IhsAdke.com

मैगनोलिया ट्री कैसे विकसित करें

मैगनोलिया पेड़ों को उनकी सुंदरता के लिए बहुत अच्छा लगा। उनके द्वारा उत्पादित फूल सुगंधित हैं, इसके अलावा विविध और जीवंत रंगों के अलावा। यह समझना आसान है कि क्यों इतने सारे लोग अपने बगीचों में मैगनोलिया के पेड़ लगाते हैं। जब तक पर्यावरण पेड़ के अनुकूल है, तब तक आप अपने बगीचे में सिर्फ एक बीज के साथ इस सुंदर आभूषण को विकसित कर सकते हैं। यद्यपि एक वृक्ष बढ़ाना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है और इसके लिए धैर्य की आवश्यकता होती है, आखिरकार परिणाम शामिल होने के सभी प्रयासों के लायक होंगे।

चरणों

भाग 1
बीज लगाकर

ग्रो ए मैगनोलिया ट्री चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
जलवायु को ध्यान में रखें सभी पौधे विशिष्ट मौसम पसंद करते हैं यद्यपि शीतोष्ण वातावरण में मैगनोलिया लगाने के लिए आदर्श है, पेड़ काफी अनुकूल है। हालांकि, अधिक चरम मौसम पेड़ के फूल को बाधित कर सकते हैं। कुछ पौधों की मजबूती के स्तर को दर्शाते हुए ग्राफ़ मिलना संभव है, जिसे इस मामले में परामर्श किया जा सकता है। वे आपको यह संकेत दे सकते हैं कि आपका पेड़ बढ़ने के लिए आपका मौसम कितना उपयुक्त है
  • कुछ मैगनोलिया पेड़ 10 से 20 मीटर तक बढ़ते हैं।
  • कुछ मैगनोलिया पेड़ निश्चित मौसम के लिए अधिक उपयुक्त हैं। यद्यपि मैगनोलिया पेड़ समशीतोष्ण वातावरण के लिए एकदम सही हैं, दक्षिणी मैगनोलिया जैसे कुछ प्रजातियों में तापमान -5 डिग्री सेल्सियस से नीचे पीड़ित होगा। इस समस्या को उस स्थान पर पेड़ लगाकर कम किया जा सकता है जहां अधिक हवा नहीं है।
  • वर्ष के समय को ध्यान में रखना भी महत्वपूर्ण है। आदर्श वसंत ऋतु में मैगनोलिया पेड़ को रोपण करना आदर्श है। इस तरह, जीवन के पहले वर्षों के दौरान मौसम के परिवर्तन के साथ अधिकतम लाभ होगा।
  • चरम जलवायु के कारण होने वाले नुकसान को कम करने के लिए संभवतः हवा से संरक्षित पेड़ को रोका जा सकता है। एक संलग्न क्षेत्र में पेड़ को रोपण करना (उदाहरण के लिए, एक घना हुआ वातावरण) इसकी सबसे बड़ी भेद्यता के दौरान इसकी रक्षा में मदद कर सकता है।
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सूर्य के प्रकाश के साथ एक जगह चुनें यह आदर्श है कि मैन्गोलिया पेड़ को बहुत धूप में जगह मिलती है, बल्कि छायादार स्थान भी सेवा प्रदान करते हैं। यदि आप विशेष रूप से शुष्क जलवायु में रहते हैं, तो यह एक अपेक्षाकृत छायादार स्थान में पेड़ को रोके जाने के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, जिससे पेड़ के नमी को बनाए रखने में सहायता मिलेगी। सामान्य तौर पर, पेड़ को उस जगह में रोपण करना महत्वपूर्ण होता है जहां हर रोज कम से कम सूर्य की रोशनी होती है। पेड़ के लिए अपनी अधिकतम ऊंचाई तक स्वाभाविक रूप से पहुंचने के लिए पर्याप्त स्थान होना चाहिए। यही है, आपको इसे रोपण करना चाहिए, जहां छत या पोल तार जैसी कोई अवरोध नहीं हैं
    • यदि आप जिस पेड़ की योजना बना रहे हैं वह बढ़ती प्रकार का है (जैसे दक्षिणी मैगनोलिया), इसे फुटपाथ या किसी कंक्रीट की नींव से 2 मीटर से कम दूरी तक नहीं लगाया जाता है। इन पेड़ों की जड़ें वर्षों में कंक्रीट को तोड़ सकते हैं।
    • एक मैगनोलिया वृक्ष बढ़ने से एक समय लेने वाला कार्य है, इसलिए उस स्थान का चयन करना महत्वपूर्ण है, जिसके लिए आपको कई वर्षों तक पहुंच प्राप्त होगी। यही है, पेड़ एक संपत्ति पर लगाया जाना चाहिए जो कि तुम्हारा है (और किराए पर नहीं) या सामुदायिक बागानों में।
  • ग्रो ए मैग्नोलिया ट्री चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि मिट्टी पर्याप्त उपजाऊ है मैगनोलिया के पेड़ थोड़ा अधिक अम्लीय मिट्टी को बहुत धुएं और नमी के साथ पसंद करते हैं। हालांकि यह समस्या नहीं है, यदि साइट समशीतोष्ण है और वर्षा काफी अधिक है, तो बागवानी दुकानों में अत्यधिक उपजाऊ मिट्टी खरीदना संभव है यदि आपकी मिट्टी आदर्श नहीं है।
    • आप मिट्टी की जांच करने के लिए एक किट खरीद सकते हैं।
    • धुआं एक उच्च उपजाऊ जैविक पदार्थ है, जो मिट्टी में पाए गए विच्छेदित पौधों से उत्पादित है।
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कुछ बीज ले लीजिए हालांकि बीज ऑनलाइन या स्टोर में खरीदा जा सकता है, आप उन्हें मैगनोलिया पेड़ों के आसपास भी जमा कर सकते हैं। कुछ विशेषज्ञों ने अपने स्रोत से सीधे बीज का उपयोग करने की सलाह दी है, क्योंकि वे सूख गए जब उनके आदर्श राज्य में नहीं थे। गिरावट के दौरान मैगनोलिया के पेड़ों से संपर्क करें और बीज खोजें, जो वसंत के दौरान इस्तेमाल किया जा सकता है। आप उन विक्रेताओं को भी मिल सकते हैं जिन्होंने उन्हें स्थानीय रूप से एकत्र किया है और उन्हें बेचने को तैयार हैं। यहां मैगनोलिया बीज के सबसे सामान्य प्रकार हैं:
    • दक्षिणी मैगनोलिया एक बड़ा पेड़ है जो गर्म जलवायु से लाभ उठाता है। यह मैगनोलिया की सबसे बड़ी प्रजाति है और ऊंचाई तक 25 मीटर तक पहुंच सकता है।
    • मैगनोलिया स्टाल्टा सर्दी के अंत में लगभग 4 मीटर तक पहुंच सकती है और सफेद फूल पैदा कर सकता है। इसकी खेती ठंडे वातावरणों में अधिक उपयुक्त है।
    • लॉरेल ऊंचाई पर 15 मीटर तक पहुंच सकता है, सफेद सुगंधित फूलों और हरे पत्ते का उत्पादन कर सकता है।
    • यदि आप एक हाइब्रिड पेड़ से बीज एकत्रित करने का इरादा रखते हैं, तो फसल का परिणाम जरूरी नहीं कि उसी रूप में एक पेड़ हो। ऐसे पेड़ों के प्रकार का निर्धारण करना संभव नहीं है जो इस तरह के बीजों की खेती के परिणामस्वरूप जब तक वे साल के बाद खिल न जाएंगे।
  • ग्रो ए मैग्नोलिया ट्री चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    पील और बीज scarify। बीज प्राप्त करने के बाद, बाह्य शेल को हटा दें। उन्हें गर्म करने के लिए गर्म पानी से कटोरे में रातोंरात छोड़ दें। फिर स्टील की ऊन सैंडपार्पर या स्पंज का उपयोग करने के लिए हल्के से बीज की सतह को साफ़ करना। यह बीज लगाए जाने पर जड़ के उत्पादन की सुविधा प्रदान करेगा।
    • स्कार्फीकरण बीज की सतह का उपचार है ताकि यह अंकुरण के लिए अधिक संवेदी हो।
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    बीज को स्टोर करें यदि आप उन्हें गिरने के दौरान इकट्ठा किया है, तो आपको उन्हें सर्दी के दौरान स्टोर करने की आवश्यकता होगी। ऐसा करने के लिए, उन्हें सूखा और उन्हें एक मुहरबंद बैग में डाल दिया। बैग को एक सुरक्षित जगह में जल्दी वसंत तक रखें, अर्थात यह समय, जब बीज लगाए जाएंगे। बीज को रेफ्रिजरेटर या बाहर में रखें ताकि उन्हें सुखाने से रोका जा सके।
    • पानी में बीज छोड़कर उन्हें नरम करने से पहले उन्हें संचय करना होगा।
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री 7 नाम के चित्र का शीर्षक
    7
    बीज संयंत्र जब सर्दियों गुजरती है, बीज अंततः लगाए जा सकते हैं। मिट्टी की सतह के पहले 5 सेमी खोदें और बीज को सावधानीपूर्वक जमा करें। बीज पर कुछ मिट्टी फेंको और उन्हें खिलने के लिए प्रतीक्षा करें। एक विकल्प एक बर्तन में बीज लगाकर पौधे को मिट्टी में स्थानांतरित करने के लिए होता है क्योंकि यह बढ़ने लगती है। यह जमीन (सभी जड़ें सहित) से पौधे को हटाकर और एक छेद में इसे फिर से भर कर किया जा सकता है।
    • वृक्षों के विकास के लिए लंबा समय लगता है, इसलिए तत्काल परिणाम की अपेक्षा न करें। मैगनोलिया पेड़ खिलने के लिए लगभग दस साल लगते हैं।
  • भाग 2
    अपने मैगनोलिया पेड़ की देखभाल




    ग्रो ए मैगनोलिया ट्री चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    विकास के प्रारंभिक दौर के दौरान वृक्ष को गीला करें यदि आपके इलाके में बारिश स्थिर नहीं है, तो पेड़ के पहले तीन या छः महीनों के दौरान सप्ताह में दो से तीन बार पानी पीने की सलाह दी जाती है। तब से, एक सप्ताह में कम से कम एक बार पेड़ को पानी की कोशिश करें। मैगनोलिया के पेड़ आमतौर पर काफी मजबूत होते हैं और बढ़ते मौसम के दौरान पर्याप्त बारिश होने पर आपको उनको ध्यान में रखने के लिए बहुत अधिक प्रयास करना पड़ता है।
    • आप कितनी बार पानी चाहिए पेड़ अपने क्षेत्र में गर्मी पर निर्भर करेगा। बेशक, अगर मौसम गर्म है, तो आपको संयंत्र को अधिक बार पानी की आवश्यकता होगी।
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री 9 नाम के चित्र का शीर्षक
    2
    पेड़ नियमित रूप से कर सकते हैं छंटाई का अर्थ है पेड़ की शाखाओं के छोर काट करना। हालांकि यह उलझन में लग सकता है, इस तरह की प्रक्रिया वास्तव में पौधे के फूल को उत्तेजित करती है, समय के साथ पेड़ के विकास को तेज करती है। वसंत तक इंतजार करने के लिए यह छाँटना मृत या विकृत शाखाएं कट करें पार की हुई शाखाओं को भी काट देना चाहिए, क्योंकि वे उन अन्य शाखाओं के विकास को रोकते हैं, जिन्हें उनके द्वारा अवरुद्ध किया जा रहा है।
    • ऐसी प्रक्रिया बाल समाप्त होने के समान होती है, जो इसे किया जाता है ताकि इसे ठीक से बढ़ने के लिए जारी रखा जा सके।
    • यदि संभव हो तो परिपक्व पेड़ों की छंटाई से बचें एक परिपक्व वृक्ष को काटना बहुत ज़रूरी हो सकता है। वृक्षों के लिए वृक्षारोपण अभी भी बढ़ रही है।
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री 10 नाम के चित्र का शीर्षक
    3
    पेड़ के प्रारूप को बदलें हालांकि कुछ मामलों में इस प्रक्रिया को छंटाई के एक अधिक उन्नत या कलात्मक रूप के रूप में देखा जाता है, हालांकि, यह उस आकार को प्रभावित कर सकता है जिसमें पेड़ मौसम के साथ बढ़ता है। उदाहरण के लिए, आप पेड़ के केवल एक तरफ़ छेड़ सकते हैं, जिससे यह अधिक अनियमित आकार में बढ़ सकता है।
  • भाग 3
    एक मैगनोलिया पेड़ को विकसित करने के लिए वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करना

    ग्रो ए मैगनोलिया ट्री 11 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    एक कटौती टुकड़ा से एक मैगनोलिया पेड़ हो जाना। शुरुआत से पेड़ को बढ़ने के बजाय, मैग्नोलिया पेड़ के टुकड़े को काटने और जमीन पर इसे लगाकर ऐसा करना भी संभव है। एक सेनिलाइज्ड क्लीपर का उपयोग करके बढ़ते मैगनोलिया पेड़ की शाखा से 15 से 20 सेमी काट कर उसे समर्थन देने के लिए पानी में रखें। फिर टेंप को एक पेटेड पौधे की मिट्टी में स्थानांतरित करें और नमी को बनाए रखने के लिए एक प्लास्टिक बैग के साथ कवर करें। कट शाखा आने वाले महीनों में जड़ लेना शुरू कर सकते हैं।
    • एक कट शाखा हमेशा जड़ नहीं लेती। इस विधि में एक उच्च असफलता दर है हालांकि, वृक्षारोपण शाखा को विकास हार्मोन समाधान में डुबकी करके अपनी सफलता को अधिकतम करना संभव है, जिसे एक बगीचे की दुकान में खरीदा जा सकता है।
    • यह प्रक्रिया बीज से बढ़ने से बहुत तेज है, क्योंकि पेड़ शायद 10 की बजाय 2 साल बाद खिल जाएंगे।
  • ग्रो ए मैग्नोलिया ट्री का शीर्षक चित्र 12
    2
    नर्सरी में अंकुर खरीदें नर्सरी से सीधा सीधे खरीदकर अंकुरण प्रक्रिया को छोड़ना संभव है। मैगनोलिया के पेड़ काफी लोकप्रिय हैं और आप नजदीकी बगीचे की दुकान में चयन करने में सक्षम होने की संभावना है। जब तक आप पेड़ को वसंत में लगाते हैं तब तक आप बहुत समय बचाएंगे (जो कि बीज भंडारण करना होगा)। इसके अलावा, जब एक बागवानी की दुकान में अंकुर खरीदते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि पेड़ के फूलों के रंग का पौधा क्या होगा।
  • ग्रो ए मैगनोलिया ट्री 13 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    बीज अंकुरित होने दें। वृक्षों को वृक्षारोपण करने के लिए मनुष्यों की मदद की आवश्यकता नहीं है जब अपने दम पर छोड़ दिया जाता है, तो हवा उनकी बीजों को इकट्ठा करेगी और उन्हें जमीन पर बिखरी जाएगी यदि आपके पास एक जंगली और खुले क्षेत्र में मैगनोलिया का पेड़ है, तो संभव है कि आपके बीज भी विकसित हों। हालांकि यह प्रक्रिया दशकों तक लेती है, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि अंततः आपके प्रयास पेड़ों के परिवार को फल देंगे।
    • यदि जड़ों को विकसित करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है तो पेड़ अंकुरित नहीं करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • मैगनोलिया बगीचे में चलना प्रेरणादायक हो सकता है यदि आप इस पेड़ से प्यार करते हैं और इसे संयंत्र लगाने की योजना बनाते हैं, तो कुछ मैग्नेलाइयां व्यक्ति में देखें एक सार्वजनिक पार्क के लिए सिर और फूल के मौसम के दौरान उन्हें निरीक्षण। ऑनलाइन फोटो को देखने के लिए इस अनुभव के लिए कोई विकल्प नहीं है।
    • यदि आप एक त्वरित समाधान चाहते हैं, तो आप बस एक मैगनोलिया पेड़ खरीद सकते हैं और इसे अपनी संपत्ति पर पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • तथ्य यह देखते हुए कि पेड़ की प्रारंभिक अवस्था से खेती की जायेगी, इस बारे में जागरूक रहें कि इससे साल लगेंगे। यह अनुभव अधिक या कम एक बच्चे की देखभाल की तरह है - यही है, यह एक दीर्घकालिक प्रक्रिया है।
    • तथ्य यह है कि magnolias एक दशक या अधिक खिलने के लिए लेने के कारण, यह आप के लिए यकीन है कि जब फूलों को प्रदर्शित करने के लिए शुरू हो जाएगा पता करने के लिए एक लंबा समय लगेगा

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com