IhsAdke.com

अध्ययन कैसे करें

बहुत से लोगों को विज्ञान का अध्ययन करना मुश्किल लगता है हालांकि, इस्तेमाल किए गए दृष्टिकोण के आधार पर, विज्ञान का अध्ययन करना बहुत अधिक मजेदार हो सकता है।

चरणों

चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 1
1
आप पढ़ रहे सभी चीजों के आरेख या चित्र बनाएं, यह एक अणु, एक रासायनिक प्रतिक्रिया, एक अंग, एक सेल या पारिस्थितिकी तंत्र हो। कार्य को अधिक मज़ेदार बनाने के लिए कई विवरण और रंगों के साथ ड्रा बनाएं। नोट्स जोड़ें अपनी ड्राइंग को अलग रखें और उसे रीमेक करने का प्रयास करें (नोट्स सहित), इस बार केवल आपकी मेमोरी से। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आप पूरी छवि को अपनी मेमोरी से ही खींच सकें। यदि आप कला का आनंद लेते हैं और नेत्रहीन सीखने में अच्छा कर रहे हैं, तो प्रक्रिया भी बेहतर काम करेगी।
  • छवि शीर्षक स्टडी साइंस चरण 2
    2
    आप जिस वैज्ञानिक अवधारणा का अध्ययन कर रहे हैं, उसके लिए आवेदनों के बारे में सोचो। उदाहरण के लिए, रसायन विज्ञान, एक उबाऊ पदार्थ की तरह प्रतीत हो सकता है, जब तक आप इसे बंद नहीं कर लेते और इसके बारे में सोचते हैं कि आपके पसंदीदा भोजन का स्वाद बहुत अच्छा क्यों है जब तक आप समय यात्रा और वैकल्पिक संसारों की संभावना पर विचार नहीं करते भौतिक विज्ञान उबाऊ लग सकता है
  • छवि शीर्षक स्टडी साइंस चरण 3



    3
    विज्ञान कथा किताबें पढ़ें कल्पित विज्ञान में विज्ञान की कल्पना की व्याख्या आपको वास्तविक जीवन विज्ञान में अधिक रुचि दे सकती है।
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 4
    4
    प्रसिद्ध वैज्ञानिकों के जीवन और उपलब्धियों के बारे में पढ़ें पता लगाएँ कि उनकी उपलब्धियों में उन्हें किसने प्रेरित किया और उनकी खोजों ने दुनिया को कैसे बदल दिया। उनकी आत्मकथाएँ पढ़ें
  • चित्र शीर्षक स्टडी साइंस चरण 5
    5
    प्रयोग करें आप बहुत सारे मज़ेदार अनुभव कर सकते हैं ऐसे कार्यक्रमों को देखें, जो सामान्य ज्ञान की बातें जैसे "द मिथ शिकारी" के लिए एक वैज्ञानिक दृष्टिकोण लेते हैं। लगातार अपने आप से पूछो "क्यों?" लंबे समय तक चाय कब कड़वा हो जाती है? लोग बीमार क्यों महसूस करते हैं? यदि पौधों को पानी नहीं दिया जाता है तो पौधे क्यों मरते हैं?
  • चेतावनी

    • लेना बहुत सावधान रहें यदि आपको रसायन विज्ञान से जुड़े काम करना है यदि आप 8 वर्ष से कम हो, तो इसे स्वयं करने का प्रयास न करें- मदद के लिए अपने माता-पिता या शिक्षक से पूछें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com