IhsAdke.com

एक उत्क्रांतिवादी जीवविज्ञानी कैसे बनें

विकासवादी जीवविज्ञानी प्रागैतिहासिक काल से वर्तमान रूप तक जीवन रूपों के विकास का अध्ययन करते हैं। वे बैक्टीरिया, प्रोटोजोआ, कवक, पौधों और जानवरों के ऐतिहासिक कार्यों की खोज करते हैं और पर्यावरण के साथ अपने पिछले और वर्तमान संबंधों को निर्धारित करते हैं, जिससे वे दोनों एक दूसरे को संशोधित करते हैं। विकासवादी जीव विज्ञान में एक कैरियर अनुसंधान करने के लिए, रिपोर्ट लेखन और शिक्षण के लिए समर्पित है, लेकिन विकासवादी जीवविज्ञानी से निष्कर्ष भी नई दवाओं, herbicides और सुरक्षित कीटनाशकों और अपने पर्यावरण के साथ आदमी के रिश्ते की बेहतर समझ के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। यदि आप विकासवादी जीवविज्ञानी के कैरियर का पालन करने में रुचि रखते हैं, तो यहां आपको उन चरणों का पता चल जाएगा जो आपको इस पथ के साथ मदद करेंगे।

चरणों

एक उत्क्रांतिवादी जीवविज्ञानी चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
स्कूल में, आप सभी गणित और विज्ञान वर्गों में भाग ले सकते हैं। विकासवादी जीवविज्ञानियों, जैसे अन्य जीवविज्ञानी, रसायन विज्ञान और भौतिकी के छात्र हैं, साथ ही साथ जीव विज्ञान भी हैं। ये कक्षाएं आपको महाविद्यालय में उच्च स्तर की कक्षाओं के लिए तैयार करेंगे। इसी तरह, जीव विज्ञान तेजी से गणित के ज्ञान पर निर्भर है, इसलिए आपको शुरुआत से ही अपने गणित कौशल को ठीक करना होगा।
  • अन्य हाई स्कूल विषयों आपको अपने लेखन कौशल, और कंप्यूटर कक्षाओं के विकास के लिए महत्वपूर्ण पुर्तगाली, फायदे शामिल करेंगे।
  • एक उत्क्रांतिवादी जीवविज्ञानी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    जीव विज्ञान में स्नातक की डिग्री अर्जित करें। न्यूनतम जैविक विज्ञान के सभी करियर की आवश्यकता स्नातक की डिग्री है। हालांकि पाठ्यक्रम एक से दूसरे कॉलेज से भिन्न है, आप (प्रजातियों के बीच परिवर्तन) और microevolution (प्रजाति के भीतर विविधता), पारिस्थितिकी और आनुवंशिकी और बायोफिज़िक्स और जैव रसायन वर्गों macroevolution में जीव विज्ञान की कक्षाओं के लिए उम्मीद कर सकते हैं। आप भूविज्ञान, भूभौतिकी और जलवायु जैसे अन्य क्षेत्रों से कक्षाएं भी ले सकते हैं प्रथम और द्वितीय वर्षों में कक्षा में और अधिक काम होंगे, जबकि पिछले वर्षों में अध्ययन और स्वतंत्र अनुसंधान के लिए अवसर होंगे।
    • जैविक विज्ञान से जुड़े अन्य विषयों, जो विकासवादी जीवविज्ञानी बनने के अपने लक्ष्य को समर्थन दे सकते हैं, तकनीकी लेखन, सांख्यिकी, उन्नत गणित और कंप्यूटर विज्ञान शामिल हैं।
    • कुछ कॉलेजों में मुश्किल से शुरू होता है, जबकि अन्य आप अपना खुद का अध्ययन कार्यक्रम बनाने की अनुमति देते हैं (यह ज्यादातर कॉलेजों में विदेशों में होता है)। अन्य स्नातक छात्रवृत्ति (एक सेमेस्टर या अधिक) की पेशकश करते हैं जो जीव विज्ञान विभाग के भीतर शिक्षण या अनुसंधान जिम्मेदारियों को संभालने के लिए छात्रों को छोटे वेतन प्रदान करते हैं।
  • एक उत्क्रांतिवादी जीवविज्ञानी चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    मास्टर की डिग्री का सामना करना जीव विज्ञान में एक स्नातक की डिग्री सार्वजनिक या निजी स्कूल में एक प्रोफेसर, या उद्योग या सरकार में अनुसंधान तकनीशियन, जो एक उपयोगी क्षेत्र अनुभव दे सकता है की एक स्थिति पाने के लिए पर्याप्त है। यह भी लागू अनुसंधान या उत्पाद विकास पर काम करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त हो सकता है। हालांकि, एक विकासवादी जीवविज्ञानी बनने के लिए, आपको कम से कम एक मास्टर की डिग्री की आवश्यकता होगी, जो आपको उच्च शिक्षा या उद्योग या सरकारी प्रयोगशालाओं में काम करने की अनुमति देगा। परास्नातक कार्यक्रमों में कक्षा, प्रयोगशाला और क्षेत्रीय कार्यों के साथ-साथ छात्रवृत्ति के साथ सहायक अवसरों को भी शामिल करना शामिल है। स्नातकोत्तर छात्रों को भी डिप्लोमा प्राप्त करने के क्रम में विकासवादी जीव विज्ञान में अनुसंधान के अपने चुने हुए क्षेत्र के आधार पर एक शोध प्रबंध तैयार करना चाहिए।
    • एक स्नातकोत्तर कार्यक्रम में प्रवेश के लिए स्नातक स्तर के वरिष्ठ वर्ष में अधिमानतः कई प्रवीणता परीक्षाओं को आवेदन करने और जमा करने की आवश्यकता होती है। ये परीक्षाएं कॉलेज से कॉलेज तक होती हैं, और उन्हें भुगतान किया जा सकता है या मुफ्त में।
    • जीव विज्ञान में परास्नातक कार्यक्रम 2 से 4 साल तक रह सकते हैं।



  • एक उत्क्रांतिवादी जीवविज्ञानी चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    डॉक्टरेट के बारे में सोचो यदि आप विकासवादी जीव विज्ञान में शोधकर्ताओं की एक टीम बनाना चाहते हैं या नेतृत्व करना चाहते हैं, या यदि आप अधिक लाभ और स्वायत्तता के साथ विश्वविद्यालय के स्तर पर पढ़ना चाहते हैं, तो डॉक्टरेट प्राप्त करने पर विचार करें पीएचडी कार्यक्रम स्वामी के कार्यक्रमों के समान हैं, लेकिन अपने विशेष हितों के अनुरूप एक अध्ययन कार्यक्रम बनाने के लिए अधिक अवसर प्रदान करते हैं।
    • अगर शिक्षा में विकासवादी जीव विज्ञान अनुसंधान क्या आप क्या करना चाहते है, तो आप भी बाद डॉक्टरेट अध्ययन में भाग लेने, स्थायी एक साल या उससे अधिक के लिए एक उपयुक्त स्थान के लिए योग्य पड़ सकता है।
    • डॉक्टरेट या पोस्टडॉक्टरल स्तर पर किए गए शोध आमतौर पर पूरा होने पर प्रकाशित होते हैं, शोधकर्ता को मान्यता देने से वैज्ञानिक अनुसंधान छात्रवृत्ति या शैक्षिक पदों का नेतृत्व हो सकता है।
  • एक उत्क्रांतिवादी जीवविज्ञानी चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    विकासवादी जीव विज्ञानी संघों का हिस्सा बनें विकासवादी जीव विज्ञान के लिए यूरोपीय सोसाइटी, विकासवादी जीव विज्ञान में शैक्षिक संगठनों जैसे कि हालिया अनुसंधान पत्रिकाओं को प्रकाशित करते हुए, विकासशील जीव विज्ञान में अग्रणी अनुसंधान के लिए डॉक्टरेट छात्र की बैठकों और पुरस्कार देने वाले पुरस्कारों को बढ़ावा देते हैं। ये संगठन मौजूदा और भविष्य के विकासवादी जीवविज्ञानियों से मिलने, शोध परियोजनाओं को साझा करने, और संपर्कों का एक नेटवर्क बनाने के लिए अवसर प्रदान करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • एक विकासवादी जीव विज्ञानी के रूप में सफल होने के लिए, आप भी इस तरह के स्वतंत्र रूप से या एक टीम के हिस्से के रूप काम करते हैं, और मौखिक और लिखित में प्रभावी ढंग से संवाद करने की क्षमता के रूप में सामाजिक कौशल विकसित करने की जरूरत है।

    चेतावनी

    • विकास के जीव विज्ञान में कई शोध परियोजनाएं, जैसा कि अन्य विज्ञानों में, दीर्घकालिक परियोजनाएं हो सकती हैं जो साल या उससे भी दशकों तक फैली हैं। आपको एक ऐसी परियोजना को बनाए रखने के लिए दृढ़ता विकसित करने की जरूरत है जो पूरा करने में लंबा समय लगेगा, और आपकी खोज के दौरान होने वाले असफलताओं से निपटने के लिए धैर्य। आपको दूरस्थ स्थानों पर जाने की इच्छा भी होगी, जो सर्वेक्षण द्वारा आवश्यक हो सकता है, और एक संभावित क्षेत्र कार्य को संभालने के लिए पर्याप्त सहनशक्ति की आवश्यकता होगी।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com