IhsAdke.com

कैसे एप्पल केकड़ा पेड़ लगाम के लिए

केकड़े सेब के पेड़ (मालुस पूमला) काफी मजबूत होते हैं और उनके विकास को प्रोत्साहित करने के लिए ज्यादा छंटनी की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, आपको इसके आकार को बनाए रखने के लिए इस प्रकार के पेड़ को छाँटने की आवश्यकता हो सकती है। इसके अलावा, क्षयग्रस्त शाखाएं, जो बीमारियों को आमंत्रित कर सकती हैं, या अतिरिक्त शाखाएं, जो पेड़ों के बाकी हिस्सों से मूल्यवान पोषक तत्वों को चूस सकती हैं, को भी छाँट दिया जाना चाहिए।

चरणों

चित्रण एक क्रैबापल ट्री चरण 1
1
निस्संदेह अवधि के दौरान एक बड़े छंटनी करो। एक केकड़ा पेड़ काटना करने का आदर्श समय जनवरी या फरवरी (उत्तरी गोलार्ध में) और ठंड के मौसम के महीनों में है। इससे पहले कि पेड़ छँटाई कर सकते हैं, नवम्बर या दिसम्बर (उत्तरी गोलार्द्ध में) में की तरह है, लेकिन आप के बाद सुनिश्चित करने के लिए पहली ठंढ कि पेड़ निष्क्रिय अवस्था में है जब तक इंतजार करना चाहिए। नवीनतम में, आपको मार्च की शुरुआत तक अपने पेड़ काटना करने तक इंतजार करना चाहिए।
  • ध्यान दें कि यदि आवश्यक हो, आप उत्तरी गोलार्द्ध में जल्दी वसंत ऋतु में एक पेड़ केकड़ा सेब काटना कर सकते हैं इस मार्च या अप्रैल के शुरू के अंत के आसपास जगह लेता है। यह केवल तभी किया जाना चाहिए जब मौसम अभी भी काफी ठंडा है और यदि पेड़ सक्रिय रूप से खिलने के लिए अभी तक शुरू नहीं हुआ है। सभी pruning 1 जून से पहले किया जाना चाहिए, क्योंकि नए फूल की कल जून और जुलाई में बढ़ने लगते हैं।
  • चित्रित करें एक क्रैबापल ट्री के चरण 2
    2
    चूसने की कली निकालें ये शूटिंगें अतिरिक्त शाखाएं हैं जो पेड़ के आधार के पास भूमिगत और अंकुर बढ़ने लगती हैं। युवा चूसने वाली कली तेज़ कैंची का उपयोग करने के लिए कमजोर और कमजोर हैं। आधार पर, उन्हें सही जगह पर काट दें जहां वे जमीन से निकलते हैं।
    • चूसने अंकुरित केकड़ा सेब के पेड़ों कि grafted किया गया है या अन्य वृक्षों कि मिट्टी में भी गहराई से लगाए गए थे में विशेष रूप से आम हैं, लेकिन यह किसी भी केकड़ा सेब के पेड़ के साथ हो सकता है। यदि छोड़ दिया जाता है, तो ये शाखाएं दूसरी ट्रंक विकसित कर सकती हैं जो फल खिलती हैं और उत्पादन करती हैं। दुर्भाग्य से, फल दूसरे ट्रंक द्वारा उत्पादित कमजोर हो जाएगा और ऊर्जा है कि पेड़ इस दूसरे ट्रंक के विकास के साथ खो देता है इसके बारे में सब फीका कारण होगा।
  • चित्रित एक क्रबैपल ट्री चरण 3
    3
    पानी की गोली निकालें पानी की गोली सीधे पतली शाखाएं होती हैं, जो वृक्ष के मध्य में मुख्य शाखा में खड़ी या लंबवत रूप से बढ़ती हैं। ये शाखाएं वृक्ष की ऊर्जा से छिलकाती हैं, लेकिन जब तक वे इस स्तर के बाद ज्यादा परिपक्व नहीं होते हैं, वे अत्यधिक मात्रा में ऊर्जा चोरी नहीं करेंगे। बावजूद, पानी की गोली पेड़ की रूपरेखा बिगाड़ती है और न तो फूल और न ही फल उत्पन्न करती है, इसलिए उन्हें हटाया जाना चाहिए। तेज कैंची का उपयोग करके उन्हें आधार में काटें।
  • चित्रित एक क्रैबापल ट्री चरण 4
    4
    काट लकड़ी जो मर चुका है या मर रहा है इन शाखाओं में से कई बहुत ज्यादा मोटी होंगी ताकि उन्हें देखा जा सके, लेकिन कुछ पतली हो सकते हैं और कैंची का उपयोग करके हटाया जा सकता है। किसी भी तरह से, आपको आधार पर सभी शाखाएं निकालना चाहिए।
    • पेड़ की एक शाखा जो रोगग्रस्त या क्षतिग्रस्त होती है, उसे बीमारी को शेष पेड़ तक फैलाने से रोकने के लिए हटा दिया जाना चाहिए।
    • एक शाखा जिसकी सबसे कमजोर उपस्थिति है वह उम्र के कारण भी मर सकता है। यह जांचने के लिए कि कोई शाखा मर रही है, तो देखें कि उस पर बटन हैं या नहीं। यदि आप अभी भी इस तरह की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो छाल के एक हिस्से को निकालने के लिए शाखा को खरोंच करें और नीचे के मांस को प्रकट करें। यदि मांस एक सफेद-हरा रंग में है, तो शाखा जीवित है। यदि यह एक भूरे या काले रंग के रंग में है, तो शाखा मर गई है।
  • चित्रण एक क्रैबापल ट्री के चरण 5
    5



    कुंड की शाखाएं जो अंदर बढ़ रही हैं कभी-कभी, यह शाखा बढ़ती जा रही है जैसे कि यह बढ़ती है, पेड़ के बीच का सामना करने के बजाय पेड़ के बीच का सामना करना पड़ता है। पेड़ के आकार को बनाए रखने के लिए इन शाखाओं को हटाया जाना चाहिए। आधार पर उन पर कार्य करें, ट्रंक के करीब के रूप में आप गलती से ट्रंक या अन्य शाखाओं काटने के बिना कर सकते हैं
  • चित्रण एक क्रैबापल ट्री के चरण 6
    6
    शाखाओं को काटें, जो एक दूसरे को छेदते हैं या बहुत करीब हैं पेड़ों के केंद्र तक बढ़ने वाली शाखाओं के साथ, अन्य शाखाओं के साथ, कुछ शाखाएं विकृत हो जाती हैं, क्योंकि वे क्रॉस हो जाते हैं, या साथ में बिताते हैं। इसी तरह, कुछ शाखाएं वृक्ष के ट्रंक में एक-दूसरे के बहुत करीब होती हैं, जिससे अंततः पार करने की संभावना बढ़ जाती है।
    • उन शाखाओं के लिए जो पहले से ही दूसरों के साथ छेद कर रहे हैं, आपको संभवत: दोनों शाखाएं उनके आधार पर देखने की आवश्यकता होगी, जितनी करीब वे पेड़ के ट्रंक तक पहुंच सकते हैं।
      चित्रण एक क्रैबापल ट्री के चरण 6 बुलेट 1
    • उन शाखाओं के लिए जो एक-दूसरे के करीब बढ़ रहे हैं, लेकिन अभी भी अन्तर्निहित नहीं हैं, आप उनमें से एक को हटाने के द्वारा उन्हें अलग कर सकते हैं। आधार पर शाखा जो कमजोर या अधिक अजीब है
      चित्रण एक क्रैबापल ट्री चरण 6 बुलेट 2
  • चित्रित एक क्रैबापल ट्री चरण 7
    7
    यदि आप निचले शाखाओं को देखना चाहते हैं जो शाखाएं लटक रही हैं, वे अपने चलने में हस्तक्षेप कर सकते हैं, घास या अन्य गतिविधियों को घास कर सकते हैं जो आपको पेड़ के नीचे पार करने की आवश्यकता होती है। यदि यह मामला है, तो आप इन शाखाओं को ट्रंक के करीब सवारी करके उन्हें काट सकते हैं। यदि आपके पास इन समस्याएं नहीं हैं या पेड़ के नीचे चलने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, तो निचली शाखाएं रह सकती हैं।
  • चित्रित करें एक क्रैबापल ट्री के चरण 8
    8
    गर्मियों में नए पानी की शूटिंग, ऊर्ध्वाधर और चूसने वाले को ट्रिम करें आप सकल वृद्धि की अवधि के दौरान छोटे पानी की कटाई या चूसने वाले देख सकते हैं। प्राथमिक छा pruning सीजन के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय इन अतिरिक्त शाखाओं को काट दिया जा सकता है। उन्हें काटने से आप उस पेड़ के हिस्सों को ऊर्जा पुनर्निर्देशित कर सकते हैं जिसे आप संरक्षित करना चाहते हैं, और इसे पहले करना अक्सर बाद में करना आसान होता है
  • युक्तियाँ

    • केकड़ा सेब के पेड़ की शाखाओं के सुझावों में कटौती न करें प्रत्येक शाखा में अपने इंटीरियर के साथ अव्यक्त बटन होते हैं शाखा की टिप को काटने के द्वारा, आप इन बटनों को बेनकाब करते हैं और उन्हें पेड़ की ऊर्जा को पुनर्निर्देशित करते हैं। हालांकि यह प्रक्रिया अन्य पेड़ों और पौधों के अनुकूल हो सकती है, लेकिन यह केकड़े सेब के पेड़ों के लिए एक वांछनीय प्रभाव नहीं है। इन पहले से सुक्ष्म कली से बने नई कलियों से बोझिल शाखाएं उत्पन्न होती हैं जो पेड़ के आकार को बिगाड़ देंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • तीव्र छंटाई कैंची
    • आरा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com