IhsAdke.com

ओक पेड़ों की पहचान कैसे करें

दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों में सैकड़ों ओक प्रजातियां मौजूद हैं। यह लोकप्रिय पेड़ सदियों से छाया और सुंदरता प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन रहा है, और आज के परिदृश्य में सामान्य होना जारी है। ओक की सही पहचान करने के लिए, इसके कुछ प्रमुख विशेषताओं का अध्ययन करना महत्वपूर्ण है, जिससे उन्हें अद्वितीय और सुंदर बना दिया जा सकता है।

चरणों

चित्र शीर्षक ओक पेड़ पहचानें चरण 1
1
ओक के पत्तों पर लोब और स्तनों के एक पैटर्न के लिए देखो पत्ती के टुकड़े उंगलियों या एक्सटेंशन हैं जो स्टेम से आते हैं। वृक्ष की प्रजातियों के आधार पर ओक की पत्तियों ने इंगित या गोल गोलियां हो सकती हैं। प्रत्येक लोब के बीच एक साइनस होता है, जो उस पत्ते में एक खरोज होता है जो लोबों पर दबाव डालता है। स्तन गहरे या उथले हो सकते हैं, साथ ही व्यापक या संकीर्ण भी हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ओक ट्रीज़ को पहचानें चरण 2
    2
    खांचे और गहरी लकीरें के साथ एक कठिन, ग्रे शेल के लिए देखो। छाल बहुत मुश्किल है, यही कारण है कि ओक फर्नीचर, फर्श और अन्य घरेलू उपकरणों के निर्माण के लिए एक लोकप्रिय पसंद है। छाल का रंग ओक की प्रजातियों के बीच भिन्न हो सकता है, लेकिन यह ग्रे के रंगों में लगभग हमेशा होता है। कुछ प्रजातियों में 9 मीटर या उससे अधिक की परिधि के साथ ओक ट्रंक भी विशाल होते हैं।
  • चित्र शीर्षक ओक ट्रीज की पहचान करें चरण 3
    3
    पेड़ में एंकर्नों या अपने बेस के आसपास की तलाश करें। Acorns आकार और रंग में भिन्न हो सकते हैं, लेकिन सबसे अधिक एक ऊबड़ शीर्ष और एक चिकनी नीचे की विशेषता है



  • चित्र शीर्षक ओक ट्रीज पहचानें चरण 4
    4
    पेड़ के आकार की जांच करें ओक्स व्यापक और गोलाकार होता है, कुछ ऊंचाई में 30 मीटर या उससे अधिक तक पहुंचता है। कई पेड़ अपनी ऊंचाई के समान चौड़ाई तक पहुंचते हैं। पत्तियों के रूप में आमतौर पर अपेक्षाकृत बड़ा होता है, पेड़ गर्मी के महीनों के दौरान छाया और गोपनीयता प्रदान करने के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनता है।
  • चित्र शीर्षक ओक ट्रीज पहचानें चरण 5
    5
    पत्तियों के गहरे हरे रंग के रंग के लिए देखो गर्मी के महीनों के दौरान ज्यादातर ओक के पत्तों में गहरे हरे रंग के टन होते हैं, जो गिरावट के दौरान लाल और भूरे रंग में परिवर्तित होते हैं। गिरावट के दौरान ओक सबसे रंगीन पेड़ों में से एक है, एक और कारण यह है कि आजकल कई परिदृश्य में पेड़ लोकप्रिय क्यों हैं। कुछ ओक पत्ते लाल या गुलाबी रंगों में दिखाई देते हैं, लेकिन जल्दी गर्मियों के आगमन के साथ उनकी मानक हरे रंग में बदल जाते हैं।
  • 6
    ओक की पहचान में इस्तेमाल कुछ अतिरिक्त विशेषताएं: ओक की शाखाएं एक सीधी रेखा से अलग होती हैं और उनमें वृद्धि का विरोध नहीं होता है - ऐसा लगता है कि आप एक ही बिंदु से एक से कई पथों के साथ कांटा देख रहे हैं। यही कारण है कि यह पेड़ हॉरर फिल्मों या हेलोवीन फोटो के लिए पसंदीदा है। ओक अक्सर सीजन के अंत में अपने पत्ते खो देते हैं और छोटे वृक्ष और शाखाएं वसंत के समय तक उनके भूरे रंग के पत्ते मर जाते हैं। वे वसंत में नई पत्तियों के विकास के साथ गिरने लगेंगे। सर्दियों में एक ओक को स्पष्ट करने वाला एक संकेत पेड़ पर भूरे रंग के पत्तों की उपस्थिति है। ओक के पत्तों में अब गिरावट की दर होती है और अधिकांश अन्य पत्तियों की तुलना में अधिक समय तक रहता है। आप आमतौर पर उन्हें ओक के आधार के पास मिल सकते हैं, लेकिन सावधान रहें क्योंकि वे हवा के दिनों में उड़ा रहे हैं अब, यदि पेड़ गिर चुका है, काटा जाता है और समान रूप से वितरित किया जाता है, लकड़ी के रंग जैसे अन्य विशेषताओं, गंध और अनाज की उपस्थिति का निर्धारण किया जा सकता है कि क्या यह एक ओक है याद रखें कि ओक की कई प्रजातियां हैं, इसलिए इन दिशानिर्देशों का इस्तेमाल पहले उल्लेख किए गए अन्य चर के साथ किया जाना चाहिए। लाल ओक में लाल रंग का रंग है और थोड़ा लाल रंग का रंग होगा। सफेद ओक, ज़ाहिर है, हल्का रंग होगा। ओक का मेपल से भिन्न गंध है किनारे में एक मीठा सुगंध है, जिसमें से चीनी निकाला जाता है ओक की गंध स्वाभाविक रूप से एक धूम्रपान की याद दिलाता है।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि कई बारहमासी ओक प्रजातियां हैं, इनमें से अधिकांश पेड़ पर्णपाती हैं। इसका मतलब यह है कि इन पेड़ों की पत्तियां पतन में उज्ज्वल रंग का रंग लेती हैं और फिर सर्दियों में गिरती हैं। वसंत में, पेड़ों की कलियों के फूल और तेजी से बढ़ने और बारी, एक बार फिर, गहरे हरे पत्ते में।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com