IhsAdke.com

जीव विज्ञान कक्षा में अच्छे नोट्स कैसे करें

एक जीव विज्ञान कक्षा में सफल होने के नाते समय, समर्पण और याद रखना यहां तक ​​कि अगर आप जीव विज्ञान में अपना कैरियर बनाने की योजना नहीं बनाते हैं, तो इस विषय को देखने के कई तरीके हैं ताकि आप अगले टेस्ट पर अच्छे ग्रेड प्राप्त कर सकें।

चरणों

जीव विज्ञान कक्षा चरण 01 में अच्छा ग्रेड प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
1
कुछ विचलन के साथ एक स्वच्छ और शांत अध्ययन क्षेत्र चुनें। यदि आपको घर पर कोई उपयुक्त कमरा नहीं मिल रहा है, तो स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं।
  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 02 में अच्छा ग्रेड प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने अध्ययन सामग्री को एक साथ रखो कार्ड, पेन या पेंसिल, ड्राफ्ट, नोट्स, और सबक बुक को शामिल करना सुनिश्चित करें
  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 03 में अच्छा ग्रेड प्राप्त करें
    3
    एक अध्ययन कार्यक्रम शेड्यूल करें अगर आप आखिरी मिनट में सब कुछ पढ़ते हैं, तो आप सीखेंगे और बेहतर याद करेंगे यदि आप लंबे समय तक कई छोटे अध्ययन सत्र करते हैं। यदि आप एक लंबे सत्र की योजना बना रहे हैं, तो कई ब्रेक लें।
  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 04 में अच्छा ग्रेड प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    4
    पुस्तक में सभी अध्याय पढ़िए, जो गिरने जा रहे हैं इसे पढ़ने और कार्ड पर वैचारिक परिभाषाएं लिखने के बाद प्रत्येक पृष्ठ से जो कुछ आपको याद है (अपने स्वयं के शब्दों में) लिखिए अगले पृष्ठ पर जाने से पहले सब कुछ की समीक्षा करें और किसी भी लापता विवरण भरें।
  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 05 में अच्छा ग्रेड प्राप्त करें
    5
    अपनी कक्षा नोट पढ़ें प्रत्येक पृष्ठ को पढ़ने के बाद याद रखने वाली चीज़ों को लिखें, कार्ड पर सेटिंग्स रखें, और अंत में किसी भी लापता विवरण को भरें।



  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 06 में अच्छा ग्रेड प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    6
    एक अध्ययन गाइड बनाएं जो डमी के रूप में भी काम करेगा। सूची प्रपत्र में प्रमुख अवधारणाओं और परिभाषाएं लिखें
  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 07 में अच्छा ग्रेड प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    7
    डमी के लिए अध्ययन पाठ पुस्तकों, आपके नोट्स का सारांश, और अवधारणाओं वाले कार्ड में आपके द्वारा लिखे गए नोट पढ़ें।
  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 08 में अच्छा ग्रेड प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    8
    सिम्युलेटेड करें कागज़ की एक नई शीट लें, और जैसा कि आपने प्रत्येक नोट के साथ किया था, आपको प्रत्येक अवधारणा या परिभाषा के लिए याद रखने वाली हर चीज को लिखें। यदि आपके उत्तर में कोई भी उथला था, तो उस पर फिर से सामग्री का अध्ययन करें और इसके बारे में सब कुछ लिखने का प्रयास करें जब तक कि आपके उत्तर अधिक विस्तृत न हों।
  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 09 में अच्छा ग्रेड प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपने सिमुलेशन से अंतिम उत्तर लें और वास्तविक परीक्षण के लिए अध्ययन करने के लिए उनका उपयोग करें। इस बिंदु पर, आपको अपने नोट्स या परिभाषाओं को देखने की आवश्यकता नहीं है, आपने पूरी जानकारी को पूरी तरह आत्मसात कर लिया है
  • जीव विज्ञान कक्षा चरण 10 में अच्छा ग्रेड प्राप्त शीर्षक वाला चित्र
    10
    आत्मविश्वास के साथ सही सबूत का सामना! अगली सुबह के लिए अपने कपड़े तैयार करें, उचित समय पर सो जाओ, अंतिम समीक्षा के लिए जल्दी उठें और एक पौष्टिक नाश्ता करें। खुद को परीक्षण में अच्छी तरह से देखिए। आप पहले से ही कहानी को जानते हैं, आपको बस इतना करना है ताकि दौड़ के दिन सब कुछ ठीक हो जाए।
  • युक्तियाँ

    • स्वस्थ अध्ययन की आदतें आपको जीव विज्ञान की नौकरियों में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने में भी मदद करती हैं। यहां छोटी युक्तियां याद रखें: समझें, कल्पना करें और संबंधित करें। संबंधित अवधारणाओं और विचारों को जीव विज्ञान में अच्छे अंक प्राप्त करने की सबसे महत्वपूर्ण कुंजी है। तो इसे अभ्यास!
    • जो कुछ भी आपको याद है वह लिखना समय और धैर्य की आवश्यकता होगी, लेकिन अंत में यह इसके लायक होगा जब तक आपने अपने शब्दों में जवाब लिखे हैं, यह संभव है कि परीक्षण के दिन के बाद वे आपकी स्मृति में अधिक समय तक रहें, जिसका मतलब है कि आपने वास्तव में विषय सीखा है। यह विधि जीव विज्ञान कक्षाओं में सबसे प्रभावी है क्योंकि बड़ी मात्रा में सामग्री को याद रखना और उपयोग करने की आवश्यकता होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com