IhsAdke.com

भौतिकी में अच्छा कैसे जाना

दुनिया में हम रहते हैं, कुछ भाग्यशाली लोग हैं जो भौतिक विज्ञान से निपटने के लिए उपहार के साथ पैदा हुए थे। हालांकि, बाकी सभी हमें अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन चिंता मत करो! बुनियादी बातों का अध्ययन करना और समाधान करना बहुत

अभ्यास, किसी को भी इस मामले में मास्टर करने में सक्षम हो जाएगा। एक अच्छा नोट बनाते समय यह आवश्यक है, याद रखें कि समझ सामग्री भी अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको रहस्यमय शक्तियों को समझने में मदद मिलेगी जो नियंत्रण करती है कि विश्व कैसे काम करता है। गुड लक!

चरणों

भाग 1
भौतिकी के बुनियादी अवधारणाओं को समझना

भौतिकी चरण 1 में डू वेल में शीर्षक वाली छवि
1
बुनियादी स्थिरांक याद रखें भौतिक विज्ञान की दुनिया में, कुछ शक्तियों जैसे कि गुरुत्वाकर्षण के तेज बल जैसे, गणितीय स्थिरांक के रूप में पारित हो जाते हैं क्या आप इसे अभी तक नहीं प्राप्त करते हैं? यह ठीक है दूसरे शब्दों में, इसका मतलब यह है कि ये बलों को आम तौर पर उसी नंबर से दर्शाया जाता है - चाहे या इसका उपयोग कैसे किया जाता है। याद रखें, क्योंकि ज्यादातर मामलों में वे सबूत प्रदान नहीं कर रहे हैं सबसे आम स्थिरांक और इकाइयों, सबसे अच्छी चीजों में आप आरंभ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं में से एक है। सबसे अधिक उपयोग किया जाता है:
  • ग्रेविटी (पृथ्वी पर): 9.81 मीटर / सेकेंड2
  • प्रकाश की गति: 3 × 108 मीटर / सेकंड
  • गैस दाढ़ी लगातार: 8.32 जुल्स / (मॉल × केल्विन)
  • Avogadro संख्या: 6.02 × 1023 प्रति तिल
  • प्लैंक स्थिरांक: 6.63 × 10-34 जूल्स × सेकंड
  • भौतिकी चरण 2 में डू वेल में शीर्षक वाली छवि
    2
    मूल समीकरणों को याद रखना भौतिकी में, ब्रह्मांड पर अभिनय करने वाले विभिन्न बलों के बीच के संबंध समीकरणों द्वारा वर्णित हैं जो सरल या जटिल हो सकते हैं। इसलिए उन्हें रंग में जानना और समझना चाहिए कि उनका उपयोग कैसे करना है साथ-साथ आने के लिए आवश्यक होगा। आप एक विचार देने के लिए, कभी कभी समस्या है, हालांकि मुश्किल और भ्रामक, विभिन्न सरल समीकरण के माध्यम से लगातार हल किया जा सकता है। कुछ मामलों में, उन्हें व्यायाम की स्थिति में फिट होने के लिए भी संशोधित किया जा सकता है। इन बुनियादी समीकरणों सामान्य रूप में भौतिक विज्ञान में सबसे आसान चीजों में से एक हैं, और यदि आप उन पर एक अच्छा आदेश है, यह बहुत संभव है कि आपको लगता है कि आगे झूठ किसी भी समस्याओं का कम से कम एक टुकड़ा को समझने में सक्षम हो जाएगा - कोई बात नहीं यह कितना मुश्किल है । जानना चाहते हैं? ये यहां सबसे महत्वपूर्ण हैं:
    • गति = दूरी / समय
    • त्वरण = वेग भिन्नता / समय अंतराल
    • स्पीड टाइम फंक्शन = प्रारंभिक स्पीड + (एक्सेलेरेशन × टाइम)
    • फोर्स = मास × त्वरण
    • काइनेटिक एनर्जी = (1/2) मास × स्पीड2
    • कार्य = विस्थापन × ताकत
    • बिजली = कार्य / समय अंतराल
    • पल = मास × स्पीड
  • भौतिक विज्ञान के चरण 3 में डू वेल शीर्षक वाला छवि
    3
    मूल समीकरणों की व्युत्पत्ति का अध्ययन करें सजाने के बुनियादी समीकरण एक चीज हैं- वे जिस तरह से काम करते हैं, समझने में काफी एक और है! यदि आप कर सकते हैं, तो अध्ययन करने के लिए समय ले लो उनमें से प्रत्येक कैसे व्युत्पन्न है। इससे आपकी समस्याओं का समाधान करना बहुत आसान होगा! जैसा कि आप समझेंगे कि यह समीकरण क्यों सुलझाना आसान होगा! यदि आप केवल सजाने के लिए, शायद वे कुछ ग्रीक हैं स्मार्ट रहो!
    • उदाहरण के लिए, इस समीकरण को ध्यान रखें: औसत त्वरण = वेग में भिन्नता / समय सीमा या, यदि आप चाहें, तो = डेल्टा (वी) / डेल्टा (टी)। एक्सेलेरेशन एक बल है जिसके कारण ऑब्जेक्ट के वेग को बदलना पड़ता है। यदि इस ऑब्जेक्ट में प्रारंभिक वेग v। है0 समय पर टी0 और समय पर एक अंतिम वेग v, हम कह सकते हैं कि वस्तु त्वरित है यह, क्योंकि यह परिवर्तन v0 वी। के लिए भले ही यह कितनी तेजी से हो, त्वरण तात्कालिक नहीं हो सकता आप देखेंगे कि इस पल के बीच वस्तु हमेशा एक अंतर है जो अपनी प्रारंभिक गति पर चल रही है और जब यह अंतिम गति पर पहुंचता है इस कारण से, a = (v - v0/ टी - टी0) = डेल्टा (वी) / डेल्टा (टी)
  • भौतिकी चरण 4 में डू वेल में शीर्षक वाली छवि
    4
    भौतिकी समस्याओं को हल करने के लिए आवश्यक गणित कौशल प्राप्त करें आप शायद किसी को यह कहते सुना होगा कि "गणित भौतिकी की भाषा है।" क्या लगता? यह व्यक्ति बिल्कुल सही है! गणित के मूल सिद्धांतों में विशेषज्ञ बनने से भौतिकी के क्षेत्र में सफलता की संभावना काफी बढ़ जाएगी। समय के साथ, हैरान करता है, तो आप (उदाहरण के लिए इस तरह के डेरिवेटिव और अभिन्न रूप में,) कुछ शारीरिक गणना कि और अधिक उन्नत गणित के ज्ञान की आवश्यकता के पार चलो मत बनो। पता नहीं कहाँ पढ़ाई शुरू करने के लिए? ठीक है, अगर आप चाहते हैं, तो आप उस सूची का अनुसरण कर सकते हैं जो हम जल्द ही प्रदान करते हैं। यह याद रखने योग्य है कि विषय जटिलता के क्रम में व्यवस्थित किए जाते हैं।
    • पूर्व-बीजगणित और बीजगणित (अधिक मूल समीकरणों और अभ्यासों के लिए जो आपको अज्ञात मूल्य खोजने के लिए पूछते हैं)
    • त्रिकोणमिति (बल आरेख, रोटेशन समस्याओं, और कोणीय प्रणालियों के लिए)
    • ज्यामिति (क्षेत्र, वॉल्यूम इत्यादि से संबंधित समस्याओं के लिए)
    • पूर्व पथरी और पथरी (डेरिवेटिव और शारीरिक समीकरणों के अभिन्न से निपटने के लिए सक्षम होने के लिए - आम तौर पर एक सा और अधिक उन्नत मामलों)
  • भाग 2
    रणनीतियों का उपयोग करने के लिए अपने नोट्स उठाना

    भौतिकी में डू वेल शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    प्रत्येक समस्या की महत्वपूर्ण जानकारी पर ध्यान दें भौतिक विज्ञान की समस्याएं आम तौर पर हजारों अनावश्यक जानकारी के साथ आती हैं, ताकि व्यक्ति को भ्रमित किया जा सके। जब आप कोई समस्या पढ़ रहे हैं, उसमें दी गई जानकारी की समीक्षा करें, और उसके बाद निर्धारित करें कि आप क्या जानना चाहते हैं। फिर, इस अभ्यास के समाधान के लिए जरूरी समीकरण लिखें और चर के अनुरूप मूल्यों से मेल खाएं। यह सलाह दी जाती है कि आप अनावश्यक जानकारी की अनदेखी, क्योंकि इसके अलावा वे केवल अधिक समय लग अपने ही आप इस मुद्दे को और भी मुश्किल लगता है कर देगा।
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि हम त्वरण खोजना चाहते हैं कि एक कार दो सेकंड के लिए गति परिवर्तन से पीड़ित है। यदि यह 1,000 किलोग्राम वजन का है, तो यह 9 एम / एस पर स्थानांतरित होने लगती है और 22 एम / एस पर समाप्त होता है, हम यह कह सकते हैं कि: v0 = 9 एम / एस, वी = 22 एम / एस, एम = 1000 टी = 2 एस जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, त्वरण के लिए मानक समीकरण एक = (वी - वी0/ टी - टी0)। ध्यान दें कि यह ऑब्जेक्ट के द्रव्यमान को ध्यान में नहीं लेता है। इसलिए, हम इस तथ्य को अनदेखा कर सकते हैं कि कार का वजन 1,000 किग्रा है
    • पहले से हल किए गए खाते में ऐसा कुछ दिखाई देगा: ए = (वी - वी0/ टी - टी0) = ((22- 9) / (2-0)) = (13/2) = 7.5 मी / एस2
  • भौतिकी में डू वेल शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    माप की उपयुक्त इकाइयों का उपयोग करें यह बकवास की तरह लग सकता है, लेकिन यदि आप अंतिम परिणाम के बगल में माप की इकाई को इंगित करने के लिए भूल जाते हैं, तो आप निश्चित रूप से मूर्खता के लिए अपना स्कोर छूट देंगे। तो इस समस्या से बचें! भौतिक विज्ञान की दुनिया में सबसे आम इकाइयां हैं:
    • मास: ग्राम या किलोग्राम
    • ताकत: न्यूटोन
    • स्पीड: मीटर / सेकंड (कभी-कभी किलोमीटर / घंटा)
    • त्वरण: मीटर / सेकंड2
    • ऊर्जा / कार्य: जौल्स या किलोज्यूल
    • पावर: वाट
  • फिजिक्स चरण 7 में डू वेल में शीर्षक वाला चित्र



    3
    मामूली विवरण (जैसे घर्षण, घर्षण, आदि) को मत भूलना। शारीरिक समस्याओं वास्तविक स्थितियों का एक मॉडल आम तौर पर, यानी वे वास्तविक जिस तरह बातें व्यवस्था की स्थिति एक छोटे से समझने के लिए आसान बनाने के लिए में काम को आसान बनाने में कर रहे हैं। कभी-कभी इसका मतलब यह है कि जो बल भिन्नता के लिए (जैसे कि घर्षण, उदाहरण के लिए) परिणाम का कारण बन सकता है, उन्हें एक तरफ सेट कर दिया जाता है लेकिन चीजें हमेशा ऐसा नहीं होतीं! इन छोटे विवरण समस्या से बाहर रखा नहीं किया गया है और आप पर्याप्त जानकारी उन्हें अपने उत्तर में शामिल करने के लिए सक्षम होने के लिए, यह करने के लिए सुनिश्चित करें। शायद आपका शिक्षक एक अधिक सटीक उत्तर चाहता है ...
    • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि समस्या आपको बता दूँ कि एक चिकनी फर्श पर एक लकड़ी ब्लॉक 5kg गति 50 न्यूटन बल के साथ धक्का दे दिया जाए। एफ एक × एम = के बाद से, समाधान असली दुनिया में नुस्खा मूल्यों सीधे (50 = 5 × एक।) की जगह फिर भी, के रूप में सरल हो सकता है, यह पता चला है कि घर्षण बल वस्तु आंदोलन के खिलाफ कार्य करेगा अच्छा है और , इसलिए अंततः इसे बल बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होने वाले बल को कम कर दिया जाएगा। आप इसे अनदेखा करते हैं, तो आपका स्कोर कहेंगे कि वस्तु यह होना चाहिए की तुलना में थोड़ा अधिक तेजी है।
  • भौतिकी में डू वेल शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    अपने उत्तरों की जांच करें एक थोड़ा और अधिक जटिल भौतिकी अभ्यास आसानी से एक दर्जन गणितीय गणना शामिल कर सकते हैं। कोई छोटा सा आपको पूरे मुद्दे को याद कर सकता है! तो आप जिन गणितों का उपयोग कर रहे हैं, उनके लिए करीब ध्यान दें, और यदि आपके पास समय है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि क्या सब ठीक है, अंत में जवाब देखें।
    • जबकि पुनर्विचार परिणाम का पता लगाने का एक बढ़िया तरीका है, आप वास्तविक समस्या के लिए अपनी समस्या को लागू करने के लिए भी सामान्य ज्ञान का उपयोग करना चाह सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप आगे बढ़ने वाली किसी वस्तु के पल (द्रव्यमान × वेग) खोजने की कोशिश कर रहे हैं, तो नकारात्मक परिणाम की अपेक्षा नहीं करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि बड़े पैमाने नकारात्मक नहीं हो सकते हैं, और वेग केवल नकारात्मक है अगर यह विपरीत दिशा में है। इसलिए, यदि आपको कोई नकारात्मक परिणाम मिलता है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि कुछ गलत था।
  • भाग 3
    अला अओ मैक्सीमो का लाभ उठाते हुए

    भौतिकी में डू वेल शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    1
    कक्षा से पहले इसके बारे में पढ़ें यह अनुशंसा की जाती है कि आप उस विषय विषय को पढ़ सकें जिसे कक्षा में कम से कम एक दिन कक्षा में चर्चा की जाएगी। गणित पर बहुत अधिक ध्यान देने की कोई जरूरत नहीं है। इस बिंदु पर, इस विषय की सामान्य अवधारणाओं को समझने की कोशिश करें। ऐसा करने से, आप एक ज्ञान आधार प्राप्त कर सकेंगे जो आपको गणितीय अवधारणाओं को लागू करने में मदद करेंगे, जो आपके शिक्षक सिखेंगे।
  • भौतिकी में डोल वेल शीर्षक 10 चित्र
    2
    शिक्षक जिस बारे में बात कर रहे हैं, उसके बारे में ध्यान दें। कक्षा के दौरान, यह उन अवधारणाओं को व्यक्त करेगा जो आपने पहले दिन का अध्ययन किया था। इसके अलावा, यह आपके संदेह को स्पष्ट करने का सही समय होगा नोट्स ले लो और जितना आप कर सकते हैं उतना पूछें क्योंकि यह बहुत संभावना है कि वह इस विषय के गणित के माध्यम से जाना जाएगा। जब वह समय आता है, तो समझने की कोशिश कर रहा है कि क्या हो रहा है - भले ही आपको प्रत्येक समीकरण के सटीक रूपरेखा याद न आ जाए। यह पहलू बहुत महत्वपूर्ण है!
    • यदि कक्षा के बाद भी आपके पास कोई सवाल है, तो अपने शिक्षक से बात करें अपने प्रश्नों को यथासंभव विशेष रूप से छोड़ने की कोशिश करें ताकि, इस तरह, वह ध्यान दें कि आप ध्यान दे रहे हैं। यदि यह बहुत व्यस्त नहीं है, तो संभवतः सामग्री को थोड़ा और अधिक समझने में आपकी मदद करने के लिए यह एक समय निर्धारित करेगा।
  • भौतिकी में डू वेल शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    3
    जब आप घर पर होते हैं, तो अपने नोट्स की समीक्षा करें अपने भौतिक विज्ञान के ज्ञान को सुधारने के लिए, जितनी जल्दी हो सके अपने नोट्स को पढ़ने के लिए समय निकाल सकते हैं। ऐसा करने से, आप उस सामग्री को पिन कर रहे होंगे जिसे कक्षा में पढ़ाया गया है। जितना अधिक आप इसे स्थगित करेंगे, उतना कठिन होगा कि बाद में चीजें याद रखें। तो समस्याओं से बचें!
  • भौतिक विज्ञान के चरण 12 में डू वेल में शीर्षक वाली छवि
    4
    व्यावहारिक मुद्दों को हल करें गणित, लेखन और प्रोग्रामिंग के रूप में, भौतिक विज्ञान की समस्याओं को हल करना एक मानसिक कौशल है जितना अधिक आप इसका इस्तेमाल करते हैं, उतना आसान चीजें रहेंगे यदि आप इस मामले के साथ कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, तो कई समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करें! आप परीक्षण के लिए अध्ययन करने में मदद करने के अलावा, यह कई अवधारणाओं को स्पष्ट करता है जैसा कि आप सामग्री के माध्यम से जाते हैं
    • यदि आप अपने ग्रेड से खुश नहीं हैं, तो आगे बढ़ें शिक्षक क्या पार हो गया! उन समस्याओं को हल करने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें जो आप सामान्य रूप से हल नहीं करेंगे यदि आप एक अच्छे कार्यक्रम पर थे। आप उन्हें पाठ्य पुस्तकों में, शिक्षक की पुस्तिका में, इंटरनेट पर या व्यायाम किताबों (न्यूज़स्टैंड्स और बुकस्टोर्स में बेचे) में भी मिल सकते हैं।
  • भौतिकी के चरण 13 में डू वेल में शीर्षक वाली छवि
    5
    आपके लिए उपलब्ध सहायता संसाधनों का उपयोग करें कोई भी नहीं कहा था कि आपको अकेले इस पूरी पकड़ के माध्यम से जाना होगा, क्या तुमने? आप कहां पढ़ रहे हैं इसके आधार पर, आपके पास हजारों संसाधन उपलब्ध हो सकते हैं। स्मार्ट रहें और जितना आप कर सकें उतना अधिक उपयोग करें ताकि आप सामग्री को बेहतर तरीके से समझ सकें। हालांकि इन संसाधनों में से कुछ आपको अधिक धनराशि का भुगतान कर सकते हैं, वहीं मुफ्त छात्र हैं जो अधिकांश छात्रों का उपयोग करते हैं। यदि आप रुचि रखते हैं, तो खोजें:
    • आपका शिक्षक (कक्षा के बाद)
    • अपने दोस्तों (अध्ययन समूहों के माध्यम से)
    • निजी शिक्षक
    • तीसरे पक्ष के संसाधन (जैसे शारीरिक व्यायाम की किताबें, खान अकादमी जैसी शैक्षणिक वेबसाइटें और इतने पर)
  • युक्तियाँ

    • अवधारणाओं पर फोकस क्या हो रहा है की एक मानसिक "तस्वीर" होना हमेशा महत्वपूर्ण होता है
    • अपने गणितीय ज्ञान का विकास करें जब आप पहले से ही भौतिक विज्ञान के सबसे उन्नत भाग में हैं, तो आप देखेंगे कि सामग्री में शामिल पर्याप्त गणित है - मुख्यतः पथरी। इसलिए, यह अच्छी बात है कि आपको पता है कि एक निश्चित अभिन्न कैसे इकट्ठा करना है। तब प्रतिस्थापन विधि द्वारा इसे हल करें।
    • समस्या निवारण करते समय, विवरण के लिए करीब ध्यान दें। गणना में घर्षण को शामिल करना या सही अक्ष के संबंध में जड़ता के क्षण को देखने के लिए मत भूलना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com