IhsAdke.com

कैसे रास्पबेरी के एक पैर छँटाई करने के लिए

हालांकि रास्पबेरी के पेड़ को छंटाई मुश्किल लग सकता है, छंटाई नई शूटिंग को प्रोत्साहित करने में मदद करता है, एक बड़ी फसल को बढ़ावा देता है, और संयंत्र से रोगग्रस्त या मृत शाखाओं को निकालता है छाँटने से पहले, रास्पबेरी पेड़ के अलग-अलग उपजी, आदर्श छा pruning पल और रास्पबेरी पेड़ से जुड़े छा pruning मूल सिद्धांतों के बीच अंतर जानने के लिए महत्वपूर्ण है। इस ज्ञान को प्राप्त करने से, आपको गर्मी में पूरा फसल मिलती है, और कौन जानता है, गिरावट में भी।

चरणों

विधि 1
मैं छंटाई के मूलभूत तत्वों को समझता हूं

प्यूरीन रास्पबेरीज़ स्टेप 1 नामक चित्र
1
दो बुनियादी प्रकार के रास्पबेरी को जानें रास्पबेरी के पेड़ में दो अलग-अलग किस्म हैं: शरद ऋतु में उपयोगी (प्रामोकाने) और गर्मियों में फलफूल (फ्लोरिकन)। "प्राइमोकेन" और "फ्लोरिकान" शब्द दो प्रकार के उपजी हैं जो रास्पबेरी झाड़ी का उत्पादन करते हैं। दो प्रकारों के बीच का अंतर यह है कि प्राइमोनाइन का फल दो साल का होता है, जबकि फ्लोरिकन हर साल फल पैदा करता है। इसके अलावा, प्राइमोकेन गिरावट में फल लाता है और गर्मियों में शुरुआती फसल का उत्पादन कर सकता है, जबकि फ्लोरिकन गर्मी में केवल फल का उत्पादन करता है।
  • अलग-अलग विकास पैटर्नों के कारण, विभिन्न उपजाओं को अलग-अलग छंटाई की आवश्यकता होती है।
  • शरद ऋतु में फल देने वाली रास्पबेरी प्राइमोकेन और फ्लोरिकैन हैं, जबकि ग्रीष्म ऋतु में फल देने वाले रसभरी केवल फ्लोरिकैन प्रकार होते हैं।
  • छद्म रास्पबेरी के चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    निर्धारित करें कि क्या आप शरद ऋतु में बढ़ने वाले रास्पबेरी बढ़ रहे हैं कभी-कभी सदाबहार रास्पबेरी भी कहा जाता है, शरद ऋतु की रास्पबेरी को ग्रीष्मकालीन रास्पबेरी की तुलना में बहुत अधिक छंटाई की आवश्यकता होती है। शरद ऋतु रास्पबेरी के पेड़ तीन प्रकार के डंठल पेश करते हैं: प्राइमोकेन, फ्लोरिकैन और गैर-फ्राईटिंग। Primocane उपजी है लंबा और मोटी और कोई शाखाएं हैं, लेकिन छोटे कलियों सीधे स्टेम से जुड़ी हैं। फ्लोरिकन उपजा लंबा और मोटे होते हैं और उनके पास छोटी शाखाएं होती हैं। कच्चे उपजा छोटे और पतले होते हैं और आमतौर पर आधा आकार और प्राइमोनाइन और फ्लोरिकैन की चौड़ाई होती है। जैसा कि नाम से पता चलता है, अनुत्पादक उपजा फल नहीं लाते हैं और अनुत्पादक समाप्त होता है।
    • शरद ऋतु की रास्पबेरी आमतौर पर लाल और पीले रंग की किस्में होती हैं, हालांकि ये भी बैंगनी या काले रंग के होते हैं
    • जब काटा जाता है, तो प्राइमोनाइन हरे रंग का इंटीरियर दिखाता है, जिसका मतलब है कि नई कली। वे गहरे भूरे रंग के होते हैं
    • शरद ऋतु की रास्पबेरी वर्ष में दो बार उत्पादन नहीं कर सकते हैं, खासकर यदि वे वृद्ध पौधे हैं जिन्हें कभी कटौती नहीं की गई है।
  • छद्म रास्पबेरी के चरण 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    निर्धारित करें कि क्या आप गर्मियों की रास्पबेरी बढ़ रहे हैं हालांकि गर्मी और शरद ऋतु रास्पबेरी फल तकनीकी रूप से गर्मियों में फल, गर्मी की रास्पबेरी केवल गर्मियों में फल देते हैं यह शरद ऋतु के पौधों से अलग करने के लिए अपेक्षाकृत आसान है क्योंकि गर्मी के पौधे केवल एक प्रकार का स्टेम देते हैं: फ्लोरिकन Floricane उपजी दीर्घकालिक शाखाओं के साथ लंबी और मोटी होने के द्वारा पहचाना जा सकता है। Floricane उपजी हो सकता है भी पिछले साल से फल रहता है कि युक्तियों से जुड़ी फल रहता है चूंकि उनके पास केवल एक प्रकार का स्टेम होता है, शरद ऋतु वाले लोगों की तुलना में ग्रीष्मकालीन रसाबरी बहुत ज्यादा आसान होती है।
    • ग्रीष्मकालीन रास्पबेरी में लाल किस्मों के साथ-साथ रास्पबेरी के बैंगनी और काली किस्मों का भी शामिल होता है।
    • जब काटा जाता है, तो फ्लोरिकन उपजा होता है भूरे रंग के और मृत अंदर। वे भूरा / हल्के भूरे रंग के होते हैं
  • छद्म रास्पबेरी का चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    पता लगाएँ कि जब छाँटना है सर्दियों में गर्मी और शरद ऋतु की किस्में की रास्पबेरी काटा जाना चाहिए। इसका कारण यह है कि इस समय के दौरान निष्क्रिय हो जाता है, इसलिए छंटनी विकास को उत्तेजित करता है, न कि वर्तमान विकास पैटर्न को नुकसान पहुंचाए। नवंबर और मार्च के बीच किसी भी समय रास्पबेरी काटा जा सकता है कुछ बागवानी लोग फरवरी या मार्च के आसपास छिद्र करना पसंद करते हैं, क्योंकि रूट सिस्टम में अधिक कार्बोहाइड्रेट स्टोर करने का समय था, जिससे बेहतर फसल पैदा होती है।
  • छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 5
    5
    सही उपकरण इकट्ठा छंटाई के लिए, आपको अच्छे कैंची या अच्छे छंटाई के टुकड़े, बागवानी के दस्ताने और सुरक्षा चश्मे की आवश्यकता होती है। रास्पबेरी के पेड़ कटा हुआ होते हैं या कम से कम इंगित शाखाएं होती हैं, जो छंटाई के दौरान सुरक्षा को प्राथमिकता देती है।
  • विधि 2
    छाँट शरद ऋतु की रास्पबेरी

    छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 6
    1
    अपूरणीय उपजी निकालें बेकार की उपजी छोटे और पतले होते हैं और अंतरिक्ष लेते हैं। क्योंकि वे फल नहीं देते हैं और मूल्यवान स्थान पर कब्जा करते हैं, इसलिए उन्हें हटाया जाना चाहिए। कैंची का उपयोग ग्राउंड लेवल में कटौती करने के लिए करें, जमीन के ऊपर पूरे उपजी काट लें। उन्हें जमीन से बाहर नहीं फेंक दें, क्योंकि इस तरह से आप स्वस्थ प्राइमाकन की जड़ प्रणाली काट देते हैं, रास्पबेरी पेड़ को मारते हैं।
  • छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 7
    2
    सभी फूलों की कटाई कटौती फ्लोरिकन उपजी है उन लंबी और मोटी विभिन्न शाखाओं और पिछले साल से जुड़े फलों के अवशेष उनके साथ जुड़े। फ्लोरिकैन केवल एक बार फलस्वरूप होता है और मर जाता है। नतीजतन, वे फल का उत्पादन किए बिना रास्पबेरी के पेड़ से जगह लेते हैं। फोररिकैन कटाई हर साल कटौती की जानी चाहिए फ्लोरिकान को काटने के लिए कैंची का प्रयोग जमीन के स्तर पर होता है ताकि पूरे स्टेम को निकाल दिया जाए। रास्पबेरी के क्षेत्र में इन उपजी न छोड़ें, क्योंकि वे उन रोगों को संचारित करते हैं जो फल की नई फसल को दूषित कर सकते हैं।
  • छद्म रास्पबेरी का चरण 8 शीर्षक चित्र
    3
    रोगग्रस्त या मृत प्राइमाकन की उपजी निकालें Primocane उपजी है फल रास्पबेरी पेड़ के उपजी है और अगर आप एक फसल चाहते रखना चाहिए। हालांकि, अगर मृत या रोगग्रस्त primocane उपजी हैं, उन्हें काट। बीमार या मृत प्राइमाकैन रंग ग्रे या काले रंग के होते हैं, और जब आधे में काटा जाता है, तो उनके पास केंद्र में हरी लकड़ी नहीं होती है। वे शुष्क, पतले और नाजुक दिखते हैं कैंची का उपयोग उन्हें जमीनी स्तर पर काटा और उन्हें त्याग दें।
  • प्यूरीन रास्पबेरीज़ स्टेप 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    शेष प्राइमोथेन को हटा दें ताकि प्रत्येक स्टेम दूसरे से कम से कम 22 सेंटीमीटर हो। रास्पबेरी झाड़ियों को फैलाने और बढ़ने के लिए कई जगहों की आवश्यकता होती है, इतने सारे डंठल सामान्य रूप से विकास और कटाई को प्रतिबंधित करते हैं। बड़ा, मोटा और स्वस्थ व्यंजन चुनें और शेष उपजी काट लें। कटौती जमीनी स्तर पर उपजी और समाप्त जब उन्हें समाप्त।



  • प्यूरीन रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 10
    5
    शेष प्राइमोथेन की युक्तियाँ यद्यपि इमोकोकन के उपजी के सुझावों को छंटनी जरूरी नहीं है, यह उपक्रम बाद में कटाई की सुविधा प्रदान कर सकता है यदि उपजी हैं। उपजी के छोरों को काटने के लिए कैंची का प्रयोग करें, लेकिन किसी भी प्राथमिक स्टेम के 25% से अधिक नहीं हटाएं। इससे फसल की पैदावार काफी कम हो सकती है।
    • यह टिप-काटने अभ्यास को "प्रतिबंध" के रूप में भी जाना जाता है।
  • विधि 3
    छंटाई गर्मियों की रास्पबेरी

    छद्म रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 11
    1
    छंटाई की आवृत्ति पता है छंटनी गर्मियों की रास्पबेरी अविश्वसनीय रूप से आसान और बहुत सरल है: यह हर साल और सभी उपजी हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्रीष्मकालीन रास्पबेरी केवल फ्लोरीन उपजी उपज देते हैं, जो मरने से पहले एक मौसम में फल देते हैं। डंठल काटने के द्वारा, आप मृत शाखाओं को हटा दें और यदि वे विकसित हो तो स्वस्थ नई शाखाओं के लिए जगह दें।
    • जैसा कि शरद ऋतु के रसाबरी का उत्पादन primocane और floricane उपजी है, वे थोड़ा और काम दे।
  • प्यूरीन रास्पबेरी का स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    2
    सभी फूलों की कटाई कटौती यह सही है - उन सभी को। फलोरीन एक ही फसल के बाद मर जाता है, इसलिए उन्हें ध्यान में रखने में मदद नहीं करता है। जमीनी स्तर पर कटौती करने के लिए कैंची का उपयोग करें और शाखाएं त्याग दें जब आप कर लेंगे। कोई प्राथमिकता या गैर-फ्राईटिंग उपजी (गर्मियों की रास्पबेरी) हो सकती है
  • प्यूरीन रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 13
    3
    उपजी की संख्या कम करें जब रास्पबेरी का उत्पादन फिर से पैदा होता है, तो ये जरूरी हो सकता है कि उनमें बड़ी संख्या में फसल पैदा हो। डंठल के अतिरिक्त उत्पादित फलों की कुल संख्या और आकार को सीमित करके विकास को रोकता है। उपजी निकालें ताकि प्रत्येक एक दूसरे से 22 सेमी हो, इस प्रक्रिया में केवल बड़े और स्वस्थ ही बने रहें।
  • प्यूरीन रास्पबेरी का शीर्षक चित्र 14
    4
    वसंत में, यदि जरूरी हो तो उपजी के शीर्ष को प्रतिबंधित करें। प्रतिबंधित दंड़वाओं को आगे की वृद्धि को प्रोत्साहित करने की एक छोटी सी टिप को काटने की प्रक्रिया है। चूंकि रास्पबेरी के पेड़ हर साल जमीन से बढ़ते हैं, इसलिए उन्हें प्रतिबंधित या कटौती की ज़रूरत नहीं होती है - उनके पास बड़े होने का समय नहीं है। हालांकि, यदि वे बहुत लंबा हो जाते हैं, तो उपजी के सुझावों से 3 से 4 इंच काटा।
  • विधि 4
    समर्थन पर पौधों को रोलिंग करना

    प्यूरीन रास्पबेरीस स्टेप 15 नामक चित्र
    1
    उपयुक्त मीडिया तैयार करें रास्पबेरी को एक अच्छी फसल तैयार करने के लिए बहुत सी धूप की जरूरत है - ताकि आप उन्हें छंटनी के बाद एक धारक में लपेटें। रास्पबेरी की एक पंक्ति के लिए दो समानांतर तारों के साथ एक "टी" आकार धारक का उपयोग करें। दो समानांतर टी-आकार के दांव लगाकर एक टी-आकार का समर्थन किया जाता है तार का एक टुकड़ा दोनों हिस्से से एक हिस्से से दूसरे तक बढ़ाया गया है। यह व्यवस्था रोपण के लिए रास्पबेरी के केंद्र में एक पंक्ति बनाता है।
    • प्रत्येक पंक्ति 60 सेमी से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • प्यूरीन रास्पबेरीज़ स्टेप 16 नामक चित्र
    2
    कोष्ठक में रास्पबेरी को लपेटने का सही तरीका जानें रास्पबेरी पेड़ों की एक पंक्ति समानांतर समर्थन के दो तारों के बीच बढ़ती है। पौधों के प्रत्येक स्टेम तार से बंधा होना चाहिए, उपजी के बीच में 10.2 सेमी से 15.2 सेमी अंतरिक्ष। नतीजतन, तारों के वैकल्पिक पक्षों - बाएं तार में एक स्टेम और दूसरे को सही तार में, ब्रैकेट के साथ। यह व्यवस्था धारक के एक छोर से जब सभी उपजी होती है तो "V" के रूप में होता है इस प्रकार सूरज की रोशनी फल की मात्रा में वृद्धि, स्टेम के पूरे स्टेम तक पहुंच जाती है।
  • छद्म रास्पबेरी के चरण 17 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    धारक को प्रत्येक स्टेम बांधें। प्रत्येक स्टेम को झुकाएं ताकि यह एक तरफ ब्रैकेट तार को छू सके। तार करने के लिए स्टेम को संलग्न करने के लिए एक छोटी सी स्ट्रिंग या अन्य साधन का उपयोग करें। कड़ी मेहनत मत समझो - बस इतना पर्याप्त है कि हवा उसे नहीं ले जाती है और स्टेम का केंद्र पूरी तरह से सूरज से निकला है
  • युक्तियाँ

    • एक ही समय में सभी पौधों को छंटनी से समय बचा होता है, लेकिन हर साल गर्मियों में या फलों के शुरुआती दौर में केवल एक फल का उत्पादन होता है। यदि आप ग्रीष्मकालीन भर में रास्पबेरी चाहते हैं, तो पहले और दूसरे मौसम के पौधों की निगरानी करें, जब रास्पबेरी को छंटाई जाए

    आवश्यक सामग्री

    • कैंची या छंटाई पहर

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com