IhsAdke.com

जीव विज्ञान का अध्ययन कैसे करें

कई लोग जीव विज्ञान को स्कूल में सबसे कठिन और उबाऊ विषय मानते हैं। यह सच नहीं है यदि आप जानते हैं कि जीवविज्ञान की सुंदरता की सराहना कैसे करें और इस मामले में अच्छे परिणाम प्राप्त करें।

चरणों

  1. 1
    जीव विज्ञान के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलें! यह मुश्किल और बेकार लग सकता है - हालांकि, यह वास्तव में है कि आप इस विषय पर सुधार करना चाहते हैं तो आपको क्या करना चाहिए। इस बारे में सोचें कि आपका शरीर काम क्यों कर सकता है, डायजेस्ट, फ़ंक्शन, लगता है - ये प्राकृतिक घटनाएं हैं, लेकिन क्यों? क्यों सब कुछ इतनी अच्छी तरह से काम करता है? इस विषय के बारे में विचार करने के लिए एक मानवीय शरीर आपके लिए कितना बढ़िया है, इसके बारे में सोचकर। यदि आपको अभी भी मानव शरीर आश्चर्यजनक नहीं लगता है, तो सोचें कि जीवन कैसे शुरू होता है, आप यहां क्यों हैं? जब एक शुक्राणु अंडे पाता है, तो एक योनि रूप रूप है। कोशिका विभाजन से, कोशिकाओं की संख्या एक घातीय दर से बढ़ जाती है और अंत में एक इंसान के रूप में होता है जो चलाना, पढ़ना, लिख सकता है। क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है? जीवविज्ञान एक अध्ययन है जो आपको इन रोचक और चमत्कारी चीजों को समझने की अनुमति देता है। याद रखें, किसी विषय पर अच्छे होने के लिए, आपको पहले उसमें रुचि होनी चाहिए।
  2. 2
    अच्छा ग्रेड प्राप्त करने के लिए विषय का अध्ययन करने में कुछ समय व्यतीत करना भी महत्वपूर्ण है। हालांकि, एक व्यक्ति जो हर समय जीव विज्ञान की पुस्तक लेता है, यह जरूरी नहीं कि वह व्यक्ति जो सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करेगा। आपको यह भी पता होना चाहिए कि यह कैसे अध्ययन करना है। सफलता की कुंजी वास्तव में हर मिनट आप जीव विज्ञान का प्रभावी अध्ययन करने के लिए उपयोग करना है
  3. 3
    आपको समझना चाहिए कि एक जीव विज्ञान की नौकरी कैसे करें वास्तव में, जो जीव विज्ञान की नौकरी की आवश्यकता है, वह संरचना नहीं है, लेकिन वाक्यांशों और कीवर्ड हैं। आप नोट प्राप्त करते हैं क्योंकि आप एक कीवर्ड या कुंजी वाक्यांश को इंगित करते हैं, इसलिए नहीं कि आप अच्छी तरह से लिखते हैं या लंबी खोज करते हैं (अपने जवाब समझ में आते हैं)। यदि आप प्रमुख बिंदुओं पर नहीं पहुंचते हैं, तो आपके पास कोई नोट नहीं होगा, चाहे आप कितना लिखते हों हालांकि, जब आप सबसे महत्वपूर्ण बिंदु लिखते हैं, तो आप उस नोट प्राप्त करते हैं, चाहे आपके उत्तर की लंबाई के बावजूद। इसके साथ दिमाग में, अध्याय पढ़िए जिसमें आप प्रमुख शब्दों या वाक्यांशों का अध्ययन कर रहे हैं। यदि आपको कीवर्ड खोजना मुश्किल लगता है, तो अपने शिक्षक या सहकर्मियों के साथ समस्या की चर्चा करें। ध्यान रखें कि आपकी पुस्तक में दिखाई देने वाले हर शब्द को सजाने से आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा, इसके अलावा आप अपने स्कूल के जीवन में एक दर्दनाक अनुभव को छोड़ सकते हैं।



  4. 4
    जैविक प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए, निम्न बिंदुओं के बारे में सोचने का प्रयास करें:
    • क्या शर्तों की आवश्यकता है?
    • यह मानव शरीर / जीव / मानवता के लिए कितना महत्वपूर्ण है?
    • क्या इस प्रक्रिया / सिद्धांत को वास्तविक जीवन में लागू किया जा सकता है? यदि हां, तो यह कैसे काम करता है?
    • और आखिर में, पूरी काम कैसे करता है? (आपको संक्षेप में इसे अपने निबंध में वर्णन करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन आपको शब्द के लिए शब्द को याद रखने की आवश्यकता नहीं है, केवल सामान्य विचार।)
  5. 5
    यदि संभव हो, तो पिछले परीक्षा पत्रों को खोजने की कोशिश करें, जिन्हें आपको करना होगा। पिछले परीक्षणों का अध्ययन करने से आप यह विचार प्राप्त कर सकते हैं कि प्रश्न कैसे पूछे जाते हैं और किस तरह के उत्तरों की आवश्यकता है। आपको ध्यान रखना चाहिए कि परीक्षाएं अध्ययन में एक महत्वपूर्ण घटक हैं, हालांकि सीखना बहुत महत्वपूर्ण है। जिन सवालों के आप सामना करेंगे, उन्हें जानने से आपको इस मामले में बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। इसके बदले, इस विषय में आपको अधिक रुचि रखने में मदद मिलती है।

युक्तियाँ

  • समाचार प्रसारण देख रहे हैं, और पत्रिकाओं और वैज्ञानिक पत्रिकाओं को पढ़ने से आप जीव विज्ञान का अध्ययन करने में सहायता कर सकते हैं। चूंकि हर दिन नई प्रौद्योगिकियां उभरकर आती हैं (उदाहरण के लिए, क्लोनिंग तकनीक की उन्नति) और ये नई चीजें परीक्षा में आ सकती हैं (एप्लिकेशन की समस्याएं), वर्तमान मुद्दों पर ध्यान देने से आपको नई आविष्कारित तकनीकों के बारे में सामान्य विचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी । ऐसा करने से आपको इस विषय में अधिक रुचि भी मिल सकती है।
  • आप जीव विज्ञान में शब्दों को बहुत जटिल और मुश्किल लिख सकते हैं। हालांकि, इस विषय में अधिकांश शब्द लैटिन से आते हैं और उनका उपसर्ग और प्रत्यय होता है। उदाहरण के लिए, शब्द "ग्लूकोज" दो भागों, मिठाई, जिसका अर्थ है "हो glyco" और "-ose" अर्थ चीनी में विभाजित किया जा सकता है। जैसा कि "-ओज़" का अर्थ है चीनी, आप जानते हैं कि मैल्टोस, सूक्रोज, लैक्टोज शर्करा भी हैं शब्द "एंडोप्लाज्मिक रेटिकुलम" मुश्किल लगता है हालांकि, अगर आप जानते हैं कि "एंडो" का अर्थ है "अंदर / अंदर", "प्लाज्मा" का अर्थ कोशिका द्रव्य और "रेती" नेटवर्क का मतलब है, आपको पता चलेगा कि यह एक नेटवर्क संरचना है कि कोशिका द्रव्य के भीतर पाया जाता है। उपसर्गों और प्रत्यय कि श्रृंगार मामले की मदद से आप कठिन शब्दों को लिखने और उनके अर्थ का अर्थ समझ में जानें।

चेतावनी

  • अपनी पुस्तक में सभी चीजों को याद करने की कोशिश मत करो, यह मदद नहीं करेगा! यदि आप ऐसा करते हैं तो आप केवल यह एक आपदा पा सकते हैं बुद्धिमानी से अध्ययन करना सीखना एक विषय का आनंद लेने और परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए वास्तव में आवश्यक है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com