IhsAdke.com

मम फ्लॉवर की देखभाल कैसे करें

ममियां या गुलदाउदी फूलों को पारंपरिक रूप से उनके रंगीन गुंबदों द्वारा मान्यता प्राप्त हैं वे पीले, शराब, बेर रंग, सफेद, गुलाबी या यहां तक ​​कि एक लैवेंडर उपस्थिति दिखा सकते हैं, और गिरावट में बहुत ही खिल सकते हैं। वे केवल रंग में नहीं बल्कि आकार और प्रारूप में भी भिन्न होते हैं। जिस तरह से उन्हें ध्यान में रखा जाना चाहिए, वह ऐसा कुछ है जहां पर वह लगाए जाते हैं। लेकिन चिंता मत करो! ये बारहमासी बढ़ने के लिए बहुत आसान हैं।

चरणों

  1. 1
    धूप में भरपूर मात्रा में जगह पर मां को रोका यदि आप उन्हें एक बर्तन में लगाया है, तो इसे बाहर रखें जहां सूरज को मारना होगा आप सूरज की रोशनी की कम से कम 8 घंटे एक दिन पाने के लिए एक क्षेत्र नहीं है, तो, उन्हें एक ही स्थान पर जहां गर्मी कम से कम 5 घंटे के लिए सूरज डाल करने के लिए प्रयास करें। यदि आपके पास दोपहर धूप और सुबह की धूप के बीच का चयन करने का विकल्प होता है, तो सुबह चुनें।
  2. 2
    यदि आप कंटेनर में अपनी मां को रोका रहे हैं, तो उपजाऊ और बहुत शुष्क मिट्टी का उपयोग करें। यदि आप उन्हें जमीन पर लगाए जाने की योजना बनाते हैं, तो उस क्षेत्र के उस क्षेत्र का चयन करें जो ज्यादा पानी एकत्रित नहीं करता है।
  3. 3
    मां को पर्याप्त से कुल्ला, लेकिन उन्हें "गीला" पाने की अनुमति न दें, क्योंकि रूट सिस्टम ज्यादा नमी का सामना नहीं कर सकती। कंटेनरों में लगाए गए मम को जमीन पर सीधे लगाए जाने से अधिक पानी की आवश्यकता होगी।
    • मिथकों को रिक्सेस के बीच में विलय करने की अनुमति न दें। यदि कम पत्तियां विल्ट या भूरे रंग की हो, तो आपको उन्हें आगे कुल्ला करना होगा। पत्ते पर पानी छिड़कने से बचें क्योंकि इससे संयंत्र में बीमारी हो सकती है।
  4. 4
    एक क्षेत्र में मां को रोका जाए जहां उन्हें भरपूर हवा का संचलन मिलेगा। उन्हें दीवार या अन्य संरचनाओं, या यहाँ तक कि अन्य mums के करीब के खिलाफ रखो प्रतियोगिता के एक क्षेत्र है, जहां एक अन्य की तुलना में अधिक स्थान पर कब्जा करने की जड़ बनाने की कोशिश करता करने के लिए उनके विकास या कारण बाधा कर सकते हैं।
  5. 5
    सड़क पर या रात में कृत्रिम चन्द्रमाओं से आने वाली रोशनी से मां को दूर रखें माताएं ऐसे पौधे हैं जो दिन तक लंबे समय तक नहीं आती हैं, जिसका मतलब है कि उन्हें अंधेरे में लंबे समय तक रहने की जरूरत होती है ताकि वे खिल सके।



  6. 6
    मां की वनस्पति विकास की अवधि के दौरान, पूर्व-परिपक्व फूलों को दिखाई देने से रोकने के लिए उन्हें अक्सर निषेचन। दिए जाने वाले प्रत्येक कुल्ला के लिए, 20-10-20 उर्वरक या समकक्ष समाधान का उपयोग करें। जब फूल मौसम शुरू होता है, तो 10-20-20 उर्वरक या समकक्ष पर स्विच करें
    • इलाज और Pythium जड़ गलन, कवक Fusarium विल्ट और बैक्टीरियल स्थान, कवक Botrytis और प्राकृतिक fungicides, लहसुन का तेल, नीम के तेल या सल्फर के साथ गुलदाउदी की सफेद जंग की वजह से दाग की वजह से।
  7. 7
    कीटों और बीमारियों को रोकने के लिए पौधे के क्षेत्र को स्वच्छ और पौधे मलबे से मुक्त रखें।
    • कीड़े कि आम तौर पर इस तरह के एफिड्स, कण, एक प्रकार का कीड़ा (भी बुलाया एक प्रकार का कीड़ा) और पत्ती खनिक के रूप में माताएं में दिखाई देते हैं समाप्त करने के लिए साबुन है कि कीटनाशकों या वनस्पति तेलों का प्रयोग करें।
  8. 8
    वसंत और गर्मियों की शुरुआत में अंत में युवा माताएं के सिरों ट्रिम, अधिक खिलने के लिए संयंत्र के लिए प्रोत्साहित अधिक कॉम्पैक्ट और पर्याप्त मात्रा के साथ हो गया है। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके पतन में कई चमकदार रंगीन और "जीवित" / हंसमुख फूल हैं
  9. 9
    नए फूल बनाने के लिए मां को प्रोत्साहित करने के लिए मृत या गिरते फूल निकालें
  10. 10
    जड़ें कलमों के साथ नई मां फैलाएं। शुरुआती वसंत और गर्मियों के बीच में, 5 या 7.5 सेंटीमीटर के बारे में जड़ें कलियों को ले लो। यह पत्तियां आधे रास्ते, ऊपर से नीचे तक रुक जाती है। इसके बाद, नए जड़ें बढ़ने तक पानी में कटिगों को रखें।

युक्तियाँ

  • मिलों को बढ़ने की सिफारिश की गई पीएचएच 6.5 से 6.7 है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com