IhsAdke.com

कैसे प्रतिदान करने के लिए कार्नेशन की सहायता करें

कार्नेशन्स एक लोकप्रिय फूल है कि आप अपने पिछवाड़े में बढ़ सकता है कर रहे हैं। वे अच्छी तरह से सूखा मिट्टी के साथ धूप स्थान में अच्छी तरह से करते हैं। आप एक से अधिक कारनेशन सदा, वे एक वर्ष से अधिक के लिए रहते हैं जिसका मतलब है कि माना जाता है, तो उन्हें पनपने बनाने के लिए कर सकते हैं। अगर वांछित, आप भी उन्हें प्रचार से उनके जीवन का विस्तार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
दोहराए फूलों को प्रोत्साहित करना

चित्र शीर्षक मदद सहायता कार्निमेशन एक वापसी की वापसी चरण 1
1
वार्षिक और सतत फूलों में अंतर जानें। ब्लैकहैड्स को वार्षिक (बीज) कार्नेशन और शाश्वत फूल (बारहमासी) कार्नेशन कहा जाता है। वार्षिक कार्नेशन्स ऐसे पौधे हैं जो केवल एक वर्ष तक जीवित रहते हैं, जबकि सदा केर्न कई वर्षों तक जीवित रहते हैं।
  • बारहमासी फूलों के कार्नेशन्स में सबसे बड़ा फूल आकार है, लेकिन अन्य किस्मों की तुलना में कम अक्सर सुगंधित होते हैं। यह लेख बारहमासी फूलों के कार्नेशन पर ध्यान केंद्रित करता है और साल बाद फूलों को कैसे बनाए रखता है।
  • चित्र शीर्षक मदद शीर्षक एक वापसी दो चरण बनाएँ
    2
    ठंढ कार्नेशन्स को सुरक्षित रखें बारहमासी फूलों के कालीनों को जीवित रहने के लिए ठंढ से संरक्षित करने की आवश्यकता है और पूरे खिलने में। अधिकांश माली एक ग्रीनहाउस या एक पॉलीथीन सुरंग का उपयोग करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि तापमान 7 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरता है, इसलिए यदि आप ठंड के मौसम में रहते हैं तो एक अनियमित स्थान काम नहीं करेगा।
    • मामूली जलवायु में, आप रोशनी के साथ एक पॉलीइथीलेन सुरंग कि पर्याप्त गर्मी पौधों को जीवित रखने के प्रदान कर सकते हैं के साथ अच्छी तरह से कर सकते हैं। तुम भी houseplants के रूप में कारनेशन खेती कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक मदद सहायता कार्निमेशन एक वापसी की वापसी चरण 3
    3
    "स्टॉप" तकनीक का उपयोग करें कई मालेदारों को झाड़ी के समान पौधों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए तथाकथित "रोक" अभ्यास का उपयोग करना पसंद है। ऐसा करने के लिए, प्रत्येक पक्ष शाखा के अंत में युवा पौधे और बटन के शीर्ष को हटा दें। यह भी सिर्फ एक लंबा केंद्रीय फूल की जगह पक्ष कलियों के फूल को प्रोत्साहित करती है
    • जिस ऊंचाई पर आप संयंत्र काटते हैं वह ऊंचाई है जिस पर यह शाखा शुरू होनी चाहिए, जिसका अर्थ है कि आप संयंत्र की ऊंचाई को प्रभावित कर सकते हैं।
    • एक धीमी फूल "रोक", लेकिन आप अधिक फूल मिलता है। यह माना जाता है कि अच्छी गुणवत्ता के बीज पौधों इस प्रक्रिया से गुजर रहे हैं, लेकिन अगर आप बीज से पौधे में वृद्धि, इस पद्धति लागू होते हैं जब पौधे के तने पत्तियों के बारे में आधा दर्जन जोड़े है या कुछ है 15.2 सेमी उच्च
  • चित्र शीर्षक मदद कर्नाटक एक वापसी की वापसी चरण 4
    4
    मृत पुष्पक्रम निकालें यह सलाह दी जाती है कि मृत फ्लिकरसेंसेस को कटाई के रूप में कूड़ाएं सूखें। यह पौधे को बीज बनाने से रोकता है, जो नए फूलों के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है। बीज पौधे से बहुत अधिक ऊर्जा को अवशोषित करते हैं, जिसका अर्थ है कि पौधे की कलियों का उत्पादन करने के लिए कम ऊर्जा होगी।
  • चित्र शीर्षक मदद सहायता कार्निमेशन एक वापसी करें चरण 5
    5
    उर्वरक या नाइट्रोजन युक्त उत्पादों का उपयोग करने से बचें अगर मिट्टी में उच्च नाइट्रोजन सामग्री होती है, तो उर्वरक या नाइट्रोजन युक्त उर्वरक का उपयोग करने से कार्नेशन नहीं खुलेंगे। सड़क पर कैर्नने लगाए जाने पर, कई हफ्तों पहले ही मिट्टी तैयार करने का प्रयास करें। ऐसा करने के लिए:
    • क्षारीयता और एक उर्वरक में सुधार करने के लिए मिट्टी में चूना जोड़ें जो कि नाइट्रोजन में समृद्ध नहीं है। बढ़ती प्रक्रिया के दौरान हर हफ्ते मिट्टी को निषेचन करने का प्रयास करें।
  • विधि 2
    फैलने वाला कार्नेशन्स

    चित्र शीर्षक मदद क्रोनटें एक वापसी कीजिए चरण 6
    1
    ब्लैकहैड्स को उन्हें फिर से जीवंत करने और उन्हें प्रसारित करने के लिए विभाजित करने का प्रयास करें। ब्लैकहैड्स को फिर से जीवंत करने के लिए, अलग-अलग पौधों के बीच अपनी जड़ों के द्रव्यमान को विभाजित करें। ऐसा करने के लिए, एक पुराने लौंग का पता लगाओ और अपने हाथों को दो में अलग करें। विभाजित भागों को दोहराएं और उन्हें अच्छी तरह से पानी दें
    • संयंत्र को सूखने तक न दें, जब तक कि यह ताले न हो।
  • चित्र शीर्षक मदद कर्नाटक एक वापसी की वापसी चरण 7
    2
    पौधे के पौधों की कोशिश करने पर विचार करें यदि आप उसे विभाजित नहीं करना पसंद करते हैं। कार्नेशन्स रोपे से अच्छी तरह से विकसित होते हैं। आप पा सकते हैं कि अंकुर पौधों को बदलने का एक अच्छा तरीका है, जब वे क्षय शुरू होते हैं, जो आम तौर पर तब होते हैं जब वे दो या तीन वर्ष तक पहुंचते हैं। पौधों के अन्य पौधों से पौधों को केवल प्रचार करना महत्वपूर्ण है एक मॉल बनाने के लिए:
    • एक संयंत्र शाखा का एक गैर-फूल हिस्सा कट। यदि आप कर सकते हैं तो सुबह जल्दी ऐसा करने का प्रयास करें यह मोल्ट लगभग 10 सेंटीमीटर होना चाहिए।
      चित्र शीर्षक से सहायता कार्निशन एक पुनरागमन करें चरण 7 बुलेट 1
    • एक साफ और तेज ब्लेड का उपयोग करके पत्तियों की एक गाँठ को काट लें शाखा एक ही वर्ष में हाल ही में बढ़ी होगी।


      चित्र शीर्षक सहायता सहायता कार्निमेशन एक वापसी कीजिए चरण 7 बुलेट 2
    • बीजगणित को एक रेत हार्मोन में डालें और उसके बाद के आधे मोटे रेत से भरा एक बुवाई के स्थान पर।
      पिक्चर शीर्षक सहायता सहायता कार्नेशन एक वापसी कीजिए चरण 7 बुलेट 3
    • पानी और फिर एक साफ प्लास्टिक बैग के साथ संयंत्र को कवर।
      चित्र शीर्षक सहायता सहायता कार्निमेशन एक वापसी कीजिए चरण 7 बुलेट 4
    • सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर एक स्पष्ट जगह में अंकुर रखें, जैसे एक खिड़की के पैमाना पर जो सीधे सूर्य के प्रकाश को प्राप्त नहीं करता है। नमी रखें जब तक संयंत्र स्थिर हो जाता है और आप इसे बढ़ते देख सकते हैं।
      चित्र शीर्षक से सहायता कार्निमेशन एक वापसी कीजिए चरण 7 बुलेट 5
  • चित्र शीर्षक मदद सहायता कार्निमेशन एक वापसी करें चरण 8
    3
    लौंग को फैलाने के लिए पौधे को झुकने की कोशिश करें। कार्नेशन्स भी एक विधि कहा जाता है से फैल "झुकाव।" ऐसा करने के लिए तैयार करते हैं संयंत्र के चारों ओर मिट्टी प्रचारित किए जाने के रूप में एक अंकुर (रेत या पीट और उसके बाद की बारिश करते हुए क्षेत्र के मिश्रण से मिश्रित) रोपण करने के लिए करते हैं। तब:
    • एक स्वस्थ पक्ष की शाखा ढूंढें और निचले पत्तों को हटा दें तेज चाकू से बीच में एक ऊर्ध्वाधर कट करें।
      चित्र शीर्षक मदद सहायता कार्निमेशन एक वापसी करें चरण 8 बुलेट 1
    • स्टेम को वक्र करें और मिट्टी में बीच में शाखा को रोकाएं। एक अच्छा टिप जमीन पर इसे संलग्न करने के लिए तार का एक बिट या क्लैंप का उपयोग करना है। अंत में, शाखा कट पॉइंट से रूट ले जाएगी।
      चित्र शीर्षक सहायता सहायता कार्निमेशन एक वापसी कीजिए चरण 8 बुलेट 2
    • जब तक आप पेरेंट प्लांट से नए संयंत्र को अलग कर सकते हैं तो लगभग छह हफ्तों के लिए मिट्टी में नम रखें। इसे स्थानांतरित करने से पहले आप इसे स्थानांतरित करने से पहले एक और महीने के लिए कहां रहें।
      चित्र शीर्षक सहायता सहायता कार्निमेशन एक वापसी कीजिए चरण 8 बुललेट 3
  • विधि 3
    ब्लैकहैड्स के लिए देखभाल

    चित्र शीर्षक सहायता सहायता कार्निमेशन एक वापसी कीजिए चरण 9
    1
    एक हिस्से के साथ संयंत्र के विकास में मदद करने पर विचार करें। नए नाखून हवा का एक बहुत हैं और जब वे बड़े फूल है कि यह वजन के तहत धनुष बनाने के साथ क्षेत्रों में विशेष रूप, समर्थन की बात के रूप टिका होना पड़ सकता है। जल्दी पर दांव के लिए पौधों बाँध उन्हें ईमानदार विकसित उपजी में मदद करेगा। ऐसा करने के लिए:
    • जमीन में हिस्सेदारी समाप्त करें और उसे स्ट्रिंग के साथ संयंत्र में बांधें। कसकर मत करो
  • चित्र शीर्षक मदद सहायता कार्निमेशन एक वापसी करें चरण 10
    2
    पर्याप्त पानी वाले पौधों को पानी दें शुष्क अवशेषों में नमक पौधों को रखें। नम मिट्टी की तरह कार्नेशन्स, लेकिन गीला नहीं। यदि पत्ते पीले हो जाते हैं, तो इसका अर्थ है अधिक पानी, इसलिए कमी। पत्ते को शुष्क रखने की कोशिश करें
    • पौधों पर पानी छिड़ने से बचें, जब इसे पानी में सब्जी के साथ कवर न करें, क्योंकि यह संयंत्र के चारों ओर हवा का संचलन रोक सकता है।
    • ब्लैकहेड्स अच्छी तरह से सूखा मिट्टी को पसंद करते हैं और उनकी जड़ें बहुत उमस भरे स्थितियों में सड़ सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक मदद सहायता कार्निमेशन एक वापसी कीजिए चरण 11
    3
    कीट कार्नेशन को सुरक्षित रखें ब्लैकहेड्स कभी-कभी कीड़ों से प्रभावित होते हैं। उपद्रव के लक्षणों पर ध्यान दें - नियमित रूप से कीटनाशक आमतौर पर इन कीटों को नियंत्रण में रखता है।
    • थ्रिप्स चिंता का सबसे बड़ा कारण है - पंखुड़ियों पर सफेद निशान अक्सर एक समस्या का संकेत देते हैं इन कीटों से छुटकारा पाने के लिए कीटनाशक का इस्तेमाल करें।
  • युक्तियाँ

    • सतत कारनेशन, फिर से पनपने उन्हें शुष्क मौसम में बूंदा बांदी, नियमित रूप से खाद और सूखी गोली मारता है दूर करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए। वे अमीर, थोड़ा क्षारीय मिट्टी पसंद करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com