IhsAdke.com

कैसे ट्री दिवस जश्न मनाने के लिए

21 सितम्बर को मनाया जाता है - दो दिन दक्षिणी गोलार्द्ध में वसंत की शुरुआत से पहले - आर्बर डे एक तरह से वातावरण में पेड़ों के महत्व को बढ़ावा देने के लिए के रूप में स्थापित किया गया था। वे प्रकृति का प्रतिनिधित्व करते हैं और ग्रह पर जीवन के लिए आवश्यक हैं, बहुत से लाभ, प्रकाश संश्लेषण और कई अन्य लोगों के माध्यम से ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए वृद्धि हुई हवा में नमी से प्रदान करते हैं। इस तरह, वृक्ष का दिन जश्न मनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि उनके बिना, पृथ्वी पर जीवन के लिए कोई उपयुक्त स्थिति नहीं होगी। 21 सितंबर को मनाने के उनके महत्व और स्वस्थ, उत्पादक तरीके के बारे में अधिक जानें

चरणों

विधि 1
वृक्षों के महत्व के बारे में जागरूक होना

चित्र शीर्षक पेन्ट ए ट्री चरण 1
1
पेड़ों की भूमिका जानिए और वे प्रकृति में क्यों महत्वपूर्ण हैं। वृक्षों द्वारा प्रदान किए गए लाभ अनगिनत हैं - हालांकि उनके लकड़ी का उपयोग समाज के लिए कई सकारात्मक पहलुओं को भी लाता है, वृक्ष नियंत्रण के बिना अवैध रूप से प्रवेश और समाशोधन ग्रह पर जीवन के लिए काफी हानिकारक है, क्योंकि यह पर्यावरण में असंतुलन का कारण बनता है पर्यावरण, कई खतरनाक परिणामों के लिए अग्रणी पेड़ों के कुछ मुख्य लाभ हैं:
  • वे मिट्टी का क्षरण रोकते हैं
  • वे प्रकाश संश्लेषण करते हैं, ऑक्सीजन का उत्पादन करते हैं।
  • पूरे विश्व की आबादी के लिए फलों के पेड़ भोजन के महत्वपूर्ण स्रोत हैं
  • वे तापमान कम करते हैं, छाया प्रदान करते हैं और चौराहों, पार्कों और स्थानों में वायु की गुणवत्ता में सुधार करते हैं।
  • वे वायु की गुणवत्ता में सुधार करते हैं - खासकर शहरों और स्थानों में बहुत प्रदूषण वाले स्थानों में - और इसे अधिक आर्द्र छोड़ देते हैं, मानव श्वसन प्रणाली में होने वाले जलन को कम करते हैं।
  • चित्र शीर्षक पेन्ट ए ट्री चरण 6
    2
    पेड़, सेलूलोज़ और कोयला के निर्माण में फर्नीचर, दरवाजे, खिड़कियां और कागज के निर्माण के अलावा, वृक्षों की लकड़ी का निर्माण और घरों के निर्माण में भी उपयोग किया जाता है।हालांकि, यह जरूरी है कि लकड़ी का सचेत तरीके से प्रयोग किया जाता है, क्योंकि वृक्षों के अनियंत्रित कटाई से जलवायु में बड़ा बदलाव हो जाता है और प्रकृति के साथ हस्तक्षेप होता है।
  • विधि 2
    पेड़ का दिन मनाते हुए




    प्लांट ए ट्री चरण 7 नामक चित्र
    1
    ट्री डे का मुख्य उद्देश्य सभी ब्राजील की आबादी को जागरूक करना है कि दुनिया में सभी प्रकार के जीवन के अस्तित्व के लिए पेड़ आवश्यक हैं। जैसा कि ऊपर चर्चा की गई, बेहिसाब वनों की कटाई से गंभीर और - भी बदतर - अपरिवर्तनीय परिणाम हो सकते हैं। पेड़ के गिरने की वजह से उत्पन्न होने वाली कुछ समस्याएं हैं:
    • रेगिस्तान, जलवायु को बहुत शुष्क और गर्म छोड़कर
    • मिट्टी का कटाव बढ़ने से, इसे पोषक तत्वों में खराब और खेती के लिए अनुपयुक्त रखा जा रहा है।
    • पारिस्थितिकी तंत्र की भरपाई में कमी, जिससे पूरे पारिस्थितिक तंत्र में बारिश में कमी आती है।
    • वातावरण के लिए गर्मी के अधिक से अधिक विकिरण की वजह से तापमान बढ़ गया, जो कि मिट्टी के अधिक से अधिक जोखिम से प्रचारित हो।
    • जैव विविधता गंभीर रूप से नकारात्मक प्रभाव डालती है। पौधों की प्रजातियों और जानवरों दोनों पेड़ के कटाई से बहुत पीड़ित हैं, जिससे भारी गिरावट या विलुप्त होने का कारण बनता है। मानव जाति के लिए अभी तक कई प्रजातियां ज्ञात नहीं हैं, यहां तक ​​कि ये जानने के लिए अध्ययन किया जा रहा है कि क्या बीमारियों के खिलाफ लड़ाई में लाभ, कच्चे माल के रूप में उपयोग और भोजन में भी सुधार हो सकता है।
  • प्लांट ए ट्री चरण 10 नामक चित्र
    2
    इस प्रकार, ट्री डे के स्वस्थ उत्सव का जश्न मनाने के मुख्य तरीकों में से एक है पर्यावरण के संरक्षण और वनों की कटाई, खासकर अमेज़ॅन वर्षावन से ग्रस्त वातावरणों के पुन: वनों के तरीकों के तरीकों को प्रोत्साहित करने और शिक्षा को प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना।
    • पेड़ों के संरक्षण के माध्यम से पर्यावरण में सुधार करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति कैसे योगदान कर सकता है, इस पर विचार करना आवश्यक है। पौधारोपण दिवस पर, हम एक पेड़ के रोपण, लेकिन यह भी कैसे मदद करने के लिए सभी कृत्यों पूंछ एक एक दैनिक आधार पर करता है को नियंत्रित करने और प्रकृति के लिए हानिकारक हो सकता है के बारे में सोच का प्रतीक अधिनियम के माध्यम से जश्न मनाने चाहिए। पता लगाएं कि आप अपने क्षेत्र में किसी पार्क या स्क्वायर में पेड़ों को कैसे संरक्षित कर सकते हैं, यह देखें कि क्या आप अपनी कार के उपयोग को कम कर सकते हैं - यह उन गैसों का उत्सर्जन करता है जो ओजोन परत को कम करते हैं - और साइकिल परिवहन और अन्य परिवहन विधियों का उपयोग करें जैसे साइकिल और सार्वजनिक परिवहन
    • अपने पड़ोस, एक समुदाय या विद्यालय में जागरूकता बढ़ाने और पर्यावरण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अभियान बनाएं। यह एक व्यावहारिक तरीके से दिखा रहा है कि अन्य नागरिक प्रकृति के संतुलन को बहाल करने में कैसे मदद कर सकते हैं, पेड़ दिवस को मनाने का एक और तरीका है। स्कूलों में प्रकार अभियानों प्रदर्शन करना बहुत महत्वपूर्ण नई पीढ़ी के लिए प्रकृति को समझने और मानवता, पेड़ की जरूरत है आदमी के हानिकारक कार्रवाई के प्रभाव को कम करने के लिए इतना है कि युवा लोगों को मदद अभी पर्यावरण के संरक्षण के लिए है।
  • युक्तियाँ

    • ब्राजील में जंगलों की वनों की कटाई की स्थिति के बारे में ज्ञान फैलाने का एक मार्ग के रूप में अंकित ट्री दिवस। दूषित शहरों को बनाने के तरीके विकसित करने के लिए दूसरों का ध्यान रखें
    • अवैध लॉगिंग से लड़ें ट्री डे पर, उन कंपनियों पर शोध, जो पर्यावरणीय संरक्षण स्थलों में वनों की कटाई का अभ्यास करते हैं और दूसरों को इस अभ्यास से अवगत करते हैं ताकि वे इस खतरे के खिलाफ जुटा सकें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com