IhsAdke.com

स्कूल के लिए कैसे व्यवस्थित करें

क्या आप एक नया स्कूल वर्ष शुरू कर रहे हैं और आप एक अच्छा छात्र बनना चाहते हैं? सफल होने के लिए, आपको कक्षाओं से पहले भी शुरू होने से पहले दाहिने पैर से शुरू करना और अपनी सामग्री को व्यवस्थित करना होगा। जाहिर है, यदि आप संगठन को वर्ष के माध्यम से नहीं बनाए रखते हैं, तो आपके शुरुआती प्रयासों में कोई अच्छा काम नहीं होगा। नीचे दिए गए सुझावों से आपको आने वाले वर्ष में सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1
प्राथमिक शिक्षा के लिए संगठित होना

छवि शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 1
1
स्कूल वर्ष की शुरुआत से पहले स्कूल की आपूर्ति खरीदें कुछ शिक्षक पिछले साल के अंत में भावी सामग्रियों की सूची भेजते हैं। अपने माता-पिता को सूची वितरित करें और अगले वर्ष की खरीदारी करने के लिए एक विशेष स्टोर में जाकर सभी आवश्यक सामग्रियों के साथ कक्षा के पहले दिन पहुंचें। अगर शिक्षक ने सामग्री की सूची नहीं पारित की है, तो पिछले वर्ष की सूची की समीक्षा करें और आवश्यक खरीद लें। कक्षाएं शुरू होने के बाद, शिक्षक के साथ नई सूची उठाएं और जो कुछ भी गायब है उसे खरीद लें।
  • वर्तमान सामग्री की स्थिति के आधार पर, आपको एक नई बैकपैक या दोपहर के भोजन के बैग की आवश्यकता हो सकती है। नए वर्दी खरीदने के लिए यह भी एक अच्छा विचार है
  • आपको बहुत पैसा खर्च करने की ज़रूरत नहीं है सरलतम दुकानों में अधिकतर सामग्रियां उचित कीमतों पर मिलती हैं यदि आपके माता-पिता के पास सामग्री के लिए धन नहीं है, तो दान करें - कई संगठन हैं जो स्कूल की आपूर्ति प्रदान करते हैं।
  • छवि शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें चरण 2
    2
    उचित स्थानों में स्टोर सामग्री। आपके द्वारा आवश्यक सभी चीजें खरीदने के बाद, आइटम की व्यवस्था करें, या तो किसी मामले में या बैकपैक जेब में। कोई भी बात नहीं है जहाँ आप अपनी सामग्री को स्टोर करते हैं, उन्हें अलग-अलग रखने और आसान पहुंच के लिए संगठित करना महत्वपूर्ण है।
    • आदर्श सामग्री के लिए दो अलग-अलग कंटेनर हैं जिन चीजों को आप हर दिन उपयोग करते हैं और दूसरे को उन लोगों को सहेजने के लिए सहेज सकते हैं जिन्हें आप लगभग उपयोग नहीं करते हैं।
    • स्कूल की आपूर्ति के लिए एक विशिष्ट कंटेनर का उपयोग करना, जैसे कि कोई मामला, सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, सब के बाद, यह आइटम को समायोजित करने के लिए आदर्श प्रारूप में बनाया गया था।
  • चित्र शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें चरण 3
    3
    स्कूल में संगठन रखें यदि आपके पास सामग्री स्टोर करने के लिए जगह के साथ एक अनन्य बटुआ है, तो बिना किसी आदेश के सब कुछ फेंक दो। संगठन आपको अच्छी स्थिति में सामग्री रखने में मदद करेगा और कक्षा में आपको जो कुछ भी आवश्यकता है उसे ढूंढना आसान बना देगा।
    • यह विचार बैकपैक्स और होम स्टडी के लिए समर्पित अंतरिक्ष पर भी लागू होता है। यदि आप अपने बैग में सब कुछ फेंक देते हैं और इसे अक्सर साफ़ नहीं करते हैं, तो आप कुछ नुकसान पहुंचेगा या किसी भी समय कुछ महत्वपूर्ण हार सकते हैं।
    • स्वच्छता और संगठन को बनाए रखने के लिए, प्रत्येक वस्तु के पास इसे स्टोर करने के लिए विशिष्ट स्थान है। जब सभी वस्तुओं का संगठन में कोई स्थान होता है, तो प्रक्रिया सरल होती है।
    • यदि आपको जगह संगठित करना मुश्किल हो जाता है, तो बटुए में निक्शे बनाने के लिए प्लास्टिक के फैलावों का इस्तेमाल करके छोटी वस्तुओं को अलग करें।
  • चित्र शीर्षक स्कूल के लिए संगठित हो जाओ चरण 4
    4
    संगठन को घर के काम और नौकरियों के लिए भी ले लो। यहां तक ​​कि प्राथमिक शिक्षा में, काम समय पर दिया जाना चाहिए। शिक्षक को काम के वितरण और कार्यों के लिए आखिरी दिन का संकेत होना चाहिए, और यह समय सीमा को पूरा करने के लिए उनकी नौकरी है। कुछ मामलों में, तिथियों को चिह्नित करने के लिए कैलेंडर या कैलेंडर का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है और खोया नहीं जा सकता। प्रत्येक कार्य के लिए कौन से सामग्रियों की आवश्यकता है यह पता लगाने के लिए अक्सर शेड्यूल की जांच करें
    • नौकरी प्राप्त करते समय, कैलेंडर पर डिलीवरी की तारीख पर ध्यान दें या शेड्यूल में तुरंत। ऐसा करने के लिए, आपको हर दिन स्कूल में आइटम लाने की आवश्यकता है।
    • अगर आपको सभी कामों को याद करने में परेशानी होती है, तो अपने माता-पिता से आपको नियंत्रण में मदद करने के लिए कहें। वे आपको परियोजनाओं के पूर्व में याद दिला सकते हैं ताकि आपके पास उन्हें पूरा करने के लिए पर्याप्त समय हो।
    • जब आप कक्षा के बाद घर जा रहे हैं, तो उस दिन के बारे में सोचें कि आपको क्या करना है। प्रत्येक कार्य के लिए विशिष्ट सामग्री की आवश्यकता होगी - आपको जो भी चीज़ों की ज़रूरत है उसे जांचें और अपने आप को व्यवस्थित करें
  • विधि 2
    प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा के लिए आयोजन

    छवि शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें चरण 5
    1
    एक प्रकार का नोटबुक चुनें यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है: कुछ लोग सर्पिल नोटबुक को एक ही स्थान पर सभी सामग्री रखने के लिए पसंद करते हैं, जबकि अन्य बाइंडरों को पसंद करते हैं जिन्हें समय के साथ फिर से संगठित किया जा सकता है। चुनाव तुम्हारा है और आपको जो भी मानना ​​है उसके आधार पर बनाया जाना चाहिए जो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है।
    • बाँधने का मुख्य फायदा यह है कि उन्हें बिना फाड़ के शीट्स को निकालने की संभावना है, जो तब उपयोगी होता है जब शिक्षक यह देखना चाहता है कि उसने कक्षा में या होमवर्क में क्या किया है। नकारात्मक पक्ष यह है कि वे आमतौर पर बहुत बड़ी हैं
    • यदि आप एक बांधने की मशीन चुनते हैं, तो इसे ठीक से व्यवस्थित करें डिवाइडर खरीदें और स्कूल में आपके प्रत्येक विषय के लिए एक का उपयोग करें। इस प्रकार, आप अलग-अलग स्थानों पर प्रत्येक विषय के लिए नोट और काम करेंगे। आप कहानियों के बीच में जो भी पाते हैं, उसके लिए आप समय बर्बाद नहीं करेंगे।
  • चित्र शीर्षक स्कूल के लिए संगठित हो जाओ चरण 6
    2
    प्रत्येक कहानी के लिए एक फ़ोल्डर खरीदें शिक्षक अक्सर किताबों की चादरें में हाथ डालते हैं और आपको उन्हें संगठित रखने की आवश्यकता होती है, क्योंकि भविष्य की पढ़ाई में उन्हें निश्चित रूप से ज़रूरत होगी। अगर आपके पास प्रत्येक विषय के लिए एक फ़ोल्डर है, तो ढीला कागज़ों को व्यवस्थित करना बहुत आसान होगा। एक लेबल के साथ फ़ोल्डर्स की पहचान करने के लिए मत भूलना ताकि आप उन्हें भ्रमित न करें ..
    • कक्षा में ब्रीफकेस लें एक बार जब आप एक शीट ले लें, तो इसे पढ़ लें और इसे फ़ोल्डर में रख दें।
    • यदि आपको डर है कि शीट अटैची से बाहर निकल जाएंगे, तो एक ज़िप क्लोजर के साथ एक खरीदें।
    • एक सप्ताह में एक बार फ़ोल्डर व्यवस्थित करें पुरानी पत्तियों को निकालें और उन्हें घर पर बचाएं - इतना संगठित! - आपको प्राप्त होने वाली नई शीट के लिए जगह बनाने के लिए
    • सर्पिल वाले कुछ नोटबुक सामग्री के विभाजन में एक जेब के साथ आते हैं जो चादरों के संगठन में फ़ोल्डर के रूप में कार्य कर सकते हैं। अगर आपने जेब के साथ एक नोटबुक खरीदी है, तो सामग्रियों के अनुसार उन्हें व्यवस्थित करने के लिए मत भूलो - यह सामग्री के स्वतंत्र रूप से सभी शीट को इकट्ठा करने के लिए अच्छा नहीं होगा।
  • चित्र शीर्षक स्कूल 7 के लिए संगठित हो जाओ
    3
    अन्य स्कूल की आपूर्ति खरीदें आपको अन्य चीज़ों, पेंसिल, पेन, शासकों और सल्फाइट शीट्स के बीच की आवश्यकता होगी। मौजूदा वर्ष की स्थिति के आधार पर, स्कूल वर्ष की शुरुआत में एक नया बैकपैक खरीदना आवश्यक हो सकता है
    • यह बहुत संभावना है कि सभी वर्गों के लिए समान सामग्री का उपयोग करना संभव होगा। सभी शिक्षकों द्वारा पारित वर्ष के लिए सामग्रियों की सूची जांचें और उनकी तुलना करें। मेल खाने वाली वस्तुओं की तलाश करें, जैसे पेंसिल, और सबसे अधिक विविध कक्षाओं में उपयोग करने के लिए प्रत्येक में से सिर्फ एक खरीदते हैं।
    • अगर शिक्षक कहता है कि आपको अपनी कक्षा के लिए कुछ सामग्री की आवश्यकता होगी, इसे खरीद लें अपने हाथों में सामग्री रखने से हमेशा आपकी मदद मिलेगी
  • चित्र शीर्षक स्कूल के लिए संगठित हो जाओ चरण 8
    4



    अपना स्थान व्यवस्थित और साफ रखें यदि आपके पास स्कूल में लॉकर है, तो उन्हें आसानी से फ़ोल्डर्स और पाठ्यपुस्तकों को ढूंढने के लिए व्यवस्थित करें ताकि आपको उनकी आवश्यकता हो।
    • यह एक और छात्र के साथ कोठरी को विभाजित करने के लिए आवश्यक हो सकता है, जो हमेशा आपके रूप में संगठित नहीं होगा। अंतरिक्ष को विभाजित करने और रखने के लिए अच्छी तरह से बात करें कम से कम कोठरी का आपका हिस्सा संगठित
    • कोठरी संगठित रखने के लिए, इस बारे में सोचें कि आपको प्रत्येक सामग्री को कहाँ स्टोर करना चाहिए। किताबों के लिए एक शेल्फ, बैकपैक के लिए एक हुक और एक शांत ब्लाउज और अन्य मदों के लिए एक क्षेत्र होना चाहिए जैसे शारीरिक शिक्षा वर्दी और टूथब्रश। यदि आप सब कुछ सही योजना बनाते हैं, तो संगठन को बनाए रखना आसान होगा।
    • यदि आपको अपने संगठन को रोज़गार के आधार पर रखने में कठिनाई हो रही है, तो कोठरी का आयोजन करने के लिए एक सप्ताह में एक दिन चुनें। चीजों को आदर्श जगहों पर रखो और घर ले जाने के लिए आवश्यक सामग्री प्राप्त करें। शुक्रवार आदर्श दिन है - इसलिए आप हर हफ्ते आयोजित करेंगे।
  • चित्र शीर्षक स्कूल के लिए संगठित हो जाओ चरण 9
    5
    अपने होमवर्क को व्यवस्थित करें और समय सीमा पर नज़र रखें। कक्षा में अच्छा प्रदर्शन करने और संगठन को बनाए रखने के लिए, आपको यह जानना होगा कि आपको कार्य कब करना चाहिए और जब आपको उन्हें उद्धार करना होगा। कक्षा में पाने के लिए बहुत बुरा है और याद है कि आप सबक करने में भूल गए, है ना?
    • कागज़ कैलेंडर या अपने मोबाइल फोन के साथ कार्य, सबूत और नौकरियां व्यवस्थित करें। प्रत्येक स्कूल वर्ष की शुरुआत में, एजेंडे पर महत्वपूर्ण तिथियों को चिह्नित करें - हर हफ्ते आपको जो कुछ भी करने की आवश्यकता है उसे जानने के लिए अक्सर इसे जांचें।
    • जैसे ही आप समय सीमा पता लगाते हैं, एजेंडे में तिथियां लिखिए। यदि किसी कारण से शिक्षक उन्हें बदलता है, तो एनोटेट की गई तिथियां बदलना याद रखें आपको इसे अद्यतन रखने के लिए हर दिन स्कूल में कार्यक्रम की आवश्यकता होगी, लेकिन ऐसा करने से आपको एक महत्वपूर्ण तारीख को कभी भी नहीं भूलने में मदद मिलेगी।
    • रंगों से कहानियों को व्यवस्थित करें - हां, जब भी आप एजेंडे की जांच करते हैं, आपको पता चल जाएगा कि कौन सा विषय प्रत्येक कार्य है। हर विषय या शिक्षक को कभी भी खोए जाने के लिए अलग रंग चुनें। यदि संभव हो, तो प्रथम पृष्ठ पर एक कैप्शन बनाएं ताकि आपको भ्रमित न हो।
  • चित्र शीर्षक स्कूल के लिए व्यवस्थित करें शीर्षक 10
    6
    स्कूल और घर के लिए आवश्यक सामग्री लाएं एक अच्छे संगठन के साथ, आप यह जान सकेंगे कि कार्य के लिए आपको क्या आवश्यकता होगी। यह जानना ज़रूरी है कि होमवर्क करने के लिए घर लेना और शिक्षक द्वारा दी गई गतिविधियों को पूरा करने के लिए कक्षा में क्या लाया जाए।
    • जब भी आप एजेंडे पर समय सीमा लिखते हैं, तो उस सामग्री की एक सूची शामिल करें, जिसे आपको काम पूरा करने के लिए घर लेना होगा। तो आप कभी भी हार नहीं पाएंगे
    • शिक्षक को उन वस्तुओं के छात्रों को हमेशा सलाह देना चाहिए जिनकी उन्हें अगली कक्षा के लिए आवश्यकता होगी। सामग्री हर दिन बदल सकती है, इसलिए संगठित रहें।
    • भारी पाठ्यपुस्तकों को घर लेना कष्टप्रद है इससे भी अधिक परेशान स्कूल में किताब छोड़ रही है और पिछले कार्य करने में सक्षम नहीं है।
  • स्कूल के चरण 11 के लिए शीर्षक से चित्र प्राप्त करें
    7
    नियंत्रण विलंब आपके अध्ययन में आपके लिए सफल होने के लिए आपके कार्यक्रम का संगठन बहुत महत्वपूर्ण है। समय सीमा से पहले कार्य पूरा करें- उन्हें देरी न करें!
    • कार्य और काम करने के लिए दिन में एक घंटे का आयोजन करने के लिए कैलेंडर का उपयोग करें। लंबे समय तक परियोजनाओं के लिए ऐसा करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि आमतौर पर वे अधिक समय लेते हैं और आखिरी घंटे के लिए नहीं छोड़ा जाना चाहिए।
    • जैसे ही आप कक्षा से आते हैं, होमवर्क करते हैं जितना अधिक समय बिताते हैं, उतना ही आपके द्वारा विचलित होने और कार्यों को भूलने की संभावना अधिक होती है।
  • छवि शीर्षक वाला स्कूल स्कूल 12 के लिए व्यवस्थित करें
    8
    कार्य करने के लिए एक स्थान अलग करें इसमें, आपको केवल अध्ययन करना चाहिए! उन कार्यों और परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आपको करना चाहिए। अध्ययन करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए एक स्थान बनाते समय, आप फोकस रखेंगे जहां यह होना चाहिए: कार्यों पर
    • एक शांत, व्याकुलता-मुक्त वातावरण में अपना होमवर्क करें लोगों के पास न तो बात करें, टीवी के सामने या कहीं और आवाज़ों के साथ जो आपको विचलित कर दे।
    • अध्ययन के कोने में सभी सामग्री होनी चाहिए जो होमवर्क करते समय आवश्यक हो सकती है पेंसिल, पेन और ईरासर्स आवश्यक हैं!
  • छवि शीर्षक स्कूल के लिए संगठित करें चरण 13
    9
    खोए हुए समय के लिए मेकअप करें यदि आप एक कक्षा को चूक गए तो इस मामले को किसी मित्र के साथ लें अगली कक्षा से पहले. अगर आपको कुछ समझ में नहीं आता है, तो एक सहपाठी से पूछें या शिक्षक से बात करें आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होगी, लेकिन यह स्कूल में सफलता के लिए महत्वपूर्ण है।
    • संगठन को ध्यान में रखते हुए और मिस्ड वर्गों को क्षतिपूर्ति करना आपकी सहायता करेगा यह बहुत अधिक है अंत में आपके द्वारा खो जाने वाली जानकारी मूल्यांकन और काम में आ सकती है - यदि आप चोट के बाद का पीछा करते हैं, तो आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा।
  • विधि 3
    दिन का आयोजन करना

    स्कूल शीर्षक 14 के लिए संगठित छवि शीर्षक चरण 14
    1
    रात को पहले संगठित करें जागने के बाद जिस चीज की जरुरत है, उसे पाने के लिए चल रहा है आपको बिल्कुल भी मदद नहीं करेगा। बैकपैक में आखिरी मिनट के दौड़े, पैक सामग्री से बचने के लिए, दोपहर का भोजन पैक करें और समान रात को पहले रात का आयोजन करें।
    • बिस्तर से पहले सब कुछ पैकिंग आपको सुबह में थोड़ी अधिक नींद लेने की अनुमति देगा। सुबह को कम करने का मतलब है कि आपको अपने आप को पैक करने के लिए कम समय की आवश्यकता होगी।
    • इससे पहले रात को संगठित करने की आदत करें। इसे बिस्तर से पहले अपने दांतों को ब्रश करने की आदत के रूप में सोचें: जब तक सब कुछ संगठित नहीं किया जाता है तब तक झूठ न करें।
  • चित्र शीर्षक स्कूल के लिए संगठित हो जाओ चरण 15
    2
    तैयार होने के लिए जल्दी उठो यह अलार्म घड़ी पर स्नूज़ बटन को कुछ और मिनटों में सोए जाने के लिए प्रेरित करता है, लेकिन यदि आप एक संगठित दिन चाहते हैं, तो आपको घर से बाहर निकलने के लिए जिस चीज की ज़रूरत है, उसे सुबह में पर्याप्त समय की आवश्यकता होगी।
    • उदाहरण के लिए, अच्छा नाश्ता करने के लिए लंबे समय तक जागने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कुछ मिनट नींद के लिए अपनी कॉफी बदलने से आपको बिल्कुल भी मदद नहीं मिलेगी।
    • तैयार करने के लिए जो समय लगता है उसे कम मत समझें। अगर आपको कक्षा में भाग जाना है, तो शेष दिन को संगठित करना मुश्किल होगा।
  • चित्र शीर्षक स्कूल के लिए संगठित हो जाओ चरण 16
    3
    वक्तव्य रहें जब एक हमेशा देर से चल रहा है तो शांत और संगठन बनाए रखना बहुत मुश्किल है एक संगठित तरीके से दिन शुरू करना सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है
    • यदि आप बाहरी प्रभावों की वजह से कक्षा में देर कर रहे हैं, जैसे कि आपके माता-पिता की लंबी-देरी वाली सवारी, परिवहन के अपने तरीके को बदलने का प्रयास करें। यदि स्कूल के लिए साइकिल की सवारी करना संभव है, उदाहरण के लिए, समय पर वहां जाना आसान हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com