IhsAdke.com

कॉलेज के अंतिम साक्ष्य के लिए तैयार कैसे करें

सारी रात पढ़ाई न किए बिना अंतिम परीक्षा स्कोर को सुधारने के कई तरीके हैं। शरीर की देखभाल, आगे की योजना बना और उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए, आप आत्मविश्वास महसूस कर रहे अंतिम परीक्षाओं पर पहुंच सकते हैं और अच्छी तरह से विश्राम किया जा सकता है। सभी सेमेस्टर में सामग्रियों के साथ अद्यतित रहें, परीक्षण के मौसम की तैयारी के लिए आवश्यक समय कम करें।

चरणों

भाग 1
सभी सेमेस्टर तक की तारीख तक ध्यान रखें

चित्र चरण 1 के लिए तैयार करें फाइनल में कॉलेज चरण 1
1
काम के साथ पकड़ो समय पर सभी सप्ताह के कार्य को पूरा करने से आपको सामग्री को अच्छी तरह समझने में सहायता मिलेगी, सेमेस्टर की अंतिम परीक्षा की तैयारी के लिए आवश्यक समय कम किया जाएगा। सेमेस्टर के अंत में परीक्षाओं के लिए अध्ययन करना बहुत आसान है अगर आपने अपना वर्कआउट अद्यतित रखा है।
  • सबक देखें यदि आप कक्षा में नहीं जाते हैं, तो कहानी में देर करना बहुत आसान है। उपस्थित होने के नाते आप इस विषय से अधिक परिचित हो पाएंगे और केवल मित्र के नोट्स को पढ़ने के बजाय शिक्षक प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • स्वयं को संगठित रखने और सभी नोट्स और अध्ययन सामग्री को एक ही स्थान पर रखने से आपको कॉलेज में अद्यतित रहने में मदद मिलेगी।
  • चित्र चरण 2 के लिए फाइनल में तैयारी शीर्षक चरण 2
    2
    एक अध्ययन योजना बनाएं अंगूठे का एक अच्छा नियम प्रति दिन 60 से 90 मिनट के बीच, सप्ताह में पांच से छह दिनों के बीच खर्च करना है, प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए उस समय का हिस्सा आरक्षित करना है। पूरे सेमेस्टर में लगातार बने रहने से यह सुनिश्चित होगा कि आप सभी विषयों के लिए समान रूप से अध्ययन कर रहे हैं। याद रखें कि अध्ययन में, जैसा कि कुछ और के साथ, अभ्यास पूर्णता की ओर जाता है। पता करें कि आप किस समय का सबसे कुशल हैं, आप कितना ध्यान केंद्रित किए बिना ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और अध्ययन के लिए सबसे अच्छा पर्यावरण क्या है। इस जानकारी के आधार पर, एक अध्ययन योजना बनाएं।
  • चित्र चरण 3 में फाइनल के लिए तैयारी शीर्षक
    3
    एक साथी छात्र या ट्यूटर खोजें पाठ्यक्रम की जांच करें, देखें कि क्या आपको विश्वास है और सेमेस्टर की शुरुआत में एक ट्यूटर या साथी छात्र से मिलते हैं अक्सर लोग केवल एहसास करते हैं कि परीक्षण की अवधि आ रही है जब उन्हें सहायता की आवश्यकता होगी, इसलिए कहानी की सबसे कठिन सामग्री तक पहुंचने से पहले सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। पाठ्यक्रम विभाग या कॉलेज मुफ्त में निगरानी प्रदान कर सकते हैं यदि ऐसा नहीं है, तो एक सुझाव के लिए शिक्षक से पूछिए। निजी ट्यूटर को किराये पर लेना अनिवार्य नहीं है, बस किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो पहले से ही या एक कोर्स स्नातक कर चुके हैं
    • गोल्ड टिप: जब अध्ययन पढ़ाई करते समय सवाल पूछते समय अध्ययन सहयोगियों को उपयोगी होते हैं, तो अपने दोस्तों से पूछना तब से बचें जब आपको विषय में कठिनाई हो रही है। अध्ययन के लिए सबसे अच्छा साथी आमतौर पर किसी को आप बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं और कौन जरूरी कॉलेज से बाहर अपने दोस्त नहीं होगा। एक मित्र के साथ अध्ययन करना आसानी से एक अनौपचारिक बातचीत में बदल सकता है और आपको अपनी पढ़ाई को भूल सकता है।
  • चित्र चरण 4 के लिए तैयार करें फाइनल में कॉलेज चरण 4
    4
    अध्ययन लगातार पिछली सामग्री का अध्ययन करने के लिए सेमेस्टर के अंत तक इंतजार न करें पुरानी सामग्री की समीक्षा अवधि के दौरान नियमित रूप से करें। महत्वपूर्ण शब्दों की एक सूची बनाओ, जैसे वे दिखाई देते हैं, या अपने सभी नोट्स को एक ही स्थान पर रखते हैं, उन्हें समय-समय पर ढंकते हुए सुनिश्चित करें कि आप सामग्री को समान रूप से कवर कर रहे हैं।
    • सभी अध्ययन सामग्री (नोट्स, पुस्तकों, आदि) को एक साथ रखते हुए आप वर्तमान सामग्री का अध्ययन करते समय पिछली सामग्री की समीक्षा करने में सहायता करेंगे, बस सावधान रहें कि आप भ्रमित न करें। मौजूदा एक से पिछली सामग्री को अलग करने के लिए रंगों का उपयोग करें प्रत्येक खंड सामग्री को अलग करने के लिए पेन चिह्न पाठ या रंगीन लेबल का उपयोग करें आप श्रेणियों में भी क्रमबद्ध कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, "मुझे पहले से ही डोमिनोइज़ हैं", "समीक्षा करें" और "मैं संदेह में हूं")।
    • एक ही स्थान पर लिखित सामग्री के बारे में सभी प्रश्नों को रखें इस तरह, जब आप पढ़ते हैं, तो आप वापस जाकर उनका जवाब देंगे और पता चलेगा कि आपने कितना सीखा है!
  • चित्र चरण 5 के लिए तैयार करें फाइनल में कॉलेज चरण 5
    5
    अपनी प्रगति को ट्रैक करें टेस्ट स्कोर और जॉब फीडबैक पर नज़र रखने से आपको यह पता लगाने में सहायता मिलेगी कि आपको किस कहानी का ध्यान केंद्रित करना चाहिए इसके अलावा, अंतिम परीक्षा में जाने से पहले आप अपने ग्रेड को जान सकेंगे, ताकि आप यह तय कर सकें कि इस विषय के लिए आपको कितना समय का अध्ययन करना होगा।
  • भाग 2
    अंतिम परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम तैयार करना

    कॉलेज चरण 6 में फाइनल के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    दौड़ का दिन पता है मूल्यांकन के लिए चिह्नित दिन देखने के लिए छात्र के शैक्षिक कैलेंडर या पोर्टल में देखें। जांच की तिथि की खोज करें और मूल्यांकन से पहले सभी सामग्री का अध्ययन करने की योजना बनाएं। यदि दो या अधिक परीक्षणों को बहुत करीब से निर्धारित किया जाता है, तो पिछली परीक्षाओं और कार्यों में उपयोग के आधार पर मामले को प्राथमिकता दें।
  • चित्र चरण 7 के लिए फाइनल के लिए तैयार है
    2
    पता करें कि किस विषय को प्राथमिकता देना है सभी विषयों के लिए समान मात्रा का अध्ययन करना आवश्यक नहीं है सबसे कठिन सामग्री को प्राथमिकता देने के समय का समय बेहतर होगा। सभी सेमेस्टर में अपनी प्रगति देखें और अगर ग्रेड पहले ही अच्छा है, तो इस अवधि के दौरान आपके द्वारा अध्ययन किए गए उसी घंटे का अध्ययन करना जारी रखें। लेकिन अगर ग्रेड न्यूनतम औसत के करीब है, या यदि आप औसत बढ़ाने के लिए अंतिम श्रेणी का उपयोग करेंगे, तो उस ग्रेड के लिए अधिक से अधिक घंटे का अध्ययन करें। तय करने के लिए किन क्षेत्रों को प्राथमिकता के लिए निम्नलिखित कारकों पर विचार करें:
    • मामले की सामग्री में आपका आत्मविश्वास
    • आपके द्वारा अध्ययन किए गए समय की मात्रा
    • इस मामले पर वर्तमान नोट
    • अंतिम परीक्षा अन्य मूल्यांकनों की तुलना में लायक है (उदाहरण के लिए, 20% मूल्य वाले किसी के मुकाबले अंतिम श्रेणी के 50% के लायक मूल्यांकित को प्राथमिकता देना बेहतर है)
    • मूल्यांकन प्रारूप यदि यह निबंध प्रश्नों और लेखन के लिए है, तो आपका मजबूत बिंदु नहीं है, अधिक आत्मविश्वास बनने के लिए अध्ययन करने में अधिक समय व्यतीत करें।
  • चरण 8 में कॉलेज के फाइनल के लिए तैयार शीर्षक चित्र



    3
    एनोटेशन और सामग्री को व्यवस्थित करें देखें कि पाठ में सभी नोट्स और हैंडआउट सहेजे गए हैं या नहीं। उनकी समीक्षा करें और प्रत्येक स्कूल के दिन के लिए उन्हें व्यवस्थित करें और देखें कि क्या कुछ भी गायब है या नहीं। यदि आप एक कक्षा में चूक गए हैं, तो उन कुछ दोस्तों के नोटों के लिए पूछें जिनसे आप उधार लेते हैं या खोए हुए सामग्री के बारे में एक सहपाठी या शिक्षक से बात करते हैं।
  • चित्र चरण 9 के लिए फाइनल के लिए तैयारी शीर्षक
    4
    पहले से अध्ययन करें परीक्षण कैलेंडर, सेमेस्टर के अंत से पहले वितरित किए जाने वाले कार्य, और अतिरिक्त गतिविधियों की आवश्यकता, और उस पर आधारित, एक पाठ्यक्रम बनाएं। यदि एक सप्ताह चुप है, लेकिन अगले पूरा हो गया है, समय बचा है और अभी अध्ययन करना शुरू करें।
    • सक्रिय रहें और अंतिम परीक्षाओं के लिए एक अध्ययन समूह बनाएं यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है एक साथ अध्ययन के बारे में सहयोगियों के साथ बात करें, और यदि आवश्यक हो, तो प्रत्येक व्यक्ति को कुछ समीक्षा सामग्री प्रदान करें।
  • भाग 3
    परीक्षण सप्ताह से निपटना

    चित्र चरण 10 के लिए फाइनल के लिए तैयारी शीर्षक चरण 10
    1
    अपना स्थान सावधानी से चुनें बिना किसी विकर्षण के शांत जगह लेता है यदि लाइब्रेरी, अध्ययन क्षेत्र या बाहरी क्षेत्र आपको खुश नहीं करते हैं, तो कहीं और देखें। कभी-कभी कॉलेज परीक्षण सप्ताह के दौरान उपयोग के लिए अतिरिक्त कमरे या स्थान प्रदान करते हैं।
    • परिणाम, वैकल्पिक अध्ययन साइटों को बेहतर बनाने के लिए अनुसंधान से पता चलता है कि किसी व्यक्ति के अध्ययन में उनके प्रदर्शन को सुधारने की स्थिति में बदलना है। इसका कारण यह है कि मस्तिष्क उन अध्ययनों के बीच संबंध बनाता है जो अध्ययन किया जा रहा है और जिस वातावरण में आप हैं।
  • चित्र चरण 11 के लिए फाइनल के लिए तैयार है
    2
    हर दिन अध्ययन करें अध्ययन करने के लिए बिताए समय का ध्यान रखें। उन विषयों के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय सेट करें, जिन्हें प्राथमिकता दी जानी चाहिए। यह पहले से ही साबित हो चुका है कि आखिरी घंटे में अध्ययन करने के लिए चिंता करने की वजह से चिंता हो रही है, इसलिए सप्ताह के शुरूआती दिनों में पढ़ाई शुरू करें, न कि सामग्री जमा करें
    • एक अध्ययन योजना बनाएं और योजनाबद्ध कार्यक्रम का पालन करें। अध्ययन इरादों को व्याकुलता की संभावना कम करने दें।
  • चित्र चरण 12 के लिए फाइनल के लिए तैयारी शीर्षक
    3
    शिक्षक या मॉनिटर द्वारा की गई समीक्षा कक्षाएं देखें। समीक्षा आमतौर पर सबसे महत्वपूर्ण विषयों पर केंद्रित होती है, जब आप पढ़ते हैं तो उन्हें प्राथमिकता दें। कुछ शिक्षक अध्ययन और अनुकार के लिए विषयों की एक सूची प्रदान करेंगे। आम तौर पर यह केवल संशोधन कक्षा में होता है, सामान्य वर्गों के दौरान नहीं।
    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं तो अच्छी तरह से इस मामले को समझने वाले सहपाठियों से बात करें परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने में मदद के लिए पूछने से डरो मत।
    • शिक्षक कॉलेज में है, उस समय का लाभ उठाएं। एक नियुक्ति करें अगर आपके पास कोई सवाल है या किसी विषय पर स्पष्टीकरण की आवश्यकता है शिक्षक के साथ एक वैकल्पिक समय सेट करने के लिए ई-मेल भेजें यदि आप केवल उसकी तुलना में एक अलग समय पर उपलब्ध हैं। शिक्षकों की मदद से आप सामग्री को समझ सकते हैं, और विषय में और ग्रेड में रुचि दिखाने के लिए कह सकते हैं।
    • मॉनिटर आमतौर पर एक शिक्षक से अधिक उपलब्ध होते हैं और उन प्रश्नों से परेशान नहीं होते हैं जो मूल लगते हैं। कक्षा से पहले या बाद में उनसे बात करें या परीक्षण विषयों की समीक्षा करने के लिए एक समय निर्धारित करें।
  • चित्र चरण 13 के लिए फाइनल के लिए तैयारी शीर्षक
    4
    अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रखें एक सक्रिय, स्वस्थ शरीर महत्वपूर्ण बात जानने के लिए महत्वपूर्ण है, और बीमार सबूत बनाने से कुछ भी बुरा नहीं है मूल्यांकन तनावपूर्ण हो सकता है, स्वास्थ्य की देखभाल भी तैयार करने का एक तरीका है
    • बाहर काम करते हैं। शारीरिक गतिविधि तनाव से निपटने के लिए एक महान उपकरण है। सक्रिय रहने से तनाव और चिंता कम हो जाती है और लंबे समय में अवसाद को रोकने में मदद मिल सकती है। लेकिन परीक्षण सप्ताह पर इसे ज़्यादा मत करो या आपको बहुत थका हुआ हो या घायल हो सकता है
    • एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध पदार्थ खाएं उच्च कार्बोहाइड्रेट सामग्री, फाइबर और धीमी पाचन (दलिया, बादाम, फल और दही की तरह) में उच्च के साथ फूड्स ध्यान और दौड़ दिन की गति को बढ़ा सकते pensamento.No आदर्श दलिया, फल और नाश्ते के लिए दही खाने के लिए है ।
    • रिलैक्स। नियमित आधार पर मित्रों के साथ समय व्यतीत करें और तनाव से बचने के लिए गैर-शैक्षणिक गतिविधियों में भाग लें।
  • चरण 14 में कॉलेज के फाइनल के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    5
    एक डमी बनाओ सिर्फ पढ़ने और सारांश करने से सामग्री की समीक्षा न करें, क्योंकि यह प्रदर्शन में हमेशा वृद्धि नहीं करता है इसके बजाए, अपने ज्ञान का परीक्षण करने के लिए प्रश्न कार्ड का प्रयोग करें या डमी करो।
  • चित्र चरण 15 के लिए फाइनल के लिए तैयारी शीर्षक
    6
    रात का अध्ययन करने से बचें। परीक्षा से पहले अध्ययन करने में अधिक समय बिताने के लिए यह प्रलोभन हो सकता है, लेकिन आपको पहले से ही तैयार करने के लिए क्या किया है, इस पर आपको भरोसा करना चाहिए। एक खराब रात सो रात तक चार दिनों तक सोच और स्मृति को खराब कर सकता है। हालांकि अंतिम क्षण में अध्ययन के दबाव से दूर ले जाना आसान है, विश्वास के साथ परीक्षण पर जाएं। चिंता न करें और अपने आप को और अपने आप को स्वयं को तैयार करने के लिए जो कुछ भी किया है उस पर विश्वास करें।
    • हमेशा की तरह सो जाओ और अच्छी रात की नींद आओ। अगले दिन यह पढ़ाई गई सामग्री को याद रखना आसान होगा।
    • अपनी ऊर्जा का स्तर बढ़ाने या कठिन अध्ययन करने के लिए आखिरकार आखिरी मिनट की कार्रवाई न करें। नियमित रहें ताकि मूल्यांकन के दिन आपके शरीर को आराम दिया जा सके। स्वस्थ रहने, अच्छी तरह से खाना और समय पर सोना महत्वपूर्ण है, लेकिन उन परिस्थितियों को लागू करने के लिए कुछ भी नहीं करना
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com