IhsAdke.com

विश्व पर्यावरण दिवस का जश्न कैसे मनाएं

पर्यावरण पर सकारात्मक कार्रवाई की आवश्यकता को पूरा करने के लिए आयोजित विश्व पर्यावरण दिवस एक वार्षिक आयोजन है। यह आयोजन संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा आयोजित किया जाता है और यूएनईपी और दुनिया भर के अन्य संगठनों और व्यक्तियों द्वारा किए गए पर्यावरणीय गतिविधियों के चरमपंथ का प्रतिनिधित्व करता है।

समारोह का हिस्सा बनने से आपको क्लीनर, हरियाली और उज्जवल दुनिया बनाने के लिए अपने विचारों और गतिविधियों को साझा करने का अवसर मिल जाता है।

चरणों

  1. 1
    विश्व पर्यावरण दिवस की वेबसाइट पर जाएं दिलचस्प डेटा खोजने के लिए साइट द्वारा प्रदान की गई जानकारी को पढ़ने में कुछ समय व्यतीत करें। साइट है: https://ipc-undp.org/dmma/index.htm. कुछ चीजें जो साइट पर की जा सकती हैं:
    • वैश्विक पहल के बारे में पढ़ें, जो विचारों के सरल साझाकरण के माध्यम से आपकी सहायता स्वीकार कर सकते हैं। ये पहल उन परियोजनाओं के लिए प्रेरणा का एक स्रोत के रूप में भी काम कर सकती हैं जो आपके समुदाय या आपके स्कूल द्वारा किए जा सकते हैं
    • फ़ाइलें डाउनलोड करें, जैसे पोस्टर और वीडियो
    • "कुछ कुछ दिन" अनुभाग में, आप उपयोगी युक्तियां पा सकते हैं जो सभी अंतर कर सकते हैं।
  2. 2
    आप साइट पर अंग्रेजी में भी प्रवेश कर सकते हैं: https://unep.org/wed/. यह अतिरिक्त सामग्री प्रदान करता है जैसे कि:
    • वेड चैलेंज स्वीकार करें पर जाएँ: https://unep.org/wed/challenge/.
    • "ट्री-ए-डे" 2011 को पढ़ें। यह पृष्ठ जो रोजाना बदलता है, वह दुनिया के विभिन्न पेड़ों के बारे में डेटा प्रस्तुत करेगा, जबकि हमारे लिए इस तरह के पौधे के महत्व का विवरण देना, पर्यावरण और आवास। साइट "वन तथ्य" पृष्ठ भी प्रदान करती है, जो प्रकृति के बारे में अन्य चीजों को सिखाती है।
  3. छवि का शीर्षक वन उच्च कंट्रास्ट
    3
    पता करें कि इस साल विश्व पर्यावरण दिवस का विषय क्या है। उदाहरण के लिए, 2011 वन का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष था - इसलिए साइट का फ़ोकस वन और पेड़ था। विषय के अनुसार अपनी स्मारक घटना की योजना बनाते हैं, अगर यह आपको रूचता है यदि आप एक और रोचक पर्यावरण विषय चुनते हैं तो कोई समस्या नहीं है!
    • देखें कि कौन सा देश विश्व पर्यावरण दिवस की मेजबानी करेगा उदाहरण के लिए, भारत 2011 में देश के लिए मेजबान देश था। यदि आप मेजबान देश में रहते हैं, तो कई रोमांचक गतिविधियों की उम्मीद करें!
  4. नासा शीर्षक वाली छवि राष्ट्रीय मॉल पर पृथ्वी दिवस की 40 वीं वर्षगांठ मनाती है
    4
    जांचें कि आपके क्षेत्र, क्षेत्र या देश के लिए क्या गतिविधियों की योजना बनाई गई है आप एक योजनाबद्ध घटना में शामिल होने का आनंद ले सकते हैं या यहां तक ​​कि उत्सव के शुरुआती चरणों में स्वयंसेवा भी कर सकते हैं। अपने इलाके के निकट विश्व पर्यावरण दिवस की घटनाओं को खोजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें।
  5. WEDEventofown नामक छवि
    5
    अपना स्वयं का विश्व पर्यावरण दिवस आयोजन आयोजित करने पर विचार करें अगर आपको थोड़ा नियोजन और प्रयास करने की कोई दिक्कत नहीं है, तो अपना खुद का आयोजन क्यों न रखें? आप अपने पड़ोस, अपने दोस्तों, अपने स्थानीय समुदाय, आपके स्कूल, व्यवसाय समूह या मीडिया को उत्तेजित कर सकते हैं। अपनी खुद की घटना बनाने के लिए कुछ विचारों में शामिल हैं:
    • विश्व पर्यावरण दिवस के विषय / फोकस के साथ कला प्रदर्शनी-
    • पारिस्थितिक मुद्दों पर केंद्रित फिल्मों का त्योहार-
    • समारोह - आप समुदायों के स्थानीय सदस्यों को पुरस्कार देने के लिए हस्तियों को आमंत्रित भी कर सकते हैं जिन्होंने पर्यावरण के लिए महान कार्य किया है या जिन्होंने कई सकारात्मक कार्रवाइयों को प्रेरित किया है-
    • प्रतियोगिताओं - आप पेंटिंग से पर्यावरण-कविता तक थीम "पारिस्थितिकी" के विषय में कई अलग-अलग प्रतियोगिताओं कर सकते हैं।
    • कार्यईद्भम - यह विश्व पर्यावरण दिवस के लिए लोगों को एक साथ लाने का एक अच्छा तरीका है -
    • प्रदर्शन गतिविधियां-
    • रंगमंच और कविता-
    • पर्यावरण शिक्षा और जागरूकता-
    • Flashmobs-
    • जानकारीपूर्ण किट
    • ऑनलाइन और सोशल मीडिया गतिविधियों
    • विज्ञापन और मीडिया कवरेज-
    • खेल गतिविधियों-
    • अन्य विचार जो आपको लगता है कि अच्छी तरह से काम करेंगे
  6. 6
    एनर्जी हाउस 1 शीर्षक वाली छवि
    आज एक स्थायी जीवन शैली को अपनाना है जो पर्यावरण के लिए योगदान देता है
    अपनी ऊर्जा उपयोग की सूची, अपनी उपभोग की आदतों, और अस्थिर उत्पादों में आपके आत्मविश्वास को बनाओ। ऐसी गतिविधियों और आदतों को बदलें, जो टिकाऊ कार्यों से टिकाऊ नहीं हैं। परिवर्तनों के लिए धीरे-धीरे होने के लिए एक समयरेखा बनाएं। इस रेखा के अंत में सबसे कठिन परिवर्तन छोड़ दें
  7. हाथी बाजार की बैग मेला व्यापार जूट शीर्षक चित्र
    7



    आज से, आप अपने उत्पादों के लिए स्रोत और उत्पादन टेबल पढ़ना शुरू करेंगे। क्या वे स्थायी रूप से प्रमाणित हैं (उदाहरण के लिए एफएससी ब्रांड के साथ सभी वन उत्पादों को टिकाऊ बताया गया है)? क्या वे जैविक हैं (जैसे, कार्बनिक कपास का कारण अन्य उत्पादन विधियों की तुलना में पर्यावरण को बहुत कम नुकसान पहुंचाता है)? क्या वे स्थायी रूप से प्राप्त की जाती हैं (जैसे मछली)? क्या वे स्थानीय रूप से (आयात के कम किलोमीटर) बनाया है? क्या वे काफी विपणन (नैतिक रूप से उत्पादित)? कई चीजें हैं जो लेबल आपको बता सकती हैं यदि आप इसे पढ़ते हैं। इसके अलावा, यदि आप कंपनी के लिए जो ईमेल, ई-मेल या फेसबुक संदेश भेज रहे हैं, उस उत्पाद के लिए जिम्मेदार नहीं मिल सकते हैं। फेसबुक एक बढ़िया तरीका है क्योंकि बहुत सारे लोग आपका प्रश्न देख सकते हैं - वे जवाब के लिए भी इंतजार करेंगे!
    • ध्यान रखें कि कुछ लेबल और प्रथा दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। यह जटिल मानव आर्थिक प्रणाली का हिस्सा है। आपको एक विकल्प बनाने की ज़रूरत है अज्ञात. यह मत कहो कि एक लेबल दूसरे को रद्द कर देता है और आपको बुद्धिमानी से चुनना नहीं पड़ता है - इसलिए आप सिस्टम को स्वीकार करेंगे और यह कुछ भी बदलेगा नहीं! उदाहरण के लिए Fairtrade प्रतिभागियों, आयातित उत्पादों के प्रबंधन में उनकी समस्या के लिए जाना जाता है, लेकिन कई यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयास करते हैं कि आपूर्ति श्रृंखला उचित और नैतिक है। वे पर्यावरण की समस्याओं को बेहतर ढंग से संबोधित करने के लिए नई प्रौद्योगिकियों और संभावनाओं के साथ काम करना जारी रखते हैं। सुधार करने की कोशिश कर रहे लोगों को अपमान न करें - इसके बजाय, शामिल हों और उनकी मदद करें!
  8. कोलोनिटा को बस की सवारी वाली तस्वीर
    8
    सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। इसे अधिक बार उपयोग करने के लिए चुनाव करें दूसरी तरफ, यदि आप ऐसा कर सकते हैं, तो अपनी बाइक को सप्ताहांत पर चलें या चलें। या, थोड़ी देर में बस एक बार बस को पकड़ने के लिए कार प्रेमियों को पढ़ाने में वक्त बिताओ!
  9. छवि शीर्षक संरक्षण शिक्षा
    9
    संरक्षण, बहाली या स्थानीय समुदाय-पारिस्थितिकीय परियोजनाओं में शामिल हो जाएं। आज ऐसे लोगों के साथ शामिल होने का एक अच्छा दिन है, जो इसके बारे में बात करने या पढ़ने से ज्यादा काम कर रहे हैं।
  10. ओर्टो सब्जी गार्डन शीर्षक वाला चित्र
    10
    अपने बगीचे पर जाएं और योजना करें कि इसके साथ क्या करें। कुछ चीजें जो बगीचे में की जा सकती हैं:
    • खाओ अपने अवशेष अपने बगीचे के उत्पादन में सुधार के लिए इस उर्वरक का उपयोग करें।
    • अपने बगीचे में एक बगीचे और पौधे का मौसमी फल / सब्जियां बनाएं जिन लोगों के पास एक बहुत बड़ा बगीचा नहीं है, उनके लिए बैग में आलू जैसे भोजन बढ़ाना अभी भी संभव है। आपके खिड़कियों के किनारों पर छोटे बागान बनाना संभव है। एक सामुदायिक बागवानी परियोजना में शामिल होने का प्रयास करें।
    • जड़ी-बूटियों और मसालों की खेती करें जो कि खाद्य पदार्थों को सुगंध देते हैं, जो सुंदर हैं और औषधीय, सौंदर्यीकरण, चिकित्सा, आध्यात्मिक गुणों आदि के पास हैं। जड़ी-बूटियों और मसाले के उपयोग के बारे में अधिक जानने के लिए पुस्तकालय में एक किताब ले लीजिए।
    • सावधानीपूर्वक रोपण और आश्रय निर्माण के माध्यम से अपने बगीचे में लाभकारी और अनुकूल वन्यजीव को प्रोत्साहित करें।
    • अपने स्वयं के बगीचे स्प्रे बनाने के लिए जानें जो कि कीड़े के लिए विषाक्त पदार्थों और लोगों और जानवरों के खिलाफ अप्रभावी हैं।
  11. पटकथा का उपयोग रेड्यूल रीसायकल रीसायकल को करें
    11
    अगर आप इन अच्छी आदतों को बनाने के लिए अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनने के लिए इस समय का चयन करने के लिए मना करने, कम करने, पुन: उपयोग, पुनरावृत्ति, तैयार करने के लिए तैयार नहीं हैं सभी कबाड़ को कहीं जाना पड़ता है, इसलिए पसंद करें कि इसे घर न लाएं। यदि आपको इसे लाने की आवश्यकता है, तो इसे सही जगह पर फेंकने के लिए अच्छे उपाय करें!
    • नई चीजों को खरीदने के बजाय, ऋण देने, साझा करने, देने, समय व्यतीत करने, आदि के बारे में सोचो। या, उस सामग्री को पढ़िए जिसे पढ़ा हुआ है / उपयोग किया गया है / सहायता की गई है।
  12. चित्र मार्च के लिए किताबें शीर्षक
    12
    अधिक जानें कई गतिविधियां हैं जो आप पर्यावरण के अनुरूप रह सकते हैं और आपको लाभान्वित कर सकते हैं। यह कैसे करना है इसके बारे में आपकी ज़िम्मेदारी है, क्योंकि आपका लक्ष्य ग्रह पर आपके व्यक्तिगत प्रभाव को कम करना है। जानें कि जीवन शैली में परिवर्तन कैसे करें, अपने घर में ऊर्जा दक्षता में सुधार, इस्तेमाल किए गए संसाधनों के बारे में और अधिक जागरूक होना, और इस्तेमाल किए गए अधिक उत्पादों और सेवाओं की मांग करना वास्तव में शामिल होने के महत्वपूर्ण साधन हैं। इसके अलावा, दूसरों को आपकी ओर से जानने में मदद करने के लिए समय निकालें

युक्तियाँ

  • समर्थन कंपनियां जो टिकाऊ प्रथाओं का पालन करती हैं और माल और सेवाओं की आपूर्ति के संबंध में पर्यावरण के लिए जिम्मेदार तरीके से कार्य करती हैं।
  • फेसबुक पर वर्ल्ड पर्यावरण दिवस पर आपकी गतिविधियों की तस्वीरें पोस्ट करें
  • गतिविधियों पर अप-टू-डेट रहने के लिए ट्विटर और फेसबुक पर वर्ल्ड डे वेबसाइट का पालन करें।

आवश्यक सामग्री

  • सीखना सामग्री
  • गतिविधियों में शामिल हों या प्रदर्शन करें
  • ऑनलाइन सर्वेक्षण तक पहुंच
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com