IhsAdke.com

एक फलों के पेड़ को छाँटने के लिए कैसे

फलों के पेड़ों की छंटाई की प्रक्रिया बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि - एक सौंदर्य अपील के अलावा- यह भी विकास को उत्तेजित करता है और इसके फल उत्पादन को बढ़ाता है इसलिए, उन्हें विशेष रूप से उन्हें छांटने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है ताकि वे मजबूत हो जाएं और पर्याप्त उत्पादन करें। नीचे दिए चरणों के दौरान अपने फलों के पेड़ों को कैसे और कैसे छिड़कना सीखें, और अपने प्रयासों के अधिक से अधिक फल काट लें!

चरणों

विधि 1
जब छँटाई करने के लिए?

  1. 1
    सर्दियों में अपने फलों के पेड़ मई इस अवधि में पेड़ पत्तियों या फलों के उत्पादन की प्रक्रिया में नहीं होगा। यह प्रक्रिया को आसान बनाता है, और पौधे को नुकसान नहीं पहुंचाता।
    • यदि आप किसी पेड़ के विकास को धीमा करना चाहते हैं, तो आपको शुरुआती गर्मियों में छाँटना चाहिए।
  2. 2
    विकास के शुरुआती वर्षों में अपने फलों के पेड़ कर सकते हैं जीवन और विकास के शुरुआती वर्षों में पौधे के मुख्य स्टेम की माध्यमिक शाखाएं कट करें। इस तरह, पेड़ बेहतर विकसित होगा और अधिक रंगीन हो जाएगा
    • पहले तीन वर्षों में युवा वृक्षों को छाँटने से पहले कम फल उत्पादन हो सकता है, लेकिन लंबे समय में, आपके पेड़ मजबूत और उत्पादक हो जाएंगे।

विधि 2
मूल तकनीक सीखना

  1. 1
    सही उपकरण प्राप्त करें युवा वृक्षों पर तेज कैंची का उपयोग करें, व्यास या छोटे में कुछ सेंटीमीटर शाखाएं। अधिक परिपक्व पेड़ों के लिए jigsaws, या बागवानी serrations का उपयोग करें।
  2. 2
    कटौती के विभिन्न प्रकारों को जानें जिस प्रकार का कट आप करते हैं वह उस दिशा का निर्धारण करेगा जिसमें नई शाखाएँ दिखाई देंगी और बढ़ेंगी।
    • कोण काट कंगन का एक हिस्सा बनाओ, लगभग 30 डिग्री, किनारे की तरफ के हिस्से को छोड़कर आप पौधे को विकसित करना चाहते हैं टहनियाँ तोड़ दें ताकि वृक्ष आवक का सामना करना न हो। आप एक पत्तेदार पेड़ चाहते हैं, है ना?
    • पतली करने के लिए कटौती शुष्क शाखाओं को काट लें, या जो एक-दूसरे के करीब हैं पतला होने का उद्देश्य पूरे पेड़ में सूर्य के प्रकाश को आसानी से फैलाने की अनुमति देना है।
  3. 3
    उचित शाखाएं रखें, और दूसरों को कर सकते हैं 45 डिग्री के कोण (लगभग) पर "ट्रंक से बाहर" टहनियां बढ़ो। किसी भी छोटे या बड़े कोण पर बढ़ने वाली कोई शाखा काटा जाना चाहिए।
  4. 4
    पेड़ों के समुद्री मील या बटन कर सकते हैं जितने भी बटन आप कटते हैं, उतना ही मजबूत वृक्ष बढ़ेगा।

विधि 3
रोपण रखरखाव




  1. 1
    बसों के दिखाई देने के बाद, बसंत के शुरुआती दिनों में अपने फलों के पेड़ देखें
  2. 2
    एक एकल "अग्रणी" शाखा रखें यदि कई ऊर्ध्वाधर शाखाएं नेता बनने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं, तो एक शाखा का चयन करें और आप दूसरों को भी कर सकते हैं।
  3. 3
    संयंत्र की ऊर्ध्वाधर शाखा के शीर्ष पर क्या हो सकता है इस तरह आप पेड़ के विकास और समग्र विकास को प्रोत्साहित करेंगे। अधिक वृक्ष एक पेड़ है, और यह सूर्य के प्रकाश का अधिक लाभ लेता है ऐसा न करें जब तक वृक्ष वांछित ऊंचाई तक नहीं पहुंचता है
  4. 4
    क्षैतिज शाखाएं अतिरिक्त फलों को हटाने और शाखाओं को पुनर्जीवित करने के लिए कर सकती हैं। यदि आप क्षैतिज शाखाओं को तोड़ने के लिए नहीं चुनते हैं, तो वे अत्यधिक उपज देते हैं, और आप जाम में जाम को बहुत सारे फलों का आनंद लेने के लिए समाप्त कर देंगे!
  5. 5
    मई शाखाओं सूख, बीमार, फीका पड़ा हुआ या टूट गया। अपने फलों के पेड़ के अच्छे स्वास्थ्य के लिए, सभी बुरी शाखाओं को हटा दें
  6. 6
    यह ऐसी शाखाएं भी कर सकती है जो छोटे विकास दिखाती हैं। ऐसी सभी शाखाएं निकालें जो एक साथ बढ़ रही हैं या अंतरिक्ष के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।

युक्तियाँ

  • पेड़ के ऊपर और उसकी कम वनस्पति (कैंची पहुंच के भीतर) दोनों को छंटाई करने का प्रयास करें। इससे अधिक सूरज की रोशनी छायांकित शाखाओं तक पहुंचने की अनुमति देती है, जिससे उन्हें फल-
  • क्षैतिज शाखाएं ऊर्ध्वाधर रूप से अधिक फल का उत्पादन करती हैं-
  • पीच, अमृत और कीवी पेड़ जल्दी से बढ़ते हैं: इसलिए, अधिक तीव्र छंटाई पर विचार करें। उदाहरण के लिए, एप्पल के पेड़, नाशपाती के पेड़ और प्लम, में धीमी विकास दर है, इसलिए यह कम हो सकता है। जिन प्रजातियों की आप खेती कर रहे हैं उन पर शोध करें।

चेतावनी

  • अपर्याप्त काटने की तकनीक रोगों और कीटनाशक रोगों को जन्म दे सकती है। यह भी पता है कि उचित छंटाई कवक के उपद्रव से बचाता है-
  • कटौती को साफ और बंद करें, और स्टंप को पीछे छोड़ दें, पेड़ के तने पर-
  • चेरी के पेड़ कभी भी नहीं हो सकते हैं, उन्हें बढ़ने की आवश्यकता नहीं होती है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com