IhsAdke.com

सेमेस्टर के अंत से पहले अपने ग्रेड में सुधार कैसे करें

क्या सेमेस्टर खत्म हो रहा है और आपका ग्रेड बहुत अच्छा नहीं है? घबराओ मत! अगली अवधि से पहले उन्हें सुधारने का समय अभी भी है। अंतिम परीक्षाओं और असाइनमेंट के लिए सर्वोत्तम ग्रेड प्राप्त करने के लिए अपनी ऊर्जा पर ध्यान दें, हर असाइनमेंट को चालू करें और जितनी भी आप कर सकते हैं उतनी अतिरिक्त गतिविधियां पूरी करें।

चरणों

विधि 1
अंत में अच्छे ग्रेड प्राप्त करना

सेमेस्टर की समाप्ति के करीब ब्रिंग अप आपका ग्रेड शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
पिछले काम की जाँच करें अगर कोई काम या अंतिम सबूत आने वाला है, तो यह देख कर एक अच्छा विचार है कि आपने पहले ही अनुशासन में क्या किया है। यह आपकी कमजोरियों को पहचानने में आपकी सहायता करेगा ताकि आप उन्हें सुधार सकें।
  • अगर, वापस देखे जाने पर, आप अभी भी समझ नहीं सकते हैं कि आपके उत्तर गलत क्यों थे, शिक्षण सामग्री से परामर्श करें या अधिक विस्तृत व्याख्या के लिए शिक्षक से पूछें
  • शिक्षक से पूछें कि अगले कार्य में ग्रेड को सुधारने के लिए क्या किया जा सकता है। शायद उनके पास पहले से कहा गया है की तुलना में अधिक विशिष्ट सलाह है।
  • सेमेस्टर चरण 2 के समापन के करीब अपना ग्रेड लाओ जाने वाला इमेज
    2
    अपना अध्ययन नियमानुसार सुधार करें यदि आप वास्तव में अपने ग्रेड को सुधारना चाहते हैं, तो आपको अध्ययन करने की आवश्यकता है। सामग्री की समीक्षा करने के लिए पर्याप्त समय निर्धारित करें और procrastinate न करें
    • पहले से अध्ययन करना शुरू करें ताकि आपको एक बार में सबकुछ नहीं करना पड़े और कुछ ब्रेक लें। तनाव बहुत कम होगा और आप ज्यादा सीखेंगे यदि आप हर आधे घंटे तक पैदल या ले जा सकते हैं, उदाहरण के लिए।
    • समझें कि किस तरह का शिक्षार्थी है कुछ लोग छवियों (दृश्य सीखने) को पढ़कर और देखकर और सीखते हैं, जबकि अन्य सुनना और बोलना (श्रवण सीखने) करना पसंद करते हैं। इसके अलावा, कुछ लोग समूहों में अध्ययन करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य नहीं करते हैं। यदि आप जानते हैं कि आपके लिए कौन से तरीकों का काम है, तो यह बहुत आसान होगा
    • एक समर्पित अध्ययन स्थान होने से बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आपके पास घर पर अध्ययन करने के लिए कोई जगह नहीं है, तो स्कूल में देर से रहें या सार्वजनिक पुस्तकालय में जाएं।
    • यदि कोई छात्र लिविंग रूम है, तो इसका इस्तेमाल करने और सामाजिककरण के बजाय अपने गृहकार्य का अध्ययन करें। यह अतिरिक्त अध्ययन समय आपके ग्रेड में बड़ा अंतर कर सकता है।
  • सेमेस्टर की समाप्ति के करीब ब्रिंग अप अपने ग्रेड शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    नोट सिस्टम को समझें सबसे अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए, यह समझना आवश्यक है कि इसका मूल्यांकन कैसे किया जाएगा और प्रत्येक कार्य का बोझ क्या है यदि इस बारे में आपके प्रश्न हैं, तो अपने शिक्षक से बात करें।
    • जब भी आप किसी प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हों, तो उस दिशानिर्देश को समझें जो नोट्स को असाइन करने के लिए उपयोग किए जाएंगे। आपको यह समझने की आवश्यकता है कि शिक्षक आपको क्या करना चाहता है और ए को प्राप्त करने के लिए क्या ज़रूरी है। अगर आपके शिक्षक ने कोई दिशानिर्देश नहीं पारित किया है, तो उसे अधिक स्पष्टीकरण देने के लिए कहें।
    • यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि कौन-से बिंदु मूल्य होंगे उदाहरण के लिए, कुछ शिक्षक भाग लेने वाले अंक देते हैं, ताकि आप कक्षा में अपने हाथ को बढ़ाने और अनुपस्थित न होने के कारण बेहतर ग्रेड प्राप्त कर सकते हैं।
  • सेमेस्टर चरण 4 के समापन के दौरान अपने ग्रेड को लाते हुए छवि शीर्षक
    4
    परियोजनाओं पर अग्रिम रूप से काम करना शुरू करें यदि आपके पास एक महत्वपूर्ण परियोजना है, तो खोज के रूप में, ओवरटाइम शुरू न करें इस परियोजना की संभावना आपके अंतिम ग्रेड पर एक बड़ा असर होगा, इसलिए एक अच्छा काम करने के लिए पर्याप्त समय है
    • यदि शिक्षक ने कदमों में काम को अलग नहीं किया है, तो आगे बढ़ने के बारे में सलाह मांगिए, ताकि आपको बहुत अधिक अभिभूत और अधिक नियंत्रण न लगे। उदाहरण के लिए, आप एक खोज रिपोर्ट को छोटे कार्यों में लिखने का बड़ा कार्य तोड़ सकते हैं, जैसे कोई विषय चुनना, स्केच बनाने, पहला मसौदा तैयार करना और अंतिम मसौदा।
    • प्रक्रिया के दौरान शिक्षक से मदद के लिए पूछें यहां तक ​​कि अगर आपको रिपोर्ट का मसौदा प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है, तो शिक्षक को अपनी रिपोर्ट पढ़ने और आपको नौकरी में सुधार करने के बारे में सुझाव देने के लिए कहें।
    • यदि आपको अपना समय प्रबंधित करने में समस्या हो रही है, तो प्रत्येक चरण के लिए समय सीमा निर्धारित करें इस योजना पर 30 से 60 मिनट प्रति दिन काम करने की योजना के अनुसार, कितनी जरूरतें पूरी की जानी चाहिए।
  • सेमेस्टर की समाप्ति के करीब ब्रिंग अप आपका ग्रेड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    यदि आवश्यक हो तो सहायता प्राप्त करें जैसे ही आपको यह पता चलता है कि देर से देर तक इंतजार किए जाने के बजाय इंतजार करना पड़ता है, आपको अतिरिक्त सहायता प्राप्त करना ज़रूरी है इस समस्या से निपटने के तुरंत बाद सभी मुद्दों को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी जब तक कि रेस के समय तक नहीं।
    • अगर कक्षा में चर्चा की गई है, तो आपके प्रश्नों के बारे में प्रश्न हैं, तो तुरंत अपने शिक्षक से बात करें यदि आप कक्षा के दौरान नहीं पूछ सकते हैं, तुरंत पूछें, अगली बार आओ या किसी अन्य खाली समय पर उससे बात करने की कोशिश करें।
    • यदि आपको शिक्षक की पेशकश की अपेक्षा अधिक सहायता की आवश्यकता हो, तो मॉनिटर की तलाश करें। कई स्कूलों और कॉलेजों में प्रत्येक अनुशासन के लिए मॉनिटर हैं, इसलिए देखें कि आपके लिए क्या उपलब्ध है। यदि कोई मॉनिटर नहीं है या यदि वह आपके लिए पर्याप्त नहीं है, तो ट्यूशन के लिए एक निजी ट्यूटर किराया।
  • विधि 2
    कार्यों को पूरा करना

    सेमेस्टर चरण 6 के समापन के करीब अपना ग्रेड लाओ जाने वाला इमेज
    1
    होमवर्क पर अधिक समय व्यतीत करें। यदि होमवर्क नोट खराब हैं, तो आपको कठिन काम करना है। यहां तक ​​कि अगर प्रत्येक कार्य के लायक नहीं है, सेमेस्टर के दौरान, संचयी ग्रेड एक अच्छा अंतर बना सकता है।
    • कमरे से बाहर निकलने से पहले, यदि आप वास्तव में समझते हैं कि क्या किया जाना चाहिए। यदि आप असाइनमेंट को पूरा करने के बारे में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो स्पष्टीकरण के लिए अपने शिक्षक से पूछें।
    • हमेशा निर्देशों को सुनें (या पढ़िए) और उन्हें ठीक उसी तरह का पालन करें जैसा कि था। आलसी न हों और आपसे पूछे जाने से कम लिख दें और असाइनमेंट भी न दें।
  • सेमेस्टर चरण 7 के अंत में ब्रिंग अप आपका ग्रेड शीर्षक वाली छवि
    2



    समय पर कार्यों को वितरित करें हमेशा प्रत्येक कार्य के लिए समय सीमा लिखें ताकि आप उन्हें खो न सकें। देर से नौकरी देने के द्वारा अंक कम करने के अलावा कुछ भी बुरा नहीं है
    • यदि आप अपने सेल फोन पर या कैलेंडर पर काम करने की समयसीमाएं रिकॉर्ड करते हैं, तो आपको संगठित रखने में सहायता के लिए, वहां सब कुछ लिखना है जो आपको करना है
    • प्रत्येक कार्य को पूरा करने और अन्य दायित्वों को भी ध्यान में लेने के लिए एक विशिष्ट समय की योजना बनाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि गुरुवार को आपका खेल है और आपके होमवर्क को करने के लिए आपके पास केवल एक घंटा है, तो आप इसे ढेर नहीं होने दें यदि आप इसे बुधवार को पहले ही कर सकते हैं।
  • सेमेस्टर चरण 8 के समापन के करीब अपने ग्रेड को लांच करने वाला इमेज
    3
    पूछें कि मिस्ड कार्य के बारे में क्या किया जा सकता है यदि आप कुछ गतिविधि रोकते हैं क्योंकि आप कुछ चूक गए हैं या बस ऐसा नहीं किया है, तो शिक्षक से पूछें कि क्या आप इसे देर से बदल सकते हैं हालांकि ग्रेड बेहतर है, यह शून्य प्राप्त करने से बेहतर है
    • पूछें कि क्या कक्षा में पारित की गई गतिविधियों को ठीक करना संभव है। दोपहर के भोजन के दौरान या अन्य खाली समय के दौरान कमरे में रहने की पेशकश करें।
  • सेमेस्टर की समाप्ति के करीब ब्रिंग अप अपने ग्रेड शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    पुराने गतिविधियों को फिर से करने के लिए कहें अपने शिक्षक को अपनी असाइनमेंट की समीक्षा करने के लिए, एक परीक्षा या प्रोजेक्ट को फिर से लेना, जिसमें आपने एक बुरे ग्रेड लिया, और इसी तरह से पूछा। आप यह भी सुझाव दे सकते हैं कि यह पिछले नोट की जगह ले लेगा या दो की औसत लेगा। यदि आप दिखाते हैं कि आप ग्रेड को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, तो शिक्षक प्रस्तावों में से एक को स्वीकार करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे
    • छोटे कार्यों के बजाय आपके ग्रेड पर और अधिक प्रभाव के साथ अधिक महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जो इतना अंतर नहीं बना सके।
  • सेमेस्टर के अंत के करीब ब्रिंग अप आपका ग्रेड शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    को प्राथमिकता दें। जब आप किसी ग्रेड को सुधारने के लिए जो कुछ भी लेते हैं, कर सकते हैं, स्मार्ट होना महत्वपूर्ण है किसी दूसरे की कीमत पर एक नोट सुधार न करें, चाहे एक ही अनुशासन में हो या एक अलग में
    • अपनी ऊर्जा के अधिकांश कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको सबसे अधिक अंक देगा। उदाहरण के लिए, यदि अंतिम परियोजना आपके ग्रेड और होमवर्क के 50% मूल्य के 10% है, तो परियोजना पर अधिकतर समय पर ध्यान केंद्रित करें। यह कहना नहीं है कि आपको अपने होमवर्क को एक तरफ छोड़ देना चाहिए, लेकिन केवल उस पर आपको अपने अधिकांश समय पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए।
    • पिछली कार्य के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए वर्तमान कर्तव्य की उपेक्षा न करें जब तक असाइन किया गया ग्रेड अधिक न हो।
    • इसके अलावा अपने अन्य विषयों को अनदेखा न करें आप एक विषय पर कम ग्रेड नहीं लेना चाहते क्योंकि आप दूसरे के लिए पढ़ रहे थे। आपके समग्र औसत पर इसके नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • विधि 3
    अतिरिक्त गतिविधियां करना

    सेमेस्टर चरण 11 के अंत में ब्रिंग अप आपका ग्रेड शीर्षक वाली छवि
    1
    पूछने से डरो मत सिर्फ इसलिए कि शिक्षक ने घोषणा नहीं की है कि अतिरिक्त ग्रेड प्राप्त करने के अवसरों का मतलब यह नहीं है कि यह संभव नहीं है। अगर आपको लगता है कि अतिरिक्त गतिविधि आपके ग्रेड में सुधार कर सकती है, तो शिक्षक के साथ बात करें कि क्या किया जा सकता है।
    • यदि आपके जीवन में कुछ हो रहा है, तो शिक्षक को बताइए। अगर आपके खराब निष्पादन के लिए एक अच्छा औचित्य है तो वह संभवत: आपके ग्रेड को सुधारने में आपकी सहायता करने के लिए अधिक इच्छुक होगा।
    • उसे बताएं कि आप ग्रेड सुधारने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हैं। शिक्षक आमतौर पर नोटों को बदल नहीं करते हैं, जब तक कि वे छात्र के प्रयास नहीं देखते हैं।
    • पहले से समझें कि आपका स्कोर सुधारने के लिए आपको कितना करना चाहिए। यह प्रत्येक कोर्स के साथ भिन्न हो सकता है, इसलिए अपने ग्रेड को सी से ए में बदलने की अपेक्षा न करें, एक निबंध के साथ, भले ही वह किसी अन्य शिक्षक के लिए काम करे।
  • सेमेस्टर चरण 12 की समाप्ति के करीब अपने ग्रेड को लाते हुए छवि शीर्षक
    2
    इसे उपहार के रूप में देखें कुछ शिक्षक अतिरिक्त ऋण प्राप्त करने के लिए कई अवसर प्रदान करते हैं, लेकिन कुछ भी संभावनाओं पर विचार करते हैं, इसलिए उम्मीदें न बनाएं यदि आपका शिक्षक आपको अपना ग्रेड वापस पाने का मौका देता है, तो उसके लिए धन्यवाद।
    • काम की राशि या ग्रेड से सम्मानित किए गए शिकायत न करें। ग्रेड प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त गतिविधियों को देने के लिए आपके शिक्षक का कोई दायित्व नहीं है।
    • जब तक आप अपने अन्य दायित्वों को पूरा करने में सक्षम बने रहें, तब तक जितनी अतिरिक्त गतिविधियों को आप कर सकते हैं उतनी ही करें। अतिरिक्त कार्य करने से पहले हमेशा मुख्य कार्य करें
  • सेमेस्टर चरण 13 की समाप्ति के करीब आपका ग्रेड लाओ जाने वाला इमेज
    3
    खुद को प्रतिबद्ध करें यदि आपको अतिरिक्त गतिविधि प्राप्त हुई है, तो सबसे अच्छा कर सकते हैं। अपने शिक्षक को दिखाने के लिए कि आप वास्तव में सर्वश्रेष्ठ ग्रेड प्राप्त करना चाहते हैं, आपको कठिन काम करना है
    • अन्य सभी कार्यों के साथ, सुनिश्चित करें कि आप समझते हैं कि क्या किया जाना चाहिए। शिक्षक के लिए अधिक स्पष्टीकरण मांगने से डरो मत।
    • अगर शिक्षक आपको अतिरिक्त गतिविधि के लिए विकल्प प्रदान करता है, तो वह कुछ चुनें जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी विवादास्पद विषय पर एक शोध लिखना पड़ता है, तो उस चीज़ का चयन करें, जो आपको रूचि रखते हैं यह कार्य को पूरा करना बहुत आसान होगा (और आप शायद एक बेहतर काम कर सकें) अगर आप चाहें कि आप क्या कर रहे हैं
    • हमेशा समय पर अतिरिक्त गतिविधियों को वितरित करें देरी सबमिट करते समय अपने शिक्षकों को फिर से निराश न करें
  • युक्तियाँ

    • अतिरिक्त गतिविधियों कॉलेज में बहुत कम संभावना है यदि आप एक कॉलेज के छात्र हैं, तो अपनी परीक्षाओं और अंतिम कार्यों में बेहतर ग्रेड प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर होगा।
    • ध्यान केंद्रित रहें अगर आप पर बल दिया जाए, तो कोशिश करें ध्यान.
    • अपने शिक्षक के किसी भी फैसले का सम्मान करें और अगर कोई दूसरी मौका है तो प्रशंसा दिखाएं।
    • अपने जीवन में उच्च ग्रेड की प्राथमिकता बनाएं

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com