महीने बाद आने के लिए गिरने या देर से वसंत में लगाया जा सकता है। यदि पौधों ने पहले से ही बढ़ने शुरू कर दिया है या यदि आप एक कठोर सर्दी के बारे में चिंतित हैं, तो घर पर पत्ते वाले पौधों को रखने और बाद में जल्दी वसंत में उन्हें विदेशों में प्रत्यारोपण करना संभव है। जब रोपाई के लिए छह से आठ हफ्ते होते हैं, तो उन्हें आसानी से ट्रांसप्लांट किया जाएगा, क्षति का थोड़ा खतरा होगा।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अच्छा धूप के साथ एक क्षेत्र खोजें, लेकिन हल्के तापमान। क्रैविना बारबेटस सूरज के नीचे तेजी से बढ़ता है, लेकिन ठंडे मौसम से बेहतर होता है। आदर्श रूप से, इसे एक दिन में सीधे सूर्योदय के चार से पांच घंटे प्राप्त करना चाहिए, लेकिन अगर आप गर्म वातावरण क्षेत्र में रहते हैं, तो यह एक आकर्षक विकल्प है, जो कि छाया में लगाया जाता है।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 5 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    जमीन की जांच करें क्रेविना बारबेटस अमीर, ढीली, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी पसंद करते हैं। पानी मिट्टी से जल्दी से सूखा होना चाहिए और कॉम्पैक्ट और हार्ड पृथ्वी पर कभी भी व्यवस्थित नहीं होना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, आप मौजूदा मिट्टी को घूम सकते हैं और इसे अधिक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए मिट्टी को मिटाने के साथ पूरक कर सकते हैं। जब आपको बारबरा बढ़ने के लिए मिट्टी पीएच का परीक्षण करने की आवश्यकता नहीं है, तो आप पीएच को थोड़ी मात्रा में क्षारीय (लगभग 6.75) समायोजित कर सकते हैं यदि आपके पास पहले से ही पीएच मापने वाली बगीचे किट है
    • ग्राउंड पीएच पीएच मापने वाले किट बागवानी दुकानों या ऑनलाइन पर उपलब्ध हैं। हम यह दोहराते हैं कि बारबरा बढ़ने के लिए यह एक अनिवार्य उपकरण नहीं है, जो मिट्टी पीएच के लिए काफी अनुकूल है।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 6 ग्रोथ शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    बीज संयंत्र वसंत या गर्मियों में cravina बारबेटस संयंत्र इसे सतह पर रखें और इसे 0,6 सेमी मिट्टी के साथ कवर करें या उस गहराई में एक खाई खोदें और बीज बोने के बाद मिट्टी से भरें। बीमारी के संक्रमण और सड़ांध की संभावना को कम करने के लिए आदर्श परिस्थितियों में बीज 15 सेंटीमीटर के स्थान पर रखें। अगर आपके पास यह सब जगह नहीं है, तो आप उन्हें एक साथ मिलकर समूह बना सकते हैं, लेकिन उस स्थिति में विशेष रूप से पानी के ऊपर नहीं सावधान रहना चाहिए।
    • यदि आप रोपण रोपण कर रहे हैं, तो बस जड़ों के आस-पास की मिट्टी को एक छेद में स्थानांतरित करें, जो कि मिट्टी की गेंद की चौड़ाई से दोगुनी है और इसे भरें। बीजों को दफनाने के लिए सावधान रहें- पौधे को उसी स्तर पर दफन किया जाना चाहिए जैसा कि पहले था।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    रोपण के बाद पानी प्रत्यारोपण के बाद सीवेना बारबेटस के बीज और पौधों को तत्काल पानी से लाभ मिलता है, लेकिन सावधानी बरतें कि उन्हें मिट्टी से निकासी करने में सक्षम होने से ज्यादा पानी नहीं लेना चाहिए। प्रत्यारोपित पौधों को नम मिट्टी में रखा जाना चाहिए, लेकिन कुछ दिनों तक लथपथ नहीं होना चाहिए। जब वे किसी भी कमजोरी से स्थापित हो जाएं और ठीक हो जाए, देखभाल विभाग में बताए अनुसार उनकी देखभाल करें।
  • भाग 2
    कैविना बारबेटस की देखभाल

    ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 8 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    थोड़ा पानी मिट्टी के चारों ओर मिट्टी को थोड़ा नम रखें। जब पौधे परिपक्व हो जाता है और अब नहीं बढ़ता है, तो अधिकांश किस्मों को गर्म मौसम के अलावा अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है। किसी भी संयंत्र के साथ, पानी अधिक बार अगर यह कमजोर दिखाई देता है या अगर मिट्टी सूखी है
    • उच्च नमी से अवगत कराया जाता है तो क्रैविना बारबेटस सड़ सकता है, इसलिए पानी से अधिक नहीं सावधान रहें। मिट्टी को कभी भी भिगोकर नहीं होना चाहिए या पानी की पूँछ नहीं होना चाहिए



  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 9 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    पौधों को उर्वरक (वैकल्पिक)। यदि आप तेजी से विकास और फूलों को प्रोत्साहित करना चाहते हैं, तो बढ़ते मौसम (वसंत और गर्मी, जब विकास और फूल उल्लेखनीय हैं) के दौरान हर 2 से 4 सप्ताह में मिट्टी में एक सामान्य प्रयोजन के उर्वरक लागू करें। पौधों को जलाने या बिगड़ने से बचने के लिए विशिष्ट उर्वरक पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    कीटनाशक के साथ युवा पौधों को इलाज। रोग से बचने के लिए युवा पौधों पर निरर्थक कीटनाशक स्प्रे करें। क्रैविना बारबेटस नेमेटोड्स के लिए अतिसंवेदनशील है। यदि आप नेमाटोड की उपस्थिति का निरीक्षण करते हैं, जो गोल और छोटे कीड़े की तरह दिखते हैं, तो निर्माता के निर्देशों के अनुसार पौधों में एक बुरशीनाशक का उपयोग करें।
    • ध्यान दें: यदि आप cravina barbatus के फूल खाने या उन्हें घरेलू जानवरों की सेवा देने की योजना बनाते हैं, तो उन्हें किसी भी प्रकार के कीटनाशक के साथ इलाज नहीं करें।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    Wilted फूल निकालें। क्रेविना बारबेटस आमतौर पर देर से वसंत या गर्मियों के दौरान खिलता है और उसके बाद गर्मी की गर्मी में उसके फूल खो देता है। जब क्रैविना बारबेटस के फूल सूख गए, धीरे से उन्हें बाहर खींच लें और उन्हें त्याग दें। इससे नए फूलों के विकास को प्रोत्साहित किया जाता है और यदि आप बगीचे को नियंत्रित करना चाहते हैं तो बीज को बहाकर रोके जाने से रोकता है।
  • भाग 3
    क्रैविना बारबेटस को गुणा करना

    ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    फूलों के पौधे अपने आप में नए बीज का उत्पादन करते हैं। यदि आप क्रैविना बारबेटस का ठीक से पालन करते हैं और विविधता जलवायु के लिए उपयुक्त होती है, तो यह एक अच्छा मौका है कि इससे पहले कि यह एक नई पीढ़ी के साथ बगीचे लगाए, यदि आप बगीचे में इस संयंत्र के बड़े क्षेत्र को फैलाना चाहते हैं, तो फूलों को परिपक्व, मरो और बिना सहायता के बीज को फैलाने दें।
    • कुछ फूलों की किस्में कई पौधों के संकर हैं और वे पौधों में विकसित होते हैं जो अलग-अलग उपस्थिति या माँ पौधों की विशेषताओं के साथ विकसित होते हैं।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 13 ग्रोथ शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    पौधों के नए बीज काटा। मध्य या देर से गर्मियों में, फूलों के मरने के बाद, वे सूखे भूरे रंग के बीजों के फली बनते हैं। उन्हें निकालने के लिए जब फली खुलती है और बीज को लगभग जारी कर रहा है। इन फली को एक कंटेनर में हिलाएं ताकि उन्हें काले डिस्क के आकार के बीज निकालने के लिए उन्हें गिरावट या वसंत में लगाया जा सके।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 14 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    बीज गिरने के बाद डंठल को काट लें। बीजों को फेंकने के बाद या फिर उन्हें फसल के बाद, बीज की फली को स्टेम में काट लें। सामान्य तौर पर, क्रैविना बारबेटस एक और वर्ष बढ़ते रहने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा उत्पादन करता है, लेकिन फली को हटाने से अन्य फूलों की संभावना बढ़ जाती है।
  • ग्रो स्वीट विलियम प्लांट्स स्टेप 15 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    परिपक्व पौधों से बीज निकालें। यदि आप एक बारबेटस क्रावैट प्राप्त करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं जो एक या दो साल से ज्यादा जीवित रहते हैं, तो यह काफी बड़ा हो सकता है गिरावट या शुरुआती वसंत में, सीजन के दौरान विकास शुरू होने से पहले, कैंची या क्लीन चाकू का उपयोग करके आधार के निकट व्यापक रूप से एक काटा जाता है। इन पौधों को नए पौधे बनाने के लिए लगाया जा सकता है, हालांकि उन्हें उन्हें खड़ा करने के लिए उन्हें एक हिस्से पर समर्थन देने की आवश्यकता हो सकती है।
    • नव लगाए गए पौधों को रूट लेने में धीमी गति होती है। उन्हें गर्म, आर्द्र क्षेत्र में सूरज की रोशनी से दूर रखें ताकि उन्हें सूखने से रोका जा सके। कुछ दिनों में एक स्पष्ट प्लास्टिक बैग या कंटेनर के तहत आवश्यक नमी की स्थिति बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कैविना बारबेटस के फूल खाद्य होते हैं, हालांकि पौधों के अन्य भागों में निगलना खतरनाक हो सकता है। कीटनाशकों से बढ़े फूल, सड़कों के पास या सार्वजनिक रूप से सुलभ क्षेत्रों में न खाएं।
    • क्रैविना बारबेटस की खेती में, खाद या पौधों के आवरण का उपयोग करने के लिए आमतौर पर आवश्यक नहीं है, जो मिट्टी में अधिक नमी रख सकते हैं यदि आप बहुत ज्यादा पानी निकालते हैं

    चेतावनी

    • क्रैविना बारबेटस की जड़ें सड़ने लगती हैं यह अधिक से अधिक पानी के लिए बेहतर है, जब तक आप कमजोरी या भूरे रंग के धब्बे की सूचना नहीं देते।
    • क्रावट बारबेटस के पत्ते विषाक्त हो सकते हैं, खासकर बच्चों और घरेलू पशुओं के लिए। अपने ज़हर नियंत्रण केंद्र या पशुचिकित्सा से तुरंत संपर्क करें यदि आपको संदेह है कि आपके परिवार के एक सदस्य ने क्रॉवर्ट बारबेटस के पत्ते डाल दिए हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com