IhsAdke.com

एक स्थाई यात्रा कैसे करें

एक स्थायी साथी होने पर आप कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा है कि आमतौर पर हवा में मिल जाता है जब आप छुट्टी पर जाना है, जिससे प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग पर इसके प्रभाव को कम करने को कम करने के अपना हिस्सा करना कर सकते हैं। अन्य विचार संसाधनों की बचत करना, स्थानीय लोगों की आजीविका का समर्थन और सुनिश्चित करें कि अपने कार्बन पदचिह्न को कम करता है, तो आप इन बातों पर विचार किए बिना एक छुट्टी ले ली की तुलना में यह हो सकता है।

जब एक स्थायी यात्रा की योजना बना रहा है, यह परिवहन के साधन और स्थानों पर जहां आप होटल या रिसॉर्ट ऐसे रीसाइक्लिंग के रूप में स्थायी गतिविधियों और शायद अक्षय ऊर्जा स्रोतों के उपयोग करने वाले की तरह, हो जाएगा के साथ शुरू करने के लिए महत्वपूर्ण है। आपके गंतव्य भी अपने सतत यात्रा के अनुभव के लिए एक महत्वपूर्ण है - एक स्थान है जहाँ आप बाहरी गतिविधियों और अन्य घटनाओं है कि जीवन की एक स्थायी रास्ता में योगदान में भाग ले सकते चयन करते समय, उनके समर्थन इन देशों और संगठनों बढ़ाने की कोशिश के प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण है उनके प्रथाओं की स्थिरता

चरणों

  1. 1
    यात्रा को सरल रखें ट्रैवेलर्स, जो यात्रा करते समय पर्यावरण-जागरूक होने की इच्छा रखते हैं, कभी-कभी यह महसूस कर सकते हैं कि "चीज़ें करना" की एक और परत को जोड़ने में भारी है। और यहां तक ​​कि, पारिस्थितिक रूप से जिम्मेदार यात्राएं मुश्किल नहीं होती हैं और आम तौर पर इसके बारे में ध्यान रखते हैं:
    • प्रकाश के रूप में यात्रा के रूप में आप कर सकते हैं-
    • ट्रांसपोर्ट चुनें जो उनके प्रभाव को कम करते हैं-
    • आवास में रहें जो पर्यावरण पर इसके प्रभाव को कम करने में मदद करता है-
    • पर्यावरण के अनुकूल अवकाश गतिविधियां चुनें-
    • क्या छोटे कार्यों वास्तव में जोड़ते हैं, जैसे चार्जर को अनप्लग करने के बारे में पता करें जब हैंडसेट चार्ज किया जाता है -
    • सामाजिक प्रभावों का ध्यान रखें और स्थानीय अर्थव्यवस्था का समर्थन करें, स्थानीय निवासियों के साथ उचित बातचीत करें और यदि संभव हो तो पर्यावरण परियोजनाओं के लिए किसी भी तरह से योगदान करें।
  2. 2
    एक मजेदार व्यायाम के रूप में एक पारिस्थितिकीय टिकाऊ यात्रा की योजना के बारे में चर्चा करें पर्यावरण यात्रा के बारे में काटने की कोई आवश्यकता नहीं है ग्रीन हाउसिंग और ऐक्टिविटी अब सामान्य हैं और अक्सर बहुत उच्च मानक हैं इंटरनेट का उपयोग करते हुए ईको-ट्रैवल के अवसरों को ढूंढना आसान है, इसलिए अब आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। और कीमतों की एक श्रृंखला भी है, सस्ते दामों से लेकर उच्च अंत तक, इसलिए आप उपलब्ध धन के अनुसार मूल्य चुन सकते हैं और एक अच्छा अनुभव जारी रख सकते हैं।
  3. 3
    आपके पास जाने से पहले गुणवत्ता आश्वासन के लिए पूछें ईमेल और इंटरनेट उन स्थानों के योग्यता या मान्यता के लिए अग्रिम पूछना आसान बनाते हैं जिन्हें आप देखना चाहते हैं और रहेंगे। सेवाओं के सामने "गूंज" की घोषणा करने के बजाय स्वतंत्र ऑडिटर से प्राधिकरण का उपयोग करने वाले स्थानों की प्राथमिकता दें हमेशा गलत सूचनाओं से बचने के लिए लेबलों की जांच करें
    • अंतर्राष्ट्रीय ईकोटोरिज़म सोसाइटी की वेबसाइट की जाँच करें https://ecotourism.org , आपके ईको-छुट्टी विकल्पों की गुणवत्ता आश्वासन के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह साइट आपकी सहायता करने के लिए एक इंटरैक्टिव ऑनलाइन निर्देशिका प्रदान करती है

एक लाइट ट्रैवल की योजना बनाएं

  1. यात्रा के लिए बैग नाम वाली छवि
    हल्के सूटकेस बनाएं यात्रियों की हल्का सामान ईंधन उत्सर्जन को कम करने, और आप सामान, परिवहन लागत के लिए अतिरिक्त लागत से बचने के लिए अनुमति देता है और आपको कम चीजें हैं जो बचत और लोड हो रहा है के बारे में चिंता है। आपकी मदद करने के लिए कुछ सुझाव शामिल हैं:
    • केवल एक मेल-
    • एक सप्ताह के लिए सामान पर पैक करें-
    • सूटकेस या सूटकेस को कुशलता से पैक करें

योजना सस्ती परिवहन पद्धतियां

  1. चित्र के लिए जा रहे हैं Xcaret शीर्षक!
    सार्वजनिक परिवहन से औसत स्थानीय यात्रियों की यात्रा के रूप में उतना यात्रा करने की कोशिश करें। यदि आप सार्वजनिक परिवहन गाड़ियों का उपयोग कर अपने गंतव्य तक पहुंचने और बसों पसंदीदा तरीकों दुनिया के कई भागों के आसपास मिल रहे हैं यह और भी बेहतर है - इस तरह से यात्रा करने वाले कार्बन की मात्रा वातावरण में जारी किया जा रहा कम करने में मदद करता है।
  2. अगर आपको हवाई जहाज़ से यात्रा करने की आवश्यकता है तो सीधी उड़ानें ले जाएं या अपने गंतव्य के लिए सिर्फ एक स्टॉप के साथ। एयरप्लेन किसी भी अन्य परिवहन पद्धति की तुलना में हवा में अधिक कार्बन का उत्सर्जन करता है और आम तौर पर पर्यावरण की दृष्टि से अधिक हानिकारक है क्योंकि प्रदूषण उच्च ऊंचाई पर जारी किया जा रहा है। उपलब्ध विकल्प:
    • हमेशा विभिन्न स्थानों पर कई यात्राएं करने के बजाय अपने यात्रा गंतव्य पर लंबे समय तक रहने को प्राथमिकता देते हैं। यदि संभव हो तो, जब आप अपने गंतव्य पर हों, विमान से यात्रा से बचें - एक बार जब आप यात्रा के स्थान पर हों तो कम ईंधन-गहन साधनों का उपयोग करें।
  3. अपने गंतव्य पर पहुंचते समय पर्यावरण अनुकूल परिवहन पद्धतियों का उपयोग करें। सार्वजनिक परिवहन के चलते, साइकिल चलाना और उपयोग करना सुविधाजनक तरीके से यात्रा करने के लिए आदर्श तरीके हैं, क्योंकि कार किराए पर लेने या छुट्टी पर टैक्सियां ​​लेने का विरोध किया जाता है।
    • होटल या रिसॉर्ट से पूछें कि क्या आपके ठहरने के दौरान साइकिल, ट्राम या बसों के किराए का उपयोग करने के लिए उपलब्ध हैं या नहीं।

सस्टेनेबल होटल और रिसॉर्ट्स खोजें




  1. चित्र शीर्षक: कमरा 403 @ ताज ग्रीन कोव रिज़ॉर्ट कोवलम
    स्थाई तकनीकों का अभ्यास करने वाले होटल चुनें कई होटल पर्यावरण के अनुकूल बन गए हैं और गैर विषैले लिनेन उपलब्ध कराते हैं, नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करते हैं, गैर-विषैले क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं और रीसाइक्लिंग की सुविधा भी करते हैं। कुछ होटल कार्बनिक भोजन और पुनर्नवीनीकरण उत्पादों का उपयोग करने पर जोर देते हैं। ऑनलाइन शोध ने ऐसे स्थानों को खोजने के लिए बहुत आसान बना दिया है और वहां पुस्तकालयों में आमतौर पर किताबें हैं जो दुनिया भर में ग्रीन होटल और रिसॉर्ट्स का सारांश उपलब्ध कराती हैं।
    • यदि वेबसाइट या ब्रोशर की जानकारी अस्पष्ट है, तो कृपया होटल से संपर्क करें ताकि वे पूछें कि क्या वे पर्यावरण-अनुकूल आवास प्रदान करते हैं या नहीं। आम तौर पर यह एक प्रमुख विक्रय सुविधा है, इसलिए अधिकांश प्रचार सामग्री में यह स्पष्ट कर देगा।
  2. इंटरनेट पर पर्यावरण के अनुकूल होटल और रिसॉर्ट्स खोजें पर्यावरण के प्रति सजग पर्यटकों द्वारा लिखे गए कई ब्लॉग आपको रहने के लिए जगहों का उत्कृष्ट ज्ञान देंगे और इसमें सिफारिशें शामिल हो सकती हैं
  3. सुनिश्चित करें कि जिस होटल में आप सार्वजनिक रूप से घोषणा कर रहे हैं वह पारस्परिक रूप से स्थायी है और उसमें सुविधाओं और सेवाओं की एक सूची है जो इसे पारिस्थितिकीय टिकाऊ होने का औचित्य साबित करती है

रहने के स्थान पर ग्रीन लाइव करने की योजना

  1. इमेज का शीर्षक होटल इन रूम रीसाइक्लिंग
    होटल, रिज़ॉर्ट या रहने के अन्य जगह में हरे रंग का रहने का अभ्यास करें। एक पारिस्थितिकीय स्थायी स्थान में रहने के अलावा, आप अपनी यात्रा के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए अपना भाग कर सकते हैं। मदद करने के लिए आप क्या कर सकते हैं:
    • बिस्तर और तौलिए का पुन: उपयोग करें यदि होटल उन्हें हर दिन प्रदान करता है, तो निर्देश के अनुसार सुनिश्चित करें ताकि आइटम को क्लीनर द्वारा प्रत्येक दिन नहीं ले जाया जा सके।
    • पुनर्नवीनीकरण के सभी उत्पादों को रीसायकल करें यदि आप जिस जगह पर रह रहे हैं, तो यह रीसाइक्लिंग की सुविधा नहीं है, सामने वाले डेस्क से पूछिए कि आप उन्हें कहां मिल सकते हैं। सबसे हरे रंग के होटल और रिसॉर्ट्स आपको सहायता के लिए कमरे में या आसपास के डिब्बे का उपयोग करेंगे।
    • जरूरी जितना चार्ज करें, और फिर चार्जर को अनप्लग करें एक बार चार्जर इंगित करता है कि बैटरी को रिचार्ज किया गया है, यह ऊर्जा के बर्बादी के लिए लंबे समय तक छोड़ रहा है
    • सूखे सफाई सेवाओं के उपयोग के बजाय अपने कमरे में कपड़े धो लें या एक कुशल स्थानीय कपड़े धोने की सुविधा का उपयोग करें।
    • कमरा छोड़ने से पहले रोशनी और उपकरणों को बंद करें जब बेडरूम में, केवल रोशनी और उपकरणों का उपयोग करें जो आपको वास्तव में उपयोग करने की आवश्यकता होती है। हो सकता है कि आप एयर कंडीशनिंग को चालू करने की बजाय एक विंडो खोल सकते हैं या बस बेडरूम रोशनी की बजाय बेडसाइड प्रकाश का उपयोग कर सकते हैं।
    • पानी को बहुमूल्य संसाधन के रूप में प्रयोग करें। जितना भी आपको स्नान, ब्रश और फ्लश की जरूरत है उतनी ज्यादा का उपयोग करें अगर होटल या रिज़ॉर्ट में पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है, तो संपत्ति द्वारा निर्देशित पानी को बचाने के निर्देशों का पालन करें। अपने भाग को सुनिश्चित करने के लिए कि आप जो भी आनंद ले रहे हैं उसका लाभ अन्य लोग कर सकते हैं।
    • नए लोगों को खरीदने के बजाय किताबें साझा करें एक बार जब आपने पुस्तक पढ़ ली है, तो इसे अगले पर्यटक के लिए रहने के स्थान पर छोड़ दें। कई जगहों पर अब यह किताब एक्सचेंज प्रदान की जाती है, जिससे आपको मुफ्त में एक नई किताब प्राप्त करने की अनुमति मिलती है, साथ ही साथ पढ़ने के लिए भी।

योजना सशक्त क्रियाएँ

  1. बोहारी एडवेंचर्स ट्रेकिंग पैकेज माउंट रिनजनी 4 दिन 3 रात के साथ श्री हैप्पी एडवेंचर टीम शीर्षक वाली छवि
    विभिन्न प्रकार की बाहरी गतिविधियां करें, जिससे आपको अपना यात्रा गंतव्य देखने में मदद मिलती है और आकृति में भी रहना पड़ता है। आउटडोर, लंबी पैदल यात्रा और पार्कों, गांवों और अन्य प्राकृतिक तत्वों के आसपास चलने से आपको इनडोर गतिविधियों के लिए अक्सर ऊर्जा और अन्य संसाधनों का उपयोग करने से रोका जा सकता है। यह भी यह सुनिश्चित करेगा कि आप स्थान को पहले हाथ देखते हैं और स्थानीय लोगों के अनुभव का हिस्सा महसूस करते हैं।
    • होटल में एक प्रतिनिधि के साथ बोलें या आप के लिए स्थानीय गतिविधियों की सलाह और अनुशंसाओं का सहारा लें और बाहर की कोशिश करें और वह पर्यावरण के अनुकूल हो।
    • इस लेख के सूत्रों और कोटेशन अनुभाग में सूचीबद्ध "स्वतंत्र ट्रैवलर" साइट पर जाएं, फिर "पारिस्थितिकी के अनुकूल टूर ऑपरेटर" शीर्षक वाले अनुभाग पर जाएं। इस श्रेणी के प्रत्येक लिंक आपको ऐसी कंपनी ले जाएंगे जो दुनिया भर के पारिस्थितिकी-पर्यटन में माहिर है।

स्थानीय निवासियों का समर्थन करें

  1. अपनी यात्रा के सामाजिक प्रभावों से अवगत रहें सामाजिक और पर्यावरणीय प्रभावों में हस्तक्षेप होता है और दोनों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। स्थानीय तरीकों का ध्यान रखें और उनको सम्मान दें। बात से अधिक सुनो और खुद को अनुभव में विसर्जित करें यह गंतव्य के संस्कृति, इतिहास, भूगोल और विश्वासों के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी जानने के लिए लाभप्रद है, जिस पर आपने यात्रा की है। इससे आपको जो कुछ भी देख रहे हैं उसकी बेहतर सराहना करने की अनुमति मिलेगी और यह भी सुनिश्चित करेगा कि आप गलती से किसी को अपमान न करें। यह "एक अच्छा अतिथि" होने का सिर्फ एक मामला है
    • लोगों के करीब तस्वीरें लेने से पहले हमेशा पूछें वह विनम्र है, और एक ऐसी दुनिया में जहां कैमरे अब हर जगह हैं, जो उसे ऐसे व्यक्ति के रूप में अलग करता है जो मानव मामलों की गरिमा को पहचानता है।
  2. चित्रित स्थानीय शिल्प कलाकार
    जितना संभव हो उतना स्थानीय अर्थव्यवस्था का समर्थन करें स्थानीय रेस्तरां में खाएं, स्थानीय गतिविधियों को प्रायोजित करें जैसे कि घोड़े की सवारी और स्वदेशी लोगों के लिए किसान जो कि देश को देखने के लिए निर्देशित अभियान चलाते हैं, और अक्षय संसाधनों से स्थानीय रूप से उत्पादित स्मृति चिन्हों की तलाश करते हैं।
    • स्थानीय किसानों और किराने के बाजारों में जाने से स्थानीय पर्यावरणीय प्रभाव को कम करते हुए स्थानीय निवासियों के समर्थन में मदद मिल सकती है।
    • जब भी संभव हो स्थानीय गाइड किराए पर लें
  3. एक पर्यावरणीय कार्यक्रम में भाग लें, जो आपके अवकाश स्थान को लाभान्वित करेगा। कुछ मामलों में, जहां आप यात्रा करते हैं, उसके आधार पर आप पर्यावरण में सुधार करने या स्थानीय व्यवसायों के समर्थन में गतिविधियों में स्वयंसेवा कर सकते हैं।
    • इस आलेख के सूत्रों और उद्धरण अनुभाग में दी गई पृथ्वी टाइम्स वेबसाइट पर जाएं, फिर उस लिंक पर क्लिक करें जो लेख के शरीर में "पर्यावरण-अनुकूल" छुट्टियां कहता है। आपको उस साइट पर पुनः निर्देशित किया जाएगा जिसमें विभिन्न छुट्टी के स्थानों और स्थानों की सुविधा होगी जो हरी गतिविधियों की पेशकश करते हैं।

यात्रा करते समय अपने समग्र प्रभाव को कम करें

  1. रैपिडराइड पानी की बोतल शीर्षक वाले चित्र
    कई अन्य तरीकों पर विचार करें जब आप यात्रा कर रहे हैं और तदनुसार योजना बनाते समय आप अपने प्रभाव को कम करने में सक्षम हो सकते हैं। जब तक आप वास्तव में यात्रा नहीं करते हैं, इनमें से कुछ मोड स्पष्ट नहीं होंगे, इसलिए अपनी योजनाओं को समायोजित करने के लिए तैयार रहें, जैसा कि आप उन्हें खोजते हैं। कुछ चीजें जो आप अग्रिम में विचार करना चाहते हैं उनमें शामिल हैं:
    • कंटेनरों और डिस्पोजेबल वस्तुओं का उपयोग करते समय से बचें उन जगहों पर खाएं जहां पर्यावरण के अनुकूल विकल्प हैं या जहां आप अपने पुन: प्रयोज्य कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं।
    • पानी की एक बोतल लें और बोतलबंद पानी खरीदने से बचें, जहां यह सुरक्षित है। जहां यह सुरक्षित नहीं है, कम से कम यह देखने के लिए कि सुरक्षित स्थानों में पुन: प्रयोज्य बोतल को फिर से भरना संभव है या नहीं। केवल बोतलबंद पानी का सहारा लें जहां आपके स्वास्थ्य को अन्यथा समझौता किया जाएगा।
    • फुटपाथ पर रहें, सांस्कृतिक कलाकृतियों को छूने न दें और जैसे मना किया जाए, और मानव और प्राकृतिक विरासत के संरक्षण के बारे में सामान्य ज्ञान का उपयोग करें।
    • पैक करें और अनपॅक करें उचित निपटान स्थलों के अलावा कहीं भी कचरा छोड़ें
    • जानवरों या पौधों से उत्पादों को कभी भी खरीदना नहीं जो विलुप्त होने के खतरे में हैं।
    • अपने अपरिहार्य कार्बन पदचिह्न को ऑफसेट करने पर विचार करें ऐसा करने के लिए एक सम्मानित कार्बन ऑफसेट प्रोग्राम चुनें

युक्तियाँ

  • यदि आप कार द्वारा यात्रा के दौरान पर्यावरण-अनुकूल छुट्टियां लेना चाहते हैं, तो देश के माध्यम से या किसी विशिष्ट क्षेत्र के माध्यम से एक सुंदर ट्रेन यात्रा लेना पर विचार करें।
  • पारिस्थितिकी पर्यटन और पर्यावरण-अनुकूल छुट्टियों पर अधिक सुझावों के लिए ईको ट्रैवल मैगज़ीन, लिस्टेड सेवाओं और वेबसाइटों की सदस्यता लें। आप कुछ इंटरनेट सर्च सर्विस पर भी जा सकते हैं और अतिरिक्त प्रकाशनों को खोजने के लिए "पर्यावरण अनुकूल छुट्टियाँ पत्रिकाओं" जैसे कीवर्ड दर्ज कर सकते हैं।
  • अपने हरे रंग का अनुभव - जैसे पुन: प्रयोज्य पानी की बोतलें, रिचार्जेबल बैटरी, बायोडिग्रेडैबल टॉयलेट पेपर और शैम्पू और साबुन की अपनी आपूर्ति में योगदान करने के लिए अपने छुट्टी गंतव्य के साथ अपने साथ ले जाने के लिए पर्यावरण के अनुकूल आइटम पैक करें। इन मदों को ले जाने से आपके यात्रा गंतव्य पर लैंडफिल या सीवेज में कचरे को कम करने में मदद मिलेगी।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (3)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com