IhsAdke.com

कैसे अपने स्कूल बांधने की मशीन को व्यवस्थित करने के लिए

यदि आप प्राथमिक विद्यालय के छात्र हैं, तो आप जानते हैं कि वितरित होने वाले कार्यों और कार्य को नियंत्रित करना कितना आसान है। तो इन निर्देशों का पालन करके उन्हें विषय से व्यवस्थित करें, इसलिए आपको बहुत सी भूमिकाओं के बीच अपनी नौकरी का शिकार करने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप अपने सभी कागजात एक या दो बाँध में डाल सकते हैं, तो घर पर अपना सबक भूलना कठिन होगा।

चरणों

विधि 1
एक बांधने का आयोजन

चित्र शीर्षक से आपका मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 1 व्यवस्थित करें
1
विषय द्वारा अपने कार्यों को अलग करें यदि आपकी बाइंडर कई अलग-अलग कक्षाओं से नोटों से भरा हुआ है, तो ऑर्डर करने के बिना, सब कुछ को अलग-अलग बवासीर में अलग करके शुरू करें। मामले के अनुसार इन कोशिकाओं को व्यवस्थित करें
  • आपका मिडिल स्कूल बिल्डर चरण 2 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रत्येक स्टैक पर, पुराने नौकरियां हटाएं उन कागज़ों को भी हटा दें जिन्हें पहले से ही मूल्यांकन और चिह्नित किया गया है, और पुराने लोगों को, उन्हें अलग-अलग बाइंडर या फ़ोल्डर में अलग करने के लिए उन्हें घर पर छोड़कर परीक्षाओं के अध्ययन के समय उनका उपयोग करें। पिछले वर्षों के कामों को छोड़ दें, पहले से ही परियोजनाएं वापस आती हैं और वे कागजात जो स्कूल के विषयों से संबंधित नहीं हैं भविष्य में अध्ययन करने के लिए आपको जो कुछ भी जरुरत है, उसे याद रखो और याद रखने के लिए आप क्या चाहते हैं। बाकी को कचरे में डालें
    • "घर" बाइंडर या फ़ोल्डर को एक स्पष्ट जगह पर रखें, जैसे आपके कमरे में एक शेल्फ।
  • चित्र शीर्षक से आपका मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 3 व्यवस्थित करें
    3
    देखें कि क्या आप एक एकल बांधने की मशीन में शेष नौकरियां डाल सकते हैं। संगठन के लिए सभी वर्गों के लिए केवल एक बाइंडर महान है, क्योंकि आपको हर समय दो बाँधने वाले को संभालना नहीं होगा। यदि आपके पास कई भूमिकाएं हैं, तो इन दोनों में से एक का उपयोग करके उन्हें दो बाँध में अलग करें:
    • पूर्व-ब्रेक कक्षाओं के लिए एक बाइंडर का उपयोग करने की कोशिश करें, और ब्रेक के बाद कक्षाओं में से एक यदि आपके पास स्कूल में एक लॉकर है, तो आपको केवल एक बार में एक बांधने की जरूरत है, लेकिन दिन के अंत में घर जाने से पहले ही आपको दोनों लेने का ध्यान रखें।
    • यदि आपके विद्यालय में सोमवार, बुधवार और शुक्रवार, और मंगलवार और गुरुवार के बराबर वर्ग हैं, तो अपने कागजात को दो बाँधकर अलग करें, इसलिए आपको स्कूल में प्रति दिन केवल एक बांधने की जरूरत होती है। रात में पहले बैकपैक में सही बाइंडर को याद रखना याद रखें।
  • आपका मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 4 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    बाइंडर में प्रत्येक आइटम के लिए एक रंगीन विभक्त रखें डिवाइडर कागज के रंगीन चादरें होते हैं, आमतौर पर कहानी का नाम लिखने के लिए आपके पास अंत में छोटे फ्लैप होते हैं। सामग्री को उस क्रम में रखें जो दिन के दौरान होती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका पहला वर्ग गणित है और दूसरा अंग्रेजी है, तो अपने बाइंडर के पहले पृष्ठ पर एक नीला विभक्त डालें और टैब पर "गणित" लिखें। फिर एक लाल विभक्त रखें और फ्लैप में "अंग्रेजी" टाइप करें।
  • आपका मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 5 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रत्येक कहानी में तीन छेद फ़ोल्डर डालें फ्लैप्स या जेब वाले फ़ोल्डर्स बहुत अच्छे होते हैं, क्योंकि वे आपको बिना दफ़्तर के छल्ले खोलने और बंद करने के कागजात को बचाने की अनुमति देते हैं इन फ़ोल्डर्स में सभी पेपर को बचाएं न। ये नौकरियां बचाने के लिए सबसे अच्छा है, जो अगले दिन या अगले कुछ दिनों में वितरित हो जाएगा, क्योंकि वे बहुत समय तक आपकी बाइंडर में नहीं रहेगी।
  • आपका मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 6 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    सबसे महत्वपूर्ण नौकरियों की रक्षा के लिए एक प्लास्टिक बैग का उपयोग करें अधिकांश विषयों में एक पाठ्यक्रम, एक टू-डू सूची और अन्य कागजात हैं, जिन्हें आपको पूरे सेमेस्टर के लिए रखना चाहिए। प्रत्येक वस्तु के लिए, प्रत्येक विभक्त के बाद कागज़ातों की रक्षा के लिए एक प्लास्टिक बैग छेदों के साथ रखें। फाड़ से बचने के लिए प्रत्येक महत्वपूर्ण काम को एक अलग बैग में रखें।
  • आपका मिडिल स्कूल बिल्डर चरण 7 को व्यवस्थित करें
    7
    शेष कागजात को व्यवस्थित करें ताकि आपको सफेद डिवाइडर की आवश्यकता हो। अपने बांधने की मशीन में बाकी कागज़ात डालने से पहले, उन्हें सबसे पुराने से नवीनतम तक व्यवस्थित करें अगर आपके पास स्टैक में पंद्रह से अधिक नौकरियां हैं, तो उन्हें सफेद डिवाइडर का इस्तेमाल करने के लिए श्रेणियों में व्यवस्थित करें। ये विभाजन बिल्कुल रंगीन लोगों के समान हैं, लेकिन अलग-अलग दिखने से यह स्पष्ट हो जाता है कि वे एक विषय में श्रेणियों को विभाजित करने की सेवा देते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि कैसे अपने लेखों को एक विषय से कई श्रेणियों में विभाजित करना है:
    • व्यावहारिक रूप से सभी वर्गों के लिए, आप निम्न श्रेणियों "नौकरियां," "होमवर्क," और "नोट्स" के साथ तीन सफ़ेद विभाजन का उपयोग कर सकते हैं।
    • अगर एक शिक्षक विशिष्ट विषयों पर परीक्षणों को लागू करता है, तो इन विषयों के अनुसार अपनी सामग्री को व्यवस्थित करने के लिए अध्ययन करना आसान बनाता है। उदाहरण के लिए, अंग्रेजी पाठ सामग्री को "पढ़ना व्यायाम" और "शब्दावली" में विभाजित करें।



  • चित्र शीर्षक से आपका मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 8 को व्यवस्थित करें
    8
    अपने सारे कागज़ात को बचाएं आपकी भूमिकाओं को अलग करने का निर्णय लेने के बाद, हर एक को सही विषय सत्र में रखें, और उस सत्र के भीतर, सही श्रेणी में डालें। नवीनतम से लेकर सबसे पुरानी कामों को व्यवस्थित करें, अपनी खोज को आसान बनाएं।
  • अपने मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 9 को व्यवस्थित करें
    9
    नोट्स के लिए लोड शीट प्रत्येक कहानी के लिए नोट्स के दस से 20 शीट रखें आपको शायद सेमेस्टर के दौरान और अधिक की आवश्यकता होगी, हालाँकि, आपको यह सब अब नीचे डालना नहीं पड़ता है बाइंडर में कम पेपर रखें ताकि विशिष्ट नोट्स को खोजना आसान हो और वजन कम करने के लिए आपको हर दिन ले जाना पड़े।
    • यदि शिक्षक पूछता है कि गणित और विज्ञान वर्ग के लिए चेचक कागज के कुछ चादरें रखो।
  • विधि 2
    संगठन को बनाए रखना

    चित्र शीर्षक से आपका मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 10 व्यवस्थित करें
    1
    हर रात बिस्तर से पहले अपनी बांधने की मशीन को व्यवस्थित करें अपना बैकपैक पैक करने और अपनी नौकरी और अन्य मदों को अलग करने के लिए प्रत्येक दिन शेड्यूल चुनें घर पर सहेजने वाले विशिष्ट फ़ोल्डर के लिए पुरानी और मूल्यवान नौकरियां निकालें, ताकि उनका भविष्य में अध्ययन करने के लिए उपयोग किया जा सके। सुनिश्चित करें कि सभी कार्य और होमवर्क आपकी बाइंडर में सही जगह पर हैं
    • आदर्श रूप से जब आप स्कूल से घर मिलते हैं, तो बांधने की व्यवस्था करें। यदि आप बहुत लंबा इंतजार करते हैं, तो अपने आप को बेहतर संगठित करना कठिन हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से आपका मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 11
    2
    एक कैलेंडर का उपयोग करें दैनिक कैलेंडर या पोर्टेबल कैलेंडर आपके कार्यों को व्यवस्थित करने में आपकी मदद कर सकता है। कई लोग डिलीवरी के दिन आरक्षित आरक्षित अंतरिक्ष में अपने कार्य को लिखते हैं। यदि आप अपने कैलेंडर में आगे देखने के लिए भूल जाते हैं, तो सभी कार्यों को अद्यतित रखने के लिए एक अन्य विधि का प्रयास करें:
    • प्रत्येक दिन आपको एक नया कार्य प्राप्त होता है, जिस दिन कार्य का अनुरोध किया गया था उस दिन आपके कैलेंडर में लिखें। वितरण की तारीख के साथ लिखें
    • स्कूल के बाद हर रात, अपना कार्यक्रम देखें, तारीख कल। कार्य पहले से ही किए गए हैं और फिर से लिखने वाले कार्यों को स्क्रैच करें जो अभी तक वितरित नहीं किए गए हैं।
  • अपनी मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 12 को व्यवस्थित करें
    3
    अपने घर में एक विशेष स्थान पर अपनी सामग्री रखें। नोटबुक, बाइनर्स, और लौटे हुए काम आसानी से एक गंदगी में खो सकते हैं। अपने दराज या शेल्फ में एक जगह आरक्षित करके और एक ही स्थान पर सभी सामग्रियों को संग्रहीत करने से बचें। एक फ़ोल्डर में सभी कागज़ात डालें, बाइंडर से अलग।
  • आपका मध्य विद्यालय बाइंडर चरण 13 व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने बांधने की मशीन के साथ अपनी सामग्री के रंगों को मैच करें आम तौर पर आपको अतिरिक्त नोटबुक की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन कुछ शिक्षक पूछ सकते हैं यदि ऐसा होता है, तो प्रत्येक विषय को पहचानने के लिए उन्हें रंगों से अलग करना आसान होगा। उदाहरण के लिए, यदि गणित वर्ग के लिए आपके बाइंडर का विभाजन नीला है, तो गणित कक्षा के लिए नीली नोटबुक और नीली सामग्री का उपयोग करें।
  • आवश्यक सामग्री

    • तीन या चार छेद वाले एक या दो बाँधने वाले
    • प्रत्येक सामग्री के लिए एक रंगीन प्लास्टिक विभक्त (विभिन्न रंगों का उपयोग करें)
    • प्रत्येक आइटम के लिए एक बटुआ
    • प्लास्टिक पाउच (प्रत्येक महत्वपूर्ण पेपर के लिए एक जिसे आप सुरक्षित करना चाहते हैं)
    • सफेद विभाजन (वैकल्पिक, समान सामग्री के भीतर कागज़ात को विभाजित करने के लिए)

    युक्तियाँ

    • यदि आपका कागज आसानी से आंसू है, या यदि आप बार-बार बाइंडर में ढीले कागज को स्टोर करते हैं, तो ज़ीप्पेड बाइंडर पर स्विच करें जो कि बंद किया जा सकता है और सब कुछ सुरक्षित हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com