IhsAdke.com

कैसे एक ग्रीन वेडिंग है

शादियों आमतौर पर एक असाधारण मामला है, जिसमें बहुत सारे पैसा, देखभाल, विस्तार और समय पर दुल्हन और दुल्हन के लिए अंतिम दिन बनाने में निवेश किया जा रहा है। आप पर्यावरण की दृष्टि से और सामाजिक रूप से जागरूक एक जोड़े हैं, तो आप सक्रिय रूप से कैसे आप एक शादी "हरी" बनाने के लिए और लालित्य और परिष्कार कई उम्मीद करते हैं कि का सार बनाए रखने के लिए जारी रख सकते हैं का प्रदर्शन अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपने पर्यावरण और सामाजिक जागरूकता के बंटवारे पर विचार करना चाहते हो सकता है ऐसी एक महत्वपूर्ण घटना है

चरणों

विधि 1
निमंत्रण

  1. 1
    पुनर्नवीनीकरण निमंत्रण करें। निमंत्रण और लिफाफा पुनर्नवीनीकरण कागज से बनाया जा सकता है। बेहतर अभी तक, अगर आपके पास धैर्य और कौशल है, तो अपना पेपर बनाएं और इसमें दबाए हुए पंखुड़ी शामिल करें निमंत्रण छपाई के बजाय, एक स्थानीय कॉलिग्रेर को आपके लिए लिखिए। इससे छपाई की प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाली ऊर्जा को खत्म कर दिया जाता है, इस क्षेत्र से किसी को काम पर रखा जाता है और प्रभाव चमकदार होता है
  2. 2
    वैकल्पिक रूप से, सभी को एक साथ अखबारों के निमंत्रण का त्याग करें और इसके बजाय इलेक्ट्रॉनिक रूप से आमंत्रण भेजें। आप मेहमानों को व्यक्तिगत शादी की साइट पर सभी आवश्यक जानकारी के साथ निर्देशित कर सकते हैं। क्या अधिक है, आप मानक आमंत्रण चीज़ों जैसे स्थानीय होटलों के लिंक, जगह का एक इंटरेक्टिव मानचित्र और खुश जोड़ों की तस्वीरें शामिल कर सकते हैं।

विधि 2
उपहारों की सूची

  1. 1
    "हरी" उपहार सूची का उपयोग करें - इनमें से कई ऑनलाइन पाए जा सकते हैं इसके अलावा, शादी के उपहार की सूची के लिए आइटम चुनने पर, केवल टिकाऊ वस्तुओं का चयन करें यदि एक स्टोर है जो आप टिकाऊ उत्पादों को बेचना चाहते हैं लेकिन इसमें शादी की एक उपहार सूची नहीं है, तो पूछें कि क्या वे आपके लिए एक साथ काम करने का मन रखेंगे। यह आवेग हो सकता है कि स्टोर को नियमित रूप से ऐसा करने की ज़रूरत है!
  2. 2
    दान के बजाय दान के लिए दान करें आप चाहते हैं उपहार की सूची आपको उतना ही कम है और अपने नए पति या पत्नी और जरूरत में उन सबसे करने के लिए प्रत्यक्ष संसाधनों पर और अधिक ध्यान केंद्रित को उपहार देने पर ध्यान केंद्रित है, तो आप सोच सकते हैं कि आपके उपहार सूची धर्मार्थ कारणों के लिए संभव दान की एक सूची है। अपने मेहमानों को सुझाव दें कि उपहार के बजाय, उन्हें दान के लिए दान दान करना चाहिए जो पर्यावरणीय कारणों का समर्थन करता है। ऐसे कई विकल्प हैं जैसे वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ), एक जल रिजर्व संगठन, या वे अपने नाम पर कुछ एकड़ जमीन वन भूमि खरीद सकते हैं।

विधि 3
शादी के छल्ले और कपड़े

  1. 1
    रीसायकल या अपने शादी के कपड़े किराए पर आप इन कपड़ों को केवल एक बार पहनेंगे, इसलिए कई संभावनाएं हैं जो आपकी ज़रूरतें पूरी कर सकती हैं। एक पोशाक या सूट किराये पर लेना एक जवाब है। किसी दोस्त या परिवार के सदस्य की शादी की पोशाक को पुन: रीसाइक्लिंग करना एक अन्य विकल्प है। यह पुन: उपयोग और रीसायकल करने का एक शानदार तरीका है!
  2. 2
    खुदरा दुकानों या बचत स्टोर के समतलों को देखें और कपड़े को उनके आकार और शैली में बदल दें। कुछ लोगों को एक ऐसे कपड़े या सूट ढूंढने का सही समाधान मिल जाता है जिसे फिर से एक छोटे से बदलाव के साथ पहना जा सकता है यदि आप एक सिलाई मशीन के साथ कुशल हैं, तो पर्यावरण के अनुकूल कपड़े से अपनी खुद की शादी के कपड़े बनाने पर विचार करें।
  3. 3
    दूसरों को रीसाइक्लिंग, किराए पर लेना या कपड़े का पुन: उपयोग करने के अपने दृष्टिकोण का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें ब्राइड्समेड्स, गॉडमदर, गॉडफादर, और समारोह में महत्वपूर्ण भूमिकाएं रखने वाले किसी और से बात करें, और उन्हें ऐसा ही करें। उन्हें साधारण कपड़े पहनें, जिन्हें फिर से पहना जा सकता है या जो कपड़े पहले से हो चुके हैं और जो एक निश्चित रंग विषय में फिट हैं थोड़ी लचीला रहें और एक रंग की एक श्रृंखला की अनुमति दें जो किसी विषय के भीतर फिट हो। दुल्हन निरंतरता बनाए रखने के लिए सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही ब्राइड्समेड्स का चयन देख सकते हैं।
  4. `चित्र
    4
    शादी के छल्ले के लिए पुनर्नवीनीकरण सोने का उपयोग करें सोने और अन्य कीमती धातुओं का खनन पर्यावरण के तबाही का कारण बनता है और इसके निशान आर्सेनिक कचरे को छोड़ देता है और खनन से संबंधित अन्य समस्याएं हैं। हीरा खनन में नकारात्मक पर्यावरणीय परिणाम भी हैं। कई जौहरी अब सोने की रीसाइक्लिंग कर रहे हैं और इसे शादी के छल्ले में बदल रहे हैं। यह न केवल एक महान रीसाइक्लिंग पद्धति है, बल्कि यह अतीत से बहुत अच्छा संबंध है और हमारे सामने आने वाले लोगों के प्यार और जीवन का भी है।
  5. 5
    एक मोहरे की दुकान पर पुराने रिंग खरीदें या सामान बेचते हैं और बस उन्हें समायोजित करें
  6. 6
    शादी की अंगूठी टैटू लेने पर विचार करें आप इसे कभी नहीं खो देंगे!

विधि 4
शादी और यात्रा स्थान

  1. 1
    घर के करीब शादी के लिए एक स्थान चुनें स्थान के करीब, यात्रा करने के लिए कम दूरी की आवश्यकता होगी और कम ऊर्जा का सेवन किया जाएगा। एक स्थान पर विचार करें जो बहुतायत में प्राकृतिक प्रकाश है और सभी विद्युत प्रकाश व्यवस्था के उपयोग के बजाय सूर्य का लाभ उठाएं। अन्य बातों में हीटर या एयर कंडीशनिंग को चालू किए बिना गर्म या ठंडे तापमान का सामना करने के लिए जगह की क्षमता शामिल है।
  2. 2
    एक स्थान चुनें जहां आप दोनों के बीच की यात्रा को समाप्त करने के लिए एक समारोह और रिसेप्शन होस्ट कर सकते हैं।
  3. 3
    परिवहन के माध्यम से रचनात्मक रहें एक घुड़दौड़ खींचा दोनों कुशल और रोमांटिक है। इसी तरह, साइकिल-कैब मज़ेदार और कार्बन उत्सर्जन से मुक्त है। शादी की पार्टी के बीच की सवारी की व्यवस्था करें और मेहमान को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  4. 4
    कार्बन कैलकुलेटर का उपयोग करें कितने अतिथि आपकी शादी में आ रहे हैं और वे कहाँ से आ रहे हैं? निमंत्रण में एक अनुरोध शामिल करें ताकि वे अपने कार्बन उत्सर्जन के प्रभावों की गणना करके और कार्बन क्रेडिट खरीद कर यात्रा के लिए क्षतिपूर्ति कर सकें।
  5. `चित्र



    5
    कुल मिलाकर, शादी को छोटा रखें अधिक अतिथियों के लिए यात्रा के प्रभाव, लागत और स्थल के आकार से तैयार होने वाले भोजन की मात्रा के लिए और अधिक आवश्यकताओं के बराबर है। इसके अलावा, क्या दुल्हन और दुल्हन वास्तव में 200 लोगों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं? कुछ और घनिष्ठता का चयन करें और अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपना ध्यान आकर्षित करें।

विधि 5
फूल

  1. 1
    स्थानीय रूप से विकसित फूलों की व्यवस्था का उपयोग करें। वे कम यात्रा करते हैं, ताज़ा पहुंचते हैं और आप अपने स्थानीय समुदाय का समर्थन करेंगे।
  2. 2
    जैविक फूल चुनें जिन्हें कीटनाशकों या जड़ी बूटियों के साथ इलाज नहीं किया गया है
  3. 3
    Fairtrade फूलों को चुनें यदि आप विशेष फूलों की व्यवस्था चाहते हैं जो थोड़ी लंबी यात्रा की आवश्यकता होती है, तो उचित व्यापार फूलों पर विचार करें। पुष्प उद्योग वर्तमान में अपनी खराब स्थितियों की नींव छानबीन कर रहा है और निष्पक्ष व्यापार फूल यह सुनिश्चित करने में सहायता करता है कि श्रमिकों की शर्तों का विचार ध्यान में रखा जाता है।
  4. 4
    फूलों की व्यवस्था का पुन: उपयोग करें शादी के स्थल से स्वागत स्थान तक फूलों को लेने के लिए किसी के लिए व्यवस्था करें। यह फूलों को बर्बाद करने और उनकी लागत कम करने के लिए एक तार्किक समाधान है बेहतर अभी तक, पौधों और फूलों के साथ सजाने के लिए जो बढ़ना जारी रख सकते हैं।
  5. 5
    ऐसे जगह का चयन करें जहां फूल पहले से स्वाभाविक रूप से वहां से होते हैं, जैसे कि एक वनस्पति उद्यान, और सामान्य रूप से फूलों से बचने से बचें।

विधि 6
रिसेप्शन मेनू

  1. 1
    जैविक और स्थानीय स्तर पर उगाए जाने वाले उत्पाद का चयन करें जो वर्तमान में स्वागत के भोजन के लिए मौसम में है। स्थानीय उत्पादकों का समर्थन लागत और यात्रा दूरी को काटने का एक शानदार तरीका है। यह आपको स्थानीय विशिष्टताओं को दिखाने का अवसर भी दे सकता है जैविक खाद्य स्वस्थ अंतःकरण और जीवित रहने के तरीके के बारे में ध्यान देने के साथ शादीशुदा जीवन शुरू करने के इरादे का प्रतीक है। अपने सप्लायर से किसानों के बाजारों और ऑर्डर के लिए स्थानीय खेतों से जितना संभव हो सके उतना भोजन खरीदने के लिए कहें।
  2. 2
    गैर-मांस या मांस मुक्त रिसेप्शन मेनू पर विचार करें। मांस उत्पादन में बहुत अधिक पर्यावरणीय लागत है - आपकी शादी में कुछ स्वादिष्ट शाकाहारी विकल्पों को हाइलाइट करने से विभिन्न खाद्य पदार्थों की कोशिश करने के लिए मेहमानों को नए सुझाव दिए जा सकते हैं। खाद्य पदार्थों से बने शाकाहारी नमकीन पर विचार करें जो यहां तक ​​कि मांस खाने वाले लोग रोजाना भोजन करते हैं
  3. 3
    भोजन की मात्रा ज़्यादा मत करो बड़ी घटनाओं में बहुत सारे भोजन व्यर्थ है और शादी अलग नहीं है। ध्यान से भोजन की आवश्यकता की गणना करें बचा हुआ देखते हैं, तो आइटम पैक करने के लिए विक्रेताओं पूछना है और उन्हें फ्रीज जहां संभव हो-जो स्वास्थ्य और सुरक्षा कारणों के लिए संभव नहीं है, खाद में बदलने के लिए के रूप में ज्यादा संभव के रूप में उन्हें पूछना।
  4. शादी का केक नामक चित्र 2553
    4
    केक को सरल रखें एक सरल केक अभी भी सुरुचिपूर्ण हो सकता है और एक अधिक महंगी केक के रूप में एक ही अर्थ को व्यक्त कर सकता है जिसके लिए अधिक सुविधाएं और श्रम गहन आवश्यकता होती है। सरल थीम का उपयोग करें और प्लास्टिक की सजावट के बजाय जैविक और खाद्य फूलों के लिए विकल्प चुनें।
  5. 5
    कटलरी और व्यंजन उपयोग करें जिन्हें धोया जा सकता है डिस्पोजेबल आइटम से बचें नैपकिन कपड़ा होना चाहिए डिस्पोजेबल वस्तुओं के बजाय कप और कप का उपयोग करें यदि आप एक बुफे सेवा का उपयोग कर रहे हैं, तो अपनी आवश्यकताओं को स्पष्ट रूप से उन लोगों के बारे में बताया जाता है जिनमें प्लेट्स और बर्तन शामिल हैं

विधि 7
सुहाग रात

  1. 1
    एक पारिस्थितिक रूप से सही हनीमून है। अपने हनीमून के गंतव्य के लिए पर्यावरण पर्यटन पर विचार करें, जैसे कोस्टा रिका में कार्बनिक कॉफी खेती की सहायता करना।
  2. 2
    यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो यात्रा पारिस्थितिक रूप से सही रखें और इसे मस्ती का हिस्सा बनाएं, जैसे कि ट्रेन या यात्रा से यात्रा करना।
  3. 3
    जब आप अपने क्षेत्र के बारे में और अधिक खोज करते हैं, तो आप घर के करीब यात्रा भी रख सकते हैं और एक स्थानीय हनीमून बना सकते हैं। एक साथ बैकपैकिंग का प्रयास करें

युक्तियाँ

  • कुछ ड्रेसमेकर अब शाम के कपड़े में या यहां तक ​​कि हर रोज़ कपड़े में शादी के कपड़े बदलने में विशिष्ट हैं। वे धनुष, सेक्विन, फीता, बफ़ींग आस्तीन आदि निकाल सकते हैं। और कुछ ऐसे कपड़े पहनें जो आप अक्सर पहन सकते हैं
  • नवाचार। आउटडोर शादियों मस्ती करने के लिए अपने मेहमानों के लिए संभावनाओं का एक बड़ा क्षितिज खोलो। पेड़ों के अंतर्गत शादी करें और फिर "अपने मेहमानों को निशुल्क" बनाएं, जिससे उन्हें एक साथ एक शादी पिकनिक का पता लगाने, खेलना, वृद्धि या साझा करने के लिए जगह का लाभ उठाने की अनुमति मिल सके। इस तरह की संपत्ति शादियों अधिक से अधिक लोकप्रिय होता जा रहा है और इस अवसर की भावना को दर्शाती है के बारे में सही मायने में स्वस्थ लोगों के लिए एक स्वस्थ ग्रह के महत्व के अपने साझा जागरूकता के समारोह में मेहमानों को शामिल किया जाता है कर रहे हैं।
  • डिस्पोजेबल कैमरे के बजाय अपने सहज तस्वीरें के लिए डिजिटल कैमरों का उपयोग करें अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, 24 लाख से अधिक डिस्पोजेबल कैमरे का उपयोग एक बार किया जाता है और हर साल फेंक दिया जाता है इन तस्वीरों का खुलासा करने के लिए बहुत सारे रसायनों की आवश्यकता होती है, जो बिल्कुल टिकाऊ नहीं हैं क्या अधिक है, वे सबसे कम गुणवत्ता वाले चित्र लेते हैं। अपने मेहमानों के लिए सहज तस्वीरें लेने के लिए एक या दो कैमरे किराए पर विचार करें। आप बहुत अधिक उच्च गुणवत्ता वाले फ़ोटो के साथ समाप्त होंगे, और जो कंपनियां इस सेवा की पेशकश करती हैं वे एक वेबसाइट पर फ़ोटो की मेजबानी प्रदान करती हैं - इसलिए आपके सभी मेहमानों को उन यादों का आनंद ले सकते हैं जो उन्होंने बनाने में मदद की थी।
  • संगीत के लिए, एक ध्वनिक बैंड पर विचार करें और इलेक्ट्रिक बैंड या डीजे से प्रवर्धित संगीत की बिजली खपत से बचें।
  • आपूर्तिकर्ताओं का किराया जो पहले से ही हरे हैं आप शादी के डीजे या फोटोग्राफर और पर्यावरण के अनुकूल कैमरों को ढूंढ सकते हैं जो पहले से ही उच्च आउटपुट उपकरण में कम बिजली का उपयोग करके और किसी भी शेष कार्बन उपयोग के लिए क्षतिपूर्ति करके कार्बन उत्सर्जन को कम कर सकते हैं।
  • यह सब दूर फेंक और बस भागो! यदि एक पारंपरिक समारोह आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है, तो आप और आपके प्रियजनों को शहर के हॉल में टहलने ले सकते हैं और वहां पर शादी कर सकते हैं।

चेतावनी

  • नकारात्मक राय होगी। ऐसे कुछ लोग होंगे जो इस बारे में शिकायत करेंगे कि यह आपके जीवन में एकमात्र घटना है जहां आपको परेशान होना चाहिए और परिणाम के बारे में चिंता न करें। हालांकि, यदि आप वास्तव में एक पर्यावरणीय रूप से स्थायी जीवन शैली में विश्वास करते हैं, तो इन शिकायतों को देकर न केवल आपके जुनून को धोखा देगा, बल्कि यह ऐसी जगह बनाने का अवसर भी प्रदान नहीं करेगा जो संभावनाओं का प्रदर्शन करके लोगों की जागरूकता को धीरे से बढ़ाती है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com