IhsAdke.com

प्रूफ के लिए तैयार कैसे करें

एक परीक्षण की तैयारी एक तनावपूर्ण और समय लेने वाली कार्य हो सकती है, लेकिन यह एक नियम नहीं है। आखिरकार आखिरी मिनट में हर चीज का अध्ययन करने के लिए तनाव या घूमने के लिए कोई कारण नहीं है। दौड़ के समय तैयार और आश्वस्त होने के लिए तैयार हो जाओ।

चरणों

भाग 1
अध्ययन करने की तैयारी

एक परीक्षा चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
1
अग्रिम में अध्ययन शुरू करें आपको सबक में शामिल विषयों की समीक्षा करने के लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता है, इसलिए आपको यह तैयार करने के लिए सामग्री की मात्रा की समीक्षा करें कि आपको कितना समय तैयार करना होगा उदाहरण के लिए, यदि आपको पूरे सेमेस्टर की समीक्षा करने की आवश्यकता है, तो कुछ हफ्तों पहले से अध्ययन करना शुरू कर दें। केवल कुछ अध्यायों को कवर करने वाला एक परीक्षण केवल कुछ दिनों के अध्ययन के लिए आवश्यक होना चाहिए।
  • केवल आप अपने अध्ययन के समय का मूल्यांकन करने में सक्षम हैं, इसलिए, सभी परिस्थितियों का अच्छी तरह से विश्लेषण करें।
  • यदि आपको इस विषय में कठिनाई हो रही है, तो आरंभिक आरंभ करें आपको सामग्री को समझने, उसे अभ्यास करने और इसे संशोधित करने के लिए समय की आवश्यकता है।
  • दौड़ से पहले अच्छी रात सो जाओ मस्तिष्क को आपके द्वारा जो कुछ भी पढ़ा है उसे "पचाने" की ज़रूरत है, इसलिए जल्दी से अध्ययन करना शुरू करें ताकि आपको रात में घूमने की ज़रूरत न हो।
  • एक परीक्षा चरण 2 के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    उन चीजों के बारे में अपने सभी नोट पढ़ें, जो आपके द्वारा सीखी बातों को याद रखने के लिए परीक्षण में जाएंगे। पढ़ने के बाद, आपको आपके द्वारा संकलित सभी जानकारियां, नोट्स का स्थान, और जो चीजें याद आ रही हैं, का बेहतर समझ प्राप्त होगी। विचार करें कि क्या इस अध्ययन के लिए नोट पर्याप्त हैं: क्या आपने कोई वर्ग खो दिया है? कोई नोट गायब है? ऐसे मामलों में, किसी अन्य छात्र के नोटों से परामर्श करना एक अच्छा विचार है
  • एक परीक्षा चरण 3 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    अच्छे नोट्स बनाएं यदि आप आमतौर पर ऐसा नहीं करते हैं, या यदि आपका ग्रेड खराब बना हुआ है, तो उन्हें उनसे मित्र की प्रतिलिपि बनाने के लिए कहें। मेरा विश्वास करो, यह अध्ययन करने के लिए आता है जब यह एक फर्क पड़ सकता है। किसी अन्य व्यक्ति के नोट्स उन सामग्रियों को समझा सकते हैं जो किताब में अच्छी तरह से समझाए नहीं जाते हैं और याद रखने के लिए एक आसान तरीके से जानकारी को उजागर करते हैं।
    • यदि किसी दोस्त के 20 पन्नों के नोट हैं और आपके पास केवल पांच पृष्ठ हैं, तो आप महत्वपूर्ण जानकारी को अलग कर सकते हैं। नोट्स की तुलना करें और लापता जानकारी ढूंढें।
  • एक परीक्षा चरण 4 के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपने शिक्षक से परामर्श करें पढ़ाई शुरू करने के सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि शिक्षक के साथ सीधे परीक्षा में क्या आ जाएगा। कई शिक्षक आम तौर पर छात्रों को उन विषयों के बारे में बताते हैं जिन पर उनके लिए शुल्क लिया जाएगा और इससे उन्हें उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है जिनकी उन्हें वास्तव में अध्ययन करने की आवश्यकता है।
    • शिक्षक शायद नहीं कहेंगे वास्तव में जो परीक्षा में आ जाएगा, लेकिन वह उन मामलों के बारे में आपको निर्देशित करेगा जिन्हें चार्ज किया जाएगा।
  • भाग 2
    सूचना की समीक्षा

    एक परीक्षा चरण 5 के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    अपने नोट्स फिर से पढ़ना सबसे बुनियादी जानकारी से शुरू होने वाले अध्ययन नोट्स उदाहरण के लिए, यदि आप प्रभाववाद पर कला के इतिहास के प्रमाण के लिए अध्ययन कर रहे हैं, तो यह जानना बहुत जरूरी है कि प्रभाववादी आंदोलन क्या मतलब है। प्रभाववादी आंदोलन के सबसे प्रसिद्ध चित्रकार क्या हैं?
    • पूछें कि, कौन से, प्रत्येक विषय के लिए आप परीक्षा में किस प्रकार, कब और कब उत्तर देंगे।
    • आप इंटरनेट पर खोजों का संचालन कर सकते हैं, लेकिन सबसे अच्छी जानकारी नोटों में मौजूद होगी क्योंकि वे कक्षा में समझाए गए सामग्रियों से प्राप्त होती हैं। कभी-कभी इंटरनेट पर जानकारी कक्षा में प्रस्तुत जानकारी से भिन्न हो सकती है।
    • यदि आप इंटरनेट पर अध्ययन करने की योजना बनाते हैं, विश्वसनीय स्रोतों पर चिपकाएं
  • एक परीक्षा चरण 6 के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अध्ययन करते समय अधिक नोट्स बनाएं जितना आप मौजूदा नोट्स को रेखांकित और प्रकाशित कर सकते हैं उतना जितना भी उतना ही होगा, लिखित जानकारी प्रतिधारण को सुविधाजनक बनाती है उन अवधारणाओं को लिखें, जिन्हें आपको समझ या याद रखना मुश्किल है।
    • पूरे मामलों को भागों में विभाजित करें उदाहरण के लिए, जब आप कुछ ऐतिहासिक घटनाओं के आदेश को जानने का प्रयास करते हैं, तो उस क्रम में सभी घटनाएं लिखें, जिसमें वे हुईं। उदाहरण के लिए, लीनस पॉलिंग ने डीएनए की खोज की और उसके लिए एक पुरस्कार प्राप्त किया। घटनाओं की एक समयसीमा लिखें जो प्रत्येक घटना को प्रभावित करने के लिए जानकारी को और अधिक स्पष्ट रूप से याद रखे।
  • एक परीक्षा चरण 7 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    कार्यक्रम संबंधी सामग्री की समीक्षा करें ऐसा होने की संभावना है कि शिक्षक ने स्कूल वर्ष की शुरुआत में सब कुछ पारित किया है जिसे आपको कक्षा में सीखना चाहिए। सामग्री की समीक्षा करें और शीर्षक और उपशीर्षक हाइलाइट करें: कहानी के सामान्य विचार को समझने के लिए आपको कम से कम इन वर्गों की समीक्षा करनी चाहिए।
    • कुछ शिक्षकों में कार्यक्रम की सामग्री के प्रत्येक अनुभाग के पृष्ठ संख्या या पुस्तक अध्याय शामिल होते हैं। पन्नों को लिखें ताकि आप उन्हें बाद में पढ़ सकें।
  • एक परीक्षा चरण 8 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रोग्रामेटिक सामग्री में पाए गए सभी प्रमुख विषयों पर कागज डालें। फिर अपने नोट्स देखें और देखें कि क्या आपके पास सभी विषयों पर जानकारी है। अगर कुछ याद आ रही है, तो दोस्तों की जांच करें और अधिक पूर्ण नोट्स के लिए पुस्तक अध्याय फिर से पढ़ें। शिक्षक कार्यक्रम सामग्री में समझाया गया किसी भी सामग्री को चार्ज कर सकते हैं।
  • एक परीक्षा चरण 9 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    5
    अध्ययन गाइड की समीक्षा करें कुछ पाठ्यपुस्तकों में संक्षिप्त अध्याय सारांश शामिल हैं जो आपको बुनियादी अवधारणाओं की समीक्षा और समझने में मदद करेंगे। यदि आपको सार में विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं है या अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो पुस्तक के अंत में अध्ययन मार्गदर्शिका देखें और फिर इसे बेहतर अध्याय समझने की कोशिश करें।
    • यदि शिक्षक एक अध्ययन गाइड प्रदान नहीं करता है, तो इंटरनेट पर अध्ययन के विषय पर एक के लिए देखो।
  • एक परीक्षा चरण 10 के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    पाठ्यपुस्तक के प्रमुख अनुभागों की समीक्षा करें प्रोग्रामेटिक सामग्री में उद्धृत सभी अवधारणाओं को आप सबूत के लिए महत्वपूर्ण जानकारी निकालने के लिए पुन: पढ़ना चाहिए। जैसा कि आप अध्यायों को फिर से पढ़ते हैं, उन अवधारणाओं को याद रखें जिन्हें सीखा जाना चाहिए और महत्वपूर्ण विवरण लिखना चाहिए।
    • हमेशा अध्याय के शीर्षकों को याद रखें जैसे कि आप उन्हें पढ़ते हैं, क्योंकि वे आपको प्रमुख अवधारणाओं को कवर करने के लिए मार्गदर्शक बनाते हैं।
  • भाग 3
    परीक्षण के लिए तैयारी




    एक परीक्षा चरण 11 के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    कुछ फ़्लैश कार्ड बनाएं कक्षा में किए गए किताबों और नोटों के आधार पर नोट बनाने के बाद, उन्हें फ़्लैश कार्ड में बदल दें। आप तैयार किए गए कार्ड खरीद सकते हैं या सल्फाइट पेपर की चादरें चौरस में कर सकते हैं। प्रश्नों में नोटों को चालू करें
    • उदाहरण के लिए, यदि एनोटेशन का कहना है कि लीनस पॉलिंग डीएनए डिवेलवर्स में से एक था, तो प्रश्न लिखें "डीएनए के मुख्य डिवेलवर्स में से कौन था?" कार्ड के एक तरफ और दूसरी तरफ जवाब लिखें।
    • कभी-कभी एक समस्या एक और हो सकती है। जब आप कार्ड इकट्ठा करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप कुछ पढ़ना भूल गए होंगे। उदाहरण के लिए: "डीएनए के अन्य शोधकर्ता क्या थे?" पिछले कार्ड की प्रतिक्रिया के बाद उत्पन्न हो सकता है, क्योंकि शब्द "प्रिंसिपल" आपको याद दिलाता है कि खोज में शामिल अन्य लोग शामिल थे।
    • यदि आपको अगले प्रश्न का उत्तर नहीं पता है, तो जानकारी को खोजें और उसके लिए एक फ्लैश कार्ड भी बनाएं
    • ऐसी जानकारी के लिए फ्लैश कार्ड बनाना शुरू करें जो आपके सिर में नहीं है, क्योंकि वे हैं जिनकी सबसे ज़्यादा समीक्षा की जानी चाहिए तब आपके लिए पहले से ही अच्छी तरह से जानकारी के लिए कार्ड बनाएं।
    • कार्ड की भौतिक प्रतियां बनाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि लेखन आपको जानकारी को याद रखने में सहायता करेगा। साथ ही, आप उन्हें अपने साथ अपलोड कर सकते हैं और कहीं भी समीक्षा कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो कुछ ऐसी वेबसाइटें हैं जो कस्टम फ़्लैश कार्ड बनाने की अनुमति देती हैं।
  • एक परीक्षा चरण 12 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी शिक्षा का परीक्षण करें सभी कार्ड लिखने के बाद, प्रश्न पढ़ें और उन्हें सही ढंग से जवाब देने की कोशिश करें। कोशिश करते रहें जब तक आप उत्तर नहीं मारते हैं और आप जहां भी हो, सामग्री की समीक्षा के लिए आपके साथ कार्ड ले जाते हैं। आधे घंटे के लिए अध्ययन करने के बाद, एक छोटा ब्रेक ले लो और फिर जारी रखें जब तक कि आप इसे सभी को मार न दें।
    • यदि आप कई प्रश्नों को याद करते हैं, तो नोट्स और पुस्तक की समीक्षा करें कि क्या ऐसा कुछ है जिसे आप सही तरीके से समझ नहीं पा रहे हैं
  • एक परीक्षा चरण 13 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    व्यवहार में प्रैक्टिस, खासकर यदि परीक्षा एक सटीक विषय है पाठ्यपुस्तक समस्याओं और सेमेस्टर होमवर्क को सुलझाने का अभ्यास गलत अभ्यासों पर वापस जाएं और यह जानने का प्रयास करें कि आपने गलती की है। जब तक आप इस विषय के साथ सहज महसूस न करें तब तक अध्ययन करें।
    • यदि आपके पास अब भी समय है, तो किसी सहकर्मी या शिक्षक से सहायता मांगें।
  • एक परीक्षा चरण 14 के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    परीक्षण के दिन, परीक्षण से कम से कम दो घंटे पहले रिंग करने के लिए अलार्म घड़ी सेट करें। कई वैज्ञानिक मानते हैं कि एक अच्छी रात की नींद बेहतर परीक्षा परिणाम की कुंजी है। जब आप परीक्षण के लिए एक घंटे और एक आधा याद आती है, तो मानसिक रूप से सामग्री को पास करें और ब्रेकिंग के दौरान नोट्स को चेक करें। छोटे विवरण याद करने के लिए फ़्लैश कार्ड का उपयोग करें, जो अभी तक सहेजे नहीं गए हैं और जब एक घंटे का समय है तो अध्ययन करना बंद करो। आपने पर्याप्त अध्ययन किया है, इसलिए अब आराम करने का समय है!
  • भाग 4
    उन परीक्षणों का निर्धारण करना जो परीक्षण पर जाएंगे

    एक परीक्षा चरण 15 के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    पिछले परीक्षणों की समीक्षा करें यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसने वर्ष या पिछले सेमेस्टर के लिए परीक्षण किया है, तो पूछें कि क्या आप साक्ष्य देख सकते हैं नीचे दिये गये प्रश्नों को खाली और सही और गलत जवाब लिखें कुछ कॉलेज अभिलेखागार में पिछले सबूत रखते हैं। यह जानने के लिए शिक्षक से संपर्क करें कि क्या उनका विश्लेषण करना संभव है।
    • विश्लेषण शायद इस प्रश्न का उत्तर नहीं देगा कि कौन से प्रश्न टेस्ट पर बिल्कुल गिरेंगे, लेकिन आपको बेहतर जानकारी होगी कि किस अध्ययन का अध्ययन किया जाना चाहिए।
    • आपको यह भी पता चलेगा कि मूल्यांकन कैसे किया जाएगा। क्या शिक्षक लंबे समय से विस्तृत जवाब या उत्तर देता है जो सीधे उस बिंदु पर जाते हैं? यदि आप एक जवाब का विश्लेषण कर सकते हैं, तो सर्वोत्तम-मूल्यांकन किए गए उत्तर और उन लोगों के लिए ध्यान दें, जो अच्छे नहीं थे। यह भी देखें कि क्या शिक्षक ने परीक्षा में कोई टिप्पणी छोड़ दी है, जिसमें स्कोर समझा जा सकता है।
  • चित्र के लिए एक परीक्षा चरण 16 तैयार करें शीर्षक
    2
    प्रारूप का निर्धारण करें पुराने प्रमाणों का विश्लेषण करने से आपको शिक्षक द्वारा लागू प्रारूप को समझने में मदद मिल सकती है, जो संक्षिप्त उत्तर, निबंध लेखन, या एकाधिक विकल्प प्रश्नों से लेकर हो सकती है। प्रारूप भी आपको जानने में मदद करेगा कि कैसे अध्ययन करें: क्या परीक्षण विशिष्ट जानकारी जैसे दिनांक या सामान्य सामान्य विचारों की व्याख्या करता है?
    • परीक्षण प्रारूप को समझकर, आपको पता चलेगा कि किस अध्ययन के लिए अध्ययन किया गया है और कितना विस्तृत होना चाहिए।
    • आप अंकों के वितरण का आकलन करने में सक्षम होंगे। क्या लेखन और एक बहु पसंद निबंध के बीच चयन करना संभव है? यदि हां, तो क्या दोनों ही अंकों की एक ही संख्या के लायक हैं? यह जानने के लिए पिछले मूल्यांकन की समीक्षा करें कि आपने जो अध्ययन किया है वह पर्याप्त है या अधिक व्यापक अध्ययन की आवश्यकता है या नहीं।
  • एक परीक्षा चरण 17 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    परीक्षा के पहले दिन कक्षा में जाएं। शिक्षक आमतौर पर उन कक्षाओं में परीक्षण के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं जो इससे पहले होते हैं। कुछ मामलों में, वे यह भी कह सकते हैं कि मूल्यांकन में क्या घट जाएगा या एक अध्ययन गाइड प्रदान करें: जब आप इसे याद करेंगे तब आप इस जानकारी को खो सकते हैं
  • भाग 5
    अध्ययन समूहों का गठन

    एक परीक्षा चरण 18 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    1
    एक मित्र के साथ अध्ययन करें अध्ययन करने के लिए एक जोड़ी या समूह को इकट्ठा करें यह औपचारिक होना और "अध्ययन समूह" बनाने के लिए आवश्यक नहीं है: आप बस एक-दूसरे के नोटों को पढ़ सकते हैं और उन अवधारणाओं पर चर्चा कर सकते हैं जिन्हें आप मानते हैं
  • एक परीक्षा चरण 19 के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    उन समस्याओं की कल्पना करें जो टेस्ट पर आते हैं और उनका उत्तर दे सकते हैं। फ़्लैश कार्ड का उपयोग करें या समय पर एक प्रश्न के साथ आने के लिए किसी मित्र से पूछें। यहां तक ​​कि जब आप फ़्लैश कार्ड पर लिखे गए प्रश्नों का उपयोग करते हैं, तो आप किसी और के द्वारा पूछे जाने पर उन्हें जवाब देने में एक अंतर देखेंगे। आपके मित्र को आपको पूरी तरह से सवाल का जवाब देने के लिए चार्ज करना चाहिए।
  • एक परीक्षा चरण 20 के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अवधारणाओं पर चर्चा करें इस विषय पर शिक्षक के अलावा अन्य किसी के साथ चर्चा करके ही अक्सर सीखना संभव होता है आप किसी अन्य तरीके से जानकारी की कल्पना कर सकते हैं और इससे आपकी समझ को भी गहरा कर सकते हैं। समूह में कुछ स्नैक्स लें या अध्ययन सत्र में अधिक आरामदायक और मजेदार बनाने के लिए कॉफी शॉप में मिलें।
  • युक्तियाँ

    • आप जो अध्ययन कर रहे हैं उसके बारे में फोकस करें।
    • अच्छी तरह से खाएं और दौड़ से पहले एक शांत रात सो जाओ।
    • जानकारी को संसाधित करने के लिए मस्तिष्क के लिए अध्ययन करते समय लगातार विराम ले लो।
    • आखिरी मिनट में पढ़ना सुनिश्चित करें आप थक गए होंगे और परीक्षण के लिए तैयार नहीं होंगे, आखिरकार, मस्तिष्क को जानने वाली जानकारी को संसाधित करने के लिए समय चाहिए।
    • हमेशा नोटों के महत्वपूर्ण हिस्सों को फिर से लिखना उन्हें याद रखना।
    • अपनी पढ़ाई जल्दी मत करो नोट्स को देखने के लिए समय व्यतीत करना आपको उन्हें याद रखना होगा।
    • जब आप अध्ययन करते हैं और अच्छी तरह से सोते हैं, तो आपको बेहतर जानकारी रखना चाहिए।
    • अध्ययन की गई अवधारणाओं को समझने के लिए इसे आसान और अपनी गति से लें।
    • अपना मन आराम करने के लिए लगातार विराम ले लो
    • यदि आप एक दृश्य सीखने वाले हैं तो अध्ययन के लिए रंग, नोट्स और डायग्राम का उपयोग करें

    चेतावनी

    • रात का अध्ययन न करें: परीक्षण से पहले रात अच्छी तरह से सोएं।
    • इसे ज़्यादा मत करो अध्ययन और मजेदार के बीच एक संतुलन होना चाहिए।
    • एक बार में अध्ययन करने के लिए बंद मत करो आप बेहतर सीखेंगे यदि आप थोड़ा सा पाठ्यपुस्तक के हिस्से को पढ़ते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com