IhsAdke.com

सर्दी में पेड़ों की पहचान करना

वृक्षों की पहचान करने के लिए शीतकालीन एक उत्कृष्ट मौसम है। जंगलों खुले हैं, कोई कीड़े नहीं हैं और पेड़, छोटे वनस्पति के साथ, उनकी विशेषताओं को पेश करते हैं कुछ हमेशा हरे होते हैं, अन्य में फ़ॉड्स, पत्ते और नट्स, कांटों या विशालकाय शूट होते हैं। क्या अधिक है, पेड़ों की सिल्हूट पत्ती कवर के बिना ज्यादा दिखाई देती है।

नोट: यह आलेख अंग्रेजी में मूल का एक अनुवाद है जो मुख्य रूप से संयुक्त राष्ट्र में आम पेड़ की प्रजातियों को संदर्भित करता है, जिसे उनके मूल नामों में से कुछ बनाए रखा जाता है। हालांकि, रूपरेखा हर जगह लागू होती है अपने क्षेत्र या देश के लिए नई प्रजातियों को संपादित करने और शामिल करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।

चरणों

शीतकालीन चरण 1 में पेड़ को पहचानें
1
अपने क्षेत्र के पेड़ों पर एक गाइड की तलाश करें। आपके क्षेत्र के लिए एक सामान्य क्षेत्रीय गाइड के साथ-साथ कुछ और भी विशिष्ट रूप से उपयोगी है। ये मार्गदर्शिकाएं कभी भी बहुत ज्यादा नहीं होती हैं आपकी जितनी अधिक छवियां हैं, उतना आसान होगा कि वे किसी विशेष पेड़ की पहचान करें। वे आम तौर पर पुस्तकालयों में नि: शुल्क पेशकश करते हैं ये प्रतियां प्राप्त करने के लिए प्रयुक्त किताबें और स्टोर भी एक अच्छी जगह हो सकती हैं यदि आप इस क्षेत्र में शुरुआत कर रहे हैं, तो पेड़ों की पहचान करने के लिए पत्ते, छाल, फूल और फलों की तस्वीरें देखें। समय के साथ, अधिक तकनीकी और सटीक चित्र और लेआउट पर जाएं। कई गाइड भी पेड़ों के बारे में अधिक अनौपचारिक लेकिन अत्यंत रोचक जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • शीतकालीन चरण 2 में पेड़ों को पहचानें चित्र शीर्षक
    2
    सजावटी पेड़ों से बचें, अगर आप इस क्षेत्र में नए हैं एक बगीचे, लॉन, पार्क में लगाया जाने वाला सब कुछ आमतौर पर सजावटी है। सजावटी पेड़ मूल प्रजातियों के रूपांतरों को भ्रमित करने के लिए पर्याप्त बदलाव हैं और पहचान कार्य अधिक कठिन बनाते हैं। यदि आप अपने क्षेत्र के सजावटी पौधों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो कई गाइड और सूचनाएं हैं जिन्हें स्थानीय फूलों की दुकानों से मांगी जा सकती है। क्षेत्रों के मूल वृक्ष अधिक प्रतिबंधित हैं, और इसलिए पहचानना आसान है। जब हम शहरों के सजावटी पेड़ों के लिए प्रशंसक खोलते हैं, तो हम दुनिया के सभी कोनों से हजारों प्रजातियों की बात करते हैं।
  • शीतकालीन चरण 3 में पेड़ को पहचानें चित्र
    3
    टहलने के लिए बाहर जाओ और अपने गाइड ले। यदि आपके पास एक पेड़ के आधार पर बैठने का समय है, जिसके बारे में आप अधिक सीखना चाहते हैं और अपने गाइड को शांति से, महान पढ़ें! पहचान को थोड़ा धैर्य और एकाग्रता की आवश्यकता हो सकती है। इससे पहले कि आप प्रश्न में पेड़ की पहचान कर सकें, इससे पहले कई गाइडों में लगभग 30 मिनट का अध्ययन हो सकता है यदि आपके पास इस समय नहीं है, तो पेड़ की कुछ तस्वीरें लें और उस प्रजाति के कुछ नमूने घर ले जाएं।
  • शीतकालीन चरण 4 में पेड़ों को पहचानें चित्र शीर्षक
    4
    उन पेड़ों पर फ़ोकस करें जो बाहर खड़े हैं, बजाय प्रत्येक पेड़ में पद्धति को रोकने के बजाय एक पेड़ चुनें जिसमें कम से कम एक है, यदि अधिक नहीं, आसानी से पहचाने जाने योग्य विशेषताओं, जैसे कि एक विशिष्ट पत्ती, फूल या फल छाल की पहचान करना इतना आसान नहीं है, न ही वृक्षों के निशान, निशान या विकास की आदतें हैं। पत्तियों आमतौर पर उपयोग करने के लिए सबसे आसान हिस्सा हैं। एक वृक्ष के साथ शुरू करो जो पूरे वर्ष का दौर छोड़ता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में काफी कुछ प्रजातियां हैं, जो कि वर्ष के अपने पत्ते रखने में होती हैं। यह मैगनोलिया [मैगनोलिया ग्रैंडिफ्लोरा] बड़े और चमकदार शीट्स के साथ एक उत्कृष्ट उदाहरण है:
  • शीतकालीन चरण 5 में पेड़ों को पहचानें चित्र
    5
    विकास अंक और बचा हुआ खोजें शाखाओं पर ट्यूलिप अपने विशाल ऊर्ध्वाधर ट्रंक और टैक्टेन्ड फूल जो कागज के समान दिखते हैं और पूरे सर्दियों में विरोध करते हैं, यह एक सामान्य और आसान पहचान उदाहरण है (`फूल` फल अक्ष के अवशेष हैं, बिल्कुल नहीं और तकनीकी रूप से पेड़ के फूल)। ​​यह पेड़ को एक `झूमर प्रभाव` देता है
  • शीतकालीन चरण 6 में पेड़ों को पहचानें
    6
    छोटे कांटेदार शाखाओं के लिए देखो, प्लम, नाशपाती और सेब की विशेषता ब्रांड - गुलाब के परिवार के फलों के पेड़:
  • शीतकालीन चरण 7 में पेड़ों को पहचानें चित्र शीर्षक
    7
    पेड़ के परिवारों के बारे में जानें, बजाय प्रजातियों द्वारा उन्हें अलग करने के बजाय आड़ू, चेरी, प्लम, टोकरा, एमिलंचयर और नाशपाती के पेड़ सभी एक ही परिवार से संबंधित हैं, खाद्य फलों के साथ: गुलाब फ़ॉड्स वाले पेड़ फलियां या सेम के परिवार में हैं, जैसे अल्बिज़िया, एल्गोरिबारा और कैरोब ग्रह के समशीतोष्ण क्षेत्रों में इतने सारे अलग-अलग परिवार नहीं हैं यदि आप अपने पेड़ों को परिवारों में समूहित कर सकते हैं, तो संभवतः आपको उनकी बेहतर समझ होगी। बीक, ओक और चेस्टनट एक ही परिवार (`बीच`) में हैं और खाद्य नट का उत्पादन करते हैं। चंदवा की चंदवा, विलो परिवार का एक विशाल प्रतिनिधि है, बड़ी दरारों के साथ खुदी हुई छाल के साथ पानी के साथ बढ़ रहा है।
    • ट्यूलिप मैग्नीलीस के परिवार में है - वे इस परिवार के लिए आकर्षक फूल लाते हैं।
  • शीतकालीन चरण 8 में पेड़ों को पहचानें चित्र शीर्षक
    8
    बहुत अजीब गोले के लिए देखो जैसे हैकबेरी का झुर्रीली ट्रंक, आमतौर पर नदियों के किनारे देखा जाता है (हालांकि कुछ किस्मों को पहाड़ों के ऊपर भी पाया जा सकता है)। हैबरीज़ एल्म परिवार से संबंधित हैं और दोनों बीज और इसके फलों के स्पर्स खाद्य होते हैं - वे मीठे हैं और कठोर सर्दियों का सामना कर सकते हैं
    • या बर्च के छीलने, फ्लेकोस की छाल



  • शीतकालीन चरण 9 में पेड़ों को पहचानें चित्र शीर्षक
    9
    पेड़ के लिए देखो कि खिल रहे हैं, यहां तक ​​कि सर्दियों की ऊंचाई पर भी, `ऐलेयग्नस` (सिल्वरबेरी) की तरह, चांदी के दाग, फूलों और अपरिपक्व फल के साथ अपने पत्ते के साथ:
    • लाल मेपल (एसर रूब्रम) आमतौर पर वसंत में खिलने के लिए पहला पेड़ होता है (दक्षिणी अमेरिका में फरवरी)। भूरे रंग की छाल के मुकाबले लाल रंग के फूल उनकी सुंदरता के लिए खड़े होते हैं। इन मेपलल की शाखाएं लाल भी हैं। यह लाल रंग आमतौर पर सर्दियों में लंबे समय तक नहीं रहता है
  • शीतकालीन चरण 10 में पेड़ों को पहचानें चित्र शीर्षक
    10
    शेष फलों के लिए खोजें, जो इस जंगली सजावटी सेब के पेड़ के रूप में सर्दी का विरोध कर सकता है:
    • या लॉरेलचर्री के चेरी, एक ठेठ दक्षिणी अमेरिकी पेड़
  • शीतकालीन चरण 11 में पेड़ों को पहचानें चित्र शीर्षक
    11
    विशाल शूटिंग के साथ पेड़ों की तलाश करें, इस पेड़-राजकुमारी के मख़मली कलियों की तरह, जड़ी-बूटियों का एक आम पौधा आप पिछले वर्ष से एक पुरानी लकड़ी कवर भी देख सकते हैं:
  • शीतकालीन चरण 12 में पेड़ों को पहचानें
    12
    पेड़ों की तलाश करें जो अभी भी अपने पुराने पत्ते पकड़ते हैं सर्दियों के दौरान, मधुमक्खी के कुछ विशिष्ट:
  • शीतकालीन चरण 13 में पेड़ों को पहचानें चित्र शीर्षक
    13
    कोनीफर्स मत भूलना, लगभग हमेशा हरे पत्ते और आसानी से पहचाने जाने वाले आकार के साथ। हेमलोक के 1.25 सेमी के इन छोटे शंकुओं के साथ:
  • शीतकालीन चरण 14 में पेड़ों को पहचानें चित्र शीर्षक
    14
    पहचान प्रक्रिया को पूरा करने के लिए जब संभव हो तो इंटरनेट का उपयोग करें। ऑनलाइन विभिन्न प्रजातियों के बारे में जानकारी के एक अविश्वसनीय मात्रा के साथ-साथ ऐसी छवियों की दुनिया है जो आपको उस पेड़ के बारे में एक अच्छी निश्चिंतता दे सकती है जो आप की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं आप बहुत सारे अनौपचारिक आंकड़े और पेड़ों के बारे में कहानियां, साथ ही उनके खाद्य भागों का संभावित उपयोग या कुछ की जहर भी पा सकते हैं। हमेशा इस जानकारी को विभिन्न स्रोतों (विशेष रूप से एक पेड़ के संभावित खाद्य भागों के संबंध में) के साथ पार करें। सिर्फ एक राय मत लो इस बात को ध्यान में रखते हुए, यह कहा जा सकता है कि अमरीका में बहुत कम पेड़ हैं जो वास्तव में जहरीले हैं, जैसे कि ब्युने और यू।
  • शीतकालीन चरण 15 में पेड़ को पहचानें
    15
    तस्वीरें ले लीजिए और पेड़ के नाम और तस्वीर लेने के वर्ष के समय के साथ एक कैटलॉग को व्यवस्थित करें। अंत में आपके पास अपना डेटाबेस होगा और आप पहले से ही इस विषय पर एक विशेषज्ञ होंगे। यह आधार आपके लिए साल का साल का एक उत्कृष्ट स्रोत होगा, और आप सभी पेड़ों, निवासों और मौसमों से अपने पेड़ों को जान लेंगे।
  • 16
    पेड़ों के नमूने ले लीजिए और उन्हें एक किताब में जमा करें। यह बच्चों के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है और पेड़ों और प्रकृति में रुचि को तेज करता है।
  • युक्तियाँ

    • वास्तव में समझने और अपने पेड़ों की सराहना करने के लिए, उन्हें अपने व्यंजनों में उपयोग करें सभी प्रकार के ओक में पागल होते हैं जिन्हें खाया जा सकता है। गोलियां, पेकान, पाइंस, सभी भालू खाने के फल। कई पेड़ भी पक्षियों जैसे खाद्य पत्ते (जब युवा, 2 से 4 सप्ताह के बीच) लाते हैं। पूरे मौसम में सोउरवुड (ऑक्सीडींड्रम), सैसफ्रास, चूने के पेड़ और बॉक्सवेल्जर (एसर नेगुंडो) के पास खाद्य पत्तियां हैं शंकु सुई, जब भी युवा होते हैं कई पेड़ों में खाद्य फूल होते हैं जैसे काली कार्बो और रेडबुड। फलों के पेड़ों के संबंध में, जंगली सेब, पर्सिमन, पपीता, प्लम, चेरी और जामुन की विभिन्न प्रजातियां हैं। पेड़ों का अध्ययन करना शुरू करो, उनके फल और खाद्य पत्तियों पर फ़ीड करें और आप उनके साथ काफी अंतरंग हो जाएगा।




    • अध्ययन के दौरान पेड़ों को पहचानना आसान हो रहा है पहले हमेशा सबसे कठिन होगा जब आप पहचान प्रक्रिया के बारे में अधिक समझना शुरू करते हैं, तो आप पेड़ों के परिवारों को चुनते हैं और उनकी पहचान करते हैं। एक बार पहचाने जाने पर, आप इसे सभी पक्षों में देखते हैं। यह आपकी धारणा का हिस्सा बन जाता है अपने गाइडों का अध्ययन करने के कुछ समय बाद, आप कभी-कभी कुछ पेड़ देखेंगे और आपकी पहले अध्ययन की गई जानकारी को याद करेंगे। कभी-कभी उस प्रजाति का नाम आप पर सहज रूप से आ जाएगा
    • यहां तक ​​कि सर्दी के दौरान पूरी तरह से पत्तेदार पेड़, पहचान के लिए लगभग कोई स्पष्ट गुण नहीं है, आपकी मदद करने के लिए उनके आधार पर सूखे पत्तों के ढेर होंगे।

    चेतावनी

    • अपने फल, पत्ती या फूल लेने से पहले पेड़ पर अच्छी तरह से अनुसंधान करें। कुछ पेड़ विषाक्त हैं और एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण हो सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • गाइड
    • चमकदार चश्मा (कलियों, निशान, पत्तियों और फूलों के विस्तृत विश्लेषण के लिए उत्कृष्ट)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com