IhsAdke.com

गैर संचित सबूत के लिए अध्ययन कैसे करें

मामले को इकट्ठा किए बिना परीक्षाओं का अध्ययन करने का एक तरीका है लेकिन यह केवल तभी काम करता है जब आप आखिरी घंटे के लिए चीजें नहीं छोड़ते। इसके लिए काम करने के लिए सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण टिप कक्षा में बनाये गये नोटों को आकर्षित करना है। यदि आप रेटिंग्स देने के इच्छुक नहीं हैं, तो यह आपके लिए नहीं है। इस पद्धति को उस अभ्यास में डालना शुरू करें जो आप आनंद लेते हैं। जब आपको यह पता चलता है कि यह काम कितना अच्छा है, तो आप इसे हर कक्षा में उपयोग करना चाहते हैं।

चरणों

क्रमामिंग चरण 1 के बिना एक टेस्ट के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
1
दस मसौदा ले लो वर्ग आप भाग ले रहे हैं करने के लिए पर्याप्त बड़ी सर्पिल नोटबुक, और एक बांधने की मशीन है कि वर्ग आप देख रहे हैं या जो आपके लिए सबसे अच्छा है विभिन्न वर्गों, से नोट्स भंडारण की सामग्री को समायोजित कर सकते हैं।
  • क्रैमिंग चरण 2 के बिना टेस्ट के लिए एक अध्ययन का शीर्षक चित्र
    2
    बीच में खरोंच के कागजों को मोड़ो और कट कर, उन्हें लगभग 5 इंच तक 5 इंच तक बना दिया। दिन की पहली शीट के शीर्ष पर, कक्षा विषय और तारीख लिखें। इससे आपको जानकारी को और व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी। आपको विभिन्न वर्गों के एनोटेशन को कभी नहीं मिला होना चाहिए। नोटबुक के प्रत्येक समूह को उनके संबंधित टैब में होना चाहिए।
  • क्रमामिंग चरण 3 के बिना एक टेस्ट के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    3
    कक्षा में नोट्स बनाने के लिए इन शीटों का उपयोग करें यदि आप कुछ गड़बड़ी करते हैं, या अपने आप को क्रम से या उल्टा लिखने के बारे में चिंता न करें यदि आपको लगता है कि आपको निर्देशों, या रेखाओं और तीरों को एक अन्य जानकारी के लिए आकर्षित करने की आवश्यकता है, तो ऐसा करें यह आपके उपयोग के लिए है, और आप केवल एकमात्र व्यक्ति हैं जो इस जानकारी को समझने की जरूरत है।
  • क्रमामिंग चरण 4 के बिना एक टेस्ट के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    4
    पृष्ठ के पीछे मुड़ें और नीचे लिखते रहें। यदि आवश्यक हो, तो प्रत्येक पृष्ठ उत्तरोत्तर दाहिने कोने में। इस तरह, अगर वे आदेश से बाहर हो जाते हैं, तो उन्हें फिर से संगठित करना आसान होगा। फिर, उनके स्वरूप के बारे में चिंता न करें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कक्षा में जो कुछ भी पारित किया गया है वह लिखना है ताकि आप इसे बाद में उपयोग कर सकें।
  • क्रमामिंग चरण 5 के बिना एक टेस्ट के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    5



    याद रखें कि एक बार आप घर पहुंच जाएं अगर आप कुछ सामग्री दिन के सबक के लिए इसी पढ़ने की जरूरत है, यह आपके ड्राफ्ट में नए नोट बनाने के लिए अच्छा होगा।
  • क्रमामिंग चरण 6 के बिना एक टेस्ट के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    6
    जितनी जल्दी हो सके, खासकर रात को ही, लेकिन इससे पहले शिक्षक परीक्षण निशान, नोट्स आप कक्षा में बनाया गया है और किसी भी अन्य है कि आगे एक सर्पिल नोटबुक पर पढ़ने के दौरान बना दिया है फिर से लिखने। सर्पिल का उपयोग केवल प्रश्न में वर्ग के लिए किया जाना चाहिए। आपके पास प्रत्येक कक्षा के लिए एक नोटबुक होना चाहिए अब, ड्राफ्ट्स की तुलना में अधिक संगठित तरीके से नोटों को फिर से लिखना।
  • क्रैमिंग चरण 7 के बिना एक टेस्ट के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    7
    जब एक निश्चित वर्ग की एक परीक्षा को चिह्नित किया जाता है, तो उसके एक या दो दिन पहले, सर्पिल नोटबुक से नोट्स को बाइंडर को दोहराते हैं। इस बिंदु पर, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सभी जानकारी यथासंभव संगठित होनी चाहिए। विषयों के रूप में नोट्स बनाने में बहुत मदद मिलती है
    • किसी भी डिजाइन विषय के साथ संबद्ध है, तो उदाहरण के लिए, एक संयंत्र सेल और उसके सभी भागों का आंकड़ा, एक जानवर सेल के विपरीत, यह बांधने की मशीन के लिए संभव के रूप में कई विवरण के साथ जोड़ें। अपने कलात्मक कौशल के बारे में चिंता न करें, जानकारी की सटीकता पर ध्यान केंद्रित करें। चित्रों का रंग भी चीजों की उपस्थिति को याद करने का एक तरीका है। जब आपने उपरोक्त चरणों को पूरा कर लिया है, तो सबकुछ बचाओ और परीक्षण के समय तक अध्ययन न करें।

  • क्रैम्मिंग चरण 8 के बिना एक टेस्ट के लिए टेस्ट शीर्षक वाला चित्र
    8
    दौड़ से पहले रात को एक उचित समय पर सो जाओ और रात के माध्यम से सोने की कोशिश करें सुनिश्चित करें कि आपके पास सबूत की आवश्यकता है (पेंसिल, पेन, कैलकुलेटर आदि)।
    • दौड़ से पहले सुबह, जल्दी उठो और एक बेहतर नाश्ता एक खाली पेट परीक्षण करना या सही खाने से न सिर्फ दो लीटर पेट्रोल के साथ 160 किलोमीटर की दूरी पर चलने की कोशिश करना है कुछ समय के लिए, तुम भी ठीक हो जाओगे, लेकिन एक समय आता है जो वापस आ जाएगा।
    • दौड़ से पहले थोड़ी देर पहले आओ, भागने से बचने के लिए और एक आतंक में। जब आप अपने बटुए में बैठते हैं, तो यह काम नहीं करता है। कुछ गहरी साँस लें और आराम करने का प्रयास करें। आपने परीक्षण के लिए अपने आप को अच्छी तरह से तैयार किया है, और आपकी ज़रूरत की सभी जानकारी आपके मस्तिष्क में है, इसका उपयोग करने के लिए इंतजार करना।
    • जब आप परीक्षण कर रहे हैं, तो आप उस जानकारी को याद कर पाएंगे जो आपने लिखी या डिजाइन की है। कभी-कभी, प्रश्न पढ़ने के बाद, आप वाकई अपनी आँखों के साथ बनाए गए नोटों को बंद कर सकते हैं। यह विचार यहाँ है कि आपने इस जानकारी को कई बार देखा है कि आप वास्तव में अपने मस्तिष्क में खुद को बाध्य किए बिना रख सकते हैं।
      ,
  • क्रमामिंग चरण 9 के बिना एक टेस्ट के लिए अध्ययन का शीर्षक चित्र
    9
    समझें कि यह विधि क्या काम करती है, ऊपर दी गई चरणों का पालन करने में आपकी दृढ़ता है यदि आप सभी चरणों का पालन नहीं करते हैं, तो आप संभवत: सूचना को भी अवशोषित नहीं कर पाएंगे। गुड लक! प्रत्येक व्यक्ति का अध्ययन करने का अपना स्वयं का तरीका है
  • युक्तियाँ

    • किसी भी पूरक पढ़ने के नोट बनाओ
    • दौड़ से पहले सुबह, जल्दी उठो और एक बेहतर नाश्ता
    • परीक्षण स्थल पर जल्दी जाओ
    • कुछ गहरी साँस लें और आराम करने का प्रयास करें।
    • उन सभी ड्राफ्ट को क्रम में रखने के लिए नंबर डालें
    • एक या दो दिन दौड़ से पहले, आप जितने अधिक सुव्यवस्थित और विषयों में विभाजित कर सकते हैं की बांधने की मशीन के लिए सर्पिल नोटबुक नोट लिखा।
    • चित्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी हाइलाइट करें और रंग का उपयोग करें
    • अच्छी रात की नींद आओ
    • यदि आपको कुछ ड्राइंग करने की आवश्यकता है, तो उनकी कलात्मक गुणवत्ता के बारे में चिंता न करें, लेकिन जानकारी की सटीकता के साथ।
    • परीक्षण की सुबह, कुछ छोटे व्यायाम करते हैं, जैसे जैकिंग कूदना, जगह में चलने या बैठने की जगह इससे आपके रक्त का प्रवाह बेहतर हो जाएगा और आपको प्रेरित करने में सहायता मिलेगी।

    चेतावनी

    • यदि आप नोट लेने नहीं लेते हैं, तो यह विधि आपके लिए काम नहीं करेगी। लेकिन अगर आप अच्छे ग्रेड प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको नोट्स लेना सीखना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com