IhsAdke.com

कैसे एक पर्यावरण इंजीनियर बनने के लिए

प्रदूषण और अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरों से संबंधित समस्याओं को हल करने का प्रयास करते हुए पर्यावरण अभियंताओं में पानी, अपशिष्ट, मिट्टी और वायु के मुद्दों का अध्ययन किया जाता है। इस प्रकार के इंजीनियरिंग में कार्यालय का काम, डेटा का विश्लेषण, और क्षेत्र परीक्षण, स्थानों का मूल्यांकन करने की आवश्यकता होती है। आप उच्च शिक्षा, व्यावहारिक अनुभव और प्रमाणन के सही संयोजन के साथ एक पर्यावरण अभियंता बन सकते हैं।

चरणों

भाग 1
शैक्षिक आवश्यकताएं

एक पर्यावरण अभियन्ता चरण 1 बनें चित्र का शीर्षक
1
प्राथमिक विद्यालय में गणित और प्राकृतिक विज्ञान कक्षाएं देखें। यदि आपके स्कूल इस विकल्प को प्रदान करता है तो उन्नत कक्षाएं चुनें
  • एक पर्यावरण अभियन्ता चरण 2 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    हाई स्कूल डिप्लोमा प्राप्त करें
  • एक पर्यावरण इंजीनियर चरण 3 के नाम से चित्रित किया गया चित्र
    3
    इंजीनियरिंग कार्यक्रमों के साथ स्कूलों को देखें आपको पर्यावरण इंजीनियरिंग के लिए कोई प्रोग्राम खोजने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि स्कूल इस क्षेत्र में पाठ्यक्रम और इंटर्नशिप पेश करता है।
  • पिक्चर का शीर्षक एक पर्यावरण इंजीनियर बनें चरण 4
    4
    सिविल इंजीनियरिंग, यांत्रिकी या रसायन विज्ञान में एक कोर्स दर्ज करें इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री पर्यावरण इंजीनियरों के लिए न्यूनतम आवश्यकता है।
  • भाग 2
    अनुभव आवश्यकताएं

    पिक्चर का शीर्षक पर्यावरण पर्यावरण के चरण 5 बनें
    1
    छुट्टियों के दौरान पर्यावरण इंजीनियरिंग इंटर्नशिप खोजें यदि आपका कॉलेज इन इंटर्नशिप कार्यक्रमों की पेशकश नहीं करता है, तो राज्य या संघीय एजेंसियों के लिए इंटरनेट की खोज करें जो उन्हें प्रदान करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एक पर्यावरण इंजीनियर बनें चरण 6
    2
    कॉलेज के अपने द्वितीय वर्ष के दौरान सहायक अभियंता नौकरी के लिए आवेदन करें। कई विश्वविद्यालय कंपनियों के साथ काम करते हैं ताकि वे अपनी इंजीनियरिंग डिग्री पूरी कर सकें। कई कार्यक्रमों में आने के लिए आपके पास 7 से अधिक वैश्विक औसत होना चाहिए।
  • एक पर्यावरण अभियंता चरण 7 बनने वाला चित्र
    3



    कॉलेज के अनुसंधान में शामिल हो जाओ यदि आपको एक सेमेस्टर के लिए इंटर्नशिप या देखभाल का कार्यक्रम नहीं मिल रहा है, तो क्षेत्र में एक शोध परियोजना पर काम करने के लिए आवेदन करें। काम के माहौल में विश्लेषण और परीक्षण डेटा का अनुभव बेहद मूल्यवान है।
  • पिक्चर का शीर्षक पर्यावरण पर्यावरण के चरण 8
    4
    प्रारंभिक पर्यावरण इंजीनियर नौकरी के लिए आवेदन करें आप लाइसेंस के बिना ज्यादातर जगहों पर इंजीनियरिंग परियोजना का नेतृत्व नहीं कर सकते। हालांकि, लाइसेंस प्राप्त पर्यावरण अभियंता की सहायता से प्राप्त अनुभव आपको अपना लाइसेंस प्राप्त करने में मदद करेगा।
  • चित्र एक पर्यावरण इंजीनियर बनें चरण 9
    5
    पर्यावरण इंजीनियरिंग में 4 साल का अनुभव प्राप्त करें। अधिकांश राज्यों के लिए आपको पेशेवर इंजीनियर लाइसेंस प्राप्त करने से पहले इस अनुभव की आवश्यकता होती है।
  • भाग 3
    नौकरी खोजें

    पिक्चर का नाम एक पर्यावरण इंजीनियर बनें चरण 14
    1
    एक जगह पर जाने पर विचार करें जहां पर्यावरण इंजीनियरों की मांग है। इस मांग के साथ या देश के बाहर के स्थानों में ब्राज़ील के स्थानों के लिए ऑनलाइन खोजें।
  • पिक्चर का शीर्षक एक पर्यावरण इंजीनियर बनें चरण 15
    2
    पर्यावरण इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम के अनिवार्य इंटर्नशिप के दौरान जिन कंपनियों ने आप के लिए काम किया उससे पूछें। कंपनी के लोग अपनी नैतिकता और अनुभव को साबित कर सकते हैं और आपको अच्छा काम करने में कम कठिनाई हो सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक एक पर्यावरण इंजीनियर बनें चरण 16
    3
    अपने शहर में सचिवालय या पर्यावरण एजेंसी में देखें। हो सकता है कि आपको पहली बार प्रयास करने की कोई नौकरी नहीं मिलेगी।
  • एक पर्यावरण इंजीनियर बनें चित्र 17
    4
    विशेष वेबसाइटों पर नौकरियों की तलाश करें इंटरनेट पर कई वेबसाइटें हैं जो विभिन्न नौकरियां प्रदान करती हैं। पर्यावरण इंजीनियरिंग क्षेत्र में रिक्तियों की पेशकश करने वाले के लिए देखो।
  • आवश्यक सामग्री

    • उच्च शिक्षा का डिप्लोमा

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com