IhsAdke.com

कैसे एक खगोल भौतिकीविद् बनने के लिए

खगोल भौतिकी एक मांग क्षेत्र है, लेकिन अगर आप सितारों के लिए जुनून रखते हैं और ब्रह्मांड के रहस्यों को जानने के लिए प्यार करते हैं, तो यह एक बहुत ही पुरस्कृत पथ भी हो सकता है। हालांकि, स्थायी स्थिति में पार्क करने से पहले आपको बहुत अधिक शिक्षा और औपचारिक रोजगार अनुभव की आवश्यकता होगी।

चरणों

विधि 1
प्रारंभिक चरण

  1. 1
    क्षेत्र के बारे में अधिक जानें जितनी जल्दी आप सीखने की प्रक्रिया शुरू करते हैं, उतना ही आगे बढ़ेंगे। रुचि के क्षेत्र के रूप में खगोल भौतिकी के बारे में अधिक जानने के लिए जितना संभव हो उतना करो। जैसा कि आप व्यवसाय में आने के लिए काम करते हैं, आपको यह भी पता लगाना चाहिए कि क्या करना है।
    • सामान्य तौर पर, एस्ट्रोफिजिकिस्ट सैद्धांतिक या अवलोकनत्मक हो सकते हैं सैद्धांतिक खगोल विज्ञानी ब्रह्मांड की भौतिक प्रक्रियाओं का अध्ययन करते हैं, जबकि अवलोकनकर्ता खगोल भौतिकी घटनाओं की व्याख्या के लिए गणितीय मॉडल और कंप्यूटर सिमुलेशन का उपयोग करते हैं।
    • अपनी विशेषज्ञता के बावजूद, आपको ब्रह्मांड कैसे काम करता है, इसके बारे में सिद्धांतों को विकसित और समझाते हैं, संबंधित डेटा का विश्लेषण करें, परिकल्पनाओं का परीक्षण करें, और वैज्ञानिक लेख प्रकाशित करें
  2. 2
    अपने आप को हाई स्कूल में संबंधित विषयों में समर्पित करें यदि आप अभी भी हाई स्कूल में हैं, तो अपने अकादमिक डिग्री के पाठ्यक्रमों और खगोल भौतिकी के क्षेत्र से संबंधित विषयों के साथ पूरक करने का प्रयास करें। आप किसी भी तरह का कोर्स नहीं कर पाएंगे जो सीधे क्षेत्र से संबंधित होता है, लेकिन संभवतः आप भविष्य के खगोल भौतिकी प्रशिक्षण के लिए अपना रास्ता तैयार करने के लिए जितना संभव हो उतना गणित और विज्ञान पाठ्यक्रमों को ढेर करना चाहिए।
    • जबकि सभी विज्ञान विषय उपयोगी हो सकते हैं, भौतिकी और रसायन विज्ञान विशेष रूप से फायदेमंद होगा। आप जितना संभव हो उतना उन्नत गणित अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।
    • अपने ग्रेड को उच्च रखें और जहां संभव हो वहां उन्नत पाठ्यक्रम लें। ऐसा करने से आपके प्रवेश को एक अच्छा विश्वविद्यालय में सुविधा मिल जाएगी जो कि आप अपने वांछित क्षेत्र में शुरू करेंगे।
  3. 3
    स्थानीय संघों में शामिल हों या घटनाओं में भाग लें पाठ्यक्रम और संघ आमतौर पर खगोल भौतिकी के क्षेत्र में बहुत दूर नहीं जाते हैं, लेकिन यदि आप अभी शुरू कर चुके हैं, तो संभव है कि खगोल विज्ञान की मूल बातें जितनी जल्दी हो सके सीख सकें। विचार करने के लिए संभव अवसरों की एक विशाल श्रृंखला है
    • अपने विद्यालय या समुदाय में खगोल विज्ञान क्लब देखें, जिसमें आप रहते हैं।
    • आपके निकटतम तारामंडल में शामिल हों
    • अपने स्थानीय पुस्तकालय या विश्वविद्यालय में मुफ्त या सस्ते पाठ्यक्रमों में भाग लेना।
    • विशेष रूप से खगोल विज्ञान से संबंधित घटनाओं में भाग लेते हैं, ग्रहों के विश्वविद्यालयों, विश्वविद्यालयों या अन्य संगठनों द्वारा प्रायोजित।

विधि 2
उच्च शिक्षा

  1. 1
    स्नातक की डिग्री प्राप्त करें आदर्श रूप में, आपको खगोल भौतिकी पर ध्यान देने के साथ विश्वविद्यालय खोजना चाहिए। हालांकि, इस प्रकार का कार्यक्रम दुर्लभ हो सकता है, इसलिए आपको भौतिक विज्ञान या खगोल विज्ञान में डिग्री प्राप्त करना पड़ सकता है, सबसे पहले
    • आप भौतिक विज्ञान और खगोल विज्ञान में दोहरी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से कॉलेज स्तर पर खर्च किए गए वर्षों में वृद्धि होगी। इसके बजाय, केवल एक प्राथमिकता पाठ्यक्रम को दूसरे, माध्यमिक के साथ ही समझें।
    • इसके अलावा, कंप्यूटर साइंस पाठ्यक्रम लेने पर विचार करें क्योंकि इससे आपको खगोल भौतिकी अनुसंधान के लिए आवश्यक कौशल विकसित करने में मदद मिलेगी।
    • भौतिकी या खगोल विज्ञान में स्नातक की डिग्री केवल आपको स्थिति शुरू करने के लिए अर्हता प्राप्त करने की अनुमति देगा। अनुसंधान स्थितियों के बजाय, आप एक तकनीशियन, अनुसंधान सहायक या वेधशाला सहायक के रूप में काम करने की अपेक्षा कर सकते हैं।
  2. 2
    अपने स्वामी की डिग्री पर जाएं हालांकि, स्तर अपने पैरों को दरवाजे से बाहर निकालने में मदद करेगा, आपको कम से कम खगोल भौतिकी में मास्टर डिग्री की आवश्यकता होगी ताकि प्रारंभिक से ऊपर की स्थिति प्राप्त हो सके।
    • आमतौर पर, एमएससी आपको अधिक प्रमुख स्रोत के लिए या सलाहकार के रूप में अनुसंधान सहायक के रूप में काम करने के लिए अर्हता प्राप्त करेगा
    • अगर आप खगोल भौतिकी के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो मास्टर डिग्री की बजाय डॉक्टरेट में दृष्टि बनाए रखने में सक्षम है। यह आपको अपने करियर को अधिक तीव्रता से आगे बढ़ाने की अनुमति देगा
  3. 3
    डॉक्टरेट को पूरा करें यदि आप खगोल भौतिकी के क्षेत्र में एक उच्च पद चाहते हैं, तो आपको पीएचडी की आवश्यकता होगी। किसी संबंधित क्षेत्र में रहने की बजाय खगोल भौतिकी के क्षेत्र के लिए विशेष रूप से अनुकूलित डॉक्टरेट कार्यक्रम की तलाश करें।
    • भौतिकी, खगोलशास्त्र, गणित, कंप्यूटर विज्ञान और सांख्यिकी में कई पाठ्यक्रमों को पूरा करने की अपेक्षा करें। आपको अभी भी एक मूल अनुसंधान और शोध प्रबंध पूरा करने की आवश्यकता होगी।
    • पीएचडी कार्यक्रमों को पूरा करने में 5 साल या उससे अधिक समय लग सकता है। आप अपने पीएचडी को खोजने के लिए एक साथ काम करते हुए कर्मचारियों की संख्या में शामिल होना चुन सकते हैं।
    • आम तौर पर, यदि आप एक विश्वविद्यालय के लिए शिक्षक या शोधकर्ता के रूप में काम करना चाहते हैं, तो आपको पीएचडी की आवश्यकता होगी। संघीय सरकार के लिए शोध करने के लिए आपको शिक्षा के इस स्तर की भी आवश्यकता होगी।
    • अधिकांश स्नातक कार्यक्रमों में आपको खगोल भौतिकी के एक सबफील्ड, जैसे ब्रह्मांड विज्ञान या रेडियो खगोल विज्ञान पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता होती है।

विधि 3
औपचारिक कार्य अनुभव




  1. 1
    बोर्डिंग स्कूल ले लो अपने स्नातक वर्षों के दौरान, शोध कार्यक्रमों, बोर्डिंग स्कूलों और समान अवसरों की खोज करें, जो कि संक्षिप्त अवधि के लिए अंतिम रहे।
    • पता लगाएँ कि क्या आपके विश्वविद्यालय के भौतिकी या खगोल विज्ञान विभाग आपको इस तरह के कार्यक्रम में मदद कर सकते हैं। कुछ विश्वविद्यालयों में कैरियर कार्यालय भी हैं जो मदद कर सकते हैं।
    • प्रतियोगी अनुसंधान इंटर्नशिप के अस्तित्व के बारे में जानने के लिए बड़े संगठनों से संपर्क करें
  2. 2
    खोज कार्यक्रमों का लाभ उठाएं अपनी पीएचडी प्राप्त करने के बाद भी, आपको स्थायी नौकरी में पार्क करने से पहले आपको अस्थायी पदों में समय बिताना चाहिए। अधिकांश पोस्टडॉक्टरल शोध पदों में 2 से 3 साल तक की स्थिति है।
    • इस समय के दौरान, आप क्षेत्र में अधिक अनुभवी वैज्ञानिकों के साथ काम करेंगे क्योंकि वे अपनी विशेषताओं में आगे बढ़ते हैं।
    • प्रारंभ में, आपके काम की सावधानीपूर्वक निगरानी की जाएगी जैसा कि आप अधिक अनुभव प्राप्त करते हैं, तथापि, आपके पास अधिक स्वतंत्रता भी होगी।
  3. 3
    दोनों करें नेटवर्किंग संभव के रूप में चूंकि खगोल भौतिकी एक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए आपको जितना संभव हो उतना अनुभव हासिल करना होगा जितना आप कर सकते हैं। जिनके साथ और जिनके साथ आप काम करते हैं, उन सभी के साथ एक अच्छा प्रभाव बनाएं। ये संपर्क बाद में आपको एक स्थायी प्रतिस्पर्धी स्थिति में सुझा सकते हैं, और यह सिफारिश स्वीकार या अस्वीकार किए जाने के बीच अंतर बना सकता है।
    • देश के बाहर के अवसरों की खोज करने पर विचार करें आप पाएंगे कि अधिकांश शोध कार्यक्रम देश में मौजूद होंगे, लेकिन अगर आप वास्तव में प्रतिस्पर्धा से एक कदम आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आप औपचारिक कार्य अनुभव हासिल करते हुए राष्ट्रीय सीमाओं के भीतर रहकर खुद को सीमित न करने का प्रयास करें। अन्य देशों में कुछ शोध कार्यक्रम मूल नागरिकों के लिए खुले हो सकते हैं, लेकिन वे अक्सर अंतरराष्ट्रीय उम्मीदवारों के लिए भी खुले हैं।

विधि 4
नौकरी खोजना

  1. 1
    अनुसंधान और शिक्षा के बीच चुनें। आप अपने चुने हुए कैरियर को एक खगोल भौतिक विशेषज्ञ के रूप में स्वतंत्र रूप से शोध में शामिल होंगे। यद्यपि कुछ स्थायी स्थितियां अनुसंधान पर कड़ाई से ध्यान देते हैं, अन्यथा यह शिक्षण के साथ गठबंधन करती है। पूर्व आसानी से मिलते हैं, जबकि बाद में अक्सर विश्वविद्यालयों के लिए आरक्षित होते हैं।
    • अनुसंधान अक्सर स्वयं निर्देशित होता है, लेकिन कई बार आपको व्यापक सहयोग की सीमाओं के भीतर अनुसंधान करना चाहिए।
    • कठोर अनुसंधान पदों के लिए लचीला कार्यक्रम होते हैं, जबकि शिक्षण पदों में घंटे निर्धारित होती हैं
    • औपचारिक शिक्षण पदों के अतिरिक्त, आपके पास नए विकास और इसी तरह के विषयों के बारे में सार्वजनिक व्याख्यान देने का अवसर भी हो सकता है। यदि आप किसी तारामंडल या समान संगठन के लिए काम करते हैं, तो आप समय-समय पर अनौपचारिक रूप से जनता को भी सिखा सकते हैं।
  2. 2
    जानें कि कहां खोजें चूंकि खगोल भौतिकी एक बहुत ही विशिष्ट क्षेत्र है, इसलिए संभावित नियोक्ताओं के आपके पास काफी संकीर्ण क्षेत्र होगा। सामान्य तौर पर, ऐसे संगठनों की तलाश करें जो खगोल भौतिकी के क्षेत्र में कोई काम करते हैं। स्थिति सीमित हो जाती है, इसलिए आपको रिक्ति ढूंढने से पहले अच्छी मात्रा में खोज करने की आवश्यकता हो सकती है
    • विश्वविद्यालय खगोल भौतिक विशेषज्ञों के लिए सबसे आम नियोक्ताओं में से हैं, इसके बाद सरकारी एजेंसियां ​​हैं
    • आप सार्वजनिक या निजी अनुसंधान संरचनाओं, वैज्ञानिक और ग्रह केंद्रों में काम भी पा सकते हैं।
  3. 3
    क्या उम्मीद है पता है आप आम तौर पर अपने ज्यादातर समय कार्यालयों और प्रयोगशालाओं में खर्च करेंगे। जबकि क्षेत्र में वृद्धि के लिए जगह है, वहां काफी सीमित स्थान हैं, जिससे कर्मचारियों की संख्या काफी प्रतिस्पर्धी है।
    • ब्राजील में दी जाने वाली औसत वेतन आम तौर पर प्रति माह 4 से 15 हजार रीएस के बीच होती है।
    • संयुक्त राज्य अमेरिका में, तुलनात्मक प्रयोजनों के लिए, खगोल भौतिकशास्त्रियों के लिए औसत वेतन $ 6.7 से $ 9.25 प्रति माह है।
    • आंकड़े बताते हैं कि 2012 और 2022 के बीच क्षेत्र में उम्मीद की वृद्धि दूसरे व्यवसायों के लिए उम्मीद की औसत के औसत में है, जो लगभग 10% में है
  4. 4
    अपना ज्ञान अप टू डेट रखें यदि आप अपना काम या क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, तो आजीवन महत्वाकांक्षा के रूप में शिक्षा के लिए तैयार रहें। खगोल भौतिकी के क्षेत्र में नियमित रूप से होने वाले बदलावों और नए सिद्धांतों के साथ-साथ उठने की आवश्यकता होगी।
    • नए स्नातक या स्नातक शिक्षा के बजाय, क्षेत्र में एक पेशेवर के रूप में शिक्षा जारी रखने के लिए व्याख्यान, सेमिनार और सम्मेलनों में भागीदारी की आवश्यकता होगी। जैसा कि आप अपनी खुद की विशेषताओं में आगे बढ़ते हैं, आपको इन घटनाओं में से किसी एक पर व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया जा सकता है। अक्सर, हालांकि, आप दर्शकों के सक्रिय सदस्यों के साथ बातचीत करेंगे।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (3)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com