IhsAdke.com

कैसे एक Xeriscape गार्डन के लिए पौधे चुनें

xeriscape एक भूनिर्माण और बागवानी विधि है कि कम कर देता है या पानी संयंत्र, जो क्षेत्रों कि सूखे हो जाते हैं में बहुत उपयोगी है की आवश्यकता समाप्त है। पौधों के प्रकार जो एक्सरस्केप में इस्तेमाल किया जा सकता है मुख्य रूप से स्थानीय जलवायु और मिट्टी की स्थितियों पर निर्भर करते हैं। WikiHow इस लेख की कोशिश कर रहा है और नहीं होने का तनाव के बिना आप, बगीचा के अपने प्रकार के लिए सही पौधों चुनें ताकि आप पानी के बिना एक सुंदर बगीचा बना सकते हैं सहायता मिलेगी। बस आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
गार्डन के अपने तरह के लिए पौधों को चुनना

1
बड़े क्षेत्रों को कवर करने के लिए उपयोग किए जा सकने वाले पौधों को चुनें। यदि आप एक एकल प्रजाति के साथ बड़ी पट्टी की जमीन को चुनना पसंद करते हैं, तो आपको एक चुनना होगा जो आसानी से फैलता है और समूह में अच्छी तरह से रहता है। ऐसे पौधे हैं:
  • Muhlenbergia: एक लुभावनी उच्च मंजिल गुलाबी के साथ 1 मीटर और 20 सेंटीमीटर की ऊंची ऊंचाई पर, आप किसी भी फूल के तारे होंगे। अकेले इसे पेड़ के नीचे या एक पहाड़ी पर लगाओ, रंग की लहर की तरह दिखें। हर कोई जानना चाहता है कि आप उन्हें कहाँ मिले!
    चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें एक्सरीस्केप चरण 1 बुलेट 1
  • झूठी इंडिगो: लगभग 1 मीटर चौड़ा, यह संयंत्र बड़े क्षेत्रों को कवर करने के लिए एकदम सही है। वह गर्मियों में सुंदर फूल देती है सूरज और सूखे के प्रति सहिष्णुता, पौधे मिट्टी और निवासियों के अधिकांश का समर्थन करता है।
    चित्र शीर्षक से गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें। एक्सरीस्केप चरण 1 बुलेट 2
  • Cotoneaster: यदि आप प्रभावित करना चाहते हैं और संयंत्र के लिए असीमित स्थान है, तो इस संयंत्र में ऊंचाई, आकार, आसानी और रंग है। उज्ज्वल लाल जामुन और गुलाबी फूल वसंत और शरद ऋतु में पैदा होते हैं। कोटोनस्टर एक धीमी गति से बढ़ने वाला पौधा है जो बड़े क्षेत्रों को अच्छी तरह से भरता है।
    शीर्षक वाला चित्र गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें। एक्सरीस्केप चरण 1 बुलेट 3
  • 2
    उथले मिट्टी पर अच्छी तरह से विकसित पौधों को चुनें यदि आपको लगता है कि आपके बगीचे में मिट्टी बहुत गहरी नहीं है, तो आपको पौधों को चुनना होगा जो जमीन पर अच्छी तरह से करते हैं।
    • सरस: रसीला पौधों आपके नए बगीचे की रीढ़ होगी, लेकिन उनके पास पत्ते भी होंगे। रसीला फूलों के पौधे चमकदार पौधे हैं जो गुलाबी, नीले, सफेद और पीले रंग की लहरों में फूलते हैं। आपको लगभग उन्हें पानी की आवश्यकता नहीं होगी यह सही है! वे एक सूखी निवास पसंद करते हैं और अगर वे पानी भर रहे हैं तो सूखना
      चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए पौधे चुनें। एक्सरीस्केप चरण 2 बुलेट 1
    • Cistaceae परिवार के पौधे: चॉक गुलाब, उदाहरण के लिए, चमकदार सफेद फूल जो गर्मियों में पैदा होते हैं, उथले मिट्टी के लिए एकदम सही है। जल्दी से फैलता है और भी जहाजों फिट बैठता है यह आपके बगीचे में जल्दी से क्षेत्रों को भर देगा।
      चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें एक्सरीस्केप चरण 2 बुलेट 2
    • लैवेंडर: सुगंधित फूल आपके यार्ड को भर देते हैं जब आप अपने उथले बेड में लावेन्डेर्स का उपयोग करते हैं। काफी आकार प्राप्त करना, लैवेंडर उथले और सूखी मिट्टी की परिक्रमा करता है।
      शीर्षक वाले चित्र एक उद्यान के लिए पौधे चुनें चुनें Xeriscape चरण 2 बुलेट 3
  • 3
    पौधों का चयन करें जो गहरे, समृद्ध मिट्टी पर सबसे अच्छे होते हैं। यदि आप बहुत भाग्यशाली हैं कि गहरी और समृद्ध मिट्टी वाली बगीचे हो, तो आप इस तरह का अधिक मांग वाले संयंत्र प्रकारों को चुनकर इसका लाभ उठा सकते हैं:
    • सब्जियों: अपने बगीचे से अच्छी मिट्टी का आनंद लें ताकि सब्जियों को रोका जा सके और आपकी रसोई के लिए भोजन का उत्पादन किया जा सके। यदि आप पौधे फूल चाहते हैं, तो ब्रोकोली, गोभी, मूत्राशय, chives और asparagus बढ़ो।
      चित्र शीर्षक से गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें। एक्सरेस्केप चरण 3 बुलेट 1
    • लाल फल: ब्लैकबेरी, रास्पबेरी और अन्य अंगूर गहरे, समृद्ध मिट्टी पर अच्छी तरह से करते हैं। जब ठीक से लगाया जाता है, बस थोड़ा अतिरिक्त पानी और वसंत के दौरान कई फलों को सहन करेंगे।
      चित्र शीर्षक से गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें। एक्सरीस्केप चरण 3 बुलेट 2
    • प्रीमियम फूल: यदि आप एकान्त पौधों को विकसित करना पसंद करते हैं, तो अपनी गहरी मिट्टी के लिए एक प्रीमियम फूल चुनें। हाइड्रेंजस, गुलाब या अन्य पौधे इस मिट्टी पर अच्छी तरह बढ़ेंगे।
      चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधों का चयन करें Xeriscape चरण 3 बुलेट 3
  • 4
    पौधों को चुनें जो सूर्य के साथ मिलें यदि आपका बगीचा पूरे वर्ष के दौरान सूर्य के प्रकाश के सामने खुलता है, तो पौधों में सबसे अच्छा होना चाहिए जो गर्मी पसंद करते हैं। उदाहरण के लिए:
    • fallugia: संयुक्त राज्य में सुंदर पौधे हैं, यह गर्मियों में सफेद फूल देता है, जो फिर ताज़ा पंखों के साथ गुलाबी बन जाते हैं। अपने बगीचे का केंद्र बनने के लिए बिल्कुल सही, यह पौधा शुष्क मौसम से प्यार करता है और थोड़ा छंटाई की आवश्यकता होती है।
      चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधे चुनें। एक्सरीस्केप चरण 4 बुलेट 1
    • Piracanta: सफेद फूलों और नारंगी और लाल फल के साथ एक बड़े, सूखी, मजबूत झाड़ी पिराकांटा एक बहुत प्रतिरोधी पौधा है जो अच्छी मिट्टी के साथ लगभग किसी भी जगह में उगता है।
      चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधे चुनें चुनें Xeriscape चरण 4 बुलेट 2
    • लोनीकेरा पिलेता: यह वसंत में सुगंधित पत्तियों और क्रीम के रंग के फूलों के साथ एक पौधा है जल्दी गर्मियों में बैंगनी जामुन अंकुरित होते हैं यह पानी की कमी और विभिन्न प्रकार की मिट्टी की देखभाल करने के लिए बहुत ही आसान है और इसका विरोध करता है
      चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधों का चयन करें Xeriscape चरण 4 बुलेट 3
  • 5
    पौधों को बढ़ाना जो आंशिक सूरज की आवश्यकता होती है यदि आपके बगीचे में पूरे साल आंशिक सूर्य के प्रकाश का सामना किया जाता है, तो आपको ऐसे पौधों का विकल्प चुनना चाहिए जो इन स्थितियों के लिए सर्वोत्तम अनुकूल हैं, जैसे:
    • चीनी बेल: देर से गर्मियों में खिलने के साथ, यह लंबा नीला फूल एक बारहमासी पौधे है जो आपके यार्ड और बर्तन को भर देगा। छंटाई और सूखी जगहों के लिए डिजाइन के लिए बिल्कुल सही, इसे पत्थर उद्यान, कंटेनर या फूलों के किनारों के किनारे रखा जा सकता है।
      चित्र शीर्षक से गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें। एक्सरेस्केप चरण 5 बुलेट 1
    • deutzia: फुलबेड्स, छोटे झुंड या कंटेनर के किनारों पर लगाया जाता है, यह सूखे सहनशील है और आपके बगीचे का लाभ उठाने के लिए थोड़ा रखरखाव की आवश्यकता है। पूरी तरह से मजबूत, यह न्यूनतम सुरक्षा के साथ गंभीर सर्दियों से बच जाएगा।
      चित्र शीर्षक से गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें। एक्सरीस्केप चरण 5 बुलेट 2
    • Deutzia "veitchii": मध्यम आकार का एक फूल झाड़ फूल बिस्तरों में आदर्श है। यह अकेले या अन्य फूल, गुलाबी और सफेद के पूरक के रूप में हो सकता है यह ड्यूटज़िया हाइड्रेंजिया का एक आम चचेरा भाई है, जो अभी भी सूखे के प्रति अधिक प्रतिरोधी है, जबकि अभी भी महान फूल दे रहे हैं।
  • 6
    पौधों का चयन करें जो आंशिक छाया पसंद करते हैं। कुछ पौधे थोड़ा कूलर की स्थिति पसंद करते हैं, इसलिए यदि आपका बाग आंशिक (लेकिन पूर्ण नहीं) छाया प्राप्त करता है, तो ये पौधे आपके लिए आदर्श हैं:
    • लोनीकेरा निटिडा: लोनीकेरा को खोजने के लिए दुर्लभ और कठिन किस्म के, यह पौधे पौधे के पास और पत्थर उद्यानों के भीतर विकसित होगा। यह सूखा के प्रति अत्यंत प्रतिरोधी है और अधिकांश मौसम स्थितियों और रोगों के लिए भी प्रतिरोधी है। हरी पत्तियों के साथ इसकी जामुन बहुत कम हल्के बैंगनी फूल हैं
      चित्र शीर्षक एक उद्यान के लिए पौधे चुनें Xeriscape चरण 6 बुलेट 1
    • Mahonia aquifolium ":। शांत और अंधेरे क्षेत्रों में - अपना पसंदीदा स्थान, इस हरे जंगली पौधे फसल को छोड़कर सभी मौसम में hibernates यदि आप कोई सुरक्षा नहीं अधिक कम है, लेकिन एक तेजी से प्रसार के साथ, उस में चमकीले पीले फूल देता है गर्मियों में छोटे फल के साथ वसंत। आपके फल खाए जाते हैं - अगर वे बेहद खट्टे होते हैं, तो चीनी जोड़ें और एक अद्भुत जेली बनाएं

      चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें एक्सरीस्केप चरण 6 बुलेट 2
    • विंका मेनेजर: विंका एक आम संयंत्र है और छाया के अनुकूल है। वर्षभर में, यह रंग और पत्ते का रखरखाव करता है और विभिन्न प्रकार की मिट्टी, बिस्तरों और सौर घटनाओं में अंतर के लिए अनुकूल बनाता है। यह आपके बगीचे में मुश्किल स्थानों के लिए एक शानदार विकल्प बनाती है। बांका बहुत आक्रामक है और बंजर भूमि पर छोड़कर हर जगह बढ़ता है, इसलिए जगह की सीमाएं और उन बर्तनों में लगाए रखें जो इसे जमीन से आगे बढ़ने से रोकने के लिए रोकें, जहां से आप इसे चाहते हैं।
      चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें एक्सरीस्केप चरण 6 बुलेट 3



  • 7
    पौधों का चयन करें, जो कुल छाया के साथ बेहतर हैं। यदि आपके बगीचे में निरंतर छाया होता है, तो आपको पौधों को चुनना होगा जो सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता के बिना बढ़ेगी। कुछ हैं:
    • `कॉलिकर्पा अमरीकाना: यदि आपके पास इस घने पौधे हैं जो छाया और फूलों को बिना अतिरिक्त पानी या रखरखाव के लिए प्यार करता है, तो पक्षी आपके पिछवाड़े को गिराएंगे। यदि आपके पास अभी तक अपने छाया क्षेत्रों के लिए कोई विकल्प नहीं है, तो इस संयंत्र का प्रयास करें - यह अक्सर वेनिला सड़कों पर और वृक्षों के नीचे जंगली पाया जाता है।

      चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधों का चयन करें Xeriscape चरण 7 बुलेट 1
    • प्रुनास लुसुटेनिका (लौरीरो-डी-पुर्तगाल): प्रारंभिक गर्मियों में सफेद फूलों के गहरे लाल और छोटे टुकड़ों के अंकुरित एक चमकदार हरी झरबेरी जो गिरावट में बैंगनी फल देता है यह आसानी से झाड़ू को ट्रिम और आकार दे सकता है और यह बढ़ सकता है और फैला सकता है, कई बागानों में बहुमुखी हो सकता है
      चित्र शीर्षक से गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें। एक्सरीस्केप चरण 7 बुलेट 2
    • जापानी एकुबु (जापानी चिन): लौरेरो-डी-पुर्तगाल के विपरीत, जापान कॉम्पैक्ट है यह स्थायी रूप से गीली जमीन को छोड़कर हर जगह खिलता है अंदरूनी, vases, बर्तन और शुष्क क्षेत्रों के लिए बिल्कुल सही, यह एक पौधा है जो छाया प्यार करता है और सीधे धूप की असहिष्णुता है। इसके बड़े पत्ते चमड़े की तरह लगते हैं और सभी मौसमों में पूरी तरह हरे और पीले होते हैं।
  • विधि 2
    अपने गार्डन की योजना बनाएं

    1
    खोजने के लिए खोजें कि आप किस पौधे पसंद करते हैं अब जब आप बेहतर ढंग से जानते हैं कि आप किस प्रकार के इलाके लगा रहे हैं और पौधों में सबसे अच्छा क्या है, तो आपको सही पौधों से चुनना होगा जिन्हें आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं पुस्तकों या इंटरनेट का उपयोग अपने शोध में करें
    • अब तक, आपको पता होना चाहिए कि कौन से पौधों आपके क्षेत्र की जलवायु, ऊंचाई, गहराई, सूर्य और आर्द्रता में सबसे अच्छा काम करती हैं। अब आपको रंग, गंध और दिखने से पौधों को चुनना होगा।
      चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें एक्सरीस्केप चरण 8 बुलेट 1
    • हालांकि यह थकाऊ लग सकता है, एक्सरेस्केप गार्डन की योजना बनाते समय शोध करना बहुत ज़रूरी है क्योंकि यह आपके समय को लंबे समय तक बचाता है।
      शीर्षक वाला चित्र गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें। एक्सरीस्केप चरण 8 बुलेट 2
    • निम्न वेबसाइट आपको विभिन्न विशेषताओं का चयन करके सही पौधों की खोज करने की अनुमति देते हैं: plants.usda.gov, garden.org, rhs.org.uk
      चित्र शीर्षक एक बगीचे के लिए पौधे चुनें चुनें Xeriscape चरण 8 बुलेट 3
  • 2
    अपने बगीचे को मापें मुख्य उपाय हैं: ऊंचाई, लंबाई, चौड़ाई और गहराई
    • ऊंचाई: मैदान से चुने हुए क्षेत्र की ऊंचाई तक जमीन पर बैठो, जिसे आप बाधित नहीं करना चाहते हैं।
      चित्र शीर्षक से गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें। एक्सरीस्केप चरण 9 बुलेट 1
    • चौड़ाई और लंबाई: जब बिस्तर की चौड़ाई और लंबाई को मापते हैं, तो आपको यह पता चल जाएगा कि आपको कितना स्थान पैक करना होगा। यदि आप कर सकते हैं, तो इसे अपने साथ लेने के लिए कदम उठाएं।
      चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें एक्सरीस्केप चरण 9 बुलेट 2
    • गहराई: पौधों की खरीद करते समय बहुत से लोग अपनी मिट्टी की गहराई को नहीं याद करते हैं, लेकिन ये यह तय करता है कि आपके बगीचे में किस प्रकार के पौधों को सबसे अच्छा करना चाहिए। मिट्टी की गहराई जानने के लिए एक उत्खनन परीक्षण करें।
      चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें एक्सरीस्केप चरण 9 बुलेट 3
  • 3
    सौर घटनाओं की खोज करें थोड़ी देर के लिए निरीक्षण करें और अपने बगीचे को प्राप्त सूर्य की मात्रा का विश्लेषण करें। इसका चयन आपको चुनने वाले पौधों के प्रकार पर काफी प्रभाव पड़ता है।
    • पूर्ण सूर्य: सवाल में क्षेत्र को धूप से 8-10 घंटे प्राप्त होता है और स्वाभाविक रूप से सूखा होता है
      चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट चुनें ज़ेरेस्केप चरण 10 बुलेट 1
    • आंशिक सूर्य: क्षेत्र प्रति दिन प्रत्यक्ष सूर्य के 6-10 घंटे प्राप्त करता है।
      शीर्षक वाले चित्र एक बगीचे के लिए पौधे चुनें चुनें Xeriscape चरण 10 बुलेट 2
    • आधी रात छाया: इस क्षेत्र में केवल 2-6 घंटे की धूप होती है
      चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए पौधों का चयन करें Xeriscape चरण 10 बुलेट 3
    • कुल छाया: क्षेत्र को 2 घंटे से कम धूप में एक दिन मिलता है।
      चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें एक्सरीस्केप चरण 10 बुलेट 4
  • 4
    पानी के स्तर को मापें अगला कदम यह पता लगाने के लिए कि क्या आपकी मिट्टी गीली या सूखी है, अपने जल स्तरों को मापना है बस कुछ इंच खोदें और महसूस करें कि मिट्टी कितनी गहरी है
    • यदि यह मिट्टी अभी भी सूखी है, इसका मतलब है कि यह एक बंजर भूमि है (यह खराब मिट्टी या पेड़ की जड़ों के द्वारा caudado हो सकता है)। यदि ऊपर की सतह के नीचे गीली कीचड़ होती है, तो पौधे इस क्षेत्र में उगाए जा सकते हैं, बशर्ते उन्हें गहरी जड़ें हों और सूखा सहिष्णु हो।
      चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें एक्सरीस्केप चरण 11 बुलेट 1
    • अपने इलाके में औसत वर्षा क्या है, यह पता लगाने के लिए बारिश गेज का उपयोग करें, ताकि आप उन पौधों का चयन कर सकें जो उन स्थितियों के लिए उपयुक्त हैं। बारिश गटर और अन्य जल स्रोतों के लिए देखें जो झूठी रीडिंग प्रदान कर सकते हैं।
      चित्र शीर्षक एक गार्डन के लिए प्लांट्स चुनें एक्सरीस्केप चरण 11 बुलेट 2
  • चित्र शीर्षक एक गार्डन Xeriscape चरण 12 के लिए पौधे चुनें
    5
    मदद के लिए अपने स्थानीय बागवानी विशेषज्ञों से पूछें हाथ में बहुत सारी जानकारी प्राप्त करने और रखने के बाद, स्थानीय बागवानी या ग्रीनहाउस पर जाएं और अपने बगीचे के बारे में संदेह स्पष्ट करें। वे आपके द्वारा किए गए काम का आनंद लेंगे और आपको प्राप्त की गई व्यक्तिगत सलाह बहुत सहायक होगी।
  • युक्तियाँ

    • एक्सरीस्केप के बारे में अधिक जानकारी के लिए, इस विकीहाउ लेख को देखें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com