IhsAdke.com

अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र का दिवस कैसे मनाया जाए

संसद लोकतंत्र की गारंटी नहीं देता है, लेकिन संसद के बिना कोई लोकतंत्र नहीं हो सकता है. ~ यूआईपी

लोकतंत्र के लिए हर साल 15 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाया जाता है। 2007 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा अपनाई गई है और एक "यूनिवर्सल लोकतंत्र की घोषणा", सितम्बर 1997 यह एक महान दिन है में अपनाया का जश्न मनाने के लिए अंतर-संसदीय संघ (आईपीयू) की गोद लेने के साथ मेल खाती है और इस अनुच्छेद आप कैसे शामिल करने के लिए के विचारों दे देंगे था इस में

चरणों

  1. 1
    अपने स्थानीय संसद पर जाएं यदि अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र दिवस मनाने के लिए एक खुले दिन की पेशकश है, तो आप उस दिन के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करेंगे। यहां तक ​​कि जब यह मामला नहीं है, तो कांग्रेस या स्थानीय कक्ष की यात्रा का अवसर लें और काम के घंटों के दौरान क्या होता है इसके बारे में और जानने के लिए।
  2. चित्र कचरा कलेक्टर के चरण 16 के नाम से बनता है
    2
    पता करें कि लोकतंत्र का विषय इस वर्ष कब मनाया जाएगा। प्रत्येक वर्ष लोकतंत्र के संबंध में एक विशिष्ट विषय लाता है। उदाहरण के लिए, 2010 में विषय "राजनीतिक जिम्मेदारी थी: संसद और नागरिकों के बीच संबंधों को मजबूत करना" गतिविधियां थीम के आसपास आयोजित की जाती हैं, और कई संसद उनके पालन करते हैं ताकि नागरिक भाग ले सकें।
    • विषय में विस्तार से एक्सप्लोर करें आवश्यक जानकारी ऑनलाइन और आपके स्थानीय संसद में उपलब्ध होगी, इसलिए इन संसाधनों का अधिकतम लाभ लेना चाहिए।
  3. लुइसियाना में एक रियल एस्टेट एजेंट बनें चित्र 6
    3
    लोकतंत्र की सार्वभौमिक घोषणा पढ़ें यह पाया जा सकता है: https://interlegis.leg.br/produtos_servicos/informacao/biblioteca-virtual-do-programa-interlegis/04360.pdf.
  4. एक मेडिकल ऑडिटर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    लोकतंत्र का आप पर क्या मतलब है पर विचार करें और कुछ विचारों को लिखें। आप एक निबंध, एक कविता या एक छोटी कहानी भी लिख सकते हैं इसे ऑनलाइन या कागज पर प्रकाशित करने पर विचार करें निम्नलिखित प्रश्नों से स्वयं (या अपने मित्रों और परिवार) को पूछकर समझ बढ़ाने के बारे में सोचें:
    • आपके दृष्टिकोण से लोकतंत्र के कौन से तत्व सबसे महत्वपूर्ण हैं?
    • क्या आपके राजनीतिक या अन्य विश्वासों का लोकतंत्र के आपके विचार पर प्रभाव पड़ता है? किस तरह से? क्या यह एक अच्छा या बुरी बात है?
    • क्या आपको लगता है कि लोकतंत्र के बारे में आपके बारे में अन्य लोगों के अलग-अलग विचार हैं? किस तरह से?
    • आप कैसे सोचते हैं कि आपके देश में राजनीतिक सहिष्णुता बढ़ाई जा सकती है?
    • क्या आप सोचते हैं कि आपका देश अन्य देशों के समान ही लोकतंत्र को पेश करता है?
  5. युवा बच्चों के लिए एक महान रोल मॉडल शीर्षक से चित्र 20
    5
    अपने बच्चों या उन बच्चों से बात करें जो आप लोकतंत्र के बारे में जानते हैं। पता करें कि वे इसके अर्थ के बारे में क्या समझते हैं और कुछ समय बिताते हैं ताकि वे अपने विचारों को रिकॉर्ड करने के लिए चित्र, कहानियां या लघु वीडियो बना सकें। यदि आप बच्चों से अभिभावकीय अनुमति प्राप्त करते हैं, तो उन वीडियो को यूट्यूब में क्यों नहीं अपलोड करें? यह बहस शुरू करने और भावी पीढ़ी के लिए एक ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य छोड़ने का एक बढ़िया तरीका हो सकता है - और वयस्कों के लिए यह देखने के लिए हमेशा प्रेरणादायी होती है कि बच्चे लोकतंत्र कैसे देखते हैं!
    • बच्चों के जवाब देने के लिए एक बढ़िया सवाल है, "यदि आप राष्ट्रपति थे तो आप क्या करेंगे?"
    • बच्चों को अपने राज्य में सीनेटर या डिप्टी को पत्र लिखने के लिए कहें, वे जो कुछ भी जानना चाहते हैं उससे पूछें।



  6. एक कचरा कलेक्टर के रूप में चित्रित किया गया पिक्चर 15
    6
    अपने राज्य से सीनेटर या डिप्टी के बारे में अधिक जानें। आप यह पता लगा सकते हैं कि वह कांग्रेस में कितने समय तक रहे, कार्यालय का उनका कार्यकाल क्या है, उनकी नीतियां क्या हैं, और किस आयोगों का संबंध है पहले ऑनलाइन जांचें
    • पता करें कि यदि आवश्यक हो, तो आप इस व्यक्ति से कैसे संपर्क कर सकते हैं
    • क्या आपके पास ऐसे प्रश्न हैं जो आप उस व्यक्ति को भेजना चाहते हैं? उसके साथ संपर्क में जाओ और अपने प्रश्न और दृश्य के अंक साझा करें। अपने प्रतिनिधि को यह जानना आवश्यक है कि प्रासंगिक मुद्दों के बारे में आप क्या सोचते हैं।
  7. अपने सहकर्मियों के साथ दोस्त बनें चित्र 10
    7
    दूसरों के साथ लोकतंत्र की अपनी समझ साझा करें एक विचार लोकतंत्र के गंभीर विषय पर आधारित सवालों की एक रात और एक पार्टी का आयोजन करना है! सर्वश्रेष्ठ उत्तर के लिए पुरस्कार दें, और इस दौरान अन्य सीखेंगे! (सुनिश्चित करें कि आप सभी उत्तरों को जानते हैं!)। पूछने के लिए कुछ प्रश्न शामिल हैं:
    • क्या आप विधायी और कार्यकारी सरकार के बीच अंतर जानते हैं? और जहां न्यायपालिका में फिट होता है?
    • क्या आप जानते हैं कि आनुपातिक प्रतिनिधित्व कैसे काम करता है?
    • क्या आप जानते हैं कि किसी कांग्रेसी या स्थानीय प्रतिनिधि के संपर्क में कैसे जाना है?
    • यदि आप एक राजनीतिक मुद्दा जो आप को प्रभावित करते हैं, तो आप अपने निर्वाचन क्षेत्र में व्यक्तिगत रूप से उठकर क्या करेंगे?
  8. उत्तर मानव संसाधन साक्षात्कार प्रश्न चरण 7
    8
    कैमरे को समाचार पर देखने के बारे में अधिक जानें एक पत्रकार पर भरोसा करने के बजाय, उन्हें अपनी समझ और विश्वासों के अनुसार फ़िल्टर करने के बजाय, जानकारी को पहले से खोजना एक सकारात्मक अनुभव हो सकता है।
    • कई कैमरे टीवी, रेडियो पर और ऑनलाइन पर अपनी प्रक्रियाओं को संचारित करते हैं। अधिक जानकारी के लिए इंटरनेट पर खोज करें, या अपने शहर के सूचना कार्यालय को कॉल करें।
    • दुनिया भर के 186 देशों के 261 संसदीय कक्षों की वेबसाइटों को आसानी से खोजने के लिए परिलाइन डेटाबेस का उपयोग करें: https://ipu.org/parline-e/parlinesearch.asp.
  9. चित्र शीर्षक राष्ट्रपति के लिए एक उम्मीदवार का समर्थन शीर्षक 9
    9
    वोट दें। लोकतंत्र का हिस्सा होने के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है वोट करने की क्षमता। जहां मतदान के लिए अपना अधिकार व्यायाम करें
    • दूसरों को वोट के मूल्य के बारे में जानने में मदद करें और उन्हें मतदान बूथ पर पहुंचने में सहायता करें, अगर वे अकेले ही नहीं जा सकते हैं

युक्तियाँ

  • महिला संसदीय प्रतिनिधित्व बढ़ाना दुनिया भर में लोकतंत्र को सुनिश्चित करने का एक और महत्वपूर्ण पहलू है। लड़कियों को संसद में भाग लेने, वोट देने, लोकतांत्रिक प्रक्रिया का हिस्सा बनने की अपनी क्षमता में विश्वास करने के लिए शिक्षित करें। अपने स्थानीय संसद सदस्य को समर्थन देने और स्थानीय मीडिया को लिखने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि उनके लिए संसद में उनका समर्थन समझा जा सके। यदि आप एक औरत हैं जो राजनीति की दुनिया में प्रवेश करना चाहते हैं, तो सहायता के लिए अपने शहर में सहायता प्रणालियों के बारे में जानकारी प्राप्त करें।
  • आप यूआईपी वेबसाइट से कई मुफ्त संसाधन डाउनलोड कर सकते हैं जो आपको अंतर्राष्ट्रीय दिवस लोकतंत्र के बारे में जश्न मनाने और जानने में मदद कर सकते हैं। इसमें पोस्टर, ब्रोशर, भाषण और दस्तावेज शामिल हैं, जो निम्न में पाया जा सकता है: https://ipu.org/dem-e/idd/resources.htm. आप हाल के वर्षों के सभी समारोहों का रिकॉर्ड भी प्राप्त करेंगे।

आवश्यक सामग्री

  • इंटरनेट एक्सेस
  • स्थानीय सदस्य से संपर्क करने के लिए फोन या ईमेल तक पहुंच
  • सामान्य यात्राओं के लिए स्थानीय संसद के संचालन के घंटे
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com