IhsAdke.com

एक सेक्वाइया की पहचान कैसे करें

सेक्वाइया एक शानदार पेड़ है जो केवल दुनिया के कुछ भागों में पाया जा सकता है। पहली दो प्रजाति पश्चिमी संयुक्त राज्य में पाए गए, जबकि तीसरा एशिया के कुछ हिस्सों में पाया जाता है। एक सेक्वाइआ की पहचान करने के लिए, जब पेड़ पूरी तरह से बड़े हो जाते हैं, तब आकार के साथ शुरू करना आम है, लेकिन sequoias के अन्य अनूठी विशेषताओं भी हैं

चरणों

एक रेडवुड पेड़ पहचानें चित्र 1
1
उस क्षेत्र में सबसे आम सीक्वो की पहचान करने के लिए मानचित्र पर अपना स्थान खोजें, जिसमें आप रहते हैं विशालकाय अनुक्रम पहले सिएरा नेवादा में पाए गए थे और इसे कैलिफोर्निया में राष्ट्रीय पार्कों में पाया जा सकता है। तट पर सेक्वाइयास सबसे ज्यादा हैं और केवल कैलिफोर्निया तट पर ही देखा जा सकता है। मेटाज़ेक्विया सबसे पहले चीन के दूरदराज के इलाकों में पाए जाते हैं।
  • एक रेडवुड ट्री की पहचान करें चित्र 2
    2
    दूर से पेड़ को देखो यह एक शंकु के आकार के ट्रंक के रूप में होना चाहिए अगर यह एक विशाल सीक्वोआ है इसके विपरीत, तटीय sequoias लम्बे और एक सीधे ट्रंक के साथ leaner हैं।
  • एक रेडवुड वृक्ष की पहचान करें चित्र 3
    3
    मोटाई और छीलने के लिए खोल का निरीक्षण करें। जुदाई की छाल अपेक्षाकृत मोटी होती है - परिपक्व पेड़ों में लगभग 61 सेमी मोटी होती है। मोटी छाल आग और कीट से ग्रस्त वृक्ष की रक्षा करता है। एक विशाल सीक्वाइया की छाल आमतौर पर अधिक चित्ती होती है, जबकि एक सिकुआ-तट के कोट रेशेदार है।



  • एक रेडवुड ट्री पहचानें चित्र 4
    4
    छाल का एक टुकड़ा बाहर खींचो अनुक्रम में, बाह्यतम खोल आसानी से सतह के नीचे नरम, तंतुमय खोल को उजागर करके उभर सकता है।
  • एक रेडवुड पेड़ पहचानें चित्र 5
    5
    पौधे की पत्तियों की जांच करें कैलिफोर्नियन सेक्वाइया एक बारहमासी पेड़ है जो विशिष्ट प्रकार के सैकोजेआ के आधार पर दो प्रकार के पत्ते पैदा करता है। तटीय sequoias एक फ्लैट, नरम एक yew के समान पत्ता है। विशालकाय अनुक्रमों में प्रत्येक शाखा के समूहों में छोटे, निचले हुए पत्ते होते हैं, जैसे देवदार या जुनिपर के समान।
  • एक रेडवुड ट्री पहचानें चित्र 6
    6
    आकार और आकार देखने के लिए वृक्ष शंकुओं का मूल्यांकन करें। यद्यपि क्रमशः विश्व में सबसे बड़े पेड़ हैं, उनके शंकु के आकार अपेक्षाकृत छोटे हैं। उनमें से कई 2.5 सेंटीमीटर तक पहुंचते हैं और केंद्र में डूब जाते हैं। शंकु के अंदर 1 से 2 दर्जन बीज हैं जो इतने छोटे होते हैं कि उन्हें 100 से अधिक हजार की आवश्यकता होती है, ताकि वे 1 किलोग्राम वजन कर सकें। युवा पेड़ बिखरे हुए बीज से या सदाबहार वृक्षों की जड़ों से उग सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि इन सभी विशेषताओं sequoias के लिए अद्वितीय हैं, आकार शायद सभी के सबसे प्रमुख है। सेक्वाइयास-तटीय लगभग 122 मीटर तक पहुंच रहे हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में कैपिटल और लिबर्टी की प्रतिमा से अधिक होने के कारण विशाल अनुक्रम उनके परिधि में अधिक मोटा है, लेकिन इतना अधिक नहीं है, जब परिपक्व होने पर लगभग 90 मीटर तक पहुंच जाता है। इन पेड़ों के विशाल ऊंचाइयों को एक सिकुआ के करीब चलना एक अविस्मरणीय अनुभव है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com