IhsAdke.com

फलों के पेड़ के पौधे कैसे करें

पिछले वर्षों में फलों के पेड़ आश्चर्यजनक रूप से बढ़ने और वसंत और फलों में खूबसूरत फूल पैदा करते हैं, जो कि साल के लिए बहुतायत से होता है। विभिन्न प्रकार के मौसमों में एप्पल, आड़ू, बेर और नाशपाती पैर बहुत अच्छे होते हैं अपने चयन करते समय, नर्सरी कर्मचारी से पुष्टि करें कि चुना हुआ फल पर्यावरण के साथ संगत है जिसे आपने इसे लगाने का फैसला किया है। फलों के पेड़ों को कैसे रोका जाए, यह जानने के लिए अगले चरण देखें ताकि वे कई वर्षों तक विकसित और उत्पादन कर सकें।

चरणों

भाग 1
पेड़ और रोपण साइट चुनें

चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 1
1
नंगे रूट रोड़ियां खरीदें सेब, प्लम, नाशपाती और अन्य फल पेड़ों से आते हैं जो अधिक स्वादिष्ट फल बनाने के लिए तैयार किए गए हैं। हालांकि इन पेड़ों को बीज से लगाया जा सकता है, परिणामस्वरूप पेड़ जरूरी फल का उत्पादन नहीं करेंगे जो उपभोग के लिए अच्छा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि जिस वृक्ष में आप बढ़ने वाले हैं, वह अच्छे फल का उत्पादन करेगा, सबसे अच्छा विचार है कि एक नगण्य जड़ के पौधों को खरीदना है, एक छोटा पेड़ जिसे पहले ही बना दिया गया है।
  • सर्दियों के आखिरी महीनों में नर्सरी में नग्न जड़ के बीज मिलना संभव है।
  • स्थानीय नर्सरी से नंगे-रूट रोड़ियां खरीदना आपकी सबसे अच्छी शर्त है, क्योंकि ये रोपाई पहले से आपके क्षेत्र के लिए उपयुक्त हैं।
  • नंगे- रूट के बीज, क्योंकि उनके पास जड़ प्रणाली का खुलासा हुआ है (यानी, मिट्टी की थैलियां न देखें), खरीद के बाद जितनी जल्दी हो सके उतनी ही बढ़ाई जानी चाहिए।
  • चित्र शीर्षक पेपर फॉर्च ट्रीज़ चरण 2
    2
    यार्ड में रोपण के लिए खुली, सनी जगह सेट करें। फलों के पेड़ को आम तौर पर प्रतिरोध का विकास करने और स्वस्थ फल का उत्पादन करने के लिए कम से कम 6 घंटे की पूर्ण धूप की आवश्यकता होती है। एक बगीचे स्थान की तलाश करें जहां पेड़ को घर या अन्य बड़े पेड़ों की छाया से ढंका नहीं है। यह भी एक जगह को परिभाषित करना आवश्यक है जहां पत्ते का कोई संचय न हो, ताकि वृक्ष को अन्य पौधों के साथ पोषक तत्वों और पानी के लिए प्रतिस्पर्धा न करें।
    • अपने वयस्क आकार में पेड़ की कल्पना करो इसकी चौड़ाई को ध्यान में रखें और समझें कि आपके पेड़ की जड़ें शाखाओं की लंबाई तक फैली हुई हैं। इसका मतलब है कि आप पेड़ को घर या सड़क के करीब नहीं होना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 3
    3
    रोपण क्षेत्र की जल निकासी की जांच करें। पूरे सूरज के अलावा, फलस्वरूप वृक्षों के फल के लिए उचित मिट्टी की निकासी एक और अनिवार्य शर्त है। मिट्टी को बहुत अधिक पानी नहीं रखना चाहिए, या इससे रूट रोट का कारण होगा 30 सेंटीमीटर गहरे छेद को खोदो, फिर इसे पानी से भर दें अगर मिट्टी पानी जल्दी से बेकार है, तो क्षेत्र फलों के पेड़ के रोपण के लिए अच्छा होना चाहिए। यदि छिद्र में पानी रहता है, तो यार्ड में दूसरा स्थान चुनें।
    • यदि आपके यार्ड में मिट्टी बहुत मिट्टी है, जो खराब जल निकासी का कारण बन सकती है, तो आपके पास अभी विकल्प हैं ऊर्ध्वाधर बेड में फलों के पेड़ को रोके या मिट्टी को दूर करने के लिए संभव है और इसे खाद के साथ मिलाकर इसे कमजोर बनाने और बेहतर जल निकासी सुनिश्चित कर सकते हैं।
  • भाग 2
    एक छेद खोदो और मिट्टी तैयार करें

    चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 4
    1
    वसंत में संयंत्र के लिए तैयार हो जाओ। वर्ष के किसी भी समय फलों के पेड़ लगाए जा सकते हैं, लेकिन कठोर सर्दियों वाले क्षेत्रों में, सबसे अच्छा शर्त वसंत तक इंतजार करना है। यह पेड़ को तुरंत मिट्टी में अनुकूलन करना शुरू कर देगा और इसकी जड़ें विकसित कर देगा। यह भी मिट्टी खोदने के लिए वर्ष का सबसे अच्छा समय है क्योंकि कोई ठंढ नहीं होगा।
  • चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 5
    2
    यदि आवश्यक हो तो मिट्टी में मिश्रित जोड़ें यदि आपकी पिछवाड़े की मिट्टी मिट्टी या बहुत ही कठिन मिट्टी से बनती है, तो एक अच्छा विचार है कि 60 सेंटीमीटर गहरा छेद खोदना और कुछ खाद और उर्वरक जोड़ें। यह मिट्टी को नरम करेगा, बेहतर जल निकासी प्रदान करेगा, और पेड़ की जड़ों के लिए जगह बनाने के लिए बढ़ने लगेंगे। मिट्टी को फिर से बढ़ाने के लिए hoes का उपयोग करें, और फिर मिश्रित जोड़ने और मिट्टी के साथ मिश्रण
  • चित्र शीर्षक प्लांट फ्रुट ट्रीज चरण 6
    3
    एक विस्तृत छेद खोदो पेड़ों के बिखरे हुए जड़ों के रूप में व्यापक रूप से दो बार छेद खोदने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें। फल के पेड़ों की जड़ें बाहरी रूप से बढ़ती हैं, बग़ल में फैलती हैं, और छेद बहुत सारे कमरे की पेशकश करेगा। सुनिश्चित करें कि जड़ों को ढीली मिट्टी से घिरा हुआ है ताकि उन्हें संकुचित मिट्टी से चुनौती नहीं दी जा सके।
    • एक ही समय में, यह बहुत ही गहरा छेद खोना महत्वपूर्ण नहीं है। चूंकि आप किसी नस्लीय बीज बोने के साथ काम कर रहे हैं, यह महत्वपूर्ण है कि वृक्ष के आधार पर भ्रष्टाचार जमीन से ऊपर है।
    • यदि आप एक से अधिक पेड़ लगाने जा रहे हैं, तो प्रत्येक छेद के बीच 42 सेमी की जगह छोड़ दें, जिससे आप उन्हें लगाएंगे। जितना अधिक जगह आप उन्हें देते हैं, बेहतर।
  • चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 7
    4
    वृक्षारोपण प्रक्रिया के दौरान मिट्टी सुधार के लिए निर्देशों का पालन करें। वृक्ष के प्रकार और मिट्टी की गुणवत्ता के आधार पर, आपको रोपण से पहले छिद्र खोदने के लिए कार्बनिक पोषक तत्वों को जोड़ना होगा। कुछ मामलों में, आपको केवल छेद के तल पर तरल यौगिक छिड़कना पड़ता है।
    • नर्सरी या फूलों की खेती में पता लगाने की कोशिश करें कि उनका सुझाव मिट्टी सुधार के बारे में क्या है। कुछ मामलों में, यह मिट्टी को सही करने के लिए भी आवश्यक नहीं हो सकता है यदि आपके यार्ड में मिट्टी में पर्याप्त पोषक तत्व होते हैं
    • खाद या अन्य कार्बनिक पोषक तत्वों को न जोड़ें, जब तक आपको ऐसा करने की सलाह नहीं दी जाती है। एक बार जब जड़ें सही मिट्टी से गुजरती हैं, तो उन्हें स्वाभाविक रूप से उपलब्ध पोषक तत्वों के साथ जीवित रहने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी - इसलिए शुरुआत में एक पोषक तत्व समृद्ध मिट्टी प्रदान करने से पूरे प्रक्रिया में इतना उपयोगी नहीं होगा।
  • पेंट फलों के पेड़ स्टेप 8 शीर्षक वाले चित्र
    5
    छेद में पेड़ की स्थिति। कुछ ढीली मिट्टी को छेद में फेंक दें जब तक यह किसी बंडल को उंगली के आकार के रूप में नहीं बनाता है और पहाड़ी के केंद्र के ऊपर रूट आलू की स्थिति में है। जड़ों को फैलाएं और यह सुनिश्चित करें कि स्टेम के आधार पर कटा हुआ लाइन जमीन से अधिक स्तर पर है। आवश्यकता के अनुसार टंकी से मिट्टी को जोड़ने या हटाने। सुनिश्चित करें कि कोई जड़ उजागर नहीं किया गया है।
    • यदि ऊपर या भ्रष्टाचार में जड़ें हैं, तो इन जड़ों को काट लें और फिर जांच लें कि भ्रष्टाचार जमीन के ऊपर है यदि जड़ें भ्रष्टाचार से जमीन तक पहुंचने में सक्षम हैं, पेड़ हमेशा स्टेम के आधार से अंकुरित होगा, जो पेड़ को कमजोर करेगा।
  • चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 9



    6
    जड़ों के आसपास मिट्टी दबाएं। प्राथमिक रूट के चारों ओर छिद्र निषेचित मिट्टी के साथ भरें, और पूरी तरह से सभी जड़ों को कवर सुनिश्चित करें। दूर कदम और देखें कि अंकुर एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में बनी हुई है या नहीं। इसके चारों ओर मिट्टी निचोड़ें, इसे धीरे से महसूस करें।
  • चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 10
    7
    पानी जड़ें पूरी तरह से इस क्षेत्र को सिंचाई करें ताकि मिट्टी रूट के आसपास के क्षेत्र को भरती हो। अधिक पृथ्वी जोड़ें, धीरे से निचोड़ और पानी फिर से। जब तक जमीन यार्ड के जमीनी स्तर पर नहीं पहुंचती तब तक इस प्रक्रिया को जारी रखें।
    • हालांकि सावधान रहें, जब जड़ें पानी से अधिक भारित हो जाते हैं, तो इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए, वे सड़ सकते हैं
  • चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 11
    8
    यदि आवश्यक हो तो एक पेड़ हिस्सेदारी संलग्न करें अगर आपके क्षेत्र में तेज हवाएं हैं, तो वृक्ष के दाग तक एक मजबूत हिस्से को लोचदार या रस्सी के साथ बांधें। ख्याल रखना कि यह काफी ढीली है क्योंकि पेड़ को पकड़ने से बचने के लिए ट्रंक बढ़ता है। यह हिस्सेदारी वृहद सीधे और लंबा बढ़ने में मदद करेगी।
  • चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 12
    9
    पेड़ के नीचे शुष्क क्षेत्र के साथ कवर करें। यह मिट्टी में नमी बनाए रखेगी और जड़ों की रक्षा करेगी। शुष्क पत्तियां घास और मादा के विकास को रोकती हैं, आगे पोषक तत्वों और पानी के लिए प्रतियोगिता को रोकते हैं। सुनिश्चित करें कि भ्रष्टाचार की रेखा शुष्क पत्तों से नहीं आती है - यह जमीनी स्तर से ऊपर दिखाई देनी चाहिए।
  • चित्र बनाएँ एक हिरण बाड़ चरण 16
    10
    जानवरों से पेड़ को सुरक्षित रखें पेड़ को घेरने के लिए यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि अगर उस क्षेत्र में जानवर होते हैं जो इसे खा सकते हैं। 100 सेमी या तो तार या अन्य इसी तरह की सामग्री काट। इसे पेड़ के चारों ओर रखें, इसे एक हिस्से के साथ सुरक्षित रखें सामग्री पेड़ से लम्बे होना चाहिए।
  • भाग 3
    फलों के पेड़ की देखभाल करें

    चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 13
    1
    तय करें कि पेड़ काट दिया जाएगा या नहीं। यदि आप पेड़ को जमीन के करीब फल के पेड़ों का उत्पादन करने के लिए चाहते हैं, तो आप इसे घुटने पर छाँट सकते हैं और एक या दो कली छोड़ने वाली शाखाओं में कटौती कर सकते हैं। यह आपके द्वारा बनाई गई कटौती में कम शाखाएं बनाने के लिए पेड़ की ऊर्जा को निर्देशित करेगा। दूसरी तरफ, यदि आप चाहें तो निचली शाखाओं को छाँट सकते हैं कि पेड़ की जमीन के पास शाखाएं नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक संयंत्र फलों के पेड़ चरण 14
    2
    सनबर्न से पेड़ को सुरक्षित रखें कई पेड़ उत्पादक आधा सफेद लेटेक्स पेंट से पतला एक हल का उपयोग करते हैं, जो आधा पानी के साथ पेड़ के तने को पेंट करते हैं, इस प्रकार सनस्क्रीन प्रदान करते हैं। यदि आपके क्षेत्र में सूर्य बहुत मजबूत है, तो यह विधि आपके पेड़ को सूरज क्षति से बचाएगी।
  • पेंट फलों के पेड़ शीर्षक से चित्र 15
    3
    घास को नियंत्रित करें जड़ों की रक्षा के लिए वृक्ष के आसपास के क्षेत्र को साफ करना और स्वास्थ्य और शक्ति के साथ विकसित पेड़ को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। रसायनों का उपयोग करने के बजाय हाथों से शुरू मातम,
  • पेंट फलों के पेड़ स्टेप 16 शीर्षक वाले चित्र
    4
    पानी से अधिक मत करो मिट्टी लगातार गीली रखने के लिए आवश्यक नहीं है, क्योंकि इससे जड़ की सड़ांध हो सकती है। बारिश अपने पेड़ को बौछार चलो यदि यह सप्ताह के लिए बारिश नहीं करता है, तो इसे पूरी तरह से पानी दें, और फिर इसे फिर से सूखने दें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com