IhsAdke.com

स्कूल में संगठित रहने के लिए कैसे

जब भी आप किसी फ़ोल्डर या बाइंडर को खोलते हैं, तो क्या आपके सभी कागजात उड़ते हैं? यह गाइड आपको स्कूल के लिए संगठित रहने में सहायता करेगा।

चरणों

छवि शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 1
1
मूल स्कूल की आपूर्ति प्राप्त करें जो हर किसी की जरूरत है: पेंसिल, कलम, ब्रीफकेस, नोटबुक, बाइंडर्स, मुद्रित शीट, पेनिंग अंकन, अतिरिक्त भित्तिचित्र यदि आप पेंसिल का उपयोग करते हैं, आदि। अधिकांश समय आपके शिक्षक आपको वर्ष की शुरुआत में आवश्यक सामग्री की एक सूची देंगे, लेकिन यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या लाया जाए तो स्कूल के पहले दिन के लिए कुछ पेंसिल और कुछ चादरें जैसे कुछ सामग्री ले लीजिए। इसके अलावा, एक जेब बांधने की मशीन परिपूर्ण होगा।
  • स्कूल चरण 3 के लिए आपका बाइंडर व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके पास अपनी जेब के लिए जेबें या अनुभाग हैं जो आपके पास हैं यदि आपका शिक्षक चाहता है कि आपके पास कक्षा के प्रत्येक भाग के लिए एक सेक्शन हो, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास अलग-अलग चीज़ों के लिए कमरा है। युक्ति: एक फ़ोल्डर खरीदें, जिसमें कई जेब हैं और प्रत्येक कहानी के लिए 1-2 अनुभाग हैं।
  • अपनी लिखावट चरण 1 को बदलें छवि शीर्षक
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके पास पेंसिल और पेन के लिए अतिरिक्त ग्रेफाइट / पेंट है यदि आप चाहें, तो एक पोर्टेबल पेंसिल चोखा लें आप घर पर एक पेंसिल शीशाखे भी रख सकते हैं, लेकिन कक्षा के लिए 3-5 पेंसिल ले सकते हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास रंग से बाहर चलने पर एक अतिरिक्त पेन है यदि आपके पास एक कोठरी है, तो अपनी कोठरी में डाल करने के लिए एक पेंसिल धारक उठाएं। अतिरिक्त पेंसिल / कलम रखो, अगर आपको उनकी आवश्यकता होती है और आपके पास अपनी कोठरी में कोई और नहीं है।
  • स्कूल 10 के लिए आपका बाइंडर व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    4
    यह प्रत्येक वर्ग के लिए एक बांधने की मशीन लेने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है। क्या होगा यदि आपके पास कुछ पत्तियों को छोड़कर होमवर्क नहीं है? क्यों उन्हें सब घर ले? डिवाइडर का उपयोग करते हुए एक बड़ी बाइंडर में कुछ सामग्रियों को संयोजित करने का प्रयास करें



  • स्कूल चरण 3 के लिए आपका बाइंडर व्यवस्थित शीर्षक वाला चित्र
    5
    व्यक्तिगत प्राथमिकता खोजें आपके शिक्षकों से आप बाँधने का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन दूसरों को भी कॉल नहीं कर सकते। उस विकल्प का पता लगाएं, जो आपके लिए सबसे अच्छा है और इसे आप अपनी कक्षा में चुन सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्रित एक भारी बैग चरण 7 से बचें
    6
    हर महीने अपने फ़ोल्डर्स को साफ करें अक्सर वर्ग की बैठकों में होमवर्क और समूह के अध्ययन के लिए एक समय अलग रखा जाएगा और आप इस समय के दौरान अपने ब्रीफ़केस को साफ कर सकते हैं। आपके द्वारा परीक्षण या उपयोग किए गए सभी चीज़ें रीसायकल करें अक्सर (विशेषकर हाई स्कूल में) एक कक्षा में विषय केवल एक या दो सप्ताह तक चलेगा जब तक शिक्षक आपको एक पत्रक रखने के लिए नहीं कहता, जानकारी को अपनी नोटबुक में कॉपी कर दें और फिर शीट रीसायकल करें। इस तरह, यदि आप नोटबुक को छोड़ते हैं, तो चादरें उड़ नहीं जाएंगी
  • मिडिल स्कूल में आपका लॉकर व्यवस्थित शीर्षक (चित्र) चित्र 8
    7
    यदि आपके पास कार्यों पर अनुसरण करने के लिए दैनिक योजनाकार है, तो सप्ताह में एक बार बाहर ले जाएं। वर्तमान सप्ताह को बरकरार रखना सुनिश्चित करें यदि आपके पास पुरानी पन्नें हैं और योजनाकारों के बजाय पृष्ठों को फ़ोल्डर में रखते हैं, तो टाइल भारी नहीं होगा।
  • स्कूल शीर्षक 14 के लिए संगठित छवि शीर्षक चरण 14
    8
    मज़ा लो! अपने कागज़ात को व्यवस्थित और पैक करें मजेदार हो सकते हैं। यदि आपके पास एक जिन्दगी बांधने की मशीन है, तो इसे बाहर निकालें, सामग्री को व्यवस्थित करें और उसे वापस लाएं। यह कैसे मिला देखें! आप इसे पहले आधे आकार के साथ छोड़ सकते हैं! यह आपके लिए भी बेहतर है, क्योंकि आपको आधा वजन मिलता है!
  • युक्तियाँ

    • शुरुआत से संगठित रहें और स्कूल वर्ष भर में इस तरह से रहना आसान हो जाएगा।
    • प्रत्येक श्रेणी के लिए प्रत्येक श्रेणी के लिए अपने सामानों को वर्गीकृत करें - प्रत्येक विषय के लिए अलग-अलग रंगों के साथ बाइंडर्स, फ़ोल्डर्स या नोटबुक का उपयोग करें।
    • अपने घर के सभी फ़ोल्डर्स न रखें। प्रत्येक पाठ के लिए एक होमवर्क फ़ोल्डर लें और जैसे ही आप होमवर्क को फ़ोल्डर में डालते हैं, आपको जो भी आवश्यकता है (घर जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास उन सभी भूमिकाएं हैं जिनकी आपको उस कार्य की आवश्यकता होगी। घर आने से भी कुछ बुरा नहीं है और यह महसूस करने के लिए कि आपके पास सभी आवश्यक कागजात नहीं हैं।)
    • मज़ा लो नोटबुक संगठन को एक कार्य न करें।
    • प्लास्टिक के कवर के साथ यूनिवर्सिटी टाइप नोटबुक (विभिन्न सामग्रियों) के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है कवर नहीं चीर और आप अतिरिक्त फ़ोल्डर्स या नोटबुक खरीदने की जरूरत नहीं है

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप किसी भी कागज़ को फेंक न दें जब तक कि आप सुनिश्चित न हों कि आपको इसकी आवश्यकता नहीं है।
    • यदि आप अपने लैपटॉप को कक्षा में लेकर आते हैं, तो आप अपने सभी नोट्स और अलग-अलग चादरें स्कैन कर सकते हैं। इस तरह, आप किसी भी कागज के स्क्रैप को समाप्त कर सकते हैं और शीट्स को तेज़ी से पा सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com