IhsAdke.com

पेड़ों को कैसे सुनें

पेड़ कई लोगों के लिए आश्चर्य और सुंदरता का एक स्रोत हैं, जो अपने समय को बाहर बिताते हैं। जीवन के सभी पहलुओं के लोग दैनिक पेड़ों के साथ संपर्क में हैं- वॉकर, माली, कलाकार, बाहरी उत्साही, सपने देखने वाले, प्रकृतिवादी, यात्रियों और पर्यटकों, शिकारी, वनस्पतिविद् और अधिक। जमीन पर मजबूत जड़ों का निर्माण करके जैसे ही वे बढ़ते हैं, पेड़ कई लोगों के लिए ताकत और स्थिरता का प्रतिनिधित्व करते हैं, और इससे बाहर समय व्यतीत करके शांति और कनेक्शन का माहौल बना सकता है।

पेड़ों को सुनना विश्राम या ध्यान में एक व्यायाम हो सकता है, इस पर निर्भर करता है कि प्रत्येक व्यक्ति स्थिति को कैसे देखना पसंद करता है। यह गतिविधि (या सिर्फ व्यावहारिक लोगों के लिए पत्तियों और शाखाओं का झंझट) सुनवाई में सुधार करने और सुनने के लिए हम जो भी सुनते हैं, ध्यान देने की बजाय एक तरह से आवाज़ें किसी का ध्यान नहीं दे रहे हैं। वृक्ष एकाग्रता का अभ्यास करने का एक बढ़िया तरीका है क्योंकि वे सिर्फ हवा में चलते हैं, विकर्षण को कम करते हैं और विश्राम की भावना पैदा करते हैं, जो ध्यान से और भी अधिक मदद करता है

चरणों

पिक्चर शीर्षक से ट्रीज को सुनो, चरण 1
1
पेड़ों के साथ समय बिताने के लिए उपयुक्त जगह खोजें। उस स्थान का चयन करें जिसमें कम से कम दो पेड़ हैं - या अधिक, अधिमानतः। आदर्श रूप से, पत्ते के बहुत सारे हैं, लेकिन शाखाओं, टहनियाँ और छाल भी पेड़ों के संवाद का हिस्सा हैं। कुछ समय बिताने के लिए एक आरामदायक स्थिति खोजें - आप पेड़ के तने का सामना कर सकते हैं, इसके खिलाफ झुकाव या पेड़ों के चक्र के बीच में बैठ सकते हैं। क्या पेड़ों के बीच उचित लगता है - कोई नियम नहीं हैं, केवल सहज व्यवहार
  • अपने आप को उन पेड़ों तक बेतरतीब ढंग से नेतृत्व करने की अनुमति दें जो आप सुनेंगे। के लिए एक ज्ञात पेड़ चुनने से बचें ध्यान या आराम करो, अपने आप को एक पेड़ की ओर ले जाने की बजाय जो आप अभी तक परिचित नहीं हैं, जैसा कि आप दूसरे से बहुत कुछ सीखेंगे।
  • चित्र शीर्षक से पेड़ को संवाद करने के लिए चरण 2 को सुनो
    2
    इस अभ्यास में उचित समय बिताने के लिए तैयार करें पेड़ों ने महान प्राणी हैं और शांतिपूर्ण. वे पक्षियों के आने के लिए उत्सुकता से इंतजार नहीं करते, न ही उनकी वापसी के लिए। वे सिर्फ बातें करते हैं जैसे वे हैं। इसलिए सुनने में रूचि होने के कारण स्वागत का अपेक्षा न करें - पेड़ों की उपस्थिति को साकार करने के बाद भी, सामान्य व्यवहार के साथ ही जारी रहेगा। हालांकि, सम्मान के साथ उनका इलाज करना बहुत महत्वपूर्ण है, जो आपके बीच एक संबंध बनाएगा - भले ही ऐसा न हो कि यह एक सूक्ष्म कनेक्शन होगा। पेड़ों के लिए आपका सम्मान आपकी क्षमता में सुधार करेगा सुनने के लिए, साथ ही साथ संभावनाओं को खोलने में आपकी सहायता करने के लिए कि आपने पहले कभी कल्पना नहीं की है
  • चित्र शीर्षक से पेड़ के बारे में बात करें
    3
    नोटिस मौन. जब आप मौन की तलाश करते हैं, तो आप जल्द ही यह महसूस करेंगे कि कुछ पेड़ों के साथ एक स्थान बिल्कुल सही नहीं है। पेड़ हमेशा पक्षियों, कीड़े और बड़े जानवरों के गीत के बीच चुप्पी भरने, शोर बनाने, संचार करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पेड़ों के संवाद 4 चरण को सुनो
    4
    ध्वनियों पर अधिक ध्यान दें आप पेड़ों को हवा या हवा के साथ बातचीत करेंगे: शाखाओं का स्विंग, ट्रंक के चरमपंथी, पत्ते का शोर सुनो कि कैसे वृक्षों के माध्यम से हवा या हवा बहती है, और कैसे नरम वृक्ष की आवाज़ इस तथ्य से बढ़ जाती है कि आप अधिक बारीकी से सुनने के लिए चुनते हैं
    • धीरज रखो वृक्षों को सुनना सीखने के लिए समय (और दृढ़ता) लग रहा है। निराश मत हो अगर आप पहले नहीं कर सकते हैं। इससे पहले कि आप विभिन्न इंटरैक्शन देख सकें, इसमें कई अलग-अलग प्रयास और अवसर हो सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से ट्रीज को सुनो 5 कदम पर संवाद करें
    5



    चारों ओर और पेड़ के नीचे ध्वनियों के साथ प्रयोग। यह नरम आवाज़ होगी, इसलिए बारीकी से और ध्यान से सुनो।
    • फर्श पर अपना कान डालें, शायद पेड़ के जड़ों के ऊपर। क्या आप कुछ आ रहे हैं?
    • पेड़ के ट्रंक के खिलाफ अपने कान रखो बस मौजूदा ध्वनियों को सुनो - उन्हें चारों ओर चलो और आप में कुछ प्रतिक्रिया का कारण। आपके द्वारा सुनाई जाने वाली आवाज़ों को आप कैसे प्रभावित करते हैं?
  • चित्र शीर्षक से पेड़ संवाद 6 चरण के लिए सुनो
    6
    व्यायाम कई बार दोहराएँ जैसा कि आप सुनते हैं, अपने आप से पूछते रहें कि आप पेड़ों की आवाज़ों से कैसे प्रभावित हैं। ध्वनि की गुणवत्ता और आपके शरीर के किस भाग में यह ज़ोर से उत्पन्न होता है? विवरणों पर ध्यान दें - ध्वनि स्थिर, आंतरायिक, जोर से, नरम या कभी बदल रहा है? जितना अधिक आप इस तरह के प्रश्नों के साथ बने रहेंगे और केवल सुनने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, उतना ही आप अपनी सुनवाई को ट्यून करेंगे संचार पेड़।
  • चित्र शीर्षक से पेड़ों को संवाद करने के लिए चरण 7 को सुनो
    7
    दूसरों के साथ सुनो दिशाओं. यहां तक ​​कि जो लोग बहरे हैं वे पेड़ों से संचार सुन सकते हैं। अपने आप को इंद्रियों पर खोलने के लिए इसका मतलब है कि शरीर के कौन से भाग पेड़ के संचार विधियों के साथ सबसे अधिक हैं, स्पर्श, गंध, ध्वनि के माध्यम से और राय. संचार और पेड़ों के बारे में अपने पूर्वकेंद्रित विचारों को सुनकर पूरी तरह से बदल दिया गया है।
    • एक गहरी सांस लें और अपने आप के भीतर पेड़ों के भाषण को महसूस करने के लिए धीरे धीरे श्वास छोड़ें
  • चित्र शीर्षक से पेड़ों को संवाद करने के लिए चरण 8 को सुनो
    8
    जितना चाहें उतना ध्यान या विश्राम के चरणों को दोहराएं अनुभव तेजी से हो जाएगा शिक्षाप्रद. यदि आप पेड़ों के साथ समय बिताने के अनुभव का आनंद उठाते हैं, तो अपने शरीर को सुनने के लिए पेड़ों के संचार का विस्तार करने पर विचार करें। पेड़ों के साथ अनुभव करके, आप अपने शरीर को पोषण करना सीख सकते हैं, पेड़ के लिए सहज रूप से यह पता चलता है कि खुद को कैसे पोषण करना है - चुनिंदा, धीरे-धीरे, छोटी संख्या में, और पर्यावरण और मौसम के अनुरूप। पेड़ों के साथ, जब आवश्यक हो, तब केवल जरूरी उपयोग करें और खाने से ऊर्जा प्राप्त करके अपने शरीर की जरूरतों को समझना सीखें को शरीर को भारी या बदबूदार के बजाय - और जीवन में संतुलन पाने के लिए पेड़ों से सीखें।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान केंद्रित रहें
    • सभी ध्वनियों को सुनने के लिए चुप रहो - पेड़ों, वनस्पति, घास, आपके आसपास के पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में प्रकृति की सभी प्रकृति।
    • क्या आप जानते हैं? स्कॉटलैंड में फाउंडहार्न फाउंडेशन का मानना ​​है कि पेड़ की जागरूकता में कटौती के बाद भी रहती है - और लकड़ी का उपयोग करके या लकड़ी के फर्नीचर बनाने के लिए घरों को लाते हैं, पेड़ों को वे शरण से अवगत होते हैं जिन्हें उन्होंने बनाने में मदद की है और रहने वाले लोग वे रक्षा करने में मदद कर रहे हैं

    चेतावनी

    • यदि आप पेड़ों को सुनने के अर्थ को समझ नहीं सकते हैं, तो यह व्यायाम आपके लिए नहीं है। आप खुले दिमाग की जरूरत है, तलाशने और छूट और ध्यान का आनंद लेने के लिए तैयार। इसी कारण से, आप जो समझा नहीं सकते उसकी आलोचना न करें - शायद एक दिन आप इस गतिविधि के लाभों को समझेंगे। लेकिन अब के लिए, सिर्फ सम्मान और न्याय के बिना यह मत करो।
    • पता है कि यह अभ्यास ध्यान के उद्देश्य के लिए है - व्यक्त विचारों को अलंकारिक हैं और शाब्दिक रूप से नहीं समझा जाना चाहिए। पेड़ों के पास कोई दिमाग नहीं है और शब्द के औपचारिक अर्थ में "बोलने" के बारे में नहीं पता है। लेकिन उन्हें जीवित प्राणियों के रूप में व्यवहार करना और मानव विशेषताओं को उनके गुणों का गुणन करना कुछ लोगों के लिए विश्राम का एक उत्कृष्ट (यदि अपरंपरागत) स्रोत हो सकता है लेकिन अगर पेड़ आपको कुछ करने के लिए कह रहे हैं, तो यह एक नया शौक ढूंढने का समय हो सकता है!

    आवश्यक सामग्री

    • बैठे या झूठ बोलने के लिए गलीचा या कंबल (वैकल्पिक)
    • लिखने के लिए एक नोटबुक, अगर आपको पेड़ों को सुनने में समय खर्च करने से प्रेरित महसूस होता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com