IhsAdke.com

एक सर्वेक्षण कैसे लिखें

अनुसंधान शैक्षणिक जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है। अधिकांश छात्रों को उच्च विद्यालय और कॉलेज में कम से कम कई सर्वेक्षण किए जाएंगे, भले ही चुना गया पाठ्यक्रम न हो। मदद के लिए, इन चरणों का पालन करें

चरणों

एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक टाइप करें चित्र 1
1
एक विषय चुनें, जो आपको रुचियां दिखाता है एक विषय के बारे में लिखना इतना आसान होगा कि आपकी विशेषता क्या है
  • एक को चुनें जो आपके अध्ययन के पूर्वाग्रह से विचार किया जा सकता है। तो, काम तेजी से होगा
  • एक शोध पत्र चरण 2 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    2
    सर्वेक्षण के उद्देश्य की पहचान करें सामान्यतया, दो प्रकार के अनुसंधान होते हैं:
    • एक तर्कपूर्ण अनुसंधान एक चर्चा में एक तरफ चुनता है और एक दृष्टिकोण के माध्यम से तर्क देता है। इस मुद्दे को तर्कसंगत प्रति-तर्कों के माध्यम से बहस करना चाहिए।
    • एक विश्लेषणात्मक अनुसंधान एक महत्वपूर्ण विषय पर एक नया रूप प्रदान करता है विषय वस्तु विवादास्पद नहीं हो सकती है, लेकिन आपको जनता के लिए अपने विचारों की योग्यता का प्रदर्शन करने का प्रयास करना चाहिए।
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    अच्छे फोंट ढूंढें आदर्श रूप से, आपको वेबसाइटों, पुस्तकों, पेशेवर या शैक्षणिक पत्रिकाओं और विशेषज्ञों के साथ साक्षात्कार सहित विभिन्न स्रोतों का उपयोग करना चाहिए। हालांकि वास्तविक रूप से, कई स्रोत ऑनलाइन पाएंगे हालांकि विकिपीडिया जैसे तृतीयक स्रोतों को शैक्षिक अनुसंधान में स्वीकार नहीं किया जाता है, साइट पर मौजूद लेखों में आमतौर पर स्रोत सामग्री से जुड़े उद्धरण होते हैं देखना विश्वसनीय साइट्स जो कि .edu या .gov में समाप्त होते हैं. केवल सम्मानित वेबसाइटों (जैसे, मेयोक्लीनिक डॉट कॉम) के साथ व्यवहार करते समय "। Com" पते का उपयोग करें।
    • फोंट का उपयोग न करें जिनकी शैक्षिक विश्वसनीयता पर सवाल उठाया जा सकता है.
    • पेज नंबर, यूआरएल और उद्धरण लिखें अपने स्रोतों को उचित रूप से उद्धृत करने के लिए
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक टाइप करें चित्र 4
    4
    अनुसंधान उद्देश्य के अनुसार एक थीसिस कथन लिखें एक थीसिस बयान ऐसे दावों का समर्थन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले दावों और लिस्टिंग बिंदुओं के आधार पर शोध के समग्र उद्देश्य को सारांशित करता है इस प्रक्रिया में इस बिंदु पर, आपको एक शोध निबंध लिखना चाहिए कि आप अनुसंधान के दौरान बदल सकते हैं।
    • थीसिस कथन लगभग हमेशा एक बयान के रूप में प्रस्तुत किया जाता है (प्रत्यक्ष किया जा रहा है: ऐसा एक्स और वाई के कारण ऐसा सच है)। जब तक आपको ऐसा करने का निर्देश नहीं दिया जाता है, तब तक कमज़ोर बयान जैसे "मुझे विश्वास है," "मुझे लगता है," "कुछ का मानना ​​है," आदि का प्रयोग न करें। (आखिरकार, अनुसंधान का उद्देश्य साबित करना है कि आपकी थीसिस सही है)।
    • यदि आपका मिशन तर्कपूर्ण अनुसंधान लिखना है, थीसिस कथन को इस समस्या पर अपनी स्थिति की घोषणा करनी चाहिए और कई बिंदु बताएंगे जो बताते हैं कि आपका शोध आपकी राय को क्यों मजबूत करता है
    • यदि आपका लक्ष्य विश्लेषणात्मक अनुसंधान लिखना है, अपनी थीसिस को एक में बदल दें सवाल (स्थिति के बिना) अब के लिए। आपके प्रश्न का उत्तर आपकी थीसिस में बदल जाएगा उदाहरण के लिए, यदि आपके विषय को "द सन इज़ फॉर ऑलॉइस" किताब के साथ करना है, तो समस्या का सवाल हो सकता है: "द सन इन सभी `के लिए सम्मान की भूमिका क्या है?"
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    काम का "मांस" संकलन और ढांचा श्रम का मांस (जो बाद में विकास के पैराग्राफ बन जाएगा) वह है जहां सभी साक्ष्य इकट्ठे और विश्लेषण किए जाते हैं। यदि यह प्रक्रिया में मदद करता है, मांस को एक रूपरेखा के रूप में लिख दें, जब तक आपको पता नहीं कि किस तरह से जाना है
    • प्रक्रिया शुरू करने का एक अच्छा तरीका केवल अनुसंधान में साक्ष्यों को व्यवस्थित करने के लिए है, ताकि इसमें एक इतिहास हो, अर्थात, प्रारंभिक जानकारी - तब विवरण और सबूत का विस्तार, इसके सिद्धांत का समर्थन करते हैं-तब (जाहिरा तौर पर), विरोधाभासी सबूत, और इस विषय की पुनः पुष्टि। अंत में, आप सभी विवरण और कनेक्शन लिख सकते हैं।
    • यह सबूत प्रस्तुत करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार होगा जो इसके विपरीत है. उनका उल्लेख करते हुए और उन्हें इनकार करने से आपकी तर्क ध्वनि मजबूत हो जाएगी
    • याद रखें कि इकट्ठा किए गए सबूत आपको अनुमानित एक से अलग निष्कर्ष पर ले जा सकते हैं।. यदि ऐसा होता है, तो अपना नया निष्कर्ष अपनाएं और इस तथ्य को धन्यवाद दें कि यह काम अधिक तार्किक हो गया है।



  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6
    विकास लिखें यह श्रम के मांस पर आधारित होगा और यह पहले ही उठाया जा सकता है। यदि आपने ऐसा नहीं किया है, तो पैराग्राफ में अब तक क्या लिखा गया है। यद्यपि विकास आमतौर पर विषयों में टूट जाता है, ध्यान दें कि आपके लेखन के प्रवाह में दुर्घटनाओं से बचने के लिए बहुत लंबे पैराग्राफ को विभाजित करना होगा।
    • "फॉल्स विषयों" के साथ नए विषयों को शुरू करना सुनिश्चित करें कि पाठक को पता है कि उसके अगले दृष्टिकोण क्या होगा एक phrasal विषय पैराग्राफ का पहला वाक्य है, लेकिन हर पैराग्राफ उन्हें नहीं होगा (क्योंकि कुछ विषयों में कई पैराग्राफ शामिल हैं)।
    • प्रत्येक अनुच्छेद के विशाल बहुमत अंत में एक संक्षिप्त एक्सट्रपलेशन या निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले एकत्रित जानकारी को प्रस्तुत करना, संकलित करना और व्याख्या करना चाहिए।
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    निष्कर्ष लिखें अब जब आपने अपने सबूत के साथ सावधानी से काम किया है, तो एक निष्कर्ष लिखें कि संक्षेप में आपके निष्कर्षों का सारांश दिया गया है और बंद होने की भावना प्रदान की गई है। थीसिस कथन को संक्षेप में पुन: पुष्टि करने से शुरु करें, फिर अनुसंधान के दौरान उन बिंदुओं के पाठक को याद दिलाएं जिन पर ध्यान दिया गया था। धीरे-धीरे उस विषय से धीरे-धीरे आगे बढ़ें जैसे आप लिखते हैं, एक विस्तृत नोट के साथ समाप्त होता है जो आपके निष्कर्षों के अधिक से अधिक निहितार्थ पर जोर देती है।
    • निष्कर्ष का उद्देश्य, बहुत सरल शब्दों में, निम्नलिखित प्रश्न का उत्तर देना है: "तो क्या?" सुनिश्चित करें कि रीडर आपके काम से कुछ पूरा करता है
    • परिचय से पहले निष्कर्ष लिखना एक अच्छा विचार है विभिन्न कारणों के लिए सबसे पहले, आपके सिर में सबूत ताजा होने पर निष्कर्ष लिखना आसान होता है इसके अलावा, यह अनुशंसा की जाती है कि आप एक मजबूत भाषा को पूरा करने पर और विचारों को पुन: लिखने के लिए एक सरल तरीके से परिचय दें, न कि अन्य तरीकों से। यह रीडर पर एक स्थायी छाप छोड़ देगा।
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    परिचय परिचय कई तरीकों से लिखित निष्कर्ष के विपरीत है: बड़े विषय के लिए एक सामान्य परिचय के साथ शुरू करें - रीडर को जिस क्षेत्र पर आप अपना ध्यान केंद्रित करते हैं - अंत में, थीसिस कथन प्रदान करें। निष्कर्ष में इस्तेमाल किये गये वही वाक्यांशों को दोहराए जाने से बचें
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    अपने थीसिस कथन की समीक्षा करें अब जब जानकारी अच्छी तरह से जांच और संसाधित की गई है, तो अपने निष्कर्षों को बेहतर ढंग से प्रदर्शित करने के लिए थीसिस कथन को दोबारा लिखना।
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    अनुसंधान की समीक्षा करें और अंतिम मसौदे का विकास करें। कम से कम दो या तीन बार के लिए अच्छी तरह से अनुसंधान पढ़ें सुनिश्चित करें कि सभी बयानों को सबूतों के द्वारा समर्थित किया गया है - सभी प्रमुख बिंदुओं के बीच संक्रमण हैं - और यह कि कोई विवरण पीछे नहीं छोड़ा गया है अंत में, व्याकरण, वर्तनी या शब्द पसंद त्रुटियों की तलाश करें
  • एक रिसर्च पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    11
    एक पृष्ठ बनाएं जो सभी कार्यों का हवाला देते हैं इसमें आपके शोध में उद्धृत सभी स्रोत शामिल होंगे। एपीए प्रारूप / शैली में संदर्भ लिखें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com