IhsAdke.com

4 एच के लिए कैसे दर्ज करें

4-एच एक अमेरिकी युवा संगठन है जो युवाओं के लिए 5 से 1 9 वर्षों के लिए कई अवसर प्रदान करता है। क्रियाकलापों में नए दोस्तों को शामिल करना, नए कौशल सीखने, नेतृत्व का सामना करना, समुदाय में योगदान करना, और बहुत कुछ शामिल है! चार एच-एच "एग्स" "हेड", "हार्ट", "हाथ" और "हेल्थ" - 4-एच के चार मुख्य मूल्यों और सिद्धांतों का प्रतिनिधित्व करते हैं सदस्यों की गतिविधियों और कार्यक्रमों के माध्यम से विकसित 4-एच में शामिल होना आसान है - सामान्य तौर पर, यह केवल एक स्थानीय शाखा कार्यालय में प्रवेश करने, संपर्क करने और अनुरोध करने का मामला है!

चरणों

भाग 1
एक सदस्य बनना

चित्र शीर्षक 4 एच चरण 1 में शामिल हों
1
एक स्थानीय 4-एच शाखा खोजें राष्ट्रीय स्तर पर प्रवेश स्थानीय रूप से किया जाता है। इसका मतलब यह है कि एक सदस्य बनने के लिए, आपको 4-एच कार्यालय से निकटतम संपर्क करना होगा। आस-पास शाखाएं ढूंढने के कई आसान तरीके हैं - कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • 4-एच वेबसाइट का उपयोग करें आधिकारिक वेबसाइट (4- h.org) पर जाएं और पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित लिंक पर क्लिक करें, "अपने स्थानीय 4-एच खोजें" (यह ध्यान देने योग्य है कि ब्राजील में कोई भी 4-एच कार्यालय नहीं हैं)। अगले पृष्ठ पर, अपने स्थानीय क्लब के कार्यालय के साथ-साथ राज्य के मुख्य कार्यालय का पता लगाने के लिए अपने राज्य और काउंटी का चयन करें।
  • अपने स्कूल के सलाहकारों या प्रशासकों से बात करें, उन्हें शायद स्थानीय युवा कार्यक्रमों के बारे में पता चल जाएगा।
  • स्थानीय फ़ोन पुस्तकों का उपयोग करें (पीले पन्नों, आदि)।
  • चित्र शीर्षक 4H चरण 2 में शामिल हों
    2
    एक स्थानीय क्लब से संपर्क करें अपने स्थानीय या नगरपालिका शाखा की वेबसाइट पर (यदि आपने 4-एच ऑनलाइन कार्यालय लोकेटर का उपयोग किया है, तो पेज पर सूचीबद्ध होना चाहिए), तो आपको क्षेत्र के क्लबों के बारे में जानकारी मिलनी चाहिए। एक क्लब खोजने के बाद कि आप शामिल होना चाहते हैं, हमसे संपर्क करें! मीटिंग शेड्यूल, पात्रता आवश्यकताओं और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए क्लब से बात करें
    • आमतौर पर, स्थानीय क्लबों के लिए संपर्क जानकारी 4-एच राज्य या नगर निगम संबद्ध साइट पर स्थित है। क्लब के आधार पर, आपको आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए फोन, ईमेल या यहां तक ​​कि व्यक्ति में भी हमसे संपर्क करना पड़ सकता है
  • चित्र शीर्षक 4H चरण 3 में शामिल हों
    3
    सुनिश्चित करें कि आप क्लब की पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हैं पंजीकरण शुरू करने से पहले, यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या आप स्थानीय क्लब में शामिल होने के योग्य हैं। सामान्य तौर पर, पांच वर्ष से अधिक आयु वाले बच्चे 4-एच दर्ज कर सकते हैं और उच्च विद्यालय स्नातक वर्ष के कैलेंडर के दौरान पात्र हैं। हालांकि, ध्यान दें कि अलग-अलग उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध 4-एच कार्यक्रम उनकी उम्र के अनुसार भिन्न होंगे।
    • यह भी ध्यान रखें कि सटीक पात्रता आवश्यकताएं राज्य से राज्य और यहां तक ​​कि क्लब से क्लब तक भिन्न हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, अलास्का में, 4-एच में प्रवेश केवल एक पृष्ठ फ़ॉर्म को पूरा करने और अपने जिले एजेंट से संपर्क करने के लिए है हालांकि, कैलिफ़ोर्निया में, परिवारों को संबंधित कार्यक्रमों में अपने बच्चों के नामांकन के लिए 4-एच राज्य कार्यालय के साथ एक ऑनलाइन प्रोफ़ाइल दर्ज करनी होगी।
  • चित्र 4H चरण 4 में शामिल हों
    4
    अभी साइन अप करें! अपने क्षेत्र के लिए एक पूर्ण 4-एच सदस्य बनने के लिए क्लब सदस्यता सामग्री को पूरा करें। कई क्लबों को आप अपने आवेदन के हिस्से के रूप में चिकित्सा जारी करने और देयता के रूप में प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी - यदि आप एक बच्चा या किशोर हैं, तो आपको इन समस्याओं के साथ सहायता के लिए किसी वयस्क की मदद की आवश्यकता हो सकती है कई क्लबों को भी अपनी सदस्यता शुरू करने के लिए एक छोटी नामांकन और / या बीमा शुल्क की आवश्यकता होगी।
    • पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद, आप क्लब की बैठकों और घटनाओं में भाग लेना शुरू कर सकते हैं! कोई भी इस रोमांचक कार्यक्रम में शामिल हो सकता है! लोकप्रिय मिथक है कि 4-एच केवल ग्रामीण बच्चों के लिए है मत करो यह सच है - 4-एच क्लब (लॉस एंजिल्स सहित) शहरी क्षेत्रों में सभी उम्र के .Jovens आसपास रचनात्मक लेखन से सामुदायिक सेवा, एक बकरी के निर्माण के लिए एयरोस्पेस परियोजनाओं को लेकर परियोजनाओं में सदस्यों हो सकता है। परियोजनाओं की सूची अनंत है!
  • भाग 2
    4 एच का एक महान सदस्य होने शुरू करें

    चित्र शीर्षक 4 एच चरण 5 में शामिल हों
    1
    सभी 4-एच में हिस्सा लेना है। जिस क्लब को आप संबद्ध कर रहे हैं उसके आधार पर, आपके द्वारा शामिल होने के बाद आमतौर पर दर्जनों अवसर उपलब्ध होंगे। इन अवसरों का अधिक लाभ उठाने के लिए, एक सक्रिय सदस्य बनें: क्लब की बैठकों में भाग लेना, समूह की गतिविधियों में भाग लेना, सामुदायिक सेवा परियोजनाओं में योगदान करना और और भी बहुत कुछ। यहाँ सिर्फ एक है छोटा नमूना कार्यक्रम और गतिविधियों जिसमें 4-एच सदस्य संभवतः भाग ले सकते हैं:
    • वैज्ञानिक परियोजनाएं (रोबोटिक्स, एयरोस्पेस, इंजीनियरिंग, पर्यावरण विज्ञान और अधिक) -
    • नागरिक शिक्षा परियोजनाएं (फील्ड यात्राएं, क्षेत्र सर्वेक्षण, सम्मेलन के नेताओं और अधिक) -
    • कलात्मक परियोजनाएं (फोटोग्राफी, रंगमंच, पढ़ना और लेखन, और अधिक) -
    • सामुदायिक सेवा परियोजनाएं (पर्यावरण प्रबंधन, सामुदायिक आउटरीच, सक्रियतावाद और अधिक) -
  • चित्र शीर्षक 4 एच 6 में शामिल हों
    2
    4-एच मान दर्ज करें चार 4-एच आगा ("हेड", "हार्ट", "हाथ" और "स्वास्थ्य") चार मुख्य खंभों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिनके सदस्यों को बहुत महत्व देना चाहिए । उन्हें इन मूल्यों को जानने और उनको प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, दोनों के दौरान 4-एच गतिविधियों के दौरान और उनके दैनिक जीवन के दौरान सदस्यों को इन क्लबों की अवधि और उसके बाद के दौरान लगातार इन मूल्यों को मजबूत करने का प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
    • क्लब के मूल्यों के साथ 4-एच सदस्यता संबंध शायद क्लब की आधिकारिक प्रतिबद्धता में सर्वोत्तम रूप से अभिव्यक्त हुए हैं: "मैं अपने सिर को स्पष्ट सोच, मेरा दिल अधिक से अधिक वफादारी, मेरे हाथों से अधिक सेवा और मेरी स्वास्थ्य को बेहतर जीवन, मेरे क्लब, मेरे समुदाय, मेरे देश और मेरी दुनिया के लिए। "
  • चित्र शीर्षक 4 एच चरण 7 में शामिल हों



    3
    अपने समुदाय में शामिल हो जाओ 4-एच सदस्यों को दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने की वास्तविक इच्छा होनी चाहिए। हालांकि कई क्लब के अवसर मज़ेदार और अपने लिए समृद्ध हो सकते हैं, फिर भी समुदाय को वापस देने के लिए समय व्यतीत करना भी महत्वपूर्ण है। अधिकांश 4-एच क्लब कई सामुदायिक सेवा के अवसर प्रदान करेंगे, हालांकि क्लब के लिए बहुत पुराना बनने के बाद सदस्यों को भी समुदाय में सक्रिय प्रतिभागियों के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक 4 एच चरण 8 में शामिल हों
    4
    एक बेहतर व्यक्ति बनने का प्रयास करें लगभग हर कोई 4-एच के लिए प्रवेश कर सकता है हालांकि, क्षमताओं की परवाह किए बिना, सदस्यों को अपने मन, शरीर और आत्माओं को 4-एच मानों के अनुसार बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए। इसका मतलब है कि बहुत व्यायाम करना, सही खाने, स्कूल में संघर्ष करना, और किसी और को मदद करने का हर संभव अवसर लेना युवाओं में स्वयं-सुधार की आदतों को विकसित करके, सदस्य स्वस्थ, बहुतायत और सक्रिय जीवन के लिए तैयार होते हैं, जो चुनौतियों और उपलब्धियों से भरा होता है।
    • अध्ययनों से पता चला है कि, औसतन, क्लब के सदस्य औसत-वयस्क वयस्क बन जाते हैं। यह पाया गया कि युवा लोग हैं, जो 4-एच में शामिल हो गए और अधिक राजनीतिक रूप से सक्रिय, अधिक संभावना है कि सामुदायिक सेवा में भाग लेने के लिए कर रहे हैं, और अधिक अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए शराब, तंबाकू या ड्रग्स, युवा लोग हैं, जो नहीं है का उपयोग करने की संभावना और कम होने की संभावना क्लब का हिस्सा
  • भाग 3
    आप बहुमत की उम्र तक पहुंचने पर स्वयंसेवक

    चित्र शीर्षक 4 एच कदम 9 में शामिल हों
    1
    जैसा ऊपर वर्णित है, स्थानीय क्लब से संपर्क करें आपका 4-एच अनुभव हाई स्कूल के अंत में समाप्त होने की आवश्यकता नहीं है! 4-एच क्लबों में हमेशा वयस्कों की आवश्यकता होती है, जो नेताओं और प्रोजेक्ट सहयोगी बनें। युवा लोगों को नए अनुभवों का अनुभव करने, अपने समुदायों में सुधार लाने और खुद को सुधारने में मदद करने के लिए अपनी प्रतिभा साझा करें।
    • बस 4-एच युवाओं में प्रवेश करने की तरह, एक वयस्क के रूप में स्वयंसेवा में पहला कदम एक स्थानीय एजेंसी को ढूंढना और उससे संपर्क करना है जिसे आप उपस्थित करना चाहते हैं। यदि आप पहले एक सक्रिय सदस्य थे, तो आप शायद मौजूदा शाखा के नेता से बात कर सकते हैं, जो आपको पहले से ही जानते होंगे दूसरी ओर, यदि आप पहली बार क्लब में प्रवेश कर रहे हैं, तो राज्य या नगरपालिका शाखा कार्यालयों से संपर्क करना सबसे अच्छा हो सकता है।
  • शीर्षक से चित्र 4H चरण 10 में शामिल हों
    2
    एक अनुरोध सबमिट करें अधिकांश 4-एच वयस्क स्वयंसेवक कार्यक्रमों के लिए आवेदन फार्म के कुछ फार्म को पूरा करने की आवश्यकता होगी ताकि यह साबित हो सके कि आप एक भूमिका के लिए योग्य हैं और नेतृत्व भूमिका में भरोसे के लिए जिम्मेदार हैं। आमतौर पर, वे राज्य या नगर निगम संबद्ध साइटों के माध्यम से उपलब्ध होते हैं, हालांकि आवेदन की प्रक्रिया आपके स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती है, इसलिए व्यक्तिगत रूप से कुछ कार्रवाई करने के लिए आवश्यक हो सकता है
    • उदाहरण के लिए, कैलिफ़ोर्निया के राज्य में एक स्वयंसेवक वयस्क होने के लिए, पहले आपको मेडिकल रिले फॉर्म और दायित्व के साथ एक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। फिर उस क्लब के नेता जिस पर आवेदक के अनुरोधों का अनुरोध किया जाना चाहिए और अनुरोध की पुष्टि करनी चाहिए। अंत में, नगरपालिका कार्यालय को स्वयंसेवक के अनुरोध का विश्लेषण और अनुमोदन या इनकार करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 4 एच चरण 11 में शामिल हों
    3
    अपना अभिविन्यास पूरा करें कई 4-एच स्वयंसेवक वयस्क कार्यक्रमों में नए सदस्यों के लिए कुछ प्रकार की अभिविन्यास प्रक्रिया होगी। वे संबद्ध से लेकर सहबद्ध तक कर सकते हैं - कुछ बहुत ही आसान हो सकते हैं एक दोपहर में ऑनलाइन भरे जाने जबकि अन्य को आपकी उपस्थिति की आवश्यकता हो सकती है
    • उदाहरण के लिए, कैलिफ़ोर्निया में, स्वयंसेवक उम्मीदवारों को एक ओरिएंटेशन वीडियो (ऑनलाइन उपलब्ध) देखना चाहिए, एक स्वयंसेवक प्रशिक्षण मार्गदर्शिका पढ़ें, और व्यक्ति में दो घंटे के समूह सत्रों में उपस्थित रहें।
  • चित्र शीर्षक 4 एच कदम 12 में शामिल हों
    4
    4-एच के अंदर अपना पेपर चुनें एक बार जब आप स्वीकृति प्राप्त कर लेंगे और आपकी ओरिएंटेशन या प्रशिक्षण पूरा कर लेंगे, तो आम तौर पर आपके स्वयंसेवक काम तुरंत शुरू करना संभव होगा! क्लब या सहबद्ध पर निर्भर करता है, आपके लिए अलग-अलग अवसर उपलब्ध हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, क्षेत्र सर्वेक्षणों का नेतृत्व करने के लिए, धन उगाहने की घटनाओं को व्यवस्थित करने में सहायता करने के लिए, या सामुदायिक सेवा प्रोजेक्ट की निगरानी करने के लिए आपको कुछ कहा जा सकता है। आपको अपनी स्वयं की परियोजनाओं के डिजाइन और नेतृत्व के लिए भी आमंत्रित किया जा सकता है - ये सभी 4-एच संगठन पर निर्भर करता है, जिसमें आप शामिल हैं और प्रतिबद्धता के स्तर को आप देने के लिए तैयार हैं!
    • 4-एच स्वयंसेवकों को आपकी पर्यवेक्षण के तहत युवा लोगों के लिए रोल मॉडल के रूप में कार्य करना चाहिए, भले ही आपकी परिभाषित भूमिका पर ध्यान न दिया जाए, आपको 4-एच मानों पर कार्य करना होगा, ताकि आपके आस-पास के लोगों के लिए एक उदाहरण तैयार किया जा सके।
    • ध्यान दें कि कुछ क्षेत्रों में, द्विभाषी होने से स्वयंसेवक के रूप में कई अवसर खुल सकते हैं कैलिफ़ोर्निया में, उदाहरण के लिए, 4-एच विशेष रूप से स्वैच्छिक स्वयंसेवकों को मानता है जो स्पैनिश बोलते हैं, क्योंकि इस क्षमता से वे उन युवा लोगों के लिए प्रभावी नेता बन सकते हैं जो स्पेनिश बोलते हैं, लैटिन अमेरिकी समुदाय कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, और अन्य कर्मचारियों के लिए अनुवादक के रूप में कार्य करते हैं ।
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि अगर आप 4-एच के साथ शामिल नहीं होना चाहते हैं, तो प्रदर्शन, प्रस्तुतीकरण और धन उगाहने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने से स्थानीय क्लबों को समर्थन दें। 4-एच एक उपयुक्त कार्यक्रम है जो युवा लोगों को महत्वपूर्ण कौशल सिखाता है और उनके समर्थन के हकदार हैं!
    • आमतौर पर नगरपालिका और राज्य मेले में कई सदस्य हैं उनमें से कई में, एक 4-एच विभाग है जहां आप क्लब के बारे में अधिक जान सकते हैं।

    चेतावनी

    • यद्यपि सभी राज्यों और संपूर्ण यूएस क्षेत्र में 4-एच क्लब हैं, हो सकता है कि आपके पास एक क्लब न हो। इस मामले में, इंटरनेट पर क्लब के बारे में पढ़ें और स्वयं को शुरू करें! थोड़ा प्रचार और स्वयंसेवकों के साथ, आपके समुदाय में 4-एच क्लब बनाने के लिए संभव है। प्रयास के लायक!

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com