IhsAdke.com

अपने Xeriscape गार्डन से पत्तियां कैसे निकालें

ज़ेरिसस्केप, या कम पानी की आवश्यकता वाले पौधों के उपयोग, आजकल एक लोकप्रिय अवधारणा है हालांकि भूनिर्माण की इस शैली को अक्सर बनाए रखने में आसान माना जाता है, फिर भी उसे समय-समय पर कुछ काम करने की आवश्यकता होती है। गिरावट में, लॉन को स्वच्छ और सुव्यवस्थित रखने के लिए पेड़ों और अन्य बगीचे मलबे की पत्तियों को हटा दिया जाना चाहिए। सौभाग्य से, एक एक्सईर्स्केप उद्यान सफाई करना अपेक्षाकृत सरल है।

चरणों

विधि 1
आपके पौधों को छंटनी

ज़ेरेस्केप चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए शुरुआती शरद ऋतु की छाँटना शुरू करें आप देर से गर्मियों में पतला शरद ऋतु शुरू कर सकते हैं जब दिन शांत होने लगते हैं। किसी भी अतिरिक्त शूट, मरने वाले शाखाओं या उन क्षेत्रों को निकालें जिन्हें आप ट्रिम करना चाहते हैं अब उन्हें निकालने से पत्तियों को अपने पिछवाड़े में उड़ान भरने और सब कुछ चिपकाने से रोक दिया जाएगा।
  • देर से गर्मियों में आक्रामक छंटाई से सर्दियों के दौरान आपको कटौती करने की आवश्यकता भी कम हो जाएगी। आखिरी फसल के बाद तक कुछ पेड़ों को पेड़ों या फलों के पेड़ों में कटौती न करें।
  • ज़ेरेस्केप चरण 2 से हटाए जाने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    एक कैनवास या कपड़ा बढ़ाएं यदि आपके मुश्किल-से-साफ परिदृश्य (जैसे कि उद्यान मूर्तिकला, तालाबों या गुलाब की झाड़ियों) का एक क्षेत्र है, तो पहले पत्ते गिर जाने पर जमीन पर तिरपाल या अन्य सामग्री रखें।
    • टावर को उड़ने से रोकने के लिए भारी पत्थरों या समुद्री मील वाले क्षेत्र को सुरक्षित रखें। हर कुछ दिन आधे में कपड़े गुना और चादरें हटा दें जब तक जरूरी हो तो कपड़ा वापस रखो
    • यह चाल फल पेड़ों के लिए बहुत अच्छा काम करती है जो आप फसल नहीं करते। पेड़ के नीचे कैनवास रखें ताकि जामुन और जामुन को एक विशाल गड़बड़ बनाने से रोक सकें जो साफ नहीं किए जा सकते।
  • छवि Xeriscape चरण 3 से निकालें Leaves से चित्र
    3
    अपने उपकरण इकट्ठा अपने पेड़ों और पौधों को छाँटने के लिए, आपको तेज कैंची और एक छंटाई कतरनी की आवश्यकता होगी। यदि आप व्यास में 2.5 सेंटीमीटर से बड़े पौधे की छाँटना चाहते हैं, तो आपको हाथ या बिजली की आवश्यकता हो सकती है।
  • ज़ेरेस्केप से छुटकारा पाने के लिए छवि स्टेप 4
    4
    पता है कि अपने संयंत्र को छँटाई कब जबकि अधिकांश पौधों को निष्क्रियता अवधि (देर से सर्दी) में कटौती की जाती है, कुछ पौधे, जैसे हाइड्रेंजस, गिरावट में नए अंकुर देते हैं और गर्मियों में देर से कटौती की आवश्यकता होती है। आप अपनी योजना के साथ प्राप्त किसी भी अनुदेश कार्ड का पालन करें।
  • छवि Xeriscape चरण 5 से निकालें Leaves
    5
    मृत पत्ते निकालें आधार से अपने संयंत्र से किसी भी टहनियां और मृत पत्तियों को निकाल दें, क्योंकि वे फिर से नहीं बढ़ेंगे निष्कासन संयंत्र को नए विकास पर केंद्रित करने की अनुमति देता है।
    • इसके अलावा किसी भी बीमार या खराब कलाकारों को ट्रिगर कर सकते हैं।
  • ज़ेरेस्केप से छुटकारा पाने के छः चरण 6 चित्र
    6
    नीचे से अपने संयंत्र कर सकते हैं आकृति बनाने के लिए स्वस्थ शाखाओं को निकालकर, आप शाखाएं या हीलिंग को प्रोत्साहित करने के लिए नीचे के पत्ते कर सकते हैं। शीर्ष काट मत करो
    • स्टार्टर प्रिंटर अक्सर छोटे विकास को हटाने से पहले संयंत्र को सिकुड़ने के लिए ऊपर से नीचे तक काम करते हैं। इससे पौधे को अपनी कुछ अनचाहे गोली मारनी पड़ेगी और कई सालों के दौरान यह विचित्र हो जाएगा।
    • इसके बजाय, आप पौधे के नीचे से, और शाखाओं को हटाने के बाद, आकार को कम कर सकते हैं जो आपको चाहिए।
  • विधि 2
    पत्रक एकत्रित करना

    चित्र Xeriscape चरण 7 से निकालें Leaves
    1
    अपने हाथों से चादरें ले लो आप हाथों से शीट भी ले सकते हैं यह सबसे अधिक समय लेने वाला तरीका है, लेकिन यह निश्चित रूप से काम करता है। हालांकि, इस विधि को किसी भी व्यक्ति के लिए उचित नहीं माना जाता है, जिसकी यार्ड नियमित रूप से खोखले पत्ते के मुकाबले अधिक होते हैं
  • चित्र Xeriscape चरण 8 से निकाला गया
    2
    एक कटार का उपयोग करने की कोशिश करें गार्डेनर्स तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत वाले जगहों में एक कटार का उपयोग करना चाह सकते हैं। इस तंत्र में आमतौर पर एक सीधी केबल और एक तेज टिप है कुछ बागवानी केंद्र इन उपकरणों को बेचते हैं या आप अपने घर पर खुद को बना सकते हैं।
    • एक कुटिल नाखून को एक पुराने झाड़ू के संभाल या लकड़ी का एक टुकड़ा में नाखून करना आसान है, ताकि नाखून एक निश्चित अंत हो जाए। इस घर का बना कटार का भी इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के यार्ड मलबे में किया जा सकता है।
  • चित्र Xeriscape चरण 9 से निकालें Leaves
    3
    एक रेक का उपयोग करने पर विचार करें ज़रेस्कैप्स में जो लॉन हैं जिन्हें थोड़ा पानी की जरूरत है, माली भी एक रेक के उपयोग से पत्तियों को हटा सकते हैं। अगर कार्बनिक मिश्रण या बजरी को कवर करने वाली कब्रें स्थान से बाहर निकल जाती हैं, तो यह रेक के पीछे का उपयोग करके अपने पूर्व क्षेत्र में आसानी से वापस किया जा सकता है।
  • Xeriscape चरण 10 से निकालें Leaves छवि शीर्षक



    4
    चादरें साफ करने की कोशिश करें बागवानी एक झाड़ू के साथ पत्तियों को भी झाडू दे सकते हैं। यह एक अच्छा काम है जब कुछ समय के लिए मौसम सूख गया हो। यदि व्यक्ति उत्तेजित होकर झूठ नहीं करता है, तो जैरी मिश्रण या कंबल का कंबल जगह में बने रहना चाहिए, जबकि पत्तियों को हटाया जा रहा है।
  • चित्र Xeriscape से छुटकारा पाने के लिए छवि चरण 11
    5
    पत्ती को एक मौका दे दो। कुछ माली एक पत्ती धौंकनी का उपयोग करने में सफल हुए हैं। यह उन क्षेत्रों के लिए काम करता है जिनमें प्रकाश कवर नहीं होते हैं, जो सभी जगह पर उड़ जाएंगे। धौंकनी के बल पर निर्भर करता है, यहां तक ​​कि भारी सामग्री को स्थानांतरित किया जा सकता है।
    • इसलिए यदि आप एक ब्लोअर का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कुछ समय बिताने के लिए तैयार रहना चाहिए ताकि आपके कार्बनिक कवर को जगह मिल जाए।
  • विधि 3
    पत्तियों से छुटकारा

    चित्र Xeriscape चरण 12 से निकाला गया
    1
    खाद पत्ते बागवानी उन्हें खाद में या जैविक कवर के रूप में उपयोग करने से पहले पत्तियों की चुदाई से लाभान्वित होंगे, क्योंकि इससे उन्हें अधिक तेज़ी से तोड़ने में मदद मिलेगी। आप पत्ते को खाद ढेर में डाल सकते हैं या उन्हें अलग से खाद कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि काले अखरोट और युकलिप्टुस के पत्तों में रसायन होते हैं जो पौधे की वृद्धि को रोकते हैं और खाद नहीं बनना चाहिए।
  • Xeriscape चरण 13 से निकालें निकालें शीर्षक छवि
    2
    जैविक कवर के रूप में अपने पत्ते का उपयोग करें जब पके हुए, पत्ती अवशेष उत्कृष्ट कवरेज होते हैं क्योंकि वे मृदा की गुणवत्ता में सुधार करते हैं और पौधों की एक विस्तृत विविधता के लिए लाभकारी पोषक तत्व प्रदान करते हैं।
  • Xeriscape चरण 14 से चित्र हटा दिया गया
    3
    घास के कचरा बैग का उपयोग करें कुछ उद्यान केंद्र विशेष रूप से लॉन से मलबे को स्टोर करने के लिए डिज़ाइन किए गए पेपर बैग बेचते हैं। ऐसे माली जो अपनी पत्तियों का उपयोग करने की योजना नहीं रखते हैं उन्हें ऊपर की थैली में डाल देना चाहिए और उन्हें शहर के कचरा कलेक्टरों के लिए इकट्ठा करने के लिए कबाड़ में छोड़ देना चाहिए।
    • ग्रामीण क्षेत्रों में बागानों को अपने मलबे को लॉन से लेकर काउंटी लैंडफिल तक ही लेना पड़ सकता है।
  • विधि 4
    पत्तियों को खोने वाले पौधों से छुटकारा

    Xeriscape चरण 15 से चित्र हटाया गया
    1
    बड़े पत्थरों को निकालकर पत्तियों से छुटकारा पायें, जो कई पत्तियों का उत्पादन करते हैं। बड़ी पौधों को हटाने पर विचार करें जो पत्तियों की अत्यधिक मात्रा में उत्पादन करते हैं। हालांकि इन पौधे सुंदर हो सकते हैं, अगर वे बहुत सारे काम कर रहे हैं, तो आपको उन्हें बारहमासी या बगीचे की मूर्तियों के साथ बदलने पर विचार करना चाहिए। मूल योजना के आधार पर, आप आम तौर पर समान रूप से एक बारहमासी पा सकते हैं।
  • Xeriscape चरण 16 से निकालें निकालें शीर्षक छवि
    2
    प्लांट एक महिोनिया एक्विफोलायम यह एक बारहमासी पौधे है जो खाद्य फलों का उत्पादन करता है और सर्दी में चमकदार लाल रहता है। शेड-सहिष्णु और सूखे सहनशील, Mahonia aquifolium कम रखरखाव xeriscape के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है।
  • Xeriscape चरण 17 से चित्र हटाया गया
    3
    जुनिपर झाड़ियों की कोशिश करो एक लोकप्रिय सदाबहार झाड़ी, जनेपर्स को लगभग किसी भी आकार या ज़रूरत में कटौती की जा सकती है और एक्सरेस्केप लॉन पर बहुत अच्छी तरह से काम किया जा सकता है, यहां तक ​​कि बहुत ही प्राकृतिक प्राकृतिक वर्षा के साथ।
  • छवि Xeriscape से छुटकारा पाने वाली छवि स्टेप 18
    4
    अपने यार्ड को थोड़ा सा ल्यूकोफिलम फ्रूटसेन्स जोड़ें। एक बड़े और नाटकीय बारहमासी को रोकने और किनारों के लिए उपयुक्त। लगभग 60 सेंटीमीटर ऊँचाई लेते हुए, यह बारहमासी पौधे गर्मियों में बैंगनी फूल पैदा कर लेता है, लेकिन पतन में अपनी पत्तियों को नहीं खोएगा, परिणामस्वरूप इसके वर्कलोड को कम किया जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • नए वृक्षों के नुकसान से बचने के लिए नए लगाए हुए छोटे क्षेत्रों की पत्तियों को हाथों से धो लें।
    • जब सब कुछ विफल रहता है, किसी को भाड़े! यदि आप अपनी परियोजनाओं में कुछ पैसा निवेश कर सकते हैं, तो हमेशा किशोर और साधारण घर के काम करने के लिए तैयार होते हैं। कुछ ईमानदार काम में निवेश करें और किसी को पाने के लिए सभी पत्ते लेने!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com