IhsAdke.com

कैसे एक एप्पल ट्री हो जाना

अपने सेब के पेड़ को बढ़ाना आपको दोस्तों (और पड़ोसियों) को कई सालों से स्वादिष्ट फल देने की अनुमति देगा। सबसे पहले, आपके क्षेत्र में कई किस्मों को चुनकर भविष्य की निराशाओं से बचें। वृक्ष को परिपक्वता तक पहुंचने और फलों का उत्पादन करने में कुछ समय लगेगा - लेकिन जब आप अपने खुद के पिछवाड़े से सेब के साथ बनाई गई पाई के पहले काटने का स्वाद लेते हैं, तो लंबे इंतजार के लायक हो जाएगा।

चरणों

विधि 1
सेब के पेड़ का चयन करना

एक एप्पल ट्री चरण 1 को बढ़ाकर चित्र दिखाएं
1
अपने देहाती क्षेत्र को खोजें सैकड़ों सेब के पेड़ की खेती होती है, प्रत्येक एक विशिष्ट प्रकार के जलवायु के लिए उपयुक्त होती है। अपने क्षेत्र में पहले से ही पनपने वाली एक प्रजाति को रोपण करना एक रसीला, लादेन वाले पेड़ को पाने की सबसे बड़ी संभावना प्रदान करेगा। आप इंटरनेट पर ज़िंदगी के क्षेत्र के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी पा सकते हैं जिसमें आप रहते हैं।
  • यह विशेष रूप से सेब में बढ़ रहा है, क्योंकि प्रत्येक कल्टीवार को फसल उत्पादन करने के लिए ठंड के तापमान की एक विशिष्ट अवधि का सामना करना पड़ता है। कृषि में ग्लेशियल तापमान 0 डिग्री सेल्सियस और -7 डिग्री सेल्सियस के बीच की सीमा को दर्शाता है ऐसी किस्में हैं जो विश्व के उत्तर में सबसे अच्छे हैं, जहां सर्दियों ठंड और लंबी होती हैं, और दक्षिण में अन्य, जहां ठंढ दुर्लभ होती है।
  • आगे बढ़ने से पहले, पता करें कि आपके इलाके की भूख क्या है, आपके क्षेत्र में हिमनदों की औसत संख्या और मौसम में अन्य मौसम संबंधी कारकों - हवाई नमी, वार्षिक वर्षा, ऊंचाई और आपके माइक्रोकालिम की अन्य अजीबताओं को ध्यान में रखें।
  • एक एप्पल ट्री चरण 2 को बढ़ाकर चित्र दिखाएं
    2
    पता लगाएं कि आपके जलवायु में कौन सी खेती पैदा होती है इस जानकारी के लिए, एक क्षेत्रीय सर्वेक्षण करें कृषि कैटलॉग, साइट्स और स्थानीय पौधे नर्सरी को उन प्रजातियों की सूची में देखने के लिए देखें, जिन्हें आप विकसित कर सकते हैं।
    • यदि आप जंगली इलाके में रहते हैं, जिसका न्यूनतम तापमान -40 डिग्री सेल्सियस तक है, तो फ़ूजी सेब, अर्जेंटीना या मैककॉन की कोशिश करें।
    • 30 डिग्री सेल्सियस तक के न्यूनतम तापमान वाले क्षेत्र के लिए, गुलाबी, आकान या स्वर्ण का प्रयास करें।
    • और -1 डिग्री सेल्सियस या गर्म होने के न्यूनतम तापमान के लिए, सेब-ग्रीन या गाला सेब की कोशिश करें।
  • एक एप्पल ट्री चरण 3 बढ़ने वाला चित्र
    3
    पता करें कि आपके क्षेत्र में कौन से पेड़ क्रॉस-परागणित हैं पेड़ों को फल बनाने के लिए क्रॉस-परागण आमतौर पर एक अनिवार्य शर्त है कई सेब के पेड़ स्वयं को या एक ही किस्म के अन्य को परागित नहीं कर सकते हैं, जिससे परागण को सुनिश्चित करने के लिए एक ही क्षेत्र में कम से कम दो किस्मों की उपस्थिति की आवश्यकता होती है।
    • एक वनस्पति उद्यान या पौधे नर्सरी कार्यकर्ता से परामर्श करें कि किस प्रकार की प्रजाति परागण हो सकती है।
    • सुनहरे सेब, अर्जेन्टिन, रेनीटा और जोनोगेड अच्छे विकल्प हैं, क्योंकि वे क्रॉस-परागण के लिए जाना जाता है।
  • एक एप्पल ट्री चरण 4 को बढ़ाकर चित्र दिखाएं
    4
    विविधता का चयन करें एक बार जब आप उन किस्मों को जानते हैं जो आपके ज़िन्दगी के क्षेत्र के लिए सही हैं और एक-दूसरे के साथ संगत है, तो आप अपनी सूची को किसानों को कम कर सकते हैं, जिन्हें आप सबसे अधिक पसंद करते हैं। विभिन्न प्रकार के सेब की कोशिश करें कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर समय सेब के पेड़ को बढ़ने में निवेश किया जाए, फल को वापस लाया जाएगा कि आप आनंद से खायेंगे
    • रोग-प्रतिरोधी पेड़ों को प्राथमिकता दें, भले ही वे आपके पसंदीदा सेब का उत्पादन न करें। सेब का पेड़ एक प्रजाति है जो रोग के प्रति अतिसंवेदनशील है, और यह शर्म की बात होगी कि रोपण के दो या तीन वर्षों में इसकी नमूना मृत्यु हो गई।
    • इसके अलावा, अधिक प्रतिरोधी किस्मों में जैविक फलों का उत्पादन होता है, क्योंकि उनके पास बढ़ने योग्य कीटनाशक नहीं होती है। यह पेड़ को एक या दूसरे समय के उपचार के लिए आवश्यक होगा, लेकिन फिर भी एक और नाजुक सेब के पेड़ की तुलना में बहुत कम आवृत्ति पर।
  • एक एप्पल ट्री चरण 5 को बढ़ाकर चित्र दिखाएं
    5
    पौधे की नर्सरी में एक वृक्ष का पेड़ खरीदें सेब के पेड़ों में से कई पाए जाते हैं जो कि पहले से गठित रूट सिस्टम से प्राप्त किए गए कलम और सुप्त पेड़ों से आते हैं। ये पेड़ रूटस्टॉक द्वारा बनाई गई हैं - ये है कि पेड़ का आधार - और एक भ्रष्टाचार - शीर्ष, जो फल देता है रूटस्टॉक (घोड़े के रूप में भी जाना जाता है) परिणामस्वरूप पेड़ की ताकत का निर्धारण करेगा, और भ्रष्टाचार (या सवार), यह फल उत्पन्न करेगा। खरीद के बाद जितनी जल्दी हो सके पेड़ को पेन्च करें। यदि जड़ें सूखी हैं, तो उन्हें रोपण के पहले 24 घंटे के लिए भिगो दें।
    • आदेश देने के समय, आप एक सामान्य आकार के नमूने और एक बौना के बीच चयन करने में सक्षम होंगे, जो एक छोटे से छोटा पेड़ बन जाएगा, लेकिन एक यार्ड के आयाम के साथ अधिक संगत होगा। सामान्य वृक्ष की पैदावार अधिक उपयोगी फसल होती है, लेकिन वही उम्र के एक बौना के पेड़ के बाद कई सालों से फलना शुरू हो जाता है।
    • ऐप्पल पेड़ कैटलॉग या पौधे नर्सरी में खरीदा जा सकता है।
    • ऐसे लोग हैं जो बीज से सेब के पेड़ को बढ़ने का आनंद लेते हैं, लेकिन उजागर जड़ों के अंकुर के रोपण के लिए सफलता की अधिक संभावनाएं हैं। बीज लगाकर कोई गारंटी नहीं होती है कि सेब सेब के समान सेब निकली जाएगी। यह सेब के पेड़ों को छिद्रित करने के लिए प्रथा है क्योंकि सेब के बीज को लगाया जाना एक शर्त है: यह जानना असंभव है कि क्या यह एक उपजाऊ पेड़ को जन्म देगी और फल का उत्पादन करेगी।
  • विधि 2
    भूमि और रोपण का चयन

    एक एप्पल ट्री चरण 6 को बढ़ाएं
    1
    वसंत में संयंत्र एक निष्क्रिय मोल्टक लगाने के लिए सबसे अच्छा समय वसंत में होता है जब मिट्टी ढीली हो जाती है और कठिनाई के बिना एक बड़े छेद खोना संभव होता है। इसका सम्मान करना विशेष रूप से ठंडा क्षेत्रों में महत्वपूर्ण है। जड़ें अगले सर्दियों से पहले सेट करने के लिए समय की आवश्यकता होती हैं, या वृक्ष ठंढ का विरोध नहीं करेगा। जो लोग हल्के सर्दियों के क्षेत्र में रहते हैं वे इस संभावना के बारे में चिंता किए बिना गिरावट में रो सकते हैं।
  • एक एप्पल ट्री चरण 7 को बढ़ाकर चित्र दिखाएं
    2
    मिट्टी का परीक्षण करें किसी भी पीएच समायोजन के लिए जरूरी हो तो पता लगाने के लिए मिट्टी विश्लेषण किट खरीदें। प्रत्येक प्रकार का सेब का पेड़ एक अलग तरह की मिट्टी पर उगता है। पौधों की नर्सरी के एक कर्मचारी या क्षेत्र के कृषि विज्ञान संस्थान के एक कर्मचारी से पूछताछ करें कि उसके सेब के पेड़ के लिए पीएच क्या है। कृषि विज्ञान संस्थान आपके लिए एक मिट्टी के नमूने का विश्लेषण कर सकता है। यदि आवश्यक हो, तो आगे बढ़ने से पहले पृथ्वी के पीएच को समायोजित करें
    • किसी भी पोषक तत्व की कमी को भी ठीक करें अपने किसान के लिए पोषक तत्वों की संकेतित एकाग्रता की खोज करें
    • सतह को 45 सेमी मिट्टी में काट लें ताकि जड़ें पृथ्वी के स्वास्थ्यप्रद भाग के संपर्क में हों।
  • एक एप्पल ट्री चरण 8 को बढ़ाकर चित्र दिखाएं
    3
    एक धूप, अच्छी तरह से चलाने का स्थान चुनें। सेब के पेड़ पूरे सूरज की रोशनी में कामयाब होते हैं- यानी, जब उन्हें एक दिन या इससे अधिक सूरज की छह घंटे मिल जाती हैं - और गीले मिट्टी पर नहीं, यदि मिट्टी चिकनी या खराब जल निकासी है, तो इसे भूसे, खाद या अन्य कार्बनिक पदार्थों के साथ इलाज करके जल निकासी में सुधार होता है, जो मिट्टी में पोषक तत्वों को जारी करने का लाभ भी उठाते हैं क्योंकि वे विघटित होते हैं।
  • एक एप्पल ट्री चरण 9 को बढ़ाकर चित्र दिखाएं
    4
    आकार के अनुसार पेड़ों के बीच की जगह की गणना करें। इस बात पर ध्यान दीजिए कि पौधे लगभग 9 मीटर ऊंची वयस्क वृक्ष बन जाएंगे, और इसलिए एक दूसरे के बीच 4.5 ~ 5.5 मीटर की जगह की आवश्यकता होगी। बौने के पेड़ को 2.5 मीटर अंतराल पर लगाया जा सकता है।
    • जब आप एक भरी हुई फसल देते हैं, तो वज़न के कारण बौना का वृक्ष गिर सकता है। इस खतरे को एक मजबूत संरचना के पास रोपण करके कम करें, जैसे कि एक बाड़ ऐसी संरचना की अनुपस्थिति में, इसे एक जाली के साथ बांधें।
    • अगर जमीन पर कई ढलान और पहाड़ी हैं, तो इसे एक उच्च स्थान पर लगा दें, क्योंकि सर्दी की ठंडी हवा के दौरान घाटियों में पार्क करने के लिए जाते हैं और जेब के आकार में जो कि सेब के पेड़ को गंभीरता से नुकसान पहुंचा सकते हैं।



  • एक एप्पल पेड़ चरण 10 बढ़ने वाला चित्र
    5
    छेद खोदो व्यास में लगभग 1.20 मीटर के क्षेत्र से घास, मातम और पत्थरों को साफ करने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें। छेद जड़ क्लोड का व्यास और एक गहराई से दो बार होना चाहिए, जब जड़ें नीचे छूती हैं तो भ्रष्टाचार की सतह सतह से 5 सेमी ऊपर होती है।
    • जड़ों के चारों ओर छेद से बाहर ले गए पृथ्वी का एक हिस्सा व्यवस्थित करें
    • इससे पहले, किनारों की मिट्टी और गड्ढे के नीचे की तरफ रहें ताकि जड़ें आसानी से फैल सकें।
  • एक एप्पल ट्री चरण 11 बढ़ाएं चित्र
    6
    पेड़ संयंत्र यह छेद में स्थित है, जड़ों की स्थिति में है ताकि वे गड़बड़ी या अनुबंधित न हों। छेद के नीचे मिट्टी के कुछ इंच डालें और हवा के जेब से बचने के लिए अपनी मुट्ठी के साथ कॉम्पैक्ट करें। पूर्ण होने तक दोहराएं
    • पेड़ की जांच करें जैसा कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए करते हैं कि यह जमीन पर अच्छी तरह लंबवत है - यदि एक पक्षपात के साथ लगाया जाता है, तो वह समय के साथ मोड़ लेगा
    • छेद में उर्वरक न जोड़ें आपके द्वारा किए गए समायोजन पहले ही पेड़ को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करेंगे, और उर्वरक जड़ों को जला कर सकते हैं।
    • भ्रष्टाचार का संघटन सतह से ऊपर होना चाहिए, कभी भी दफन नहीं होना चाहिए।
    • पेड़ को पूरी तरह सिंचाई करें। यह हवा की जेब को कम करता है और जड़ों को मिट्टी में लाने में मदद करता है
  • विधि 3
    कीट की देखभाल, छंटाई और रोकथाम

    एक एपलेट ट्री चरण 12 में बढ़ोतरी वाली तस्वीर
    1
    समान रूप से मिट्टी को मिलाएं प्रचुर लेकिन छिटपुट जलसिंचन नमूना के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते हैं। पहले दो वनस्पतियों की अवधि के दौरान, पेड़ को बड़े पैमाने पर सप्ताह में दो बार। बारिश के बाद सिंचाई न करें, जो मिट्टी में बाढ़ आती है और जड़ों की सड़ांध के पक्ष में है।
    • यदि पत्तियों को बढ़ते मौसम के दौरान शुष्क या विलोपित दिखाई देता है, तो पानी की मात्रा में वृद्धि करने के लिए आवश्यक होगा। और वर्ष के सबसे गर्म समय में निर्जलीकरण के लक्षणों के लिए घड़ी।
    • पेड़ों की उम्र के रूप में, चंदवा के पूरे परिधि में मिट्टी में पानी डालना, क्योंकि सेब के पेड़ों की जड़ों की अपेक्षा नीचे की ओर बढ़ जाती है।
  • एक एप्पल ट्री चरण 13 को बढ़ाएं
    2
    ट्रंक के चारों ओर सब्जी कवर फैलाएं सब्जी कवर मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है, नमूना को गर्मी या ठंड से पीड़ने से रोकता है, मिटटी में पोषक तत्वों को जारी करता है क्योंकि यह विघटित होता है और मादा को प्रजनन से रोकता है। पुआल, लकड़ी के चिप्स या कार्बनिक खाद के कुछ इंच की एक परत बनाओ
    • पेड़ के ट्रंक के आसपास एक व्यापक क्षेत्र को कवर करें।
    • एक "ज्वालामुखी" के रूप में वनस्पति कवर को फैलाना से बचें पेड़ के चारों ओर एक अंगूठी बनाएं, उस आधार के चारों ओर एक जगह छोड़ दें जो चूहों को सड़ सकें और आकर्षित कर सकें अगर यह पौधे के कवर से घिस गया हो।
  • एक एप्पल ट्री चरण 14 को बढ़ाना शीर्षक वाला चित्र
    3
    जब तक वृक्ष की स्थापना नहीं हो तब तक बहुत ज्यादा छंटनी न करें। एक युवा पेड़ में बहुत ही कठोर प्रंटिंग नहीं है यदि यह एक गैर-शाही ट्रंक किसान है, तो आप रोपण के बाद 60 ~ 90 सेंटीमीटर का सेवन कर सकते हैं। अन्य प्रकार के वृक्षों के लिए, मृत शाखाएं जो उत्पन्न होती हैं रोपण के एक साल बाद, आप पेड़ को समोच्च कर सकते हैं। कुछ स्वस्थ शाखाओं में अधिक ऊर्जा निर्देशित करने के लिए कई तकनीकें हैं:
    • निचला शूट पहनें ताकि वे सामान्य आकार में न बढ़ें।
    • विकास धीमी गति से और फलने को प्रोत्साहित करने के लिए, एक शाखा नीचे झुकना जब तक यह क्षैतिज है (इसे तोड़ने के लिए नहीं सावधान किया जा रहा है)। इसे कुछ हफ्तों के लिए जमीन में हिस्सेदारी से बंधे रहें।
    • फंसे शाखाओं को खत्म करने और द्रव परिसंचरण में सुधार करने के लिए नियमित रूप से छंटाई की आवश्यकता होती है। ऊर्ध्वाधर शाखाएं जो पेड़ के ऊपर बढ़ती हैं, साथ ही साथ कमजोर या सगाई को काटें।
  • एक एप्पल ट्री चरण 15 को बढ़ाएं
    4
    कीट अवरोधन को रोकें एक सेब का पेड़ चूहे, हिरण, खरगोश और कीड़े को आकर्षित कर सकता है। इसे बचाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
    • आसन्न हिरण से बचने के लिए संपत्ति के चारों ओर।
    • तार जाल के साथ पेड़ के आधार पर बाड़ लगाने से चूहों और खरगोशों को हटा दें। कृन्तकों से बचने का एक और तरीका यह है कि पौधे को ट्रंक के करीब भी नहीं फैलाना।
    • मक्खियों द्वारा फसल को उपनिवेशित करने से रोकने के लिए, गर्मियों के दौरान पेड़ की शाखाओं पर कीट के साथ चिपकने वाली गेंदों को लटका दें।
    • जमीन से गिरती पत्तियों और सेब निकाल दें ताकि कीट को आकर्षित न करें।
  • विधि 4
    फसल बनाना

    एक एप्पल ट्री चरण 16 को बढ़ाएं
    1
    उपयोगी फसलों के वर्षों में फलों का असर यह शेष फल बड़ा और जूसियर बनाता है, और वजन की वजह से शाखाओं को तोड़ने से रोकता है। जब फ्राइंग शुरू होती है, छोटे फलों को शुरू करो और सेब के चारों ओर कम से कम 10 सेंटीमीटर के मुफ़्त स्थान बनाएं, जो आपको सबसे ज्यादा आशाजनक लगते हैं।
  • एक एप्पल ट्री चरण 17 को बढ़ाना शीर्षक वाला चित्र
    2
    जब वे परिपक्वता तक पहुंचे तो सेब उठाएं कल्टीवर के आधार पर, फसल का समय अगस्त और अक्टूबर के बीच (ग्रह के उत्तरी गोलार्ध में) या फरवरी और अप्रैल (दक्षिणी गोलार्ध में) के बीच होता है। स्वाद और देखो कि आपके प्रकार के सेब में परिपक्व होने पर पता लगाएं। तथ्य यह है कि दाग को मोड़ने की आवश्यकता के बिना उन्हें आसानी से काटा जा सकता है, यह एक अच्छा संकेत है कि वे परिपक्व हैं।
    • अधिकांश किस्मों में, छाल अपनी हरे रंग की नींद खो देता है (जब तक कि आप हरी नाशपाती न हों)
    • एपल्स आमतौर पर गिर जाते हैं जब वे बिंदु पास करते हैं उस मामले में, आप को फसल के लिए जल्दी करना होगा!
  • एक एप्पल ट्री 18 में बढ़ोतरी वाले चित्र का शीर्षक
    3
    एक अंधेरे, शांत स्थान में सेब को स्टोर करें - 0 डिग्री सेल्सियस और 7 डिग्री सेल्सियस के बीच। इस तरह से संग्रहीत, वे छह महीने तक खपत के लिए उपयुक्त रहेंगे। समय-समय पर जमा की जांच करें और किसी सड़े हुए सेब को त्याग दें। के उत्पादन में फल रोजगार जेली, सेब मक्खन और जाम अपने जीवन का विस्तार करने का एक और तरीका है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com