IhsAdke.com

कैसे एक समस्या बयान लिखने के लिए

कई परिस्थितियों में, आपको कुछ वैज्ञानिक कार्यों के लिए समस्या-विशिष्ट तत्व लिखना पड़ सकता है भले ही आप इसे एक छात्र या दूसरे परिदृश्यों की योजना बनाने में शामिल किसी व्यक्ति के रूप में पाते हैं, यह समझने में कुछ समय दें कि उन विशिष्ट दस्तावेज़ों में से किसी एक से निपटने का क्या अर्थ है। एक समस्या का बयान अनिवार्य रूप से एक विशेष समूह या व्यक्ति को दिए गए मुद्दे का स्पष्ट विवरण है शैक्षणिक स्थितियों में, एक शोध बयान का उपयोग अनुसंधान उद्देश्यों को समायोजित करने के लिए या सामान्य शिक्षा के लिए किया जा सकता है - उदाहरण के लिए, गणितीय समस्या या अन्य शैक्षिक पहेली की स्थापना। योजना में, यह आमतौर पर संभावित समाधान विकसित करने में मदद करके ठोस मौजूदा समस्याओं को और अधिक ठोस बनाने में मदद करता है

चरणों

  1. 1
    एक थीसिस बयान की स्थापना थीसिस कथन, या परिचय, समस्या की पहचान करेगा और समस्या वक्तव्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।
    • एक थीसिस बयान की स्थापना: "निर्माता परीक्षण" - कंपनियों को बेचने के पूर्व लिखित कागजात या छात्रों को, जो उन्हें खरीदने और बहाना है कि अनुसंधान में ही उत्पादित करने के लिए अनुकूलित - इंटरनेट के आगमन के बाद देश भर के विश्वविद्यालयों के लिए एक बढ़ती हुई समस्या बन गए हैं ।
  2. 2
    समाधान की पहचान करें एक समस्या बयान लिखने का एक अन्य हिस्सा कई समाधानों की पहचान कर रहा है जो कि लेखक द्वारा व्यवस्थित किया जा सकता है। इन समाधानों की नियुक्ति समस्या वक्तव्य के प्रारूप पर निर्भर करती है-आमतौर पर, समस्या के स्पष्ट रूप से पहचान के बाद उन्हें तथ्य के संदर्भ में प्रस्तुत किया जाता है।
    • समाधान की पहचान: "निर्माता परीक्षण" - कंपनियों को बेचने के पूर्व लिखित कागजात या छात्रों को, जो उन्हें खरीदने और बहाना है कि अनुसंधान में ही उत्पादित करने के लिए अनुकूलित - इंटरनेट के आगमन के बाद से देश भर के विश्वविद्यालयों के लिए एक बढ़ती हुई समस्या बन गए हैं |। कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि 10% कॉलेज अनुसंधान इन सेवाओं में से एक (या समान साहित्यिक साहित्य के किसी अन्य रूप से आता है, जैसे दोस्तों से खरीदे गए नौकरियां)।

      इस का मुकाबला करने के लिए, छात्र के पिछले काम की तुलना में नए विश्लेषकों को उद्धृत करने के लिए मजबूत विश्लेषणात्मक उपकरण की आवश्यकता होती है।
  3. 3



    5 प्रश्नों को लागू करें समस्या बयान के भीतर, यथासंभव कई तथ्यों को प्रस्तुत करने पर ध्यान केंद्रित करना एक अच्छा विचार है। इसमें 5 सवालों के आम मेम शामिल हैं - दूसरे शब्दों में: कौन, कब, कैसे, कहां और क्या इन मुद्दों में से प्रत्येक को संबोधित करते हुए समस्या का बयान अधिक जानकारीपूर्ण और कुशल बना सकता है
  4. 4
    समस्या बयान में एक दृष्टि को शामिल करने पर विचार करें। समस्या के बयान के लिए दृष्टि को केवल "आप क्या चाहते हैं?" या समूह / स्थिति क्या आवश्यकता है? दूसरे शब्दों में, यह वांछित परिणाम है
    • समस्या बयान पर एक दृष्टि भी शामिल है: "निर्माता परीक्षण" - कंपनियों को बेचने के पूर्व लिखित कागजात या छात्रों को, जो उन्हें खरीदने और बहाना है कि अनुसंधान में ही उत्पादित करने के लिए अनुकूलित - आगमन के बाद देश भर के विश्वविद्यालयों के लिए एक बढ़ती हुई समस्या बन गए हैं इंटरनेट का कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि 10% कॉलेज अनुसंधान इन सेवाओं में से एक (या समान साहित्यिक साहित्य के किसी अन्य रूप से आता है, जैसे दोस्तों से खरीदे गए नौकरियां)।

      इस का मुकाबला करने के लिए, विद्यार्थियों के पिछले काम की तुलना में नए विश्लेषकों को उद्धृत करने के लिए मजबूत विश्लेषणात्मक उपकरण आवश्यक हैं। शिक्षकों, जिन्हें बोझ है, उन्हें उन कामों पर अधिक सावधानी से देखने की जरूरत है जो उन्हें दिए गए हैं।
  5. 5
    समस्या बयान को पूरा करें यह सब जानकारी इकट्ठा करें और एक प्रभावी निष्कर्ष तैयार करें जो इस मुद्दे को दाँव पर पुनर्जीवित करता है और मुख्य विचार जो लेखक द्वारा संबोधित किए जाएंगे
    • पूरा समस्या बयान: "निर्माता परीक्षण" - कंपनियों को बेचने के पूर्व लिखित कागजात या छात्रों को, जो उन्हें खरीदने और बहाना है कि अनुसंधान में ही उत्पादित करने के लिए अनुकूलित - इंटरनेट के आगमन के बाद देश भर के विश्वविद्यालयों के लिए एक बढ़ती हुई समस्या बन गए हैं । कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि 10% कॉलेज अनुसंधान इन सेवाओं में से एक (या समान साहित्यिक साहित्य के किसी अन्य रूप से आता है, जैसे दोस्तों से खरीदे गए नौकरियां)।

      इस का मुकाबला करने के लिए, छात्र के पिछले काम की तुलना में नए विश्लेषकों को उद्धृत करने के लिए मजबूत विश्लेषणात्मक उपकरण की जरूरत होती है। जिन शिक्षकों को बोझ है, उन्हें उन कार्यों में अधिक सावधानी बरतने की ज़रूरत है जो उन्हें दी जाती हैं। जिन विद्यार्थियों को उनकी गंभीरता से संकेत मिलता है वे सभी विश्वविद्यालयों के लिए एक गंभीर समस्या है जो गंभीरता से लेना चाहते हैं। शिक्षा और समाज पर व्यावहारिक प्रभाव को कम करने के लिए हमें नौकरी विश्लेषण के मजबूत उपायों की आवश्यकता है।
    • एक सामान्य विषय के एक संक्षिप्त पुन: पुष्टि के रूप में निष्कर्ष के बारे में सोचो। कभी-कभी पाठक को एक अंतिम अपील करने या एक नया या अलग परिप्रेक्ष्य में पूरे प्रश्न प्रस्तुत करने में सहायक होता है। उदाहरण के लिए, कुछ प्रभावी निष्कर्ष निकलता की भावना दे सकते हैं जो लगातार पेपर के दौरान जोर दिया गया, खासकर यदि लेखक वकालत के दृश्य में किसी विषय को संबोधित कर रहा हो।
  6. 6
    अंतिम संपादन करें अंतिम संपादन लेखक को सभी प्रकार की समस्याएं प्राप्त करने में मदद करेगा - सरल वर्तनी की गलतियों से लेकर व्याकरण और शैली के बड़े मुद्दों पर।
    • पता करें कि पूरी समस्या का बयान सुसंगत है और अच्छी तरह से बहता है सुनिश्चित करें कि सभी सिद्धांतों को संबोधित किया गया है और कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी नहीं मिली है। अंतिम संपादन आम तौर से बड़ी समस्या बयान और एक खराब लिखित या अक्षम एक के बीच अंतर बनाता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com