IhsAdke.com

अध्ययन गाइड कैसे बनाएं

एक अध्ययन गाइड एक उपकरण है जिसका इस्तेमाल आपको एक मूल्यांकन के लिए तैयार करने के लिए जानकारी को समझने और बढ़ाने के लिए किया जाता है। छात्र, शिक्षक और जो एक नए कैरियर के क्षेत्र के लिए प्रशिक्षण देते हैं, उन्हें अक्सर अध्ययन गाइड बनाने के कार्य का सामना करना पड़ता है। जो भी आपके उद्देश्य, आप इन निर्देशों का पालन करने के तरीके सीख सकते हैं।

चरणों

  1. 1
    एक प्रभावी अध्ययन गाइड बनाने से संबंधित 3 गोलों को ध्यान में रखें:
    • प्रबंधनीय वर्गों में सभी अध्ययन सामग्री को सम्मिलित करें।
    • विचारों और अवधारणाओं के बीच संबंधों को पहचानें, समझाओ और प्रदर्शित करें
    • व्यावहारिक उदाहरण बनाएं जो सामग्री को वास्तविक जीवन स्थितियों पर लागू करते हैं।
  2. 2
    एक अध्ययन गाइड बनाने के लिए आपको आवश्यक सभी जानकारी संकलित करें इसमें किताबें, हैंडआउट्स, कक्षा नोट्स, असाइनमेंट और कोई भी अध्ययन सामग्री शामिल है, जो आपको प्रदान की गई है। वर्ष-अंत की परीक्षा के लिए अध्ययन गाइड बनाने के लिए, आपको विषय से संबंधित सभी परीक्षणों को भी शामिल करना चाहिए।
  3. 3



    उन प्रमुख अवधारणाओं को पहचानें जिन्हें आपको अपने अध्ययन गाइड में शामिल करने की आवश्यकता है। ये आपके द्वारा संकलित सामग्री में पाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक द्विवार्षिक प्रमाण है, तो उन विषयों को जानने के लिए एक दायित्व के रूप में परिभाषित करें जिन्हें इसमें पूछा जाएगा।
  4. 4
    एक अध्ययन गाइड प्रारूप चुनें इस विषय पर ध्यान दीजिए कि विषय का अध्ययन किया जा रहा है और प्रश्न में सामग्री को समझने के स्तर और लक्ष्य दर्शकों की सीखने की शैली को ध्यान में रखते हुए बेहतर संगठित किया जा सकता है। कई अलग-अलग प्रकार के अध्ययन हैं, प्रत्येक प्रकार के विभिन्न प्रकार के सीखने के विषयों और शैलियों के अनुरूप हैं:
    • संकल्पनात्मक मानचित्र इसमें मुख्य विचार के साथ बक्से शामिल हैं, प्रासंगिकता (कालानुक्रमिक या अन्यथा) के अनुसार जुड़े, संबंधित सामग्री की शाखाओं के साथ, जो मुख्य विचारों से उत्पन्न होता है। यह पद्धति एक अच्छा दृश्य उदाहरण प्रदान करती है कि कैसे सामग्री / विषय एक अवधारणा बनाने में फिट बैठता है।
    • तुलना ग्राफ तुलनात्मक तालिकाओं के माध्यम से अध्ययन मार्गदर्शिका बनाएं, जब आपको किसी संबंधित समूह के विचारों की तुलना करना और इसके विपरीत होना चाहिए। उदाहरण के लिए, विभिन्न पौधों की तुलनात्मक चार्ट बनाने के लिए, आपको पौधे के नामों को एक तरफ सूचीबद्ध करना होगा, और फिर नीचे के कॉलम से मेल खाने वाले पौधों, परिवारों और जीनस के क्षेत्र की सूची दें।
    • फ़्लैश कार्ड इसके अलावा अवधारणा कार्ड भी कहा जाता है, इन्हें आमतौर पर सूचकांक कार्ड का उपयोग करके बनाया जाता है और जितना चाहें उतना या जितनी छोटी जानकारी हो सकती है। प्रत्येक सूचकांक कार्ड के सामने एक महत्वपूर्ण अवधारणा लिखें और फिर कार्ड के पीछे, जिसमें तथ्य (ओं) को आप प्रमुख अवधारणाओं से संबद्ध करना चाहते हैं।
    • चित्र। एक अध्ययन गाइड आरेख चित्रित प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से होने वाली प्रक्रियाओं या प्रक्रियाओं का प्रतिनिधित्व करने के लिए आदर्श है। वे एक मुख्य अवधारणा के साथ शुरू करते हैं और बाएं से दाएं से एक तरीके से संगठित होते हैं जो कि वे कैसे होने के क्रम में महत्वपूर्ण कारकों पर प्रकाश डालते हैं
    • समयसीमा। कालानुक्रमिक घटनाओं की एक श्रृंखला को चित्रित करने के लिए, इतिहास, राजनीति और जीव विज्ञान जैसे विषयों के लिए समय-समय पर अक्सर उपयोग किया जाता है
    • नमूना परीक्षण ये व्यावहारिक परीक्षण हैं जो वास्तविक परीक्षण में आते हैं उन लोगों के समान प्रश्न शामिल हैं।
  5. 5
    अध्ययन सामग्री से प्राप्त मुख्य अवधारणाओं और सूचना समर्थन का उपयोग करके, किसी भी एक या प्रारूपों के संयोजन में एक अध्ययन मार्गदर्शिका बनाएं। आप हाथ से पेपर गाइड तैयार कर सकते हैं या वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम, स्प्रैडशीट या विशेष रूप से अध्ययन गाइड के लिए बनाई गई प्रोग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आपकी जानकारी व्यवस्थित हो सके।

युक्तियाँ

  • पाठ्यपुस्तकों में हाइलाइट किए गए शब्द (या शब्द परिभाषित) अक्सर प्रमुख बिंदु हैं, जो अध्ययन मार्गदर्शक सामग्री के अच्छे संकेतक हैं।
  • ध्यान रखें कि प्रत्येक अध्ययन गाइड प्रारूप में शक्तियां और कमजोरियां हैं और सीखने की कई अलग-अलग शैलियों हैं इसलिए, आपको एक से अधिक प्रारूप का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, दृश्य सीखने वाले नक्शे और चित्र अधिक उपयोगी पाते हैं, जबकि छात्रों की सुनवाई फ्लैश मेमोरी कार्ड के साथ बेहतर कर सकती है, जो ज़ोर से पढ़ी जा सकती है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com